शादी के बाद: ये 11 बातें बना सकती हैं आपको भी Best बहू! | POPxo

शादी के बाद: ये 11 बातें बना सकती हैं आपको भी Best बहू!

शादी के बाद: ये 11 बातें बना सकती हैं आपको भी Best बहू!

शादी के बाद अपने नए घर में कदम रखते ही हर लड़की का सबसे पहला डर होता है कि सास कैसी होगी? ससुर ज्यादा गुस्से वाले तो नहीं होंगे? उनके साथ आपकी कैसे निभेगी….वगैरह-वगैरह। लेकिन यकीन मानिए अपने in-laws..specially अपनी सास के साथ tuning बैठाना इतना भी मुश्किल नहीं है। बस कुछ बातों का ध्यान रखिए तो आप भी बन सकती हैं अपने in-laws के लिए बेस्ट बहू!


पहले से Opinion न बनाएं


1


आपकी शादी के बाद आपको पता चलेगा कि आपकी सासू मां उस सास की तरह नहीं है जो एकता कपूर के सीरियल्स में दिखाई जाती है.. और वाकई कोई भी सास इतनी बुरी नहीं होती जितना इन फिल्मों और टीवी सीरियल्स ने बना रखा है इसलिए बेहतर होगा आप उनके बारे में पहले से opinion न बनाएं और उनके साथ भी वैसा ही फील और बिहेव करें जैसा कि दूसरे बड़े लोगों के साथ करती हैं। उनके प्रति आपका प्यार और आदर-भाव से उनका दिल भी ज़रूर पिघलेगा।


सास से दोस्ती भी करें


2


अगर आप अपने ससुराल वालों को खुश रखना चाहती हैं तो सबसे आसान तरीका ये है कि अपनी सास को खुश रखें, उनसे दोस्ती कर लें। अपने बचपन के कुछ किस्से और कहानियां सुनाएं, कुछ ऐसे सिक्रेट्स शेयर करें जिनसे आपको कोई नुकसान न हो.. कैज़ुअल होना कहीं से भी disrespect show नहीं करता। अपना कॉमन इंट्रेस्ट generate करें - जैसे ice-cube तोड़ने का तरीका, राज कपूर के गाने, किचन में बतकही वगैरह।


जितना हो सके, एडवाइस लें 


3


आपको कोई भी प्रॉब्लम हो, कोई भी कंफ्यूज़न हो..आप अपने इन-लॉज़ की सलाह ले सकती हैं। इससे आपको तो मदद मिलेगी ही उन्हें भी ये सोचकर अच्छा लगेगा कि आप उनके ओपीनियन को ज़रूरी समझती हैं और बात बन जाएगी।


सम्मान दें, सम्मान पाएं और प्यार डिस्काउंट में


4


आप एक नई फैमिली में अपनी जगह बनाने आई हैं और अपने ट्रेडिशंस मेंटेन रखना चाहती हैं पर उनके ट्रेडिशंस को भी अहमियत देना न भूलें। सिर्फ़ पैर छूने और सिर पर पल्लू रखने से सभ्यता नहीं आती, उन्हें अपनी फैमिली की तरह ट्रीट करें। हमेशा कमियां निकालने से बचें..आपको बदले में खूब सारा प्यार मिलने की गारंटी हम देते हैं।


खुद को न भूलें


5


हमेशा मीठी चाश्नी बने रहना, हर बात पर हामी भरना fake लगता है, ये ज्यादा दिनों नहीं चलने वाला। खुद को वैसा ही रखें जैसा आपके husband ने आपको पसंद किया था।


कुछ Boundaries तय करें


हमेशा negotiate करना भी बहुत अच्छी आदत नहीं, अपनी सीमाएं खुद तय करें। ये ध्यान रहे कि आप उनके लिए जो फैसले ले रही हैं वो आपको खुश रखें.. अपनी खुशियों से कॉम्प्रोमाइज़ कर के आप उन्हें खुश नहीं रख पाएंगी।


प्यार का इज़ेहार भी करें


inlaws7


आपकी सासु मां उस साड़ी में अच्छी लग रही हैं? तो उन्हें बताएं..तारीफ़ हर किसी को पसंद है। और अगर वो लोग कभी आपकी तारीफ करते हैं तो खुलकर एक्सेप्ट करें। उनका फेवरेट परफ्यूम और स्वेटर उन्हें गिफ्ट करना न भूलें.. और बर्थ डे-एनिवर्सरीज़ का अगर ख्याल रख पाएं तो सोने पर सुहागा हो जाएगा।


हस्बैंड से सब कुछ शेयर करने की ज़रूरत नहीं है


inlaws8


वो हमेशा एक साइड पर फिक्स हो सकता है और ये नैचुरल है। पर उसके बाद आपको पछतावा हो सकता है। इसलिए शिकायत जैसी गलती तो बिल्कुल न करें।


अपने हिस्से की खुशियां खुद ढ़ूंढ़ें


INLAWS9


हर इंसान में कुछ खास होता है..इसे आपको ही explore करना पड़ेगा। यही बात आपके रिलेशन को और भी मधुर बना सकती है। Be positive!


प्रैक्टिकल बनें 


inlaws10


ससुराल में आपकी एंट्री के साथ ही आपकी सास और ननद थोड़ा इनसेक्योर फील करती हैं और ये obvious है। इसका बुरा न मानें..धीरे-धीरे सब ठीक हो जाता है। अगर किसी बात पर मतभेद ये बहस होती है तो असहमति ज़ाहिर करें पर सरेआम जवाब न दें और कुछ भी ऐसा न कहें जिसके लिए आपको बाद में पछताना पड़े। अपनी गलतियों के लिए माफी मांगें पर दूसरों से ऐसी उम्मीद न करें।


सबके साथ रहें


inlaws11


सभी को हेल्थ या करियर के लिए सही सलाह दें। उनके अच्छे-बुरे हर दौर में उनका साथ निभाएं..याद रखें कि आपकी शादी सिर्फ़ आपके हस्बैंड से हुई है पर रिश्ता पूरे परिवार से हुआ है। :)