Mother's day के मौके को बनाएं खास और यादगार, मां से करें जिंदगीभर के लिए ये 5 प्रॉमिस

मदर्स डे पर करें मां से 5 वादें, Promises to Your Mom on Mother Day, Mother's Day Promise

यूं तो मां के लिए बच्चों का पूरा जीवन ही समर्पित होता है लेकिन एक दिन ऐसा भी होता है जो पूरी तरह मां के नाम होता है, जिसे हम 'मदर्स डे' (mothers day quotes in hindi) के नाम से जानते हैं।  यह दिन उन्हें शुक्रिया करने का है कि वो हमें इतने खूबसूरत संसार में लाई, यह दिन उन्हें ये बताने के लिए कि वो हमारे लिए कितनी खास है। बिना किसी शर्त, किसी स्वार्थ के वो हमें संवारती है। हमारी ख्याल रखती है बिना कुछ कहे, बिना कुछ उम्मीद के। तो क्या हमारा फर्ज नहीं बनता उसके लिए कुछ खास करने का ? 

मदर्स डे पर करें मां से ये प्रॉमिस Promises to Your Mom on Mother Day in Hindi

मदर्स डे पर मां को महंगे गिफ्ट देने भर से आप उन्हें ऊपरी खुशी तो दे सकते हैं लेकिन इस दिन उनसे कुछ वादें कर आप जिंदगी भर के लिए उन्हें सुकून और खुशी दे सकते हैं। जी हां, किसी भी रिश्ते में प्यार बनाए रखने के लिए  आपसी भरोसा और दूसरे की भावनाओं की इज्जत करना बेहद जरूरी है। हम हमेशा दूसरों से थैंक्यू और सॉरी बड़ी आसानी से बोल देंते हैं लेकिन क्या कभी हमने अपनी मां से ये बोला होगा? कुछ लोगों ने भले बोला हो लेकिन बहुत से लोग मां के प्यार को उनकी ड्यूटी समझ बैठते हैं। मगर खुद सोचिए ये कैसी ड्यूटी है जिसे बदले में कुछ भी नहीं चाहिए। लेकिन आप मदर्स डे (mothers day status in hindi) को बहुत खास बना सकते हैं अपनी मां को ये 5 प्रॉमिसेस (Mother's Day Promise) देकर के, आपका ये अनमोल तोहफा उन्हें जिंदगीभर याद रहेगा।

प्रॉमिस नंबर 1 - जब तक जिंदगी रहेगी हमेशा आपका साथ देंगे

मां का प्यार और उसकी ममता का मोल इस दुनिया में सबसे अनमोल है। इस जहां में प्यार के जितने भी रूप होंगे उनमें मां का प्रेम सबसे पहले स्थान पर ही होगा। मां का प्रेम स्वार्थ से परे होता है। लेकिन समय के साथ लोग इस समर्पण और प्रेम को भूलने लगते हैं। लेकिन अपनी मां से ये वादा करें जब तक आपकी सांस चलेगी आप हमेशा उनका साथ देंगे। क्योंकि बुढापे में आपके सहारे की उनकी बहुत जरूरत होती है। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर उनका साथ कभी नहीं छोड़ेंगे। उनके लिए आपका ये वादा ही उनकी जिंदगी का सबसे खास तोहफा बन जायेगा।

प्रॉमिस नंबर 2 - आपके लिए कभी नहीं बदलेंगे

बचपन में मां-बाप अपने बच्चों को पढ़ा लिखाकर उनका भविष्य संवारने की चाह में उन्हें हॉस्टल भेजते हैं, लेकिन वही बच्चे जब पढ़ लिख कर बड़े हो जाते हैं,  तो वे अपने मां-बाप को उम्र के उस पड़ाव पर हॉस्टल यानी वृद्धाश्रम भेज देते हैं, जब उन्हें उन बच्चों की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। जिस मां के आंचल में बच्चे सुकून पाते थे कुछ समय बाद वही मां के चंद बातें उन्हें खराब लगने लगती हैं। क्योंकि समय हम में बहुत से बदलाव लाता है। लेकिन मां की ममता अपने बच्चों के लिए कभी कम नहीं होती है। ठीक उसी तरह हमें भी मां से ये वादा करना चाहिए कि हम आपके बच्चे है और हमेशा बच्चे ही रहेंगे। दुनिया के लिए भले हम डॉक्टर, इंजीनियर या फिर कोई चर्चित चेहरा बन जाये लेकिन अपनी मां के लिए कभी नहीं बदलेंगे।

प्रॉमिस नंबर 3 - हमेशा आपकी इज्जत करेंगे

हम अक्सर सुनते हैं कि मां के प्यार का कर्ज कभी नहीं चुकाया जा सकता। क्योंकि उसका प्यार स्वार्थ से परे होता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वो हमसे कुछ नहीं चाहती। मां अपने बच्चों से हमेशा सम्मान और प्यार चाहती है। वो चाहती हैं हमारा प्यार उनके लिए कभी न बदले। हमें अपनी मां से ये वादा करना चाहिए हम उनकी हमेशा इज्जत और सम्मान करेंगे और सच मानिए आपकी मां को बस यही चाहिए। 

प्रॉमिस नंबर 4 - आपकी हर ख्वाहिश को पूरा करने की कोशिश करेंगे

बचपन में मां हमारी जिद्द को पूरा करने की कोशिश करती है। लेकिन वही जब बुढ़ापे में बच्चों से मांग बैठती है तो हम उसे नसीहत देने लगते हैं। लानत है ऐसे बच्चों पर जो अपनी मां की इच्छाओं को पूरा नहीं कर सकते हैं। हमारा ये कर्तव्य बनता है कि जब हम सक्षम हो जायें तो अपने पैरेंट्स की हर वो ख्वाहिश पूरी कर सकें जो वो हमारी वजह से न कर पायें। आप मां का कर्ज तो कभी नहीं चुका सकते हैं लेकिन उसकी इच्छाओं को पूरा करने का फर्ज तो निभा सकते हैं। मां से ये वादा करें कि आप उनकी हर ख्वाहिशों को पूरा करने की कोशिश करेंगे। आपका ये प्रॉमिस आपकी मां के लिए किसी ख्वाब के पूरे हो जाने से ही होगा।

प्रॉमिस नंबर 5 - एक बेहतर इंसान बनेंगे

मां न केवल आपको जन्म देती है, बल्कि आपको आकार देती है और आपको एक बेहतर इंसान बनाती है। जब आप जिम्मेदार बन जाते हैं तब जाकर कहीं मां को ये लगता है उसकी त्याग सफल हुआ है। इसीलिए मां से वादा करें कि आप एक बेहतर इंसान बनेंगे। मां के दिये हुए संस्कारों का पालन करते हुए समाज के हित में कार्य करेंगे। आपके इस वादे को सुनकर मां को लगेगा कि वो धन्य हैं जिसे आप जैसे बच्चे मिले।

You Might Also Like

Diy Gifts for Mother's Day

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm