home / xSEO
Tips to Increase Breast Size in Hindi |ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के उपाय | Breast Size kaise Badhaye

जानिए ब्रेस्ट ग्रोथ के आसान टिप्स – Breast Size Kaise Badhaye

बड़े हों या छोटे, ब्रेस्ट हर तरह के शेप और साइज में आते हैं और सभी ब्रेस्ट सुंदर होते हैं। मगर इसके बावजूद कुछ महिलाएं बड़े स्तन रखना पसंद करती हैं क्योंकि यह उन्हें अधिक आत्मविश्वास देता है या उन्हें अधिक आकर्षक महसूस कराता है। कारण चाहे जो भी हो, बड़े स्तन महिलाओं की पहली पसंद होते हैं। यही कारण है कि जिन महिलाओं के ब्रेस्ट छोटे होते हैं, वे उन्हें जल्द से जल्द बड़े करना चाहती हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो हम आपको बता दें कि स्तनों का साइज बढ़ाना असंभव बात नहीं है। कुछ ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स (breast growth tips in hindi) अपनाकर आप अपने ब्रेस्ट साइज को बड़ा कर सकती हैं।

ब्रेस्ट साइज छोटा होने के कारण

ब्रेस्ट साइज छोटा होने के कारण - Reason for Small Breast Size in Hindi

महिलाओं में छोटे स्तन कई बार उनकी शर्म का कारण बनते हैं। हालांकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक महिला के जीवन में ब्रेस्ट लगभग 6 बार अपना आकार बदलते हैं। इसके अलावा सही मायने में ब्रेस्ट का आकार तभी परिपक़्व होता है, जब एक महिला गर्भ धारण करती है या फिर शिशु को स्तनपान कराती है। मगर अब सवाल यह उठता है कि आखिर ब्रेस्ट साइज छोटे होने का कारन क्या है, तो हम यहां आपको इसके कुछ कारन बता रहे हैं- 

– आनुवंशिकी    

– महिला का वजन कम होना   

– उम्र में परिपक़्व न होना आदि 

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Breast Growth in Hindi

हर लड़की के मन में यह सवाल उठता है कि क्या हम स्तन का आकार बढ़ा सकते हैं (breast size increase kaise kare ?) तो इसका जवाब हैं, हां। ज्यादातर महिलाएं परफेक्ट बॉडी चाहती हैं और इसके लिए हर महिला की चाहत होती है कि उसके पास परफेक्ट शेप के स्तन हों, जिन्हें वो फ्लॉन्ट कर सके। चिकित्सकीय रूप से कहा जाए तो, आपके स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए स्तन वृद्धि नामक एक सर्जरी की जाती है। मगर ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के उपाय में कुछ प्राकृतिक तरीके भी शामिल हैं जैसे- मालिश, व्यायाम, डाइटिंग, आहार आदि। हम यहां आपको स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Breast Growth in Hindi) बता रहे हैं। 

स्तन बढ़ाने के घरेलू उपाय - Home Remedies for Breast Growth in Hindi

दूध पिएं – Milk for Breast Growth in Hindi 

आपके स्तन पूरी तरह से वसा से बने होते हैं और वसा से भरपूर मिल्क प्रोडक्ट्स का सेवन करने से स्तनों का आकार बढ़ सकता है। दूध का सेवन स्तन के ऊतकों के विकास में योगदान देता है। गाय का दूध एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और प्रोलैक्टिन से समृद्ध होता है, जो महिलाओं में दूध का उत्पादन करने के लिए आवश्यक होते हैं, जिससे स्तन का आकार बढ़ता है।

हरी सब्जियां खाएं – Green Vegetable for Breast Growth in Hindi 

बड़े स्तनों के लिए अपने दैनिक आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। ये सब्जियां आयरन और कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत हैं। ज्यादातर हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइटोएस्ट्रोजेन नहीं होते हैं जो स्तन के ऊतकों को बढ़ाने में मदद करते हैं, लेकिन वे विकसित स्तनों को टोन करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां खाने का एक और कारण यह है कि वे महिलाओं में पुरुष टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को रोकते हैं। यह एक महिला के शरीर में हार्मोन को संतुलित करता है और प्राकृतिक एस्ट्रोजन स्तर को शरीर के कामकाज को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।

स्तनों की मालिश करें – Breast Massage for Better Growth in Hindi 

बेशक, मालिश स्तन के आकार को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आप अपने स्तनों की मालिश करने के लिए अलसी का तेल, ब्रेस्ट बढ़ाने वाली क्रीम, सौंफ और जैतून के तेल से मालिश कर सकते हैं। मालिश करने के लिए बताए गए किसी भी तेल का उपयोग करके अपने हाथों को दोनों स्तनों के चारों ओर सर्कुलर मोशन में घुमाएं। अब दोनों ब्रेस्ट को आपस में मिलाएं। हर दिन 10 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। हालांकि इसे बहुत लंबे समय तक न करें क्योंकि इससे सूजन और संवेदनशीलता हो सकती है।

मेथी बीज – Methi Benefit for Breast Growth in Hindi 

बात जब ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स की आती है तो मेथी के बीज में इसमें एक अहम भूमिका निभाते हैं। मेथी के बीज ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के उपाय में से एक है। इसमें एस्ट्रोजन का समृद्ध स्रोत होता है जो बड़े स्तनों को उत्तेजित करता है। इसके लिए मेथी के बीज का पेस्ट बनाएं और सरसों के तेल में मिलाकर अपने स्तनों की धीरे से मालिश करें।

सोयाबीन खाएं – Soybean Benefit for Breast Growth in Hindi

सोया में फाइटोएस्ट्रोजेन होता है, जो स्तन वृद्धि के लिए जिम्मेदार हार्मोन है। सोया में आइसोफ्लेवोन्स भी होता है, जो मुक्त कणों और कैंसर कोशिकाओं से लड़ता है जो स्तन के ऊतकों में विकसित हो सकते हैं। जो महिलाएं अपनी स्तन वृद्धि चाहती हैं, उन्हें अपने आहार में सोयाबीन को जरूर शामिल करना चाहिए। 

पपीता बढ़ाए स्तन – Papaya Benefit for Breast Growth in Hindi

पपीता भी ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के उपाय में से एक है। इसके लिए दूध में पपीता मिलाकर पीने से स्तनों का आकार बढ़ता है। हालाँकि, यदि आप गर्भवती हैं, तो पपीता का सेवन भूलकर भी न करें। इससे मिसकैरेज का खतरा हो सकता है। यही वजह है कि गर्भावस्था के दौरान पपीते को आहार में शामिल करने की सलाह नहीं दी जाती।  

करें सौंफ का सेवन – Sauf Benefit for Breast Growth in Hindi

अगर आप सोच रही हैं कि breast size increase kaise kare तो हम आपको बता दें कि इसके लिए सौंफ के बीज भी आपकी काफी मदद कर सकते हैं। सौंफ के बीज का पाउडर अपने खाने में शामिल करें या इसका पेस्ट बनाकर जैतून के तेल में मिलाकर मालिश करें। इससे ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

सी फूड 

अगर आप सोच रही हैं कि breast size kaise badhaye तो हम आपको बता दें कि पीरियड्स की शुरुआत होने के बाद प्रजनन उम्र की महिलाओं को बार-बार सी फ़ूड खाने की सलाह दी जाती है। सीप, वसायुक्त मछली, शंख, समुद्री शैवाल, झींगे जैसे सी फ़ूड के विकल्प ओमेगा -3 और मैंगनीज से भरे होते हैं, जो शरीर में हार्मोनल कामकाज को सिंक्रनाइज़ करते हैं। इसलिए, यदि कोई महिला अधिक भरे, अधिक आकर्षक स्तनों की इच्छा रखती है, तो उन्हें अपने आहार में सी फूड शामिल करना चाहिए। 

स्तन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज – Exercises for Breast Growth in Hindi 

अपने स्तनों के आकार को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है व्यायाम करना। व्यायाम न केवल आपको फिट और स्वस्थ बनाएगा, यह आपके स्तनों के आकार को बढ़ाने का एक प्रभावी और सरल तरीका भी है। इसके लिए आपको अपने पेक्टोरल मसल्स को टारगेट करना होगा। पेक्टोरल मांसपेशियां सीधे आपके स्तनों के नीचे और ब्रेस्टबोन पर स्थित होती हैं। इन मांसपेशियों का व्यायाम करने से स्तन मजबूत और बड़े बनते हैं। हम यहां आपको कुछ स्तन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज (Exercises for Breast Growth in Hindi) बता रहे हैं।

स्तन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज - Exercises for Breast Growth in Hindi

पुश-अप्स

पुश-अप्स न केवल ट्राइसेप्स के लिए अच्छा है, पुश-अप्स स्तनों के नीचे स्थित पेक्टोरल मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करते हैं। प्रारंभ में, आपको यह व्यायाम थोड़ा थका देने वाला लग सकता है, इसलिए एक दिन में दस पुश-अप के 2 से 3 सेट के साथ शुरुआत करें और जैसे-जैसे आपका शरीर व्यायाम के लिए अभ्यस्त हो, संख्या बढ़ाएं।

क्रंचेस

क्रंचेस बेली फैट को ट्रिम करते हैं और एब मसल्स को मजबूत करते हैं। एक बार जब एब्स आकार में आ जाते हैं और टोन हो जाते हैं, तो यह स्तन की मांसपेशियों को मजबूत करता है और आपको भरे हुए स्तन मिलते हैं।

वॉल अप्स 

वॉल अप्स विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए हैं, जिन्हें पुश-अप्स कठिन और थका देने वाले लगते हैं। यह एकदम पुश-अप्स की तरह ही हैं, बस इसमें आपको खुद को एक दीवार के खिलाफ धकेलना होता है। वॉल अप भी पेक्टोरल मांसपेशियों को मजबूत करते हैं, स्तन के आकार को टोन करते हैं और आकार में वृद्धि करते हैं।

डम्बल के साथ चेस्ट प्रेस

डम्बल के साथ चेस्ट प्रेस वाला यह व्यायाम स्तन के ऊतकों को मजबूत करता है और पेक्टोरल मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप इस अभ्यास को आसानी से उठाने वाले डम्बल के साथ करें।

स्तन बढ़ाने को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s on Breast Growth in Hindi 

सवाल- ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए?

जावब- एक परफेक्ट ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए, इस बात को कोई निश्चित मापदंड नहीं है। उम्र और परिपक्वता के हिसाब से ब्रेस्ट साइज़ बदलता रहता है। 

सवाल- ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

जवाब- ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए अपने आहार में हरी सब्जियों सहित सोयाबीन और दूध की मात्रा बढ़ा लें।

सवाल- नारियल के तेल से ब्रेस्ट कैसे बढ़ाए?

जवाब- आप नारियल के तेल से ब्रेस्ट की मालिश कर उनके साइज़ को बढ़ा सकते हैं। 

अगर आपको यहां दिए गए ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स (breast size kaise badhaye) पसंद आए तो उन्हें अपनी महिला दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। 

यह भी पढ़ें:
ब्रेस्ट कम करने की एक्सरसाइज

12 Nov 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text