home / ट्रैवल
उत्तराखंड में अपने एक्सपीरियंस को यादगार बनाने के लिए जरूर करें ये चीजें

उत्तराखंड में अपने एक्सपीरियंस को यादगार बनाने के लिए जरूर करें ये चीजें

उत्तराखंड में स्थित खूबसूरत पहाड़ों और शांत माहौल के बीच घूमना हर किसी को अच्छा लगता है और इस वजह से यहां पर दुनियाभर से लोग घूमने आते हैं। इस एरिया को इसके हाइकिंग रूट्स और खूबसूरत गांव के लिए जाना जाता है और ये हमेशा अपने मेहमानों को एक अच्छा एक्सपीरियंस देते हैं। उत्तराखंड के बारे में हर चीज इसे घूमने के लिए एक परफेक्ट जगह बनाता है। इस वजह से हम यहां आपके लिए ऐसी 4 चीजें लेकर आए हैं, जिन्हें आपको उत्तराखंड में जरूर ट्राई करना चाहिए।

  1. ऋषिकेश में राफ्टिंग

ऋषिकेश में राफ्टिंग करना भारत में सबसे अच्छा ऑप्शन है। इसकी खूबसूरत सराउंडिंग से लेकर इसकी लॉकेशन तक ऋषिकेश इस एडवेंचर स्पोर्ट के ट्राई करने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है और आप यहां पर पूरी सेफ्टी के साथ राफ्टिंग का एक्सपीरियंस ले सकते हैं। अगर आप स्ट्रेस फ्री आउटिंग चाहते हैं तो यहां के ऑपरेटर आपके खाने, पीने का भी ख्याल रखते हैं।

ADVERTISEMENT
  1. जिम कॉर्बेट में रिवर क्रॉसिंग

जिम कॉर्बेट में आप कई सारी एडवेंचर एक्टिविटी कर सकते हैं और ये वाली काफी थ्रिलिंग है। इस एक्टिविटी में आपको नदी के किनारे एक रस्सी से बांधा जाता है और इस टैक्नीक के लिए एक हार्नेस की जरूरत होती है। अगर आप नदी के दूसरी ओर जाना चाहते हैं तो आपको एक पैरलेल रस्सी पर खड़ा होना पड़ता है। ये एक्टिविटी पूरी तरह से सुरक्षित है और आप इसे प्रोफेशनल की गाइडेंस में कर सकते हैं।

  1. भीमताल में हॉट एयर बलून राइड

उत्तराखंड में दोस्तों के साथ करने के लिए ये सबसे अच्छी एक्टिविटी में से एक है और आप गर्मियों के मौसम में इस एक्टिविटी को कर सकते हैं। कभी न भूल पाने वाले एक्सपीरियंस के लिए आपको भीमताल में इस राइड को जरूर करना चाहिए। अपने चाहने वालों को हाई-एंड एडवेंचर एक्टिविटी का एक्सपीरियंस कराने के लिए ये बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।

ADVERTISEMENT
  1. अलमोड़ा में जीरो प्वॉइंट ट्रेक

जीरो प्वॉइंट ट्रेक, अलमोड़ा का सबसे मशहूर ट्रेक है और यह 2400 मीटर की एलिवेशन पर है, जहां एक टॉवर बना हुआ है जहां से आप हिमालय की खूबसूरत वादियों को देख सकते हैं। जीरो प्वॉइंट पर पहुंचने के लिए आपको कुछ किलोमीटर के लिए ट्रैवल करना होता है क्योंकि वो एक्सेसिबल रोड नहीं है। जीरो प्वॉइंट से आप नंदा देवी और केदारनाथ की बर्फ से ढकी पहाड़ियों को देख सकते हैं। यह एरिया किसी हैवन से कम नहीं है और इस वजह से आपको दोस्तों या फिर परिवार के साथ यहां एक बार तो जरूर जाना चाहिए।

29 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text