home / Bath and Body Products
Body Wash, Skin, Soap, Why body wash better than Soap

जानिए, आपकी कोमल त्वचा के लिए बाॅडी वाॅश क्यों है साबुन से बेहतर?

आज भी आम घरों में सालों से नहाने के लिए साबुन का इस्तेमाल किया जाता रहा है। घर की बजट लिस्ट साबुन के बिना अधूरी मानी जाती है। कंपनियां भी अलग-अलग फ्रेगरेंस, डिज़ाइन और तत्वों के साथ आये दिन नए साबुन लांच करती रहती हैं। मगर पिछले कुछ सालों से बाज़ारों में साबुन के कई विकल्प आ चुके हैं। इन्हीं में से एक है बाॅडी वाॅश। बाॅडी वाॅश आने के बाद कई ग्राहक साबुन की जगह बाॅडी वाॅश (Body Wash) का इस्तेमाल करने लगे हैं। इसके बावजूद एक बड़ी संख्या में ग्राहक अब भी नहाने के लिए साबुन को ही प्राथमिकता देते हैं।

बाॅडी वाॅश और साबुन में अंतर

 

बाॅडी वाॅश (Body Wash) और साबुन दोनों ही त्वचा की सफाई के लिए बनाए गए हैं। इसके बाद भी दोनों में काफी अंतर है। साबुन ठोस होते हैं और इनमें एनिमल फैट यानी  इन्हें जानवरों की चर्बी भी पाई जाती है। हालांकि अब साबुन बनाने में एनिमल फैट का इस्तेमाल कम ही किया जाता है। वहीं बाॅडी वाॅश (Body Wash) लिक्विड फॉर्म में होते हैं। इसमें कई में फोमिंग एजेंट भी होते हैं जैसे कि सोडियम लॉरिल सल्फेट (एसएलएस) और सोडियम कोको सल्फेट (एससीएस)। एंटी बैक्टीरियल साबुन के नाम

बाॅडी वाॅश क्यों है साबुन से बेहतर

 

साबुन का नियमित इस्तेमाल करने से त्वचा की प्राकृतिक नमी ख़त्म हो जाती है और उसपर कठोरता आनी शुरू हो जाती है। साथ ही साबुन का इस्तेमाल त्वचा से गंदगी की सारी परतें, अतिरिक्त तेल वगैरह नहीं निकाल पाता। साथ ही साबुन से त्वचा का ph बैलेंस भी बिगड़ सकता है। वहीं बाॅडी वाॅश (Body Wash) आवश्यक तेलों, सुगंधों और विटामिन के गुणों से भरपूर होता है। साबुन की तुलना में बाॅडी वाॅश में कम कैमिकल्स पाए जाते हैं। 

 

आजकल कई कंपनियों ने अरोमा थैरिपी से भरपूर बाॅडी वाॅश बनाने शुरू कर दिए हैं। ये विशेष फूलों और यौगिकों से समृद्ध होते हैं जिन्हें साबुन में इस्तेमाल नहीं सकता। इन यौगिकों से निकलने वाली सुगंध हर्बल सौना / नहाने में आराम देती है। बचत के दृष्टिकोण से भी बाॅडी वाॅश (Body Wash) साबुन कहीं ज्यादा बेहतर हैं। हालांकि साबुन का दाम ज़रूर बाॅडी वाॅश से कम होता है लेकिन अक्सर पानी में छोड़ दिए जाने से और शरीर में रगड़े जाने से साबुन जल्दी घुल जाते हैं वहीं बाॅडी वाॅश (Body Wash) का ज़रा सा इस्तेमाल पूरे शरीर के लिए काफी होता है और बंद पैकिंग होने की वजह से इसके जल्दी घुलने या खत्म होने की चिंता भी नहीं रहती।

POPxo की सलाह: कोरोना वायरस के इस दौर में ऐसे बाॅडी वाॅश का इस्तेमाल किया जाना चाहिए जो शरीर को कीटाणुओं से मुक्त रख सके। इसके लिए My Glamm का WIPEOUT GERM KILLING BODY WASH सबसे बेहतर विकल्प है। यह न सिर्फ 99% कीटाणुओं को मारता है बल्कि अशुद्धियों को दूर करता है, पोषण देता है, मॉइश्चुराइज करता है और शरीर को रोगाणु मुक्त रखता है। टी ट्री ऑयल, कैमोमाइल ऑयल व प्राकृतिक एंटीवायरल और जीवाणुरोधी तत्वों के साथ समृद्ध ये बाॅडी वाॅश (Body Wash) त्वचा को गहराई से साफ कर ठंडक पहुंचाता है। साथ ही ये त्वचा पर काफी कोमल है। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

16 Dec 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text