home / xSEO
Chhat Puja Songs

Chhat Puja Songs in Hindi 2022 | अपनी प्लेलिस्ट में शामिल करें ये छठ पूजा गीत और छठ पूजा के गाने (Chhath Puja ka Gana)

कार्तिक शुक्ल पक्ष के षष्ठी को मनाया जाने वाला छठ पर्व भारत में बहुत धूमधाम और हर्षोल्लाष के साथ मनाया जाता है। यह लोकपर्व मुख्य रूप से बिहार, झारखण्ड और उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रचलित है। छट पूजा की सबसे बड़ी खासियत यह हैं की इसमें किसी तरह की मूर्ती पूजा नहीं होती बल्कि सूर्य भगवान यानी सूर्य की पूजा होती है। चार दिनों तक चलने वाला यह पर्व बड़ा ही कठिन है। इसमें कई तरह के नियमों का पालन करना पड़ता है। पुराणों के अनुसार छठ माता को सूर्य देव की बहन माना गया है। मगर कोई भी त्यौहार व्रत गीत संगीत और भजनों के बिना अधूरा होता है। पर्व का असली मज़ा तभी आता है जब इसमें भजन और गीत हो। छट पूजा के महत्व को समझने के लिए अपने सभी जानने वालों संग साथियों से छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं (Chhath Puja ki Hardik Shubhkamnaye) संदेश शेयर करें। अगर इस साल आप भी चाट पूजा लुत्फ़ उठाने वाले हैं तो अभी से छठ पूजा के गाने (Chhath Puja ka Gana) और छठ पूजा गीत (chhath puja songs in hindi) की लिस्ट तैयार कर लीजिये। यह लिस्ट आपके पर्व को दोगुना मज़ेदार बना देगी और आप लाइफटाइम इस दिन को याद करेंगें।

  Chhath Puja 2022 | छठ पूजा गीत – Chhath Puja ke Gana 

कहा जाता है छट पर्व बिहारीयों का सबसे बड़ा पर्व है इसमें उनकी सांस्कृतिक झलक देखने को मिलती है। इस साल 2022 में छट पूजा 30 अक्तूबर यानी रविवार को है। आप भी बिना देरी किये अपनी तैयारियां शुरू कर दें और बनाएं अपनी फेवरेट छठ पूजा गीत (Chhath Puja ke Gana ) की लिस्ट। 

काँच ही बाँस के बहंगिया

केलवा के पातवा पर

 उग है सुरुज देव

 कभऊ न छूटी छट

 Chhath Puja Songs in Hindi | छठ पूजा के गाने

भले अभी कुछ समय तक कोरोना महामारी से बचाव के लिए समुद्र तट पर भीड़ लगाकर त्योहार नहीं मनाया जा सकता। लेकिन छट पूजा को स्पेशल बनाने के लिए आप और भी कई तरीके अपना सकते हैं। जैसे आप घर पर ही पूजा का माहौल बनाएं, अभी से अपनी छट पूजा प्लेलिस्ट तैयार कर लें और घर में छट पूजा पर्व का दिल खोल कर लुत्फ़ उठाएं। आज ही अपनी छठ पूजा के गाने (Chhath Puja Songs in Hindi) और अपने फेवरेट आर्टिस्ट के भजनों की शानदार लिस्ट बना कर डूब जाएं छट के भक्तिमय माहौल में। 

जोड़े जोड़े फलवा

घरे घरे होता छठी माई के बारतिया

मारबो रे सुगवा धनुष से सुगा गिरे मुरुछाय

हे छठी मैया

तो अभी आपने जाना कि छठ त्यौहार पर गीत संगीत के जरिए कैसे माहौल को भक्तिमय बनाया जा सकता है। अगर अपने परिवार के साथ छत पूजा सेलिब्रेट कर रहे हैं तो इस बार पर्व का मज़ा दोगुना करने के लिए छठ पूजा के गाने (Chhath Puja Songs in Hindi) और छठ पूजा गीत (Chhath Puja ke Gana) सुनें। यहाँ दिए गए गीत से बनाएं 2022 छठ पूजा गीत प्लेलिस्ट। 

ये भी पढ़ें :

Everything About Chhath Puja in Hindi : छठ पूजा से जुड़े तथ्यों को जानने के बाद ही आप खुद को एक छठ मैया के भक्त कह सकते हैं, पढ़ें अनेक बातें छठी मैया और उनके महापर्व के बारे में। 

छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं :छठ पूजा की शुभकामनाएँ आपके प्रियजनों को आपके करीब लाती हैं, क्यों ना यहाँ कुछ बेहतरीन शुभकामना और बधाई सन्देश पढ़ लिए जाएं। 

छठ पूजा कब है – जानिएं छठ पूजा कब है।

12 Oct 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text