home / Festival
Chhath Puja ki Hardik Shubhkamnaye - छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं, Chhath Puja Wishes in Hindi

30+ Chhath Puja 2021 Wishes and Quotes in Hindi | छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं और कोट्स

पुराणों के अनुसार छठ को सूर्य देव की बहन माना गया है। छठ पूजा के दौरान इन दोनों की पूजा की जाती है। छठ पूजा विशेष रूप से बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, नेपाल में बड़ी संख्या में की जाती है। इस दिन सूर्य की पूजा की जाती है। इस समय कई व्यंजन बनाए जाते हैं। छठ पूजा संतान प्राप्ति, धन संचय, सुख-समृद्धि की कामना के साथ बड़ा ही श्रद्धा भाव से करने वाला व्रत पर्व है। भगवान सूर्य का छठी माता की उपासना का मात्र यही एक पर्व है जिसमें उगते सूरज के साथ-साथ डूबते सूरज की भी उपासना की जाती है। छ्ठ को महापर्व (chhath puja 2021) इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि इसमें सूर्य ही एकमात्र प्रत्यक्ष देवता हैं। ये व्रत छठ माता की पूजा के नाम से भी जाना जाता है। कार्तिक शुक्ल की छठी को आने वाला ये पर्व चार दिनों का होता है। जोकि कार्तिक शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से शुरू हो जाता है। 

अगर आपका कोई जानने वाला बिहारी समुदाय से ताल्लुक रखता है या फिर पूर्वांचल का है तो आप उसे हिंदी में छठ पूजा की शुभकामनाएं मैसेज (chhath puja wishes in hindi) भेज सकते हैं। यहां हम आपके लिए लेकर आये हैं बेहद चुनिंदा छठ पूजा विशेज (chhath puja quotes in hindi) और छठ पूजा स्टेटस (Chhath Puja Status in Hindi) भी, जिनके जरिए आप त्योहार की खुशी फेसबुक, व्हाट्सएप स्टेटस, बधाई, मैसेज आप अपने परिवार और दोस्तों को भेजकर छठ पूजा की शुभकामनाएं दे सकते हैं। 

छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं | Chhath Puja 2021 ki Hardik Shubhkamnaye

भले अभी कुछ समय तक कोरोना महामारी से बचाव के लिए समुद्र तट पर भीड़ लगाकर त्योहार नहीं मनाया जा सकता। लेकिन आप सोशल मीडिया के जरिए त्योहार की शुभकामनाएं देकर त्योहार की मिठास बढ़ा सकते हैं। इस साल छठ पर्व के मौके पर आप भी अपने परिजनों और दोस्तों को छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं संदेश (chhath puja wishes in hindi) भेजकर उन्हें इस पर्व की दिल खोल कर बधाई दें।

Chhath Puja ki Hardik Shubhkamnaye - छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं, Chhath Puja Wishes in Hindi
Chhath Puja 2021 Wishes in Hindi

1 – पवित्रता, आस्था और विश्वास के प्रतीक छठ पर्व की हार्दिक मंगल कामनाएं। Happy Chhath Puja ….

2 –  छठ पूजा का सुंदर त्योहार, त्योहार है आनंद का, त्योहार है प्रार्थना का, त्योहार है अपने हिंदुस्तान का, हैपी छठ पूजा।

3 – सात घोड़ों के रथ पर सवार, भगवान सूर्य आएं आपके द्वार, किरणों से भरे आपका घर संसार, छठ पूजा हो आपके लिए समृद्धि का त्योहार।

4 – छठ पूजा का पावन पर्व है, सूर्य देव की पूजा का पर्व करो मिल के सूर्य देव को प्रणाम, और बोलो सुख शांति दे अपार। आप सभी को छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं …

5 – छठ पूजा के महापर्व पर छठ मां की जय हो, धन-धान्य समृद्धि से भरा रहे घर,

हर कार्य में आपकी विजय हो। छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं …

6 – सुनहरे रथ पर होके सवार, सूर्य देव आएं हैं आपके द्वार, छठ पर्व की शुभकामनांए, मेरी ओर से करें स्वीकार, हैपी छठ पूजा।

7 – मंदिर की घंटी, आरती की थाली, नदी के किनारे सूरज की लाली, जिंदगी में आए खुशियों की बहार। आपको मुबारक हो छठ का त्योहार …

8 – अन्ना डेलु… धन डेलु… डेलुन तू समंगवा, छठि मइया एहु बरसिया करब हम वरतिअन्न, बास निभाई तू संघा। हैप्पी छठा पूजा

9 – गेहूं का ठेकुआ, चावल के लड्डू, खीर,अन्नानास, निम्बू, और कद्दू, छठी मैया करे हर मुराद पूरी, बांटे घर-घर लड्डू… जय छठी मैया

10 – छठ का आज है पावन त्‍योहार, सूरज की लाली माँ का हैं उपवास जल्दी से आओ अब करो न विचार छठ पूजा का खाने तुम प्रसाद छठ पूजा की शुभकामनाएं…

छठ पूजा विशेज | Chhath Puja 2021 Wishes in Hindi

छठ पूजा (chhath puja 2021) का वर्णन पुराणों में भी मिलता है। यह पर्व हमें यह संदेश देता है कि जीवन में हमें सिर्फ उन्हें ही सम्मान नहीं देना चाहिए जो आगे बढ़ते हैं बल्कि समय आने पर उनका भी साथ देना चाहिए जो हमसे पीछे छूट गए हैं या जिनका महत्व कम हो गया हो। इस महापर्व की खुशियों को आप नीचे दिये गये छठ पूजा बधाई संदेश (chhath puja wishes in hindi) के जरिए अपनों के साथ बांट सकते हैं।

Chhath Puja ki Hardik Shubhkamnaye - छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं, Chhath Puja Wishes in Hindi
Chhath Puja 2021 Wishes in Hindi

1 – आपकी आंखों में सजे है जो भी सपने और दिल में छुपी है जो भी अभिलाषाए. यह छठ पूजा उन्हें सच कर जाए आपके लिए यही है हमारी शुभकामनाएं।

2 – सबके दिलो मे हो सबके लिए प्यार, आनेवाला हर दिन लाए खुशियों का त्योहार, इस उम्मीद के साथ आओ भुलाकर सारे ग़म, छठ पूजा का हम सब करे वेलकम। छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं ….

3 – छठ के त्योहार के साथ ही आपके जीवन में नई रौशनी आए, उन्नति के नये रास्ते खुले, खुशियां सदा के लिए आपके जीवन में बस जाए। हैप्पी छठ पूजा …

4 – निसर्ग को वंदन करें, मन में श्रद्धा और स्नेह भरे, छठ पूजा के शुभ अवसर पर, आओ दिल से एक दूसरे को याद करें। छठ पूजा की शुभकामनाएं ….

5 – हरदम खुशियां हों साथ, कभी दामन न हो खाली, हम सभी की तरफ से आपको हैप्पी छठ पूजा …

6 – आशीर्वाद मिले बड़ों से, सहयोग मिले अपनों से, खुशियां मिले जग से, दौलत मिले रब से, यही दुआ करते हैं हम दिल से।  छठ पूजा की शुभकामनाएं ….

7 – सात घोड़ों की है जिनकी सवारी न कभी रूके, न कभी देर करें ऐसे ही हमारे सूर्य देव आओ मिलकर करें इस छठ पर उनकी पूजा। सभी को छठ पर्व की शुभकामनाएं ….

8 – मंदिर की घंटी, आरती की थाली, नदी के किनारे सूरज की लाली, जिंदगी में आए खुशियों की बहार, आपको मुबारक हो छठ का त्योहार….

9 – आपकी आंखों में सजे हैं जो भी सपने और दिल में छुपी है जो भी अभिलाषाएं, यह छठ पूजा उन्हें सच कर जाए, आपके लिए यही है हमारी शुभकामनाएं।

10 – इससे पहले कि शाम हो जाए, मेरा संदेश औरों की तरह आम हो जाएं, और सारे मोबाइल नेटवर्क जाम हो जाएं, आपको छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं!

छठ पूजा कोट्स | Chhath Puja 2021 Quotes in Hindi

वेद पुराणों में संध्या कालीन छठ पूर्व को संभवतः इसलिए प्रमुखता दी गयी है ताकि संसार को यह पता लग सके कि जब तक हम अस्त होते सूर्य अर्थात बुजुर्गों को आदर सम्मान नहीं देंगे, तब तक उगता सूर्य अर्थात नई पीढ़ी उन्नत और खुशहाल नहीं होगी। यही छठ पूजा की संध्या कालीन सूर्य पूजा का मकसद होता है। छठ पर्व पर बने ये कोट्स (chhath puja quotes in hindi) भी इस पर्व का बखान करते हैं।

Chhath Puja ki Hardik Shubhkamnaye - छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं, Chhath Puja Wishes in Hindi
Chhath Puja 2021 Quotes in Hindi

1 – खुशियों का त्योहार आया है, सूर्य देव से सब जगमगाया है, खेत खलिहान धन और धान, यूं ही बनी रहे हमारी शान। छठ पूजा की शुभकामनाएं ….

2 – एक खूबसूरती…! एक ताजगी…! एक सपना….! एक सच्चाई…! एक कल्पना…! एक अहसास…! एक आस्था…! एक विश्वास…! यही है छठ की शुरुआत। शुभ रहे आपका छठ का पर्व। हैप्पी छठ पूजा

3 – आया है भगवान सूर्य का रथ, आज हे मनभावन सुनहरी छठ और मिले आपको सुख संपति अपार, छठ पूजा की शुभकामनाएं करें स्वीकार। जय हो छठी मईया ….

4 – करो पूजा सूर्यदेव की, मनाओ छठ पूजा पर्व धूमधाम। रहो सदा खुश, करो दुनिया में अपना नाम।

5 – छठ का मतलब है सूर्य की पूजा, हम इसके ज़रिये भगवान सूर्य का शुक्रिया मानते है, छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं…..

6 – गुज़र गई रात खिल गया है नया सवेरा, हवाओं में फ़ैल रहा फूलों की खुशबुओं का बसेरा, गगन में चमक रहा सूरज का चेहरा, हो मुबारक़ तुम्हे यह महकता छठ पर्व का सवेरा।

7 – परिवार में खुशियों की बहार आ जाये, जो एक बार छठी मैया के शरण चला जाये। जय हो छठ पर्व की….

छठ पूजा स्टेटस | Chhath Puja 2021 Status in Hindi

हिंदू धर्म के मानने वालों के लिए छठ पूजा का ख़ास महत्व है। नहाय- खाय से लेकर उगते हुए भगवान भास्कर यानि कि सूर्य को अर्घ्य देने तक चलने वाला यह पर्व बिहार और उत्तर प्रदेश का एक बेहद अहम पर्व है जो पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। आजकल सोशल मीडिया का जमाना है तो ऐसे में वो हर छोटे-बड़े तीज-त्यौहारों की तस्वीरें, स्टेटस या फिर स्टोरी अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करते हैं। आप छठ के मौके पर व्हाटसऐप, फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम के जरिए छठ पूजा स्टेटस (Chhath Puja Status in Hindi) शेयर कर सभी को इस दिन की मंगल कामानाएं दे सकते हैं।

Chhath Puja ki Hardik Shubhkamnaye - छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं, Chhath Puja Wishes in Hindi
Chhath Puja 2021 Status in Hindi

1 – छठ का है आज पावन दिन, मिलकर मनाओ प्यारा त्यौहार, आज करो सूर्य देव की पूजा! हैप्पी छठ पूजा..!

2 –  आप जहां भी हों आपकी जो भी इच्छा हो छठ के इस त्योहार पर आपकी सभी इच्छाएं पूरी हों ….

3 – सद्विचार ,सदाचार, प्रेम और भक्ति, यही है सूर्य देव को, प्रसन्न करने की शक्ति। छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं…

4 – छठी मैया पूर्ण करें आपकी हर मनोकामना, दिल से हम दे रहे है आपको यही शुभकामना… हैप्पी छठ पूजा।

5 – छठ पूजा आए बनके उजाला, खुल जाए आपकी किस्मत का ताला। हैप्‍पी छठ पूजा

6 – एक पूरे साल के बाद छठ पूजा का दिन आया है सूर्य देव को नमन कर हमने इसे धूमधाम से मनाया है।

7 – ॐ सूर्याय नमः, छठ पर्व की शुभकामनाएं ….

छठ का त्योहार को मनाने के पीछे ये मान्यता है कि छठ माता का जो व्रत रखता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।  लोगों का मानना है कि यह व्रत पति और बच्चे के उज्ज्वल भविष्य के लिए रखा जाता है। इन छठ पूजा के गीत, छठ पूजा स्टेटस और कोट्स के जरिए आप इस पर्व की खुशियों अपनों के साथ बांट सकते हैं और उन्हें भविष्य की मंगलकामना करते हुए छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं दे सकते है। 

ये भी पढ़ें –
छठ पूजा किन चीजों के बिना अधूरी है, जानिए छठ पूजा से जुड़ी अहम बातें
गोवर्धन पूजा का महत्व – Importance of Govardhan Pooja
रक्षा बंधन की हार्दिक शुभकामनाएं
शहरा अपने करीबियों को भेजें शुभकामनाएं और मनाएं धूमधाम से यह त्योहार
भाई दूज की हार्दिक शुभकामनाएं

08 Nov 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text