home / Love
Be Your Own Valentine : दूसरे से पहले खुद के ‘वैलेंटाइन’ बनें, जानिए कैसे

Be Your Own Valentine : दूसरे से पहले खुद के ‘वैलेंटाइन’ बनें, जानिए कैसे

वैलेंटाइन डे सिर्फ कपल्स के लिए नहीं है। बल्कि वैलेंटाइन डे प्यार का इजहार करने का दिन है। आप इस दिन को अपने जीवन में किसी भी ऐसे व्यक्ति के साथ मना सकते हैं जिससे आप बेहद प्यार करते हैं, और वो शख्स कोई भी हो सकता है। आपका लाइफपार्टनर, आपके माता-पिता, आपके भाई-बहन, आपके दोस्त या फिर आप खुद। जी हां, चाहे आप सिंगल हो या फिर नहीं! आपको पहले अपना खुद का वैलेंटाइन होना चाहिए।

कैसे बनें खुद के वैलेंटाइन Ways to Be Your Own Valentine tips in hindi

अगर कोई शख्स है जो आपके जीवन में सबसे जरूरी है, तो वह आप खुद हैं। अगर आप खुश रहना चाहते हैं, अगर आप दूसरों से प्यार करना चाहते हैं, तो आपको पहले खुश रहना होगा। सबसे पहले आपको खुद से प्यार करना होगा। तो इस वैलेंटाइन्स डे पर सबसे पहले आप अपना खुद का वैलेंटाइन बनें। अब आप सोच रहे होंगे कि अपना ‘वैलेंटाइन डे’ कैसे मनाया जाए? चिंता न करें, यहां कुछ आसान से टिप्स दिए गए हैं कि कैसे खुद से प्यार करें।

अपनी पसंदीदा फिल्में, सीरीज देखें

अगर आप कोई फिल्म या वेब सीरीज देखना चाहते हैं लेकिन आपने अभी तक नहीं देखी है, तो उसके लिए इंतजार न करें। पॉपकॉर्न, कोल्ड ड्रिंक्स और फेवरिट स्नैक्स के साथ अपनी पसंद की फ़िल्में और सीरीज़ देखें। अगर आप अपने खुद कंपनी को एंजॉय करना सीख जाते हैं तो आप हमेशा खुश रह सकते हैं।

जी भर के सोएं

अगर आप खुद को खुश रखना चाहते हैं और साथ अपना मूड भी अच्छा रखना चाहते हैं, तो पर्याप्त नींद लें। एक गर्म कंबल या चादर लें और सो जाएं। अगर आप अच्छी नींद लेंगे तो आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आपका मन शांत रहेगा, इसीलिए जी भर के सोएं और खुद को पैंपर करें।

जो मन करे वो खाएं

खुद को खुश रखने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी पसंद का खाना खाएं। कैलोरी, फैट, वजन के बारे में सोचकर खुद को न रोकें। अपने मनपसंद जगह पर जाएं, अपना फेवरिट खाना ऑर्डर करें या फिर घर पर अपने मन का कुछ स्पेशल बनाएं।

अकेले ही घूमने निकल पड़े

अपने आस-पास अच्छी जगह खोजें और अकेले घूमने निकल जाएं। अकेले चलने का भी एक अलग ही मजा होता है। हम देखते हैं, अनुभव करते हैं और चुपचाप घूमते हैं …. बहुत अच्छा लगता है। इसे आज़माएं और यकीन मानिए आपको यह एक्सपीरियंस काफी पसंद आएगा।

खुलकर अपनी बात रखें

कई बार क्या ज्यादातर हमेशा यही होता है कि आप दूसरों के बारे में सोचकर अपनी राय नहीं रखते हैं और उनके मनमुताबिक बोलते हैं। लेकिन खुद से प्यार करने का पहला उसूल है कि आप  खुलकर अपने विचारों को रखें, किसी के दबाव को अपनी सोच पर हावी न होने दें। अगर आप किसी बात से सहमत नहीं हैं, तो उसे विनम्रता से और स्पष्ट रूप से कहें। दूसरों के व्यवहार या वाणी को अपने ऊपर थोपने का प्रयास न करें।

खुद के लिए गिफ्ट खरीदें

अक्सर ऐसा होता है कि आप जो खरीदना चाहते हैं वो कुछ कारणों के चलते या फिर दूसरों की इच्छा पूरा करने के चलते नहीं खरीद पाते हैं। लेकिन वैलेंटाइन डे के मौके पर आप उन चीजों की लिस्ट बनाकर उन्हें खरीद कर अपने आप गिफ्ट करें। इस तरह से अपने आप को उपहार देना निश्चित रूप से आपको अच्छा महसूस कराएगा।

खुद के लिए वॉक पर जाएं

सभी जानते हैं कि पैदल चलना सेहत के लिए अच्छा होता है। अगर आप हमेशा चल रहे हैं तो बेहतर है लेकिन अगर नहीं तो अपने लिए मॉर्निग वॉक करना शुरू करें। अपने पसंदीदा गाने सुनते हुए टहलने जाएं। आप निश्चित रूप से बेहतर महसूस करेंगे।

ये भी पढ़ें –
शादी के बाद कुछ इस तरह से अपना पहला वैलेंटाइन डे बना सकते हैं खास
ग्रूमिंग Tips: वैलेंटाइन डे पर दिखना है खास तो कुछ इस तरह से करें खुद को पहले से तैयार
इस वैलेंटाइन डे पर आप भी ट्राई कर सकते हैं हिना खान का ये रेडवेलवेट Look
पार्टनर के लिए मिस यू शायरी
न रोमांटिक शायरी से हैप्पी वैलेंटाइन डे को बनाएं खास
वैलेंटाइन डे वीक
रोमांटिक लव कोट्स इन हिंदी

11 Feb 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text