Advertisement

DIY ब्यूटी

घर पर बने केमिकल रहित साबुन से चेहरा रहे खिला-खिला, जानिए बनाने का आसान तरीका

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Jan 18, 2021
Home Made Soap, Glowing Skin, non chemical Soap

Advertisement

साबुन (Soap) का इस्तेमाल भारतीय घरों में सालों से होता आ रहा है। बॉडी वॉश और शॉवर जेल के ज़माने में आज भी कई लोग हैं, जो नहाने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं। साबुन को लोगों की ज़िंदगी से निकालना नामुमकिन है। मगर क्या आप जानते हैं, बाजार में मिलने वाले ये साबुन (Soap) स्किन पर काफी हार्श होते हैं। इन्हें बनाने में इस्तेमाल किया हुआ केमिकल त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाता है। जिस वजह से स्किन रूखी व कठोर हो जाती है। ऐसे में घर पर बना हुआ साबुन (Home made Soap) सबसे बेहतर होता है। जी हां,  यहां बताए गए कुछ तरीकों से आप साबुन घर पर भी बना सकते हैं।

साबुन बनाने के लिए आपको क्या चाहिए

1- सोप बेस 
2- रंग और सुगंध का सामान
3- वॉलनट शेल पाउडर या ओटमील पाउडर 
4- साबुन का सांचा 
अगर आप एक स्ट्रॉन्ग एक्सफोलिएटिंग साबुन (Soap) चाहते हैं तो वॉलनट शेल पाउडर का इस्तेमाल करें। अगर आप हल्का सौम्य एक्सफोलिएटिंग सोप चाहते हैं तो ओटमील पाउडर या किसी भी प्रकार की मिट्टी – मुल्तानी मिट्टी, फ्रेंच क्ले, काओलिन क्ले आदि का इस्तेमाल करें। वॉलनट शेल पाउडर भूरा होता है जबकि ओटमील पाउडर का रंग सफेद होता है इसलिए आप इसमें ब्राउन कलर की कुछ बूंदें मिला सकते हैं।

साबुन बनाने की विधि:

साबुन बेस (Soap Base) को पिघलाएं और एक्सफोलिएंट्स और रंग डालें। सभी सामग्रियों को मिलाएं और फिर इसमें सुगंध का सामान डालें। वेनिला और लैवेंडर या रोज़ एजेंशियल ऑयल इस साबुन को एक अच्छी सुगंध देगा (अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो)। एक बार जब आप अच्छी तरह से सभी चीज़ों को मिला लेते हैं तो लिक्विड सोप बेस को साबुन धीरे से के सांचे में डालें। इसे एक या दो घंटे के लिए सेट करें और इसे जमने दें। आपका DIY साबुन (Home made Soap) तैयार है!

माॅइश्चराइज़िंग सोप कैसे बनाएं

अगर आपकी स्किन ड्राई और सेंसटिव है तो आपके लिए माॅइश्चराइज़िंग सोप (Soap) ज्यादा बेहतर रहेगा। इसे बनाने लिए आपको चाहिए- 
1- सोप बेस 
2- ऑयल, बीज़ वैक्स या एलोवेरा जेल
3- सुगंध, रंग और गुलाब की पंखुड़ियां
4- साबुन का सांचा

साबुन बनाने की विधि:

हर बार साबुन (Soap) के लिए, किसी भी मॉइस्चराइजिंग इंग्रीडिएंट का एक चम्मच लें। अगर आप ऑयल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो नारियल, जोजोबा या जैतून के तेल जैसे ऑयल का इस्तेमाल करें। अगर आप कुछ हल्का मॉइश्चराइजिंग चाहते हैं, तो एलोवेरा जेल एक अच्छा विकल्प है। यहां तक कि आप साबुन को कुछ सुंदरता व गुलाबी या लाल रंग देने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को भी इसमें मिला सकते हैं। अब साबुन के मिश्रण में रोज़, ऑरेंज या जैस्मिन के एजेंशियल आयल मिलाएं और इसे अपने साबुन (Soap) के सांचें में डालें।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!