home / Bath and Body Products
रूखी त्वचा के लिए साबुन

Dry Skin Ke Liye Sabun – रुखी त्वचा के लिए ट्राई करें ये 10 साबुन

स्किन टाइप अगर रुखी हो तो स्किन केयर को अपने आप ही रुटीन में शामिल करना पड़ता है। ऐसी त्वचा की अच्छी तरह हाइड्रेटेड, सॉफ्ट और सपल बनाए रखने के लिए  हर मौसम में स्पेशल केयर की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आप अपने साबुन को ही ऐसा चुने जो रुखी त्वचा के लिए बेस्ट हो तो आपका काम आसान हो सकता है। 

रुखी त्वचा की पहचान

अगर  त्वचा पर रोमछिद्र न के बराबर दिखते हों, त्वचा बेजान और रफ दिखती हो, फेस पर रेड पैच उभर आते हों, त्वचा में लचीलापन कम लगता हो या फिर चेहरे पर ज्यादा लाइन्स दिखती हों तो ये रुखी त्वचा की पहचान हैं। ऐसी त्वचा में क्रेक या पील्स, खुजली जैसी समस्या कॉमन होती है। यदि त्वचा बहुत अधिक ड्राई हो तो हथेली, हाथ व पैर की त्वचा पर तो स्केल्स भी बनने लगते हैं। मार्केट में ऐसे कई एंटी बैक्टीरियल साबुन मिलते हैं जो रुखी त्वचा की जरूरतों को पूरा करते हैं और उन्हें स्किन प्रॉब्लम्स से भी बचाते हैं। 

रुखी त्वचा के कारण

स्किन टाइप ऐसे तो जेनेटिक होती है, लेकिन कई बार समय और शरीर में आने वाले बदलाव के साथ ये बदलने लगती है। हार्मोनल बदलाव, मौसम, धूप का एक्सपोजर, लाइफस्टाइल और दवाइयों की वजह से कई बार स्किन ड्राई होने लगती है।

रुखी त्वचा के लिए साबुन में क्या हो, क्या न हो

रुखी त्वचा के लिए साबुन खरीदते हुए उसमें यूज हुए इंग्रीडिएंट्स देखना बहुत जरूरी होता है। अल्कोहल, केमिकल या खुशबू वाले साबुन रुखी त्वचा के लिए सही विकल्प नहीं होते हैं। इनका जगह ऐसे साबुन खरीदें जिनमें किसी तरह का ऑयल हो जैसे बादाम, जोजोबा या ऑलिव ऑयल या फिर वो ग्लिसरीवन, हनी आदि युक्त हो। रुखी त्वचा को अत्यधिक केयर की जरूरत पड़ती है इसलिए जरूरी है कि ऐसा साबुन खरीदें जिसका पीएच लेवल कम हो ताकि साबुन स्किन को क्लींज तो करे लेकिन उसका पीएच लेवल कम न करे।

रुखी त्वचा के लिए ये हैं बेस्ट साबुन

रुखी त्वचा के लिए बेस्ट हैं ये साबुन-

  1. डव क्रीम ब्यूटी बाथिंग बार 
  2. बायोटिक आल्मंड ऑयल नरिशिंग बॉडी सोप
  3. खादी नेचुरल सैंडलवुड सोप
  4. एवीनो एक्टिव नेचुरल्स मॉइस्चराइजिंग बार
  5. रोज एंड जैस्मीन हैंडमेड लक्जरी सोप
  6. सेटाफिल क्लिंजिंग एंड मॉइश्चराइजिंग सिन्डेट बार
  7. पेअर्स प्योर एंड जेंटल सोप
  8. हिमालया हर्बल्स हनी एंड क्रीम सोप
  9. नीविया क्रीम सोप
  10. फियामा जेल बार पीच एंड एवोकैडो

आइए जानते हैं किस तरह से ये साबुन रखते हैं रुखी त्वचा का ख्याल-

1. डव क्रीम ब्यूटी बाथिंग बार 

किसी आम साबुन से बिलकुल अलग, डव क्रीम ब्यूटी बाथिंग बार में एक चौथाई मॉइस्चराइजिंग क्रीम है और इसलिए इसे ब्यूटी बार कहा गया है। इस साबुन को चेहरे के साथ-साथ पूरी बॉडी पर लगा सकते हैं और इससे साबुन लगाने के बाद स्किन का रुखापन कम लगता है और त्वचा खींची-खींची महसूस नहीं होती है।

Pumice Stone in Hindi

2. बायोटिक आल्मंड ऑयल नरिशिंग बॉडी सोप

अपने नैचुरल इंग्रीडिएंट्स के लिए जाने जाने वाले बायटिक का ये आल्मंड ऑयल युक्त साबुन रुखी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। ये साबुन रुखी त्वचा के साथ-साथ सेंसिटिव स्किन वालों के लिए भी उपयोगी है। आल्मंड ऑयल में कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई होता है जो कि स्किन को मॉइस्चराइज करने के साथ किसी भी तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी लड़ता है। इस तरह के एंटी बैक्टीरियल साबुन स्किन को इंफेक्शन से बचाते हैं।

3. खादी नेचुरल सैंडलवुड सोप

चंदन के तेल, ग्लिसरीन, वेजीटेबल ऑयल्स और कई तरह के पोषण से भरपूर एसेन्शियल ऑयल युक्त खादी का ये हैंडमेड साबुन रुखी त्वचा के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। खादी का ये साबुन घर पर बने साबुन की तरह केमिकल रहित है।  ये स्किन को क्लींज करके सारी गंदगी तो निकालता ही है, साथ ही स्किन को मॉइस्चराइज भी करता है। 

4. एवीनो एक्टिव नेचुरल्स मॉइस्चराइजिंग बार

ड्राई स्किन केे लिए खास बनाए गए एवीनो के इस मॉइस्चराइजिंग बार में ओट्स का फाइन पॉउडर मिक्स किया गया है। ये स्किन को क्लींज करने के साथ मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है।

5. रोज एंड जैस्मीन हैंडमेड लक्जरी सोप

सेंट बोटैनिका के रोड एंड जैस्मीन हैंडमेड लग्जरी सोप में कई तरह के कोल्ड प्रेस्ड ऑयल मौजूद हैं जैसे तिल, कैस्टर और वर्जिन कोकोनट ऑयल। इनके अलावा इस साबुन में एंटी- ऑक्सिडेंट्स भी हैं औ ये सब मिलकर इस साबुन को रुखी त्वचा को मुलायम और मॉइस्चकाइज करने में मदद करते हैं।

6. सेटाफिल क्लिंजिंग एंड मॉइश्चराइजिंग सिन्डेट बार

हालांकि बाजार में ड्राई स्किन के लिए कई बेस्ट फेस वॉश उपलब्ध हैं, लेकिन सेटाफिल का ये साबुन बॉडी के साथ फेस के लिए यूज किया जा सकता है। ये रुखी त्वचा वालों के साथ सेंसिटिव स्किन वालों के लिए भी बहुत अच्छा विकल्प है। ये एंटीबैक्टीरियल साबुन स्किन को किसी भी तरह के ड्राईनेस या इरिटेशन से बचाता है और साथ ही स्किन को मॉइस्चराइज भी करता है। ये स्किन के ऑयल्स को भी खत्म होने से रोकता है।

7. पेअर्स प्योर एंड जेंटल सोप

पेअर्स का ये साबुन हर मौसम में रुखी त्वचा का साथ देता है। 98 फीसदी ग्लिसरीन से बना ये साबुन घर पर बने साबुन की तरह ही ग्लिसरीन और एसेन्शियल ऑयल युक्त होता है स्किन को साफ रखने के साथ मॉइस्चराइज भी करता है। 

8. हिमालया हर्बल्स हनी एंड क्रीम सोप

अगर आप कुछ हर्बल यूज करना चाहते हैं तो हनी और क्रीम युक्त हिमालया का ये साबुन रुखी त्वचा वालों के लिए बहुत फायदेमंद है। हनी में स्किन को सॉफ्ट बनाने और हील करने के गुण होते हैं, जबकि दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड में एंटी माक्रोब्स गुण होता है जो स्किन को हर तरह के इंफेक्शन से सेफ रखता है और साथ ही स्किन को हाइड्रेट भी करता है।

9. नीविया क्रीम सोप

सॉफ्ट, सिल्की और मॉइस्चराइज्ड स्किन के लिए नीविया हमेशा से जाना जाता रहा है। इस साबुन में ड्राई स्किन वालों के लिए यूनिक हाइड्रा आई क्यू टेक्नोलॉजी यूज किया गया है जो स्किन के रुखेपन को कम करता है। रुखी त्वचा वालों के लिए ये साबुन खासतौर से अच्छा है क्योंकि ये मिनरल ऑयल फ्री होने के साथ पैराबेन फ्री भी है।

10. फियामा जेल बार पीच एंड एवोकैडो

फियामा का ये पीच और एवोकैडो युक्त साबुन स्किन को मॉइस्चराइज करने के साथ फ्रेश एहसास भी देता है। इसमें मौजूद स्किन कंडिशनर्स स्किन को सॉफ्ट, सपल और स्मूद बनाते हैं और ये रुखी त्वचा वालों के लिए एक बेहतरीन साबुन है। 

रुखी त्वचा होना बहुत कॉमन बात है, लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल नहीं है कि आपकी त्वचा हमेशा त्वचा खींची हुई, रफ, दरार वाली बनी रहेगी। सही स्किनकेयर प्रोडक्टेस और ड्राइ स्किन साबुन यूज करके आप सॉफ्ट स्किन पा सकते हैं। मार्केट में रुखी त्वचा के लिए साबुन के कई प्रकार हैं जिनमें अलग-अलग नैचुरल और एक्टिव इंग्रीडिएंट्स और ऑयल यूज हुए हैं, अपनी स्किन को देखते हुए आप इन्हें यूज कर सकते हैं। ड्राई स्किन के लिए बनाए गए इन साबुन को यूज करके आप ग्लोइंग और अच्छी तरह हाइड्रेटेड स्किन पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें 

जानिए, आपकी कोमल त्वचा के लिए बाॅडी वाॅश क्यों है साबुन से बेहतर?
Pumice Stone in Hindi – प्यूमिक स्टोन क्या है और इसके लाभ

25 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text