खजूर खाने के फायदे, सेक्स के अलावा सौंदर्य के लिए भी है फायदेमंद - Khajur Khane ke Fayde

खजूर खाने के फायदे-Khajur Khane ke Fayde,Benefits of Khajur

वंडर फ्रूट खजूर (date palm in hindi) को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। खजूर (khajoor) यानि कि डेट पाम में आयरन (iron), मिनरल्स (minerals), कैल्शियम (calcium), फॉस्फोरस (phosphorus), विटामिंस (vitamins) और अमीनो एसिड (amino acid) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। खजूर एक मेवा होता है और इसकी खेती सदियों से की जा रही है। इसे आप चाहें तो फ्रेश खा सकते हैं या फिर सुखाकर भी। इसमें ग्लूकोज (glucose) और फ्रक्टोज (fructose) भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे यह न सिर्फ मधुमेह की समस्या का समाधान बन जाता है, बल्कि इम्यून सिस्टम (immune system) भी बढ़ाता है। पके हुए खजूर गहरे पीले और लाल रंग के होते हैं तो वहीं सूखा खजूर भूरे रंग का होता है। खजूर तीन प्रकार का होता है - नरम खजूर, हल्का सूखा खजूर और पूरी तरह से सूखा हुआ खजूर। तीनों ही प्रकार के खजूर लगभग एक से होते हैं मगर इनके स्वाद और आकार में कुछ अंतर पाया जाता है। 100 ग्राम खजूर में 277 कैलोरी (calorie), 1.8 ग्राम प्रोटीन (protein), 6.7 ग्राम फाइबर (fiber), 0.2 ग्राम फैट, 15 एमसीजी फोलेट (folate), 0.9 मिलीग्राम आयरन, 2.7 एमसीजी विटामिन के (Vitamin K), 54 मिलीग्राम मैग्नीशियम (magnesium) और 696 मिलीग्राम पोटैशियम (potassium) मौजूद होता है। खजूर का सेवन विशेषकर सर्दियों में किया जाना चाहिए। जानिए, खजूर खाने के फायदे (date palm benefits in hindi)।


खजूर के फायदे - Khajoor Benefits in Hindi


प्रेगनेंसी में खजूर खाने के फायदे - Khajur in Pregnancy in Hindi


बालों की समस्याओं से रहेगी दूरी - Benefits of Dates for Hair


खजूर के फायदे - Khajoor Benefits in Hindi


डाइजेशन में सुधार - Dates Improve Digestion


खजूर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को साफ रखने में काफी अहम भूमिका निभाता है। अगर पाचन क्रिया ठीक रहेगी तो कब्ज की शिकायत भी नहीं होगी। इसलिए कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को कजूर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील, दोनों तरह के फाइबर पाए जाते हैं। कब्ज से निजात पाने के लिए खजूर खाने का सही तरीका (khajur khane ka tarika) ये है कि हर रात चार खजूर पानी में भिगोकर रख दीजिए और सुबह उठकर उनका सेवन कर लीजिए ये खजूर खाने का सही समय है।


जानिए, अलसी के बीज के फायदे


ज्वलनरोधी गुणों से भरपूर


खजूर में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। मैग्नीशियम में ज्वलनरोधी गुण मौजूद होते हैं, जो कई तरह की हृदय संबंधी बीमारियों, खून के जमने, गठिया व अल्जाइमर जैसे रोगों से व्यक्ति का बचाव करते हैं। अगर आप नियमित तौर पर खजूर का सेवन करते हैं, खासतौर पर सर्दियों में तो इस तरह की शारीरिक समस्याओं से अपना बचाव कर सकेंगे।


benefits of date palm


दिल भी हो सेहतमंद - Healthy Heart


खजूर में पाया जाने वाला फाइबर दिल को भी बेहद मजबूत और सेहतमंद बनाता है। कई रिसर्च में सामने आया है कि अगर व्यक्ति प्रतिदिन 100 मिलीग्राम मैग्नीशियम का सेवन करे तो हार्ट अटैक का खतरा 9 फीसदी तक कम हो सकता है। खजूर के फायदे में मैग्नीशियम के साथ ही पोटैशियम भी पाया जाता है, जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक टाल सकता है।


ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल - Control Blood Pressure


खजूर में पाए जाने वाले मैग्नीशियम और पोटैशियम बेहद गुणकारी हैं। कुछ लोग हाई ब्लड प्रेशर व लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझते हैं। मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मददगार होते हैं। पोटैशियम उच्च रक्तचाप को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है।


नर्वस सिस्टम बने दुरुस्त


खजूर में वे सभी ज़रूरी विटामिन पाए जाते हैं, जो नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाए रखते हैं। ये विटामिंस नर्वस सिस्टम की कार्य प्रणाली को दुरुस्त बनाते हैं। खजूर में मौजूद पोटैशियम दिमाग को हेल्दी भी रखता है। इसमें सोडियम की कम मात्रा होती है, जो कि नर्वस सिस्टम के लिए लाभकारी है। खजूर के सेवन से स्ट्रोक का खतरा भी काफी हद तक कम होता है।


एनीमिया में काफी कारगर - Effective in Anemia


काफी लोगों के शरीर में रेड ब्लड सेल्स और आयरन की कमी हो जाती है, जिसके चलते वे एनीमिया का शिकार हो जाते हैं। शरीर में खून की कमी की वजह से कई परेशानियां जन्म ले लेती हैं। खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि एनीमिया के उपचार में लाभदायक साबित होता है। अगर आपके शरीर में भी खून की कमी हो रही है तो आपके लिए खजूर खाने का सही समय ये ही है। ।खजूर का सेवन कर उस कमी को दूर कर सकते हैं।


सेक्स पावर में वृद्धि - Improves Sex Power


खजूर में एस्ट्राडियोल (estradiol) और फ्लैवोनॉइड (flavonoid) पाए जाते हैं, जो स्पर्म काउंट (sperm count) को बढ़ाने में मदद करते हैं। कुछ रिसर्च में भी यह बात सामने आई है कि खजूर के सेवन से सेक्स पावर (sex power) बढ़ती है। सेक्सुअल स्टैमिना (sexual stamina) को बढ़ाने के लिए काला खजूर खाने के फायदे को नकारा नहीं जा सकता है। खजूर को रात भर बकरी के दूध में भिगोकर रखने के बाद सुबह पीस लें। फिर इसमें थोड़ा शहद और इलायची पाउडर मिलाकर सेवन करने से सेक्स संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं। सेक्सुअल सेटैमिना और सेक्स संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए खजूर खाना फायदेमंद होता है।


आंखें होंगी स्वस्थ 


रोजाना खजूर खाने का फायदा न सिर्फ आंखें स्वस्थ रहती हैं, बल्कि यह रतौंधी (नाइट ब्लाइंडनेस- रात में अंधेपन की समस्या) के इलाज में भी काफी कारगर है। अगर आपको रतौंधी की शिकायत है तो उससे छुटकारा पाने के लिए खजूर का पेस्ट बनाकर उसे आंखों के चारों ओर लगाने से काफी फायदा मिलेगा। खजूर खाकर भी रतौंधी की समस्या से निजात पाई जा सकती है।


Date Palm Tree


दांतों के लिए भी फायदेमंद - Beneficial for Teeth


खजूर खाने के फायदे में एक यह बात भी सही है कि यह बाकी चीज़ों के साथ ही दांतों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। दरअसल, खजूर में फ्लोरीन (fluorine) नामक केमिकल पाया जाता है, जो दांतों में कैविटी (cavity) बनने की आशंका को रोकता है। सिर्फ इतना ही नहीं, यह टूथ इनेमल (tooth enamel) को भी मज़बूती प्रदान करता है। अगर आप खजूर खाते हैं तो दांतों से संबंधित समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं।


वजन बढ़ाने में मददगार


खजूर में शुगर, प्रोटीन व कई विटामिंस पाए जाते हैं, जो वजन को बढ़ाने में सहायक माने जाते हैं। दुबले लोगों को अपना वजन बढ़ाने के लिए खजूर के साथ दूध पीना चाहिए। कहा जाता है कि अगर खजूर को खीरे के साथ खाया जाए तो वजन एक संतुलित तरीके से बढ़ता है। अगर आप लगातार वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं और इसके लिए कई सारे उपयोग भी कर चुके हैं तो एक चांस खजूर को भी ज़रूर दीजिए।


त्वचा का रखे ख्याल - Take Care of Skin


खजूर में मौजूद विटामिन सी और डी स्किन को ढीला होने से रोकते हैं। ये चेहरे पर झुर्रियां नहीं होने देते हैं। खजूर में मौजूद एंटी एजिंग गुण शरीर में मेलनिन को इकट्ठा नहीं होने देते हैं, जिससे त्वचा चमकदार और कोमल बनी रहती है।


Date Palm Benefits for Skin


खजूर में मौजूद विटामिन बी 5 स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में मददगार होते हैं। खजूर का सेवन करने से चेहरे पर उभर आने वाली महीन रेखाएं भी खत्म हो जाती हैं।


नारियल तेल के इन फायदों से हैरान रह जाएंगे आप


बालों की समस्याओं से रहेगी दूरी


आजकल लोगों में बाल झड़ने व गंजेपन की समस्या आम हो गई है। शरीर में विटामिन बी 5 की कमी होने से अक्सर लोगों को कम उम्र में ही बाल झड़ने व बालों के दोमुंहे होने की समस्या से जूझना पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो खजूर के सेवन से शरीर में विटामिन बी 5 की कमी को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। इससे त्वचा के साथ ही आपके बाल भी स्वस्थ बने रहेंगे।  


प्रेगनेंसी में खजूर खाने के फायदे - Khajur in Pregnancy in Hindi


डेट फ्रूट (dates fruit in hindi) यानि कि खजूर में वह हर ज़रूरी व पोषक तत्व मौजूद होता है, जिसकी ज़रूरत एक प्रेगनेंट लेडी को होती है। प्रेगनेंट यानि कि गर्भवती महिलाओं को खजूर का सेवन ज़रूर करना चाहिए। जानिए, गर्भवती स्त्रियों के लिए खजूर के फायदे।


1. आम दिनों की तुलना में प्रेगनेंसी (pregnancy) के दौरान एनर्जी की ज्यादा ज़रूरत महसूस होती है। अगर एक गर्भवती स्त्री दिन में 6 खजूर का सेवन कर ले तो अपनी ऊर्जा के लिए उसे किसी और चीज़ की ज़रूरत नहीं होगी।


khajur in pregnancy in hindi


2. प्रेगनेंसी के दौरान मां के साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे को भी प्रोटीन की बेहद आवश्यकता होती है। प्रोटीन अमीनो एसिड का अच्छा स्त्रोत माना जाता है और खजूर में प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है, जिससे बच्चे का विकास सही ढंग से हो पाता है।


3. प्रेगनेंसी में अक्सर महिलाएं कब्ज की शिकायत करती हैं। डेट्स हाई फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कि पेट को साफ रखने में मददगार साबित होते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी संतुलित रखते हैं।


4. खजूर में पाया जाने वाला फोलेट भी गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए काफी आवश्यक है। बच्चे में इनबॉर्न डिफेक्ट को रोकने के लिए इसे कारगर माना जाता है।


5. विटामिन के से भरपूर खजूर बच्चे की हड्डियों के विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।


6. बच्चे के साथ ही मां की हड्डियों के लिए भी मैग्नीशियम को काफी ज़रूरी माना जाता है, बच्चे के दांत, लीवर और किडनी के सामान्य विकास के लिए भी खजूर से बेहतर कुछ नहीं माना जाता है।


7. खजूर के सेवन से बच्चेदानी की दीवार मज़बूत होती है। इससे बच्चे के पैदा होने की प्रक्रिया आसान हो जाती है और रक्त स्त्राव भी कम हो जाता है।


गर्भवती स्त्रियों के लिए खजूर का सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है मगर फिर भी डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करना बेहतर रहेगा।


खजूर के अन्य फायदे - Khajur ke Fayde


1. रात भर पानी में भिगोए हुए खजूर खाने का फायदा सुबह हैंगओवर (hangover) उतारने में भी मिलता है।


2. खजूर खाने का फायदा खून को साफ रखने में भी होता है।


3. खजूर में भरपूर मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है, जो कि एनर्जी (energy) के अच्छे सोर्स हैं। अगर कभी लगे कि शरीर में ऊर्जा की कमी हो रही है तो दो से चार खजूर का सेवन करें। इससे आपको तुरंत एनर्जी मिल जाएगी।


4. अगर एल्कोहॉल (alcohol) के ज्यादा सेवन से शरीर को किसी प्रकार का नुकसान हो गया हो तो खजूर के सेवन से उससे भी बचा जा सकता है।


dates fruit in hindi


5. खजूर के सेवन से पेट का कैंसर भी ठीक होने की संभावना बनती है।


6. शहद के साथ खजूर का सेवन करने से डायरिया में काफी लाभ मिलता है।


7. खजूर का नियमित सेवन करने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।


8. खजूर का सेवन स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए काफी लाभकारी माना जाता है।


9. रात में बिस्तर गीला करने वाले बच्चों को खजूर ज़रूर खिलाना चाहिए। खजूर के फायदे उन लोगों के लिए भी है, जिन्हें बार- बार बाथरूम जाने की ज़रूरत पड़ती है।


Benefits of dates for new born baby


10. आमतौर पर खजूर के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं मगर इसे हमेशा धो कर ही खाना चाहिए और इसके अत्यधिक सेवन से भी बचना चाहिए।


खजूर से जुड़े सवाल-जवाब - FAQs 


1. क्या खजूर से व्रत खोला जा सकता है?


व्रत रखने के बाद शरीर को इंस्टेंट एनर्जी की ज़रूरत होती है। डेट्स यानि कि खजूर में शुगर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे व्रत के कारण शरीर में आई कमज़ोरी को दूर करने में मदद मिलती है।


2. क्या खजूर से शरीर के टॉक्सिन दूर होते हैं?


जी हां। अगर आप 7 दिन तक रोज़ाना खजूर खाते हैं तो शरीर के टॉक्सिंस को बाहर करने में सहायता मिलती है।


3. क्या सुबह नाश्ते में खजूर खा सकते हैं?


जी बिल्कुल। दरअसल, खजूर खाने से भूख को कंट्रोल किया जा सकता है । अगर ब्रेकफास्ट और लंच के बीच में ज्यादा समय हो तो खजूर खा सकते हैं।


4. क्या खजूर से वजन बढ़ता है?


खजूर में कैलोरी की मात्रा अधिक होने के कारण इसके सेवन से वजन जल्दी बढ़ता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसका सेवन भी कम करें।


5. क्या डायबिटीज से पीड़ित लोग भी खजूर खा सकते हैं?


अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं मगर रोज़ाना एक्सरसाइज़ करते हैं और अपनी ईटिंग हैबिट्स पर भी कंट्रोल करते हैं तो दिन में 2- 3 खजूर का सेवन कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें :


सेहत और सौंदर्य का खजाना है अरंडी का तेल यानि कैस्टर ऑयल


सेहत के साथ ही त्वचा का भी ख्याल रखेगा तिल का तेल


घर पर हेयर स्पा करने के तरीके और फायदे


बालों के लिए बेहद चमत्कारी है दही, जानिए उसके सभी फायदे


खाने का जायका बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है काली मिर्च


हल्दी के इन फायदों के कारण ही शादी में होती है इसकी एक रस्म


लू के खतरे से कैसे करें अपना बचाव