How To Stitch Blouse - परफेक्ट ब्लाउज सिलवाने के लिए टिप्स, Blouse Fitting Tips, ब्लाउज काटने की विधि, ब्लाउज सिलाई, ब्लाउज बनाने का तरीका, Tips To Get Perfect Saree Blouse | POPxo

9 टिप्स परफेक्ट ब्लाउज़ बनवाने के लिए! - How To Stitch Blouse

9 टिप्स परफेक्ट ब्लाउज़ बनवाने के लिए! - How To Stitch Blouse

किसी खास फैमिली फंक्शन के लिए आप लाईं हैं अपनी पसंद की बहुत ही सुंदर साड़ी...पूरे मन से आप अपने टेलर से उसका ब्लाउज़ सिलवाती हैं लेकिन फंक्शन के दो दिन पहले जब आपको अपना ब्लाउज़ मिलता है...उफ!! ये क्या कर दिया टेलर ने?? ब्लाउज़ की फिटिंग इतनी खराब?? ब्लाउज़ कहीं से टाइट है तो कहीं से ढीला….और ये क्या...इसमें से तो आपकी ब्रा की स्ट्रेप्स भी नजर आ रही हैं!! यानि आपकी अच्छी खासी साड़ी का पूरा लुक खराब हो गया है। गररर!!! हम सभी ब्लाउज सिलवाने के इस भयानक एक्सपीरियंस से गुज़र चुके हैं और इसलिए अच्छे से जानते हैं की ये हमें कितना गुस्सा दिला सकता हैं। तो हमने सोचा है की आपके लिए एक छोटी सी गाइड तैयार करें जिससे आपको एक परफेक्ट फिट और कट वाला बेहतरीन ब्लाउज मिले।

Table of Contents

    टॉप टिप्स परफेक्ट ब्लाउज सिलवाने के लिए - Tips To Get Perfect Saree Blouse

    अपना सही नाप लें

    अपनी साइज से छोटा या बड़ा ब्लाउज पहनने से बुरा और कुछ नहीं है। छोटा ब्लाउज आपकी पीठ पर उभार दिखाएगा और बड़ा ब्लाउज आपके शरीर पर टंगा हुआ लगेगा जो आपकी खूबसूरती को छुपायेगा। जब भी आप टेलर के पास जाएं तो हमेशा ध्यान रखें कि आप उसे अपना सही नाप दें। अगर आप टेलर के नाप लेने में अनकम्फर्टेबल महसूस करती हैं तो POPxo आपको बताएगा कि आप घर पर ही सही से अपना नाप कैसे ले सकती हैं और कैसे पा सकती हैं परफेक्ट ब्लाउज।

    अपनी बाज़ुओं को नापना ना भूलें

    जैसे ही आपने अपने बस्ट और लोअर बस्ट का नाप ले लिया हो, उसी समय अपने कंधो और बाज़ुओं का भी नाप लेना ना भूलें। टाइट स्लीव्स आपके बाज़ुओं को आधा कटा दिखाती हैं जो किसी सॉसेज जैसा लगता है और इसे आप सुन्दर तो नहीं कह सकते!! स्लीव्स और मीडरीफ ना ज़्यादा टाइट होने चाहिए और ना ज़्यादा ढीले- इसलिए सही नाप लेना ही एक अच्छा ब्लाउज पाने की चाबी है।

    नाप लेते समय सही ब्रा पहनें

    नाप लेते समय वही ब्रा पहनें जो आप अपने सोचे हुए ब्लाउज के साथ पहनेंगी। अगर आप पुश-अप ब्रा रोज़ाना पहनतीं हैं तो वही पहन के टेलर के पास जाएं ताकि वो आपका सही नाप ले सके। इस बात का ध्यान रखें की टेलर एक एक्स्ट्रा बटन ब्लाउज के कंधे के जोड़ (शोल्डर सीम) के नीचे लगाए ताकि ब्रा की पट्टियां ना दिखें।

    सेवन इन कप्स टॉय करें

    sewaholic.net
    sewaholic.net

    अगर आप बैकलेस, बिकिनी या sheer ब्लाउज सिलवा रहीं हैं तो कप्स को ब्लाउज में ही सिलवाना बेहतर होगा। आजकल हर ब्यूटिक और हर टेलर इस तरह के ‘पैड्ड’ या ‘इन-कप्स’ ब्लाउज बनाता है। डिजाइनर के साथ ही रुटीन ब्लाउज़ में भी यह इन-कप्स बहुत ही अच्छी फीटिंग देते हैं।

    ब्लाउज सिलवाने से पहले कपड़े को अच्छे से जानें

    ब्लाउज सिलवाने से पहले अपने कपड़े को अच्छे से जानें। कुछ कपड़ों को लाइनिंग चाहिए होती हैं (जैसे पतले कपड़े या भारी वर्क वाले कपड़े) ताकि आपके ब्लाउज की sequins आपको ना चुभें। ये बात भी दिमाग में रखें की कई कपड़े धुलने के बाद सिकुड़ जाते हैं तो याद से अपने मास्टरजी को एक्स्ट्रा आधा इंच सीम, ब्लाउज की दोनों तरफ रखने को कहें।

    नए ट्रेंड्स से अपडेट रहें

    मैचिंग के साड़ी ब्लाउज बहुत ही outdated हो गएं हैं!! आप कोई quirky प्रिंट्स, कलर ब्लॉक या कोई बढ़िया एम्ब्रायडरी या ज़रदोज़ी चुनें। Lace, sheer या baroque आजकल फैशन में हैं और सिंपल साड़ी के साथ बहुत सुन्दर लगते हैं। तो साड़ी का मैचिंग "ब्लाउज piece" छोड़े और जल्दी से कपड़े की दुकान पर जा कर कुछ अलग और eye कैचिंग खरीदें।

    संतुलन (balance) है ज़रूरी

    ब्लाउज को साड़ी के हिसाब से बनाएं- sheer साड़ी के साथ अच्छे से बनें बोल्ड ब्लाउज जंचते हैं। भारी काम वाली साड़ी के साथ बहुत ही कम काम या प्लेन ब्लाउज अच्छे लगते हैं। OTT (ज़रूरत से ज़्यादा) कभी भी अच्छा नहीं होता है, बैलेंस बहुत ज़रूरी हैं। अगर आपको ब्लाउज के रंग में कंफ्यूजन हो रहा हो कि किस रंग का ब्लाउज पहनें तो हमेशा चलने वाले रंग चुनें जैसे ब्लैक, गोल्ड और सिल्वर। ये सभी के साथ अच्छे लगते हैं और कई बार कई मौकों पर पहने जा सकते हैं।

    अपने इंस्पिरेशन की कॉपी अपने टेलर को दें

    जिस भी ब्लाउज की तरह आपको डिज़ाइन चाहिए उसका कट-आउट या प्रिंट आउट अपने टेलर को ज़रूर दें। ये टेलर का काम काफी आसान कर देगा क्योंकि उसको पता होगा की आपको क्या चाहिए। अपने एम्बेलिश्मेंट्स जैसे लटकन, sequins, क्रिस्टल्स, मिरर वर्क वगैरह भी अपने साथ ले जाना ना भूलें।

    अपने बॉडी टाइप के हिसाब से सही डिज़ाइन चुनें

    सभी का बॉडी टाइप अलग होता है तो ब्लाउज का डिज़ाइन भी उसी के हिसाब से होना चाहिए ताकि वो ना सिर्फ आपकी साड़ी को बल्कि आपकी पर्सनैलिटी और बॉडी शेप को भी कॉम्पलिमेंट करें।

    दुबली-पतली (petite) लेडीज़- गोल और चौकोर नेकलाइन सभी पर अच्छी लगती हैं वहीं रेक्टैंगुलर और ओवल नेकलाइन petite लेडीज़ पर जंचती हैं। अगर आपकी बाज़ुएं बड़ी या चौड़ी हैं तो cap, sheer या नेट स्लीव्स बिल्कुल ही भूल जाएं और 3/4th स्लीव्स या बैकलेस ब्लाउज चुनें जो आपके बाज़ुओं से ध्यान खींच लेंगें।

    लम्बी (tall) लेडीज़- लम्बी गर्दन वाली लेडीज़ पर chinese collar या हाई नेक जंचते हैं वहीं अगर आपकी गर्दन छोटी हैं तो low कट नेकलाइन पहनें।

    एथलेटिक या pear-शेप्ड लेडीज़- आप पर halter नेक ब्लाउज फबते हैं क्योंकि आपके बाज़ू, पीठ और कंधे आपके बेस्ट फीचर हैं। लेकिन अगर आपके कंधे चौड़े (ब्रॉड) हैं तो इसे ना पहनें।

    एप्पल-शेप्ड लेडीज़- आप लोगों को spaghetti स्ट्रैप्स से दूर ही रहना चाहिए। आपको कुछ ऐसा पहनना चाहिए जो आपके collar bones और गले को अच्छे से दिखाएं।

    हमेशा अपने बेस्ट फीचर को हाईलाइट करना ना भूलें- फिर चाहे वो आपकी गर्दन, पीठ, बाज़ू या कमर, कुछ भी हो। POPxo आपको बताएगा आपकी बॉडी के हिसाब से आइडियल ब्लाउज।