Advertisement

DIY लाइफ हैक्स

एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे और नुकसान – Activated Charcoal Benefits in Hindi

Neelam KothariNeelam Kothari  |  Aug 27, 2019
एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे और नुकसान – Activated Charcoal Benefits in Hindi

चारकोल यानी कोयला जो दिखने में तो काला होता है लेकिन आपके चेहरे की खूबसूरती को निखारने में अहम भूमिका निभाता है। चारकोल का इस्तेमाल काफी पुराने समय से किया जा रहा है। घावों को ठीक करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता था। वहीं जापान में लोग चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए एक लंबे वक्त से इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं। आप भी एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल कर अपनी सुंदरता को निखार सकते हैं। ऑयली स्किन वालों को हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं ड्राय स्किन वाले लोग फेस पैक के तौर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एक्टिवेटेड चारकोल सामान्य चारकोल से थोड़ा अलग होता है। एक्टिवेटेड चारकोल में स्वास्थ्य लाभ भी मौजूद होते हैं।

एक्टिवेटेड चारकोल क्या है? – What is Activated Charcoal in Hindi

असली और कच्चे कोयले को चारकोल कहा जाता है। ये आपके चेहरे को काला और गंदा कर देता है। तंदूर आदि में जिस चारकोल का इस्तेमाल किया जाता है, वह पूरी तरह से केमिकल और अन्य विषाक्त पदार्थों से भरपूर होता है इसलिए चेहरे पर उसका इस्तेमाल नहीं कर सकते। हालांकि एक्टिवेटेड चारकोल अलग होता है। यह काले रंग का एक तत्व होता है, जिसकी न कोई गंध होती है और न ही कोई स्वाद। यह कोयले का एक प्रकार होता है जो लगातार गर्म होने पर चारकोल में बदल जाता है। एक्टिवेटेड चारकोल को एक्टिवेटेड कार्बन भी कहते हैं। यह कार्बन का प्रोसेस्ड फॉर्म होता है जिसके लो-वॉल्युम पोर्स सरफेस एरिया को बढ़ाकर अधिशोषण करने के लायक बनाया जाता है। एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल क्लींज़र, फेस मास्क, स्क्रब्स और साबुन के तौर पर किया जाता है।

What is Activated Charcoal in Hindi

एक्टिवेटेड चारकोल बनाने की विधि

एक्टिवेटेड चारकोल नारियल के छिलके, लकड़ी और नरम कोयले से बनता है। इन्हें गैस या केमिकल के इस्तेमाल से सक्रिय किया जाता है और फिर अधिक तापमान में जलाया जाता है। आखिर में यह चारकोल स्वादहीन और गंदरहित बन जाता है। इसको एक काले पाउडर में भी परिवर्तित किया जा सकता है। इस एक्टिवेटिड चारकोल के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा के लिए बहुत ही बेहतरीन माना जाता है और ब्यूटी उत्पादों में भी इसका काफी उपयोग किया जाता है। यह बैक्टीरिया को साफ, त्वचा को एक्सफोलिएट, बड़े छिद्रों को छोटा और स्किन के pH स्तर को संतुलित करता है। इसके एंटी बैक्टीरियल गुण मुंहासों व दाग को बढ़ने से रोकते और त्वचा को खराब होने से बचाते हैं। एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क त्वचा को कोमल करने का बेहद अच्छा तरीका है।

एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल कैसे करें – How to Use Activated Charcoal in Hindi

एक्टिवेटेड चारकोल की खास बात यह है कि इसका इस्तेमाल अपनी आवश्यकता के अनुसार किया जा सकता है, जैसे रंग निखारने के लिए या फिर मुंहासों को कम करने के लिए। आइए जानते हैं एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल करने का तरीका। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर लेता है, इसमें क्लींज़िंग गुण होते हैं जो मुंहासों को साफ कर खत्म करने में मदद करते हैं। इसलिए इसे लगाकर हल्के हाथ से मसाज कर सकते हैं।

How to Use Activated Charcoal in Hindi

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए एक्टिवेट चारकोल स्क्रब

त्वचा की गंदगी को अवशोषित करने के साथ-साथ एक्सफोलिएट करने के गुण भी एक्टिवेटेड चारकोल में होते हैं। एक्टिवेटेड चारकोल का स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में एक्टिवेटेड चारकोल का पाउडर लें, उसमें 2 चम्मच जोजोबा ऑयल मिलाएं और त्वचा पर स्क्रब करें। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें और तौलिए से पोंछ कर चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें।

चारकोल फेस पैक मुंहासों को खत्म करने के लिए

मुंहासों को खत्म करने के लिए भी एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल किया जा सकता है। डीटॉक्सिफाइंग और बेहतरीन क्लींज़िंग गुण के कारण एक्टिवेटेड चारकोल चेहरे के मुंहासों को कुछ ही दिनों में दूर कर देता है। यह स्किन और पोर्स को साफ कर स्किन की चमक को पूरे दिन बनाए रखता है। मुंहासों को खत्म करने के लिए ऐसे बनाएं फेस मास्क : एक कटोरी में चारकोल का पाउडर लें, उसमें 2-3 चम्मच एलोवेरा जेल और 2-3 बूंद टी-ट्री ऑयल अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस फेस मास्क को मुंहासों पर लगा लें। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें और तौलिए से पोंछ कर चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें।

एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क साफ सुंदर त्वचा के लिए

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल कड़ी फायदेमंद साबित होता है। इसका पील-ऑफ मास्क त्वचा के रोमछिद्रों को खोलता है। यह ब्लैकहेड्स को खत्म करने और रंगत निखारने में भी मदद करता है। इसका पील-ऑफ मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में एक्टिवेटेड चारकोल का पाउडर लें और उसमें थोड़ा सा फेविकोल और पानी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद पील-ऑफ मास्क की तरह उतार लें।

Use Activated Charcoal in Hindi

चारकोल फेस मास्क ऑयली स्किन के लिए

त्वचा का तेल कम करने के लिए भी एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल किया जाता है। चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने के लिए हर हफ्ते फेस मास्क के तौर पर एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल करें। जिन लोगों को ऑयली स्किन की समस्या है, वे हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच बायोटिन क्ले, 1 चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल, 2 चम्मच पानी, 1 चम्मच शहद और 1-2 बूंद टी-ट्री ऑयल को अच्छी तरह से मिलाकर फेस पैक बना लें। 10 मिनट तक इस फेस पैक को चेहरे पर लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें।

सन टैन से बचाता है एक्टिवेटेड चारकोल

अगर आप प्रदूषित शहर में रहती हैं तो एक्टिवेटेड चारकोल आपकी स्किन को प्रदूषण से भी बचा सकता है। एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा से टॉक्सिन को अधिशोषित कर चेहरे को पूरी तरह से साफ कर देता है। यह टॉक्सिन के लिए चुंबक की तरह काम करता है। रात को सोने से पहले चारकोल बेस्ड फेसवॉश से चेहरा धोएं। इससे आपकी त्वचा हमेशा जवां और ताज़गी से भरी रहेगी। यह स्किन पर जादू कर देता है। बदलते मौसम का असर सबसे ज्यादा हमारी त्वचा पर पड़ता है। गर्मियों में तेज धूप की वजह से हमारी त्वचा रूखी होने लग जाती है। ऐसे में चारकोल का इस्तेमाल करना सही साबित होगा। यह सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है और साथ ही यह त्वचा को हेल्दी भी रखता है। इससे सन टैन होने की समस्या कम होती है और रंग में भी निखार आता है।

आई-लाइनर बनाने के लिए

आप चाहें तो आई-लाइनर बनाने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आंखों के लिए सुरक्षित होता है। इससे कोई नुकसान भी नहीं होता। एक्टिवेटेड चारकोल का आई-लाइनर बनाने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल का पाउडर लेकर मिलाएं। इसे एक डिब्बे में भरकर बंद करके फ्रिज में स्टोर करें और ब्रश की सहायता से आंखों पर लगाएं।

चारकोल पाउडर बदबू दूर करने के लिए

अगर आपके शरीर से बहुत ज्यादा बदबू आती है और आप उससे परेशान हैं तो एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल करें। यह बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स को अवशोषित करके खत्म करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच कॉर्न स्टार्च, 2 चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर, 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच नारियल का तेल मिला लें। अब इसे फ्रिज में जमा कर लें और त्वचा पर डियोड्रेंट की तरह लगाएं।

एक्टिवेटेड चारकोल खाने के फायदे – Benefits of Eating Activated Charcoal in Hindi

Benefits of Eating Activated Charcoal in Hindi

पेट दर्द या आंत संबंधी समस्याओं के लिए कई स्थानों पर कोयले का प्रयोग किया जाता है। जानकारी के अनुसार, अमेरिकी नागरिक भी चारकोल के पाउडर को पानी में मिलाकर पेट की गड़बड़ि‍यों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। आजकल एक्ट‍िवेटेड चारकोल का इस्तेमाल डायरिया, कब्ज और मरोड़ संबंधी समस्याओं में किया जाता है लेकिन शोध इसके प्रभावों के बारे में मिली-जुली प्रतिक्रिया देते हैं। पाचन तंत्र से टॉक्सिन्स निकालने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का सेवन लाभकारी होता है। इसलिए इसे सदा पानी में मिलाकर पिएं या 1 चम्मच योगर्ट में आधा चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल का पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है एक्टिवेटेड चारकोल

एक्टिवेटेड चारकोल में कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है और चारकोल अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। अभी किए गए अध्ययन के अनुसार, हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित कुछ मरीज़ों को दिन में तीन बार एक्टिवेटेड चारकोल दिया गया। परिणामस्वरूप उनका कोलेस्ट्रॉल 25% तक कम हो गया। वहीं सांप के काटने या अन्य ज़हरीले जंतुओं का जहर उतारने के लिए भी चारकोल काफी काम की चीज है क्योंकि इसमें विष प्रतिरोधक तत्व पाए जाते हैं। सही समय पर इसका इस्तेमाल करने से जहर चढ़ने से बचाया जा सकता है।

एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे बालों के लिए – Benefits of Activated Charcoal for Hair in Hindi

भले ही आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन बालों से जुड़े इसके कई फायदे हैं। खास तौर से विदेशों में बालों को स्वस्थ रखने के लिए एक्टि‍वेटेड चारकोल का प्रयोग किया जाता है। जानते हैं कि कैसे एक्टिवेटेड चारकोल से बालों को फायदा मिलता है।

 Benefits of Activated Charcoal for Hair in Hindi

एक्टिवेटेड चारकोल हेयर मास्क

एक्टिवेटेड चारकोल से बालों को डिटॉक्स किया जाता है। बालों को डिटॉक्स करने के साथ-साथ उन्हें बढ़ाने के लिए भी एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल लाभकारी होता है। बालों के लिए ऐसे बनाएं एक्टिवेटेड चारकोल मास्क – एक कटोरी में 2 चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर और 2 चम्मच नारियल का तेल लेकर पेस्ट बना लें। अब इससे स्कैल्प पर स्क्रब करें। कुछ देर तक स्क्रब करने के बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लेना लाभकारी होता है।

चारकोल का उपयोग शैंपू बनाने के लिए

स्कैल्प को साफ बनाने और रूसी को खत्म करने के साथ-साथ अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने के लिए भी एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप अपने शैंपू में एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर के 2 चम्मच और 1 चम्मच नमक मिला लें। इस शैंपू से सिर धोने पर आपके बाल खूबसूरत बनते हैं।

एक्टिवेटेड चारकोल के नुकसान – Side Effects of Activated Charcoal in Hindi

कई बार एक्टिवेटेड चारकोल लेने से जीभ काली, काला मल, डायरिया और कब्ज की समस्या हो सकती है। कुछ गंभीर मामलों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में रुकावट भी पैदा हो सकती है। एक्टिवेटेड चारकोल को सप्लीमेंट के रूप में न लें क्योंकि इससे यह दवाइयों का अवशोषण कम या रोक सकता है।

एक्टिवेटेड चारकोल के बारे में पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s

सवाल- ब्लैकहेड हटाने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का प्रयोग कैसे करें?

जवाब- एक्टिवेटेड चारकोल बेस्ड ब्लैकहेड रिमूवल स्ट्रिप्स लें। ये चेहरे पर से गहरे ब्लैकहेड को भी खत्म कर देंगी। एक्टिवेटेड चारकोल का फेस मास्क लगाने से पूरे चेहरे पर जो भी ब्लैकहेड या फिर गंदे डॉट्स हैं, वे खत्म हो जाते हैं।  

सवाल- रोज़ाना चेहरा धोने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल कर सकते हैं?

जवाब- एक्टिवेटेड चारकोल कार्बन का प्रोसेस्ड फॉर्म होता है। इसका इस्तेमाल क्लींज़र, फेस मास्क, स्क्रब और साबुन के तौर पर करते हैं लेकिन रोज़ाना इस्तेमाल करने से पहले एक बार सोच लें। वैसे अब बाजार में एक्टिवेटेड चारकोल से बने फेसवॉश मिल जाते हैं, जिनका आप रोज़ाना प्रयोग कर सकते हैं।

सवाल- गर्मियों में तेज धूप में स्किन को बचाने के लिए चारकोल का इस्तेमाल कर सकते हैं?

जवाब- गर्मियों में तेज धूप की वजह से हमारी स्किन सूखी पड़ जाती है। ऐसे में चारकोल का इस्तेमाल करना सही साबित होगा। यह सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है और साथ ही स्किन को हेल्दी भी रखता है।

सवाल- क्या एक्टिवेटेड चारकोल का सेवन करने से बढ़ती उम्र से होने वाली समस्याएं कम हो जाती हैं?

जवाब- बढ़ती उम्र से होने वाली समस्याएं आम हैं लेकिन हमारे आहार और वातावरण में मौजूद विषाक्त पदार्थों के कारण उम्र से पहले ही ये समस्याएं दिखने लगी हैं। चारकोल किडनी और लीवर को खराब होने से भी रोकता है। इसके इस्तेमाल से शरीर से सभी विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं और बढ़ती उम्र से होने वाली समस्याएं कम हो जाती हैं।

(आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) .. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में … तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा – अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।