Advertisement

वेलनेस

घर की रसोई में रखें सौंफ खाने के फायदे हैं लाजवाब – Saunf ke Fayde

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Sep 27, 2018
घर की रसोई में रखें सौंफ खाने के फायदे हैं लाजवाब – Saunf ke Fayde

हम में से बहुत लोग सौंफ का इस्तेमाल घर के मसालों या माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सौंफ (fennel seeds) में ऐसे कई गुण होते हैं, जो हमारी सेहत और सुंदरता दोनों को बनाए रखने में मदद करते हैं? सौंफ में विटामिन सी की जबर्दस्त मात्रा है और इसमें कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटैशियम जैसे आवश्यक खनिज भी  पाए जाते हैं। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इनका सेवन ज़रूरी माना जाता है। इसके सेवन से एक नहीं बल्कि कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं। तो आइये जानते हैं कि सौंफ खाने से हमें क्या- क्या फायदे हो सकते हैं….

सेहत के लिए सौंफ के फायदे – Saunf Khane ke Fayde

1 – खांसी में सौंफ का सेवन करने से कफ में तुरंत आराम मिल सकता है। सौंफ को शहद में मिलाकर दिन में दो- तीन बार चबाने से खांसी ठीक हो जाती है

2 – सौंफ खाने से पीरियड यानि कि मासिक चक्र नियमित रहता है। अगर आपके पीरियड्स समय पर नहीं आते हैं तो सौंफ के साथ गुड़ मिलाकर खाएं। साथ ही इसका रोजाना सेवन करने से गर्भाशय में भी किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आती है।

3 – ब्यूटी बूस्टर के रूप में भी सौंफ अपना असर दिखाती है। जी हां, अगर आप सुबह-शाम सौंफ चबाकर खाते हैं तो इसका सीधा असर आपकी स्किन पर भी दिखाई देगा। आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

 हल्दी के फायदे- पाएं गोरी निखरी और दमकती त्वचा

4 – सौंफ और मिश्री रोजाना खाने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।

5 – जिन्हें कब्ज की शिकायत रहती है, उन्हें गुलकंद और सौंफ मिलाकर दूध के साथ रोजाना पीना चाहिए।

benefits of fennel seeds for stomach pain in hindi

6 – पेट दर्द में भी सौंफ खाने से फायदा मिलता है लेकिन इसके लिए सौंफ भुनी हुई होनी चाहिए। इस तरह से सौंफ खाना पेट दर्द में राहत देता है।

 हर किसी को पता होने चाहिए अपने से जुड़े ये 15 फैक्ट्स 

7 – अगर आप को बदहजमी की शिकायत रहती है तो सौंफ को उबालकर उसमें मिश्री मिलाकर दिन में दो- तीन बार खाएं। इससे बदहजमी और खट्टी डकारें आनी बंद हो जाती हैं।

8 – सौंफ आपकी याददाश्त भी बढ़ाती है। इसके लिए बादाम, सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में पीसकर रोजाना खाना चाहिए।

9 – रोजाना सौंफ का सेवन आंखों की दृष्टि भी तेज करता है। हर दिन 5-6 ग्राम सौंफ खाने से आंखों की रोशनी ठीक रहती है।

10 – सौंफ में एसिडिटी मिटाने का गुण होता है। इसका इस्तेमाल एसिडिटी मिटाने वाली दवा में भी किया जाता है।

11 – अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो सौंफ का सेवन शुरू कर सकते हैं। दो कप पानी में एक चम्मच सौंफ उबालकर दिन में दो या तीन बार पिएं। इससे अपच से दूर रहेंगे और साथ ही यह नुस्खा वजन घटाने में भी मददगार साबित होगा।

12 – गले में खराश होने पर सौंफ को मुंह में डाल कर दिन में कई बार चबाने से बैठा गला धीरे- धीरे साफ हो जाता है। गायक, रेडियो जॉकी और वॉइस ओवर आर्टिस्ट जैसे प्रोफेशनल्स को अपनी आवाज मधुर बनाए रखने के लिए रोजाना भुनी हुई सौंफ के साथ मिश्री खानी चाहिए।

13 – हाथ या पैरों में जलन हो रही हो तो एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ और एक चम्मच साबुत धनिया रात को भिगो दें। सुबह मसल कर छान लें। इसमें मिश्री मिलाकर पियें। लगातार कुछ दिनों तक पीने से हाथ- पैरों की जलन में आराम मिलेगा।

 वाकई वजन घटाना चाहते हैं तो आज से ही जीरे का पानी पीना कर दें शुरू 

benefits of fennel seeds for increase breast size in hindi

14 – सौंफ का इस्तेमाल छोटे स्तनों को बड़े आकार का बनाने और उसे पुष्ट व सुडौल बनाने में भी किया जाता है। सौंफ में फ्लेवोनॉयड एस्ट्रोजन नामक हार्मोन पाया जाता है, जो स्तनों का आकार बढ़ाने में सहायक होता है। दूध के साथ इसका सेवन करने से स्तन का आकार बढ़ता है और स्तन पुष्ट व सुडौल होते हैं।

15 – अगर आप आपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो खाने के लगभग 30 मिनट बाद एक चम्मच सौंफ खा लें। दरअसल, सौंफ कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखती है।

16 – अगर आपको दस्त आ रहे हैं तो सौंफ खाने से तुरंत आराम मिल सकता है। सौंफ में एनिटोल और सिनेऑल नामक तत्व होते हैं, जिनमें इस तरह के इन्फेक्शन को मिटाने में सहायक एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं।

17 – पेशाब में जलन हो या फिर किसी तरह का यूरिन इन्फेक्शन, सौंफ का सेवन करने  से तुरंत आराम मिल सकता है।

18 – अगर आपको फार्ट यानि पाद की शिकायत ज्यादा ही रहती है तो कुछ दिनों तक दाल में जीरे की जगह सौंफ का छौंक लगाकर उसका सेवन करें, जल्द ही लाभ मिलेगा।

दादी मां के इन नुस्खों के पीछे छुपे हैं ये साइंटिफिक रीजन 

19 – अपनी पाचन शक्ति को मजबूत बनाए रखने के लिए सूखी, रोस्टेड और कच्ची सौंफ को बराबर मात्रा में मिला लें व इसे रोजाना खाने के बाद खाएं। इससे पाचन क्रिया बेहतर रहेगी और शरीर में भारीपन भी महसूस नहीं होगा।

20 – सौंफ खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। सौंफ में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो कि शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। यह रक्त वाहिकाओं को लचीला बनाता है जिसके कारण ब्लड प्रेशर नियमित रहता है।

यह भी पढ़ें-

जानिए क्या होता है PCOS और PCOD

लू से बचने के घरेलू नुस्खे – Home Remedies Of Heat Stroke

चिया सीड्स के ब्यूटी बेनेफिट्स

जायफल से जुड़े फायदे और नुकसान