home / ट्रैवल
दिल्ली की करोल बाग मार्केट में आप भी कर सकते हैं ये 5 चीजें

दिल्ली की करोल बाग मार्केट में आप भी कर सकते हैं ये 5 चीजें

करोल बाग (Karol Bagh), एक कमर्शियल जगह है और साथ ही ये सेंट्रल दिल्ली के काफी नजदीक भी है। इस मार्केट में आपको कई अलग-अलग तरह की मार्केट्स भी मिलती हैं। ये जगह गफ्फार मार्केट, करोब बाग मार्केट और कई स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड कॉर्नर्स के लिए मशहूर है। तो चलिए आपको बताते हैं कि करोल बाग में आप क्या-क्या कर सकते हैं। 

गफ्फार मार्केट

करोलबाग के बीचोबीच स्थित गफ्फार बाजार इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का स्वर्ग है। करोल बाग में सस्ते गैजेट्स और सस्ते इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने की योजना बना रहे लोगों को गफ्फार मार्केट का रुख करना चाहिए। आप फर्स्ट या सैकेंड हैंड फोन, लैपटॉप, टीवी, गेमिंग कंसोल और बहुत सी चीजें बेहद ही कम कीमत पर खरीद सकते हैं। इसके अलावा, इस बाजार में अनगिनत मोबाइल और लैपटॉप मरम्मत की दुकानें भी हैं। आप अपने फोन के लिए शानदार एक्सेसरीज, अपनी पसंदीदा सामग्री की सीडी डीवीडी और भी बहुत कुछ पा सकते हैं। गफ्फार मार्केट वास्तव में शहर के सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रॉनिक केंद्रों में से एक है।

करोल बाग मार्केट

मुख्य करोल बाग मार्केट अपने कपड़ों के शोरूम, सामान की घरेलू सजावट, जूते और बहुत कुछ के लिए प्रसिद्ध है। इस लोकप्रिय बाजार में उचित मूल्य पर खरीदारी करने के लिए दिल्ली भर से लोग आते हैं। आप आसानी से पसंदीदा शर्ट, फैंसी जींस, अच्छे जूते, गोगल्स, सब कुछ नियमित बाजार की तुलना में 3 गुना कम कीमतों पर पा सकते हैं। यह एक प्रमुख कारण है कि इस बाजार में हर सप्ताह के अंत में खरीदारों की भारी आमद होती है।

रोशन दी कुल्फी

रोशन दी कुल्फी एक छोटा कुल्फी एक छोटी सी दुकान है जो 60 से अधिक वर्षों से करोल बाग की गलियों में सेवा कर रहा है। यह अपनी स्थापना के समय से ही अपनी स्वादिष्ट और मलाईदार कुल्फी फालूदा मिठाई के लिए प्रसिद्ध है। रोशन दी कुल्फी की शुरुआत 1954 में एक छोटे से आइसक्रीम स्टॉल के रूप में हुई थी, लोग उनकी मनमोहक और स्वादिष्ट कुल्फी रेसिपी से इतने प्रभावित हुए कि आज वे एक पूर्ण भोजनालय बन गया है। अपनी प्रसिद्ध कुल्फी के अलावा, वे अब अपने मेनू से कई अन्य अद्भुत और स्वादिष्ट व्यंजनों की पेशकश करते हैं जैसे छोले भटूरे, लस्सी, पूरी भाजी, और बहुत कुछ। लेकिन इतने वर्षों की सेवा के बाद भी, रोशन दी कुल्फी अभी भी अपने प्रामाणिक कुल्फी स्वाद को बरकरार रखने में कामयाब रही है और यही वजह है कि लोग बार-बार उनसे मिलने आते हैं। 

पेशावरी चिकन

पेशावरी चिकन कॉर्नर करोल बाग के पीतम पुरा बाजार क्षेत्र में एक प्रसिद्ध भोजनालय है, यदि आप मांसाहारी व्यंजनों के प्रशंसक हैं तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए। वे नरम रूमाली रोटी, कुरकुरा लहसुन नान और तंदूरी रोटी के साथ क्षेत्र में सबसे अच्छा पेशावरी चिकन पकवान पेश करते हैं। उनके सिग्नेचर डिश के अलावा, उनके मेनू में कुछ अन्य विशेष आइटम हैं जैसे हैंडी चिकन, बटर चिकन और स्वादिष्ट प्रामाणिक अफगानी चिकन।

भले ही इस जगह में शाकाहारियों के लिए सीमित विकल्प हैं, लेकिन वे सीमित विकल्प भी लोकप्रिय हैं और संयुक्त रूप से आने वाले एक टन लोगों द्वारा इसका सेवन किया जाता है। इसके अलावा, कीमतें बहुत ही उचित और अनुकूल हैं जो इस भोजनालय को देखने लायक बनाती हैं। आप सिर्फ 700 रुपये से कम में परिवार के साथ पेट भरकर खाना खा सकते हैं।

झंडेवालान हनुमान मंदिर

यह मंदिर अपनी 108 फीट ऊंची हनुमान प्रतिमा के लिए प्रसिद्ध है और आप शायद इसके बारे में जानते होंगे। यह झंडेवालान क्षेत्र में करोल बाग की सीमा पर स्थित है, इसलिए यदि आप करोल बाग जाते हैं, तो यहां आपको जरूर जाना चाहिए। हनुमान जी की ऊंची प्रतिमा को देखना एक अद्भुत दृश्य है और यहां तक कि मंदिर के अंदर जाना भी एक आनंदमय अनुभव है।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

16 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text