home / Bath and Body Products
एंटी बैक्टीरियल साबुन के नाम

जानिए भारत में मिलने वाले एंटी बैक्टीरियल साबुन के नाम 

कीटाणु हर जगह होते हैं, आपके बिस्तर पर, आपकी प्लेट पर, आपकी टॉयलेट सीट पर और यहां तक ​​कि आपके मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन पर भी। आप जिस हवा में सांस लेते हैं, उसमें भी कीटाणु होते हैं! अगर समय रहते इनसे छुटकारा नहीं पाया गया तो आप बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इससे भी बुरी बात यह है कि कीटाणुओं से संक्रमित होकर उन बीमारियों को दूसरे व्यक्ति को दे सकते हैं। इस समस्या से निपटने का एक तरीका एक अच्छे एंटी बैक्टीरियल साबुन में इन्वेस्ट करना है।

एंटी बैक्टीरियल साबुन के नाम – Antibacterial Soap Name in Hindi 

1- MyGlamm वाइपआउट जर्म किलिंग सोप
2- डेटॉल एंटी-बैक्टीरियल साबुन
3- लाइफबॉय एंटी बैक्टीरियल साबुन
4- सेवलॉन साबुन
5- केटोटोस्क एंटी फंगल साबुन
6- मार्गो नीम साबुन
7- हिमालय हर्बल्स रिफ्रेशिंग कुकंबर साबुन

जब तक साबुन में ट्राईक्लोसन, ट्राइक्लोकार्बन, बेंजालकोनियम क्लोराइड, क्लोरोक्सिलेनॉल और बेंजेथोनियम क्लोराइड है, तब तक वह आपके लिए सुरक्षित है। नियमित साबुन की तुलना में एंटी फंगल साबुन की कीमत और भी अधिक होती है क्योंकि उनमें ये सभी तत्व मौजूद होते हैं। जानिए ऐसी ही कुछ एंटीबैक्टीरियल साबुन के नाम (Antibacterial Soap Name)।

Antibacterial Soap Name in Hindi

MyGlamm वाइपआउट जर्म किलिंग सोप – MyGlamm Wipeout Germ Killing Soap

कायाकल्प और शुद्ध करने वाला, माईग्लैम का वाइपआउट जर्म किलिंग साबुन एक लंबे दिन के लिए एकदम सही शुरुआत है। इस एंटी-माइक्रोबियल बाथिंग बार में पौष्टिक कोकोआ बटर होता है, जो टी ट्री ऑयल के साथ जर्म किलिंग क्लोरहेक्सिडिन से समृद्ध होता है और आपको जर्म फ्री मुलायम, कोमल और साफ त्वचा देने के लिए नारियल के अर्क से बना होता है। यह साबुन बच्चों से लेकर बड़ों तक उपयुक्त है। या एंटी-बैक्टीरियल होने के साथ एंटीवायरल और एंटीफंगल साबुन भी है। 

डेटॉल एंटी-बैक्टीरियल साबुन – Dettol anti-bacterial soap

डेटॉल, एंटी-बैक्टीरियल साबुन रेकिट बेंकिज़र द्वारा निर्मित सबसे अच्छा और प्रभावी एंटीसेप्टिक साबुन है। डेटॉल एंटी-बैक्टीरियल साबुन हर रोज पूरे परिवार को घातक कीटाणुओं से बचाता है। इस साबुन में फिनोल नामक एक एंटीसेप्टिक होता है, जो कीटाणुओं को मारता है। डेटॉल के प्रोडक्ट्स में उपयोग किया जाने वाला महत्वपूर्ण और प्रभावी घटक कोलेरोक्सीलेनॉल B.P.4.8%w/v है। इसके अलावा इस साबुन में कुछ अन्य सामग्री जैसे पाइन ऑयल, कैस्टर ऑयल सोप, कारमेल और पानी भी शामिल हैं। 

लाइफबॉय एंटी बैक्टीरियल साबुन – Lifebuoy antibacterial soap

लाइफबॉय हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) का प्रमुख साबुन ब्रांड है। लाइफबॉय एंटी-बैक्टीरियल साबुन हर रोज पूरे परिवार को घातक कीटाणुओं से बचाता है। लाइफबॉय एंटी-बैक्टीरियल साबुन कई प्रकार के होते हैं। इन्हीं में से एक है लाइफबॉय लेमन फ्रेश 100% स्ट्रॉन्ग जर्म प्रोटेक्शन सोप बार। इसका उन्नत सिल्वर शील्ड फॉर्मूला 100% स्ट्रॉन्ग जर्म प्रोटेक्शन देता है। यह प्रोडक्ट न केवल ताजे नींबू के गूदे की तरह महकता है, बल्कि आपके हाथों को भी साफ करता है। नींबू लंबे समय से अपने शक्तिशाली प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल और कीटाणुनाशक गुणों के लिए जाने जाते हैं। 

सेवलॉन साबुन – Savlon Soap

सेवलॉन साबुन जॉनसन एंड जॉनसन के निजी क्षेत्र के ब्रांड हैं। जैसा कि नाम से ही जाहिर है, यह साबुन कीटाणुओं और बैक्टीरिया से सुरक्षा के लिए एक बेहतरीन साबुन है। इस साबुन का उपयोग ज्यादातर भारतीय घरों में होता है। यह साबुन पूरे दिन आपके शरीर पर बैक्टीरिया और कीटाणुओं के विकास से लड़ता है। यह साबुन अच्छे स्नान के साथ-साथ गरम फ्री स्नान भी प्रदान करता है।

केटोटोस्क एंटी फंगल साबुन – Ketotosc Anti Fungal Soap 

केटोटोस्क साबुन (ketotosc soap uses in hindi) में विशेष तत्व होते हैं, जो त्वचा को फंगल संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। यह त्वचा को मॉइस्चराइज और नरम करता है। यह एक एंटी बैक्टीरियल व एंटिफंगल साबुन है, जो सेट्रिमाइड, नीम के तेल, एलोवेरा के तेल और कैमोमाइल के अर्क से समृद्ध है। 

मार्गो नीम साबुन – Margo Neem Soap

मार्गो नीम साबुन सबसे अच्छा साबुन है जो बैक्टीरिया के प्रभावी संरक्षण में मदद करता है और हेनकेल द्वारा निर्मित सबसे अच्छा एंटीसेप्टिक साबुन है। मार्गो साबुन भारत के बाजार में उपलब्ध सर्वोत्तम उत्पादों में से एक है। यह साबुन आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। मार्गो का निर्माण हेनकेल द्वारा जड़ी-बूटियों और आयुर्वेद उत्पादों का उपयोग करके किया जाता है। इसे शुद्ध नीम के तेल और विटामिन-ई मॉइस्चराइज़र से बनाया गया है।

हिमालय हर्बल्स रिफ्रेशिंग कुकंबर साबुन – Himalaya Herbals Refreshing Cucumber Soap

हिमालया रिफ्रेशिंग ककड़ी साबुन सामान्य और तैलीय त्वचा की रक्षा करने के लिए एवोकैडो तेल और ककड़ी से समृद्ध है। इसमें प्राकृतिक जड़ी-बूटियां हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाती हैं। इसमें मौजूद हल्दी अपने एंटीसेप्टिक गुणों के कारण त्वचा की रक्षा करती है। वहीं खीरा एक सुखदायक, शुद्ध और ताज़ा एहसास कराता है और नारियल का तेल पोषण करने के साथ त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। 

एंटी बैक्टीरियल साबुन से जुड़ें कुछ सवाल – FAQ’s 

सवाल- खुजली के लिए सबसे अच्छा साबुन कौन सा है?

जवाब- खुजली के लिए आप केटोटोस्क एंटी फंगल साबुन इस्तेमाल कर सकते हैं।

सवाल- एंटी बैक्टीरियल साबुन किन किन परेशानी में काम आता है?

जवाब- बुखार, जुकाम आदि बैक्टीरियल परेशानी में एंटी बैक्टीरियल साबुन काम आता है।

सवाल- फंगल इंफेक्शन के लिए कौन सा साबुन यूज करें?

जवाब- फंगल इंफेक्शन के लिए आप मार्गो या फिर सेवलॉन साबुन का यूज कर सकते हैं। 

सवाल- एंटीबैक्टीरियल साबुन कौन सा अच्छा होता है?

जवाब- डेटाॅल और लाइफबॉय साबुन इस लिस्ट में सबसे अच्छे माने जाते हैं। 

अगर आपको यहां दिए गए एंटीबैक्टीरियल साबुन के नाम (Antibacterial Soap Name) की लिस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

25 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text