home / Festival
Bhai Dooj Wishes, Quotes, Status in Hindi – भाई दूज की हार्दिक शुभकामनाएं

Bhai Dooj Wishes, Quotes, Status in Hindi – भाई दूज की हार्दिक शुभकामनाएं

दीपोत्सव का अंतिम लेकिन बेहद महत्वपूर्ण त्योहार है भाई दूज। भाई-बहन के रिश्ते की मिठास को बढ़ाने वाले और उनके रिश्ते के बंधन को मजबूत करने वाले इस त्योहार को कई नामों से जाना जाता है। इस पर्व को भौबिज, भाऊ बीज, टिक्का, यमद्वितीय और भातृ द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन बहन अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती है। कहा जाता है कि इस दिन यम अपनी बहन यमुना के घर भोजन करने गए और उस दिन के लिए नरक में फंसी आत्माओं को मुक्त कराया। इसलिए इस दिन भाई को बहन के पास जाना चाहिए और बहन को भाई को प्रणाम करना चाहिए। भाई-बहन के प्रेम का यह बहुत ही शुभ दिन ‘भाई दूज’ (bhai dooj wishes in hindi) के रूप में मनाया जाता है। 

हर साल भाई दूज अलग-अलग तिथि के दिन सेलिब्रेट किया जाता है। अगर आपको नहीं पता तो हम आपको ये बता देते हैं कि इस साल भाई दूज 6 नवम्बर को मनाया जायेगा। भाई दूज के खास मौके पर हम आपके के लिए लेकर आये हैं भाई दूज विशेष, भाई दूज कोट्स, भाई दूज स्टेटस, भाई दूज की हार्दिक शुभकामनाएं, भाई दूज मैसेज (bhai dooj message in hindi), भाई दूज थॉट्स, जिन्हें आप  इस बार भाई दूज के मौके पर आप अपने भाई और बहन के साथ शेयर कर उन्हें खास महसूस करा सकते है।

भाई दूज विशेज – Bhai Dooj Wishes in Hindi

भाई दूज का पर्व भाई-बहन के रिश्ते पर आधारित होता है। भाई दूज दीपावली के 2 दिन बाद आने वाला एक ऐसा उत्सव है, जिसमें भाई के प्रति बहन के अगाध प्रेम और स्नेह को अभिव्यक्त किया जाता है। इस दिन भाइयों और बहनों की खुशहाली की कामना की जाती है। भाई दूज विशेष लेकर आये हैं हम आपके लिए भाई दूज की हार्दिक शुभकामनाएं मैसेज (bhai dooj wishes in hindi) जिसे आप अपने भाई-बहनों के साथ शेयर कर उनके साथ इस त्योहार की खुशी बांट सकते हैं।

Bhai Dooj Wishes in Hindi

1 – चंदन का टीका, रेशम का धागा, भाई की उम्मीद बहना का प्यार, मुबारक हो आपको भाई दूज का त्योहार।

2 – साथ पले और साथ बढ़े हैं हम, खूब मिला बचपन में प्यार, इसी प्यार को याद दिलाने आया ये दूज का त्योहार।

3 – चावल की खुशबू और केसर का श्रृंगार, भाल-तिलक और खुशियों की बौछार, बहनों का साथ और बेशुमार प्यार, मुबारक हो आपको भाई दूज का त्योहार।

4 – रिश्ता हम भाई बहन का, कभी मीठा कभी खट्टा, कभी रूठना कभी मनाना, कभी दोस्ती कभी झगड़ा, कभी रोना और कभी हंसना, यह रिश्ता है प्यार का सबसे अलग सबसे अलग । 

5 – भाई दूज के शुभ अवसर पर आपके लिए ढेर सारी शुभकामनाएं, आपके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि हमेशा बनी रहे।

6 – तेरा जीवन रहे रोशन, तुझे कभी न छू पाएं ग़म, ख़ुशी मिले तुझे बहुत सारी ईश्वर का आशीर्वाद रहे हरदम। भाई दूज की हार्दिक शुभकामनाएं

7 – दिल की कामना है कि आपकी जिंदगी खुशियों से भरी हो, कामयाबी आपके कदम चूमे और हमारा यह बंधन सदा ही प्यार से भरा रहे, भाई दूज की शुभकामनाएं।

भाई दूज कोट्स – Bhai Dooj Quotes in Hindi

भाई-बहन के रिश्ते की गांठ को मजबूत करने वाला और दोनों के रिश्ते को व्याख्या देने वाला ये त्योहार हिंदू धर्म में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। भाई दूज (bhai dooj message in hindi), हिंदुओं का एक प्रमुख त्योहार है। एक भाई को बहन से बहन को भाई से सिर्फ उम्र भर का साथ चाहिए होता है। वो साथ जो उन्हें मुश्किलों से निकालने में उनकी मदद करें। भाई दूज का त्योहार उसी साथ को मजबूत बनाए रखने की एक कड़ी है। तो इन बेहतरीन भाई दूज कोट्स (bhai dooj quotes in hindi) को भेजकर आप इस प्यार और साथ को और भी ज्यादा स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं।

Bhai Dooj Quotes in Hindi

1 – खुशनसीब होती है वो बहन, जिसके सिर पर भाई का हाथ होता है, हर परेशानी में उसके साथ होता है, लड़ना-झगडना फिर प्यार से मनाना, तभी तो इस रिश्ते में इतना प्यार होता है।

2 – भाई दूज का है आया शुभ त्योहार, बहनों की दुआएं भाइयों के लिए हजार, भाई-बहन का यह अनमोल रिश्ता है अटूट, बना रहे यह बंधन हमेशा, भाई दूज की शुभकामनाएं।

3 – भाई दूज का यह दिन बड़ा खास है, मन में आस्था और सच्चा विश्वास है, खुश रहे यूं ही बहन तू, इस भाई के मन में बस यही आस है, हैप्पी भाई दूज।

4 – जब खुदा ने दुनिया को बनाया होगा, एक बात से ज़रूर घबराया होगा, कैसे रखूंगा ख्याल इतनी कुड़ियों का, तबसे उन्होंने सबके लिए एक भाई बनाया होगा।

5 – बहन चाहे भाई का प्यार, नहीं चाहिए महंगे उपहार, रिश्ता अटूट रहे सदियों तक, मिले मेरे भाई को खुशियां अपार, इसे ही कहते हैं भाई दूज का त्योहार।

6 – प्रेम और विश्वास के बंधन को मनाओ, जो दुआ मांगों उसे तुम हमेशा पाओ भाई दूज के त्यौहार है, भईया जल्दी आओ, अपनी प्यारी बहना से आकर तिलक लगवाओ।

7 – याद है हमारा वो बचपन, वो लड़ना-झगड़ना और वो मना लेना, यही होता है भाई-बहन का प्यार और इसी प्यार को बढ़ाने के लिए आ रहा है भाई दूज का त्योहार …

भाई दूज स्टेटस – Bhai Dooj Status in Hindi

आजकल वैसे भी सोशल मीडिया का जमाना। ऐसे में वो हर छोटे-बड़े तीज-त्यौहारों की तस्वीरें, स्टेटस या फिर स्टोरी अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करते हैं। इस भाई दूज के मौके (bhai dooj thought in hindi) आप व्हाटसऐप, फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम के जरिए भाई दूज स्टेटस (bhai dooj status in hindi) शेयर कर ये दिन अपने भाई-बहनों के नाम कर सकते हैं।

Bhai Dooj Status in Hindi

1 – आया वह दिन जिसका था इंतजार, कर लूंगी अब मैं भी अपने भाई का दीदार, आ गया है दिन भाई दूज का, मिल जाएंगी आज मुझे खुशियां हजार।

2 – फूलों का तारों का सबका कहना है, एक हजारों में मेरी बहना है।

3 – बहन करती है भाई का दुलार, उसे चाहिए बस उसका प्यार, नहीं करती किसी तोहफे की चाह, बस भाई को मिलें खुशियां अथाह।

4 – आज का दिन बहुत खास है, बहना के लिए कुछ मेरे पास है, तेरी सुकून की खातिर ओ बहना, तेरे भइया हमेशा तेरे साथ है।

5 – भाई दूज का त्योहार है, भाई को तिलक लगाने के लिए बहना तैयार है, जल्दी से लगवा लो तिलक मेरे भइया, आपसे गिफ्ट लेने के लिए बहन तैयार है।

6 –  बचपन के वे दिन, वह प्यारी सी शाम, भाई मैंने कर दी जिंदगी तेरे नाम, तुझसे ही है सुबह की शुरुआत और तेरे ही नाम से होती है मेरी शाम, हैप्पी भाई दूज।

7 – यह त्योहार खुशी का, पावन जैसे नीर नदी का, भाई के उजले माथे पर, बहन लगाए मंगल टीका, हैप्पी भाई दूज।

भाई दूज की हार्दिक शुभकामनाएं – Bhai Dooj ki Hardik Shubhkamnaye

भाई दूज के खास मौके पर शेयर कीजिए भाई दूज की हार्दिक शुभकामनाएं, जिनमें भाई-बहन के प्यार की झलक नज़र आती है। इस बार भाई दूज के मौके पर आप अपने भाई और बहन को वे सारे संदेश भेज सकते हैं। जो भाई-बहन साथ नहीं रहते हैं या इस खास मौके पर भी दोनों मिल नहीं पाते हैं, वे भी इन बधाई संदेश (bhai dooj ki hardik shubhkamnaye) को पढ़ कर खुश हो सकते हैं।

Bhai Dooj ki Hardik Shubhkamnaye

1 – भाई दूज का है यह त्योहार, लाई बहन खूब सारा प्यार, सदा सलामत रहे भाई मेरा, सुख-दुख में दे मेरा साथ, तुम बहन को भूलो कभी न, पर्व में बुलाना हमेशा, मेरा आशीष सदा संग तेरे है, दुआ का हाथ सदा सिर तेरे। हैप्पी भाई दूज।

2 – आरती की थाली मैं सजाऊं, कुमकुम और अक्षत से तिलक लगाऊं, तेरे उज्ज्वल भविष्य की कामना करूं, कभी न तुझ पर आए संकट, ऐसी प्रार्थना मैं सदा करूं, भाई दूज की शुभकामनाएं।

3 –  भाई दूज के इस मौके पर बहन तुम्हारी हर मुराद हो पूरी, हर वह चीज हो तुम्हारे पास, जो तुम्हारे लिए है जरूरी।

4 – याद आता है अक्सर वह गुजरा हुआ जमाना, तेरी मीठी सी आवाज़ में भाई कहकर बुलाना, अब किससे छेड़छाड़ करूं मेरी बहना, तेरी बहुत याद आती है मेरी प्यारी बहना, भाई दूज की शुभकामनाएं।

5 – बहुत चंचल, बहुत खुशनुमा है बहन, नाजुक सा दिल रखती है बहन, बहुत मासूम सी होती है बहन, हर बात पर रोती है बहन, झगड़ती भी है, लड़ती भी है, नादान सी होती है बहन, लेकिन फिर भी बहुत खास होती है बहन, भगवान तेरी सारी मनोकामनाएं पूरी करें।

6 – धन्वंतरि आरोग्य दे, दीप चतुर्दशी संकल्प शक्ति दे, दीपावली संपत्ति  और वैभव दे, राम-राम संपर्क व कृति दे, भाई दूज भाई-बहन को प्यार दे।

7 – आज मुझे उन क्षणों की याद आ रही है भइया, जब हमने आपके साथ वक्त बिताया था, आज आपको बहुत मिस कर रही हूं, हैप्पी भाई दूज।

भाई दूज मैसेज – Bhai Dooj Message in Hindi

त्योहार रिश्तों की खूबसूरती को बनाए रखने का बहाना होते हैं। यूं तो हर रिश्ते की अपनी एक महकती पहचान होती है। भाई-बहन का रिश्ता एक भावभीना अहसास जगाता है। रक्षाबंधन और भाई दूज दो ऐसे पर्व हैं जो भाई-बहन के रिश्ते की पवित्रता का प्रतीक है। यहां हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं कुछ चुनिंदा भाई दूज मैसेज (bhai dooj message in hindi), जिन्हें आप तिलक करने के मौके पर अपनी भाई-बहनों के साथ शेयर कर उन्हें इस दिन को मनाने के लिए बधाई दें सकते हैं।

Bhai Dooj Message in Hindi

1 – भाई-बहन का साथ रहे, जिंदगी में उल्लास रहे, हर कदम पर भाई बहन की रक्षा करें,  मन में इतनी लाज रहे। हैप्पी भाई दूज।

2 – खुशियों की शहनाई आंगन में बजे,  मेरे भाई के जीवन में सदा दीप सजे, न हो कोई दुख उसके जीवन में, बस कृपा हो तेरी भगवान सदा जीवन में, भाई दूज की शुभकामनाएं।

3 – भाई दूज है त्योहार, बहन मांगे भइया के लिए ढेर सारे उपहार, जिंदगी में खुशियां बरसें अपरंपार।

4 – हे ईश्वर! बहुत प्यारी है मेरी बहन, मेरी मां की दुलारी है मेरी बहन, न देना उसे कोई भी कष्ट भगवान, जहां भी हो खुशी, वहीं बीते उसका जीवन।

5 – माथे पर जो तिलक लगाया है भइया, वह मेरा प्यार और दुलार है भइया, हमेशा इस दिन मेरे पास आना भइया, ढेर सारे तोहफे लाना भइया। हैप्पी भाई दूज।

6 –  संसार में जितने भी रिश्ते हैं, उन सब में से भाई-बहन का रिश्ता ही सबसे खास होता है, जिंदगी में हर दम उसका साथ होता है तो तनाव नहीं पास होता है।

7 – भाई की आंखों की तारा होती है बहना, जिगर का टुकड़ा होती है बहना, भाई की लाज का गहना होती है बहना, बहना है तो जीवन है, हैप्पी भाई दूज।

भाई दूज थॉट्स – Bhai Dooj Thoughts in Hindi

याद कीजिए अपने बचपन की शरारतें। क्या भाई-बहन के बिना वे इतनी मोहक और मासूम हो सकती थी? नहीं ना? तभी तो प्यार और झगड़ा दोनों ही इस रिश्ते को खास बनाता है। समय चाहे कितना बदल ही क्यों न गया हो आज भी भाई का मन अपनी बहन के लिए उतना ही पिघलता है, आज भी बहन का प्यार भाई के लिए उतना ही मचलता है। यहां हम आपके लिए जो भाई दूज थॉट्स (bhai dooj thought in hindi) लेकर आए हैं वो भी भाई-बहन की खट्टी-मिट्ठी यादों का आईना है।

Bhai Dooj Thoughts in Hindi

1 – . खुशनसीब होती है वह बहन, जिसके सिर पर भाई का हाथ होता है, हर परेशानी में उसका साथ होता है, लड़ना-झगड़ना फिर प्यार से मनाना, तभी तो इस रिश्ते में प्यार होता है।

2 – रूठ कर क्यों बैठा है भाई, अब मुझसे बात कर, हो गई गलती मुझसे, अब अपनी बहन को माफ कर, बिन तुझसे बात किए कैसे कटेगा वक्त मेरा, देख फलक की ओर, चांद की तन्हाई का एहसास कर।

3 – वे बचपन की शरारतें, वह झूले पर खेलना, वह मां की डांट, वह पापा का लाड़, पर एक चीज जो इन सब में से है खास, वह है मेरी प्यारी बहन का प्यार। हैप्पी भाई दूज।

4 – हर लड़की को आपका इंतजार है, हर लड़की आपके लिए बेक़रार है, हर लड़की को आपकी आरज़ू है, यह आपका कोई कमाल नहीं, कुछ दिन बाद भाई दूज का त्योहार है। हाहा… 

5 – भाई दूज का मतलब सिर्फ अपनी बहन की रक्षा करना नहीं, बल्कि बाकी महिलाओं का भी सम्मान करना है। हर महिला की इज्जत करनी और बचानी चाहिए, तभी आप अपनी बहन को दिए गए वचन का मान रख पाएंगे।

6 – तेरी सारी खुशियां पूरी करेगा तेरा भाई, रोते हुए तुझे नहीं देख सकता तेरा भाई, क्योंकि जान से भी ज्यादा चाहता है तुझे तेरा भाई। हैप्पी भाई दूज।

7 – भाई-बहन का ऐसा प्यार, नहीं समझेगा यह संसार, एक-दूसरे पर करें प्यार न्योछावर, भले ही कितनी भी हो तकरार, भाई दूज के दिन भाई आएगा मिलने बहन से हर बार।

ये भी पढ़ें –
गोवर्धन पूजा का महत्व – Importance of Govardhan Pooja
रक्षा बंधन की हार्दिक शुभकामनाएं
शहरा अपने करीबियों को भेजें शुभकामनाएं और मनाएं धूमधाम से यह त्योहार

17 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text