home / DIY लाइफ हैक्स
burnt food

कम करना हो खाने से जलने की स्मेल तो काम आएंगे ये 7 स्मार्ट टिप्स

किचन में काम करते हुए कभी किसी डिश को तेज आंच पर रखकर भूल जाना या किसी और काम में व्यस्त हो जाना आम है। कई बार हम दूसरे काम में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि हमारा ध्यान किचन की ओर फिर तभी आता है जब हमारे नाक तक कुछ जलने की खुशबू पहुंचने लगती है।

खाना यदि बहुत हल्का सा जले तब तो आप उसे स्मोकी फ्लेवर कहकर सबको परोस सकती हैें, लेकिन अगर डिश में जलने की खुशबू ज्यादा आने लगे तो डिश के बर्बाद होने का डर बढ़ जाता  है। ऐसे में ये किचन टिप्स आपकी जरूर मदद कर सकते हैं-

साभार- इंस्टग्राम

1. अगर कोई बेक किया हुआ डिश जल जाए तो आप उस लेयर को काटकर हटा सकते हैं जो जला हो। इसी तरह अगर बनाई हुई डिश से जले हुए हिस्से को काटकर हटाने का स्कोप हो तो इसे हटा दें जैसे सैंडविच अगर एक तरफ से जला हो तो ब्रेड को रिप्लेस कर सकते हैं।

2. पैन में बनती हुई सब्जी यदि नीचे से जल जाए तो जितना जल्दी हो सके सब्जी को दूसरे बर्तन में शिफ्ट करें।

3. अगर सब्जी में जलने की बदबू आ रही है तो आलू को छिलकर टुकड़ों में काट लें और सब्जी में मिला दें। थोड़ी देर इसे सब्जी में ही पकने दें, फिर इसे निकाल दें। इससे सब्जी से जलने की स्मेल काफी कम हो जाती है।

4. अगर खाना हल्का सा जल जाए तो इसमें कुछ ऐसा मिलाएं जिसमें एसिडिक तत्व हो जैसे कि नींबू का रस। विनेगर, व्हाइट वाइन, रेड वाइन या टमाटर में भी एसिड होता है और अपने डिश के अनुसार आप इनमें से किसी भी चीज को यूज कर सकते हैं।

5. अगर खाना हल्का सा जला है तो इसमें क्रीम, बटर. दूध या दही यूज करके इसके स्वाद को संभाला जा सकता है। ये चीजें ग्रेवी वाली डिश में ज्यादा काम आती हैं।

6. ग्रिल करते हुए अगर खाना जल जाए तो इसमें सॉस डालकर खाने के स्वाद को बैलेंस किया जाता है।

7. दालचीनी के पाउडर की खुशबू किसी भी डिश को डॉमिनेट कर सकता है। दूध का कोई डिश या कोई ऐसी ग्रेवी जिसमें दालचीनी डाल सकते हैं अगर जल जाए तो इसमें दालचीनी का पाउडर डालकर इसे सही कर सकते हैं।

07 Oct 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text