भाई दूज में भाई-बहन का प्यार रहेगा बरक़रार, भेजिए उन्हें ये संदेश - Bhaidooj Wishes

भाई दूज में  भाई-बहन का प्यार रहेगा बरक़रार, भेजिए उन्हें ये संदेश - Bhaidooj Wishes

रक्षाबंधन के बाद भाई और बहन के खास त्योहारों में से एक है भाई दूज का त्योहार। भाई दूज का पर्व भारत में बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। इसे यम द्वितीया भी कहा जाता है। भाई दूज का पर्व भाई-बहन के रिश्ते पर आधारित होता है। भाई दूज दीपावली के 2 दिन बाद आने वाला एक ऐसा उत्सव है, जिसमें भाई के प्रति बहन के अगाध प्रेम और स्नेह को अभिव्यक्त किया जाता है। इस दिन भाइयों और बहनों की खुशहाली की कामना की जाती है। इस साल यह त्योहार 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा। 

Table of Contents

    भाई दूज संदेश - Bhai Dooj Messages

    भाई दूज के खास मौके पर पढ़िए कुछ ऐसे खास संदेश, जिनमें भाई-बहन के प्यार की झलक नज़र आती है। इस बार भाई दूज के मौके पर आप अपने भाई और बहन को वे सारे संदेश भेज सकते हैं। जो भाई-बहन साथ नहीं रहते हैं या इस खास मौके पर भी दोनों मिल नहीं पाते हैं, वे भी इन संदेशों को पढ़ कर खुश हो सकते हैं।

    भाई दूज के 10 शानदार कोट्स - Bhai Dooj Quotes

    Shutter Stock

    1. भाई दूज का आया  त्योहार, बहनों की दुआएं, भाइयों का प्यार, भाई-बहन का अनमोल रिश्ता बहुत, खूब बना रहे यह बंधन हमेशा अटूट, भाई दूज की शुभकामनाएं।
    2. खुशनसीब होती है वह बहन, जिसके सिर पर भाई का हाथ होता है, हर परेशानी में उसका साथ होता है, लड़ना-झगड़ना फिर प्यार से मनाना, तभी तो इस रिश्ते में प्यार होता है, हैप्पी भाई दूज।
    3. प्रेम और विश्वास के बंधन को मनाओ, जो दुआ मांगो उसे चूम पाओ, भाई दूज का त्योहार है,  भइया जल्दी आओ, अपनी प्यारी बहन से आकर तिलक लगवाओ, हैप्पी भाई दूज।
    4. भाई दूज का त्योहार बहुत ही खास, यूं ही बनी रहे हमारे रिश्ते की मिठास, भाई दूज की शुभकामनाएं।
    5. लाल गुलाबी रंग है, झूम रहा संसार, सूरज की किरणें, खुशियों की बहार, चांद की चांदनी, अपनों का प्यार... बधाई हो आपको भइया दूज का त्योहार। 
    6. बहन चाहे भाई का प्यार, नहीं चाहती वह कोई उपहार, रिश्ता अटूट रहे सदियों तक, मिले मेरे भाई को खुशियां अपार, हैप्पी भाई दूज।
    7. न सोना, न चांदी, न हाथी की पालकी, बस मुझसे मिलने आओ भाई, प्रेम से बने पकवान खाओ भाई, भाई दूज की शुभकामनाएं।
    8. भाई दूज पर भालू ने हथिनी को बहन बनाया,  उसके हाथों से माथे पर लाल तिलक लगाया, फिर बोला वह, प्यारी बहना, मीठा तो खिलवाओ, हथिनी बोली, भइया पहले सौ का नोट दिखाओ। 
    9. क्या खूब उसकी चाल-ढाल है, देखने में भी वह कमाल है, अपने भाई की क्या तारीफ करूं, वह लड़का बेमिसाल है।
    10. नासमझ है तेरी गुड़िया, गुस्ताखी उसकी माफ कर, पड़ गई जो धूल, उसको चल  साफ कर, हैप्पी भाई दूज।

    भाई दूज के 10 बेहतरीन संदेश

    1. खुशियों की शहनाई आंगन में बजे,  मेरे भाई के जीवन में सदा दीप सजे, न हो कोई दुख उसके जीवन में, बस कृपा हो तेरी भगवान सदा जीवन में, भाई दूज की शुभकामनाएं।
    2. प्रेम से सजा है यह दिन, कैसे कटे भाई तेरे बिन, अब यह मुस्कान बोझ सी लगती है, तू आजा अब यह सजा नहीं कटती है, भाई दूज की बधाई।
    3. दिल की कामना है कि आपकी जिंदगी खुशियों से भरी हो, कामयाबी आपके कदम चूमे और हमारा यह बंधन सदा ही प्यार से भरा रहे, भाई दूज की शुभकामनाएं।
    3. आज मुझे उन क्षणों की याद आ रही है भइया, जब हमने आपके साथ वक्त बिताया था, आज आपको बहुत मिस कर रही हूं, हैप्पी भाई दूज।
    4. भाई दूज का त्योहार है, भाई को तिलक लगाने के लिए बहना तैयार है, जल्दी से लगवा लो तिलक मेरे भइया, आपसे गिफ्ट लेने के लिए बहन तैयार है।
    5. भाई दूज का है आया शुभ त्योहार, बहनों की दुआएं भाइयों के लिए हजार, भाई-बहन का यह अनमोल रिश्ता है अटूट, बना रहे यह बंधन हमेशा, भाई दूज की शुभकामनाएं।
    6. भाई दूज का यह दिन बड़ा खास है, मन में आस्था और सच्चा विश्वास है, खुश रहे यूं ही बहन तू, इस भाई के मन में बस यही आस है, हैप्पी भाई दूज।
    7. भाई दूज का है यह त्योहार, लाई बहन खूब सारा प्यार, सदा सलामत रहे भाई मेरा, सुख-दुख में दे मेरा साथ, तुम बहन को भूलो कभी न, पर्व में बुलाना हमेशा, मेरा आशीष सदा संग तेरे है, दुआ का हाथ सदा सिर तेरे। हैप्पी भाई दूज।
    8. याद आता है अक्सर वह गुजरा हुआ जमाना, तेरी मीठी सी आवाज़ में भाई कहकर बुलाना, अब किससे छेड़छाड़ करूं मेरी बहना, तेरी बहुत याद आती है मेरी प्यारी बहना, भाई दूज की शुभकामनाएं।
    9. आरती की थाली मैं सजाऊं, कुमकुम और अक्षत से तिलक लगाऊं, तेरे उज्ज्वल भविष्य की कामना करूं, कभी न तुझ पर आए संकट, ऐसी प्रार्थना मैं सदा करूं, भाई दूज की शुभकामनाएं।
    10. धन्वंतरि आरोग्य दे, दीप चतुर्दशी संकल्प शक्ति दे, दीपावली संपत्ति  और वैभव दे, राम-राम संपर्क व कृति दे, भाई दूज भाई-बहन को प्यार दे।

    भाई दूज की 10 बेमिसाल शुभकामनाएं - Bhai Dooj Wishes

    Shutter Stock

    1. भाई दूज के शुभ अवसर पर आपके लिए ढेर सारी शुभकामनाएं, आपके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि हमेशा बनी रहे।
    2. थाल सजा के बैठी हूं अंगना, तू आजा अब इंतजार नहीं करना, मत डर अब तू इस दुनिया से, लड़ने खड़ी है तेरी बहना, हैप्पी भाई दूज।
    3. चंदन का टीका, रेशम का धागा, भाई की उम्मीद बहना का प्यार, मुबारक हो आपको भाई दूज का त्योहार।
    4. वे बचपन की शरारतें, वह झूले पर खेलना, वह मां की डांट, वह पापा का लाड़, पर एक चीज जो इन सब में से है खास, वह है मेरी प्यारी बहन का प्यार। हैप्पी भाई दूज।
    5. जब खुदा ने दुनिया को बनाया होगा, एक बात से ज़रूर घबराया होगा, कैसे रखूंगा ख्याल इतनी कुड़ियों का, तबसे उन्होंने सबके लिए एक भाई बनाया होगा।
    6. आज का दिन बहुत खास है, बहना के लिए कुछ मेरे पास है, तेरी  सुकून की खातिर ओ बहना, तेरे भइया हमेशा तेरे साथ हैं।
    7. हर लड़की को आपका इंतजार है, हर लड़की आपके लिए बेक़रार है, हर लड़की को आपकी आरज़ू है, यह आपका कोई कमाल नहीं, कुछ दिन बाद भाई दूज का त्योहार है। हाहा... 
    8. चंदन की लकड़ी, फूलों का हार, भइया की कलाई बहना का प्यार, मुबारक हो आपको भाई दूज का त्योहार।
    9. चावल की खुशबू और केसर का श्रृंगार, भाल-तिलक और खुशियों की बौछार, बहनों का साथ और बेशुमार प्यार, मुबारक हो आपको भाई दूज का त्योहार।
    10. भाई दूज के इस मौके पर बहन तुम्हारी हर मुराद हो पूरी, हर वह चीज हो तुम्हारे पास, जो तुम्हारे लिए है जरूरी।

    भाईदूज के 10 शानदार स्टेटस - Bhai Dooj Status

    1. फूलों का तारों का सबका कहना है, एक हजारों में मेरी बहना है।
    2. हे ईश्वर! बहुत प्यारी है मेरी बहन, मेरी मां की दुलारी है मेरी बहन, न देना उसे कोई भी कष्ट भगवान, जहां भी हो खुशी, वहीं बीते उसका जीवन।
    3. भाई दूज है त्योहार, बहन मांगे भइया के लिए ढेर सारे उपहार, जिंदगी में खुशियां बरसें अपरंपार।
    4. बहन करती है भाई का दुलार, उसे चाहिए बस उसका प्यार, नहीं करती किसी तोहफे की चाह, बस भाई को मिलें खुशियां अथाह।
    5. रूठ कर क्यों बैठा है भाई, अब मुझसे बात कर, हो गई गलती मुझसे, अब अपनी बहन को माफ कर, बिन तुझसे बात किए कैसे कटेगा वक्त मेरा, देख फलक की ओर, चांद की तन्हाई का एहसास कर।
    6. बहुत चंचल, बहुत खुशनुमा है बहन, नाजुक सा दिल रखती है बहन, बहुत मासूम सी होती है बहन, हर बात पर रोती है बहन, झगड़ती भी है, लड़ती भी है, नादान सी होती है बहन, लेकिन फिर भी बहुत खास होती है बहन, भगवान तेरी सारी मनोकामनाएं पूरी करें।
    7. आया वह दिन जिसका था इंतजार, कर लूंगी अब मैं भी अपने भाई का दीदार, आ गया है दिन भाई दूज का, मिल जाएंगी आज मुझे खुशियां हजार।
    8. बचपन के वे दिन, वह प्यारी सी शाम, भाई मैंने कर दी जिंदगी तेरे नाम, तुझसे ही है सुबह की शुरुआत और तेरे ही नाम से होती है मेरी शाम, हैप्पी भाई दूज।
    9. यह त्योहार खुशी का, पावन जैसे नीर नदी का, भाई के उजले माथे पर, बहन लगाए मंगल टीका, हैप्पी भाई दूज।
    10. भाई-बहन का साथ रहे, जिंदगी में उल्लास रहे, हर कदम पर भाई बहन की रक्षा करें,  मन में इतनी लाज रहे। हैप्पी भाई दूज।

    भाई दूज के 10 बेस्ट संदेश - Bhai Dooj SMS

    Shutter Stock

    1. भाई-बहन का ऐसा प्यार, नहीं समझेगा यह संसार, एक-दूसरे पर करें प्यार न्योछावर, भले ही कितनी भी हो तकरार, भाई दूज के दिन भाई आएगा मिलने बहन से हर बार।
    2. हमारी कितनी प्यारी, कितनी न्यारी, राजदुलारी, नाक पर इसके रहता गुस्सा, गलती करे तो हो आवाज़ भारी, चोरी पकड़े जाने पर करती है होशियारी, नखरे करती भारी-भारी, हैप्पी भाई दूज।
    3. भाई दूज तो बहाना है, इरादा रूठी हुई बहन को मनाना है, हलवा पूरी खाना है और बहन को घुमाने ले जाना है।
    4. संसार में जितने भी रिश्ते हैं, उन सब में से भाई-बहन का रिश्ता ही सबसे खास होता है, जिंदगी में हर दम उसका साथ होता है तो तनाव नहीं पास होता है। हैप्पी भाई दूज।
    5. भाई की आंखों की तारा होती है बहना, जिगर का टुकड़ा होती है बहना, भाई की लाज का गहना होती है बहना, बहना है तो जीवन है, हैप्पी भाई दूज।
    6. भाई दूज के दिन अब बहन को निराश नहीं करना, डोली उठेगी तो सबसे ज्यादा तकलीफ भाई को ही होती है, इसलिए भाई को हमेशा बहन को मुस्कुराते हुए देखना चाहिए।
    7. भाई दूज का मतलब सिर्फ अपनी बहन की रक्षा करना नहीं, बल्कि बाकी महिलाओं का भी सम्मान करना है। हर महिला की इज्जत करनी और बचानी चाहिए, तभी आप अपनी बहन को दिए गए वचन का मान रख पाएंगे।
    8. तेरी सारी खुशियां पूरी करेगा तेरा भाई, रोते हुए तुझे नहीं देख सकता तेरा भाई, क्योंकि जान से भी ज्यादा चाहता है तुझे तेरा भाई। हैप्पी भाई दूज।
    9. भाई दूज पर भइया तिलक तभी लगाऊंगी, जब सौ रुपए का नोट पाऊंगी और मिठाई तभी खिलाऊंगी, जब पिक्चर की टिकट कराओगे। हैप्पी भाई दूज।
    10. माथे पर जो तिलक लगाया है भइया, वह मेरा प्यार और दुलार है भइया, हमेशा इस दिन मेरे पास आना भइया, ढेर सारे तोहफे लाना भइया। हैप्पी भाई दूज।

    अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।