home / ब्यूटी
इन 5 तरीकों से आप भी अपने कर्ली बालों को बिना किसी फ्रिज के कर सकती हैं Air Dry

इन 5 तरीकों से आप भी अपने कर्ली बालों को बिना किसी फ्रिज के कर सकती हैं Air Dry

अगर आपके बाल घने, घुंघराले हैं जो जल्द ही फ्रिजी हो जाते हैं तो ऐसे में अगर आप अपने बालों पर हेयर ड्रायर या फिर अन्य उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके बालों में और अधिक फ्रिजिनेस होने लग जाती है। अपने क्यूटिकल्स को ब्लो ड्रायर या फिर अन्य हीटिंग डिवाइस की मदद से स्टाइल करने और फिर अलग-अलग हेयर सीरम के इस्तेमाल से बालों को सेट करना फ्रिज से लड़ने का एक तरीका हो सकता है। हालांकि, भले ही आप रोज सुबह अपने बालों को हेयर ड्राई करती हों और कई सारे एंटी-फ्रिज प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हों लेकिन इससे केवल कुछ ही वक्त के लिए बाल सेट होते हैं और उसके बाद बाल अपने आप अपनी ऑरिजनल फॉर्म में आ जाते हैं। इस वजह से हम यहां बताने वाले हैं कि आपको अपने घने घुंगराले बालों को किस तरह से एयर ड्राई करना चाहिए।

5 तरीकों से बालों को करें एयर ड्राई

ब्यूटी के इतिहास में अपने नैचुरल टेक्सचर को एप्रिशिएट करने का कोई इससे अच्छा मौका नहीं होगा। हर कोई अपने नैचुरल बालों को एंब्रेस करने लगा है और हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचने लगा है। इस वजह से हम यहां ऐसी टिप्स लाए हैं जिनकी मदद से आप अपने घने कर्ली बालों को एयर ड्राईंग तकनीक से स्टाइल कर सकती हैं।

बालों को ठंडे पानी से धोएं

एयर ड्राइंग के बाद जब क्यूटिकल्स अच्छे से सील नहीं होते हैं तब स्ट्रैंड्स फ्रिजी हो जाते हैं और आपको झड़े हुए बालों की अपीयरेंस देते हैं। इस वजह से शॉवर से बाहर आने से पहले अपने बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोएं ताकि क्यूटिकल्स को सील किया जा सके। इसके लिए आपको बर्फ वाले ठंडे पानी को इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। हालांकि, यह पानी सामान्य तापमान के मुकाबले ठंडा होना चाहिए।

क्यूटिकल्स को करें सील

शॉवर से बाहर आने के बाद अपने बालों को नैचुरली एयर ड्राई होने के लिए छोड़ने से पहले आपको लीव इन रिहाइड्रेटिंग यॉर स्ट्रेंड्स प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि क्यूटिकल्स पूरी तरह से सील हो जाएं। अगर आपके बाल कर्ली हैं तो आपको आर्गन ऑयल सीरम या फिर कर्ल क्रीम आदि का इस्तेमाल करना चाहिए।

शॉवर के दौरान ही बालों में करें कंघी

हम अक्सर शॉवर के बाद अपने बालों में कंघी करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके कारण बाल एयर ड्राई होने के बाद फ्रिजी हो जाते हैं। इस वजह से जब बाल सूखने लगते हैं या फिर हल्के गीले होते हैं तब आपको बालों में कंघी करने से बचना चाहिए। इसकी जगह आपको वाइड टुथ वाली कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए और बालों में कंडिशनर को लगाने के बाद कंघी करनी चाहिए और फिर बालों को धो लेना चाहिए।

स्टाइलिंग क्रीम का करें इस्तेमाल

इसके बाद वक्त है अपने बालों को स्टाइल करने का और बालों को सूखने देने का। इसके लिए आपको अपने बालों को अपने कानों के पीछे कर लेना चाहिए और अगर आपके बाल कर्ली हैं तो आप कर्लिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके अपने गीले बालों को उंगली में घुमा कर उन्हें कर्ल लुक दे सकती हैं।

एयर ड्राई के बाद बालों को छूने से बचें

एक बार बालों को स्टाइल करने के बाद सबसे मुश्किल होता है कि आप उन्हें बार-बार ना छुएं। ऐसा इसलिए क्योंकि बालों के एयर ड्राई होने के बाद अगर आप उन्हें छूती हैं तो आपके क्यूटिकल्स रफ हो जाते हैं और साथ ही आपके बाल ऑयली हो सकते हैं और फ्लैट हो सकते हैं।

बालों को एयर ड्राई करना आसान है और यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा होता है।

03 Nov 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text