home / लाइफस्टाइल
फादर्स डे स्पेशल :  पिता के साथ देखें ये बॉलीवुड फिल्में और पापा को दें सुपर सरप्राइज

फादर्स डे स्पेशल : पिता के साथ देखें ये बॉलीवुड फिल्में और पापा को दें सुपर सरप्राइज

 

0

 

हर साल 20 जून को फादर्स डे मनाया जाता है। इस दिन बच्चे अपने पिता के लिए तरह तरह के सरप्राइज प्लान करते हैं और फादर्स के लिए बेस्ट गिफ्ट देते हैं और कई लोग फादर्स डे कोट्स के ज़रिये प्यार भरे पिता के लिए कुछ शब्द कहते है। यह दिन एक बच्चें और पिता दोनों के लिए स्पेशल होता है। कहते हैं न अगर एक बच्चे के पास पिता का प्यार न हो तो उसका जीवन बिन छत के घर जैसा होता है। ऊपर से सख्त दिखने वाला पिता अंदर से बच्चों के लिए बहुत कोमल और भवुक होता है। पिता भले कुछ न कहें पर वह अपने बच्चों की हर बात को समझते हैं। पिता के प्यार और सम्मान के लिए अगर आप भी इस फादर्स डे को उनकी लाइफ का सबसे अच्छा दिन बनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आये है पिता पर बनी कुछ बॉलीवुड फिल्में। आप अपने पापा के साथ इन पिक्चर का आनंद ले सकते हैं। 

पिता पर बनी बॉलीवुड फिल्में

 

पापा लोग हमेशा से पिक्चर देखने के शौक़ीन होते है। अगर आप उनको सरप्राइज दे रहे हैं या फिर उनके लिए कुछ अलग करना चाहते हैं तो बच्चों और पापा के रिलेशन पर आधारित ये फिल्में आपको पसंद आएगी। अगर आपको फादर्स डे पर फिल्में चुनने में परेशानी हो रही हैं तो परेशान न हो। हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ चुनिंदा बेहतरीन फादर्स डे स्पेशल कुछ बॉलीवुड फिल्में। 

मासूम

 

शबाना आजमी, नसीरुद्दीन शाह और जुगल हंसराज स्टारर फिल्म मासूम हॉलीवुड में बनी एरिक सीगल की फिल्म ‘मैन वीमन एंड चाइल्ड’ से प्रेरित थी। यह फिल्म दर्शकों को बहुत पसंद आयी थी। फिल्म की कहानी की बात करें तो आपको एक आदमी और उसके नाजायज बेटे के बीच संबंधों को बड़ी बखूबी से दर्शाया गया है। 

अकेले हम अकेले तुम

साल 1995 में आई फिल्म अकेले हम अकेले तुम क्रेमर वी.एस क्रेमर (Kramer V.S Kramer) की रीमेक बताई गयी थी। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में आमिर खान को सिंगल पैरेंट के तौर पर दिखाई दिए थे। फिल्म में मनीषा कोइराला और परेश रावल भी सेकंड लीड की भूमिका में थे। कहानी में बच्चे की परवरिश से लेकर पेरेंट्स के रवैये तक काफी कुछ दिखाया गया है। 

दंगल

पूरे विश्व में भारत का परचम लहराने वाली फोगट सिस्टर्स को कौन नहीं जानता। इन्ही जर्नी पर आधारित फिल्म दंगल ने भी खूब नाम कमाया और दर्शकों के दिल में अपने लिए एक अलग जगह बनाई। पूरी दुनिया में कमाई का नया इतिहास रचने वाली फिल्म ‘दंगल’ महावीर फोगट’ जो पूर्व नेशनल लेवेल के पहलवान रह चुके है उनके जीवन पर आधारित है। फिल्म में दिखाया गया है कि एक बाप जो हमेशा एक बेटे की चाह में जी रहा है। वो बेटा जो उसके लिए गोल्ड मेडल जीत कर ला सके। लेकिन चौथी बार भी उसे लड़की होती है। और फिर वह अपनी बेटियों के लिए समाज से लड़ता है और बेटियों को पहलवान बना कर लड़कियों को जीने की नयी राह दिखाता है। 

मदारी

इरफान खान की अदाकारी किसी जादू से कम नहीं है। उन्होनें एक से बढ़ कर एक फिल्म की है। इसी में से एक हैं मदारी। साल 2016 में बनी मदारी फिल्म बेटे और उसके बाप के प्यार पर आधारित है। डायरेक्टर निशिकांत कामत द्वारा बनाई गयी इस कहानी में इरफान  चीफ मिनिस्टर के बेटे को अगवा करता है और उसके बाद पूरा सरकारी तंत्र चीफ मिनिस्टर के बेटे का पता लगाने में लग जाता है। दरअसल, वह ऐसा इसलिए करता हैं क्योंकि उसके खुदके बेटे के साथ एक दुखद घटना होती है और वह उस घटना के दोषी लोगों से बदला लेना चाहता है। फिल्म में पिता और बेटे की बॉन्डिंग को दर्शाया गया है। 

पीकू

दीपिका पादुकोण और अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म पा साल 2015 में आई। शुजीत सरकार के निर्देशन में बनी यह फिल्म ‘पीकू’ सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म में बाप बेटी के प्यारे से रिश्ते को बहुत उतार चढ़ाव से दिखाया गया है। इसमें अमिताभ एक ऐसे बूढ़े बाप बने हैं जो नौकरी से रिटायर्ड हैं और बिमारियों से परेशान, ऐसे में दीपिका पादुकोण ने एक ऐसी बेटी का किरदार निभाया है, जो अपने बाप की आखिरी दम तक सेवा करती है। फिल्म में आप एक भी जगह बोरियत महसूस नहीं करेंगे शुरू से अंत तक तक पिक्चर आपको बांधें रखेगी।

पा

साल 2009 में आई फिल्म ‘पा’  में अमिताभ ने प्रोजेरिया से पीड़ित बेटे की भूमिका अदा की थी और उनके पिता का किरदार खुद उनके बेटे अभिषेक ने निभाया था। यह फिल्म आज तक लोगो को याद होगी,फिल्म बेहद अच्छी थी और कई जगह इमोशंस से भरपूर सीन थे। इसमे 13 साल के एक बीमार बच्चे मे साहस और आत्मविश्वास कूट कूट कर भरा है। आर बाल्कि ने इस फिल्म में पिता और पुत्र के एक अनोखे रिश्ते को दर्शाया है। हमे यकीन है ये फिल्म आपको जरूर पसंद आएगी। अगर अब तक आपने यह फिल्म नहीं देखी तो इस फादर्स डे जरूर देखें।

ये भी पढ़ें:

पितृ दिवस का इतिहास
Father Son Quotes in Hindi
Songs on Father in Hindi

17 Jun 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text