home / एंटरटेनमेंट
लॉकडाउन के बीच शिल्पा शेट्टी ने की नवरात्रि की पूजा, साथ ही शेयर की बर्फी बनाने की रेसिपी

लॉकडाउन के बीच शिल्पा शेट्टी ने की नवरात्रि की पूजा, साथ ही शेयर की बर्फी बनाने की रेसिपी

कोरोना वायरस (Covid 19) की वजह से पूरा भारत लॉकडाउन है। ऐसे में लोग अपने घरों में रहकर ही मां दुर्गा की उपासना कर रहे हैं और सभी के लिए मंगल की कामना भी कर रहे हैं। आम आदमी से लेकर बॉलीवुड सेलिब्रिटिज तक अपने-अपने घरों में नवरात्र के इस पर्व को सपरिवार साथ मना रहे हैं।
एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty)हर बार नवरात्र की पूजा करती हैं और कन्या भोज कराती हैं। हालांकि इस बार कन्या भोज तो नहीं लेकिन दुर्गा अष्टमी के दिन माता रानी की पूजा-अर्चना करती दिखीं। इस बार भी उन्होंने माता की चौकी लगाई। उन्होंने अष्टमी पूजा का वीडियो सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है।
इस वीडियो को शिल्पा ने खुद अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। वीडियो में आप देख सकते हैं कि शिल्पा ने मां की चौकी भी लगाई और प्रसाद भी खुद बनाया। जी हां, मखाने और गुड़ से बनी इस बर्फी की रेसिपी उन्होंने अपने फैंस के साथ शेयर भी की है।
शिल्पा शेट्टी ने अपनी पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘आज नवरात्र की अष्टमी का दिन है, जिसे हम सब दुर्गाष्टमी के नाम से जानते हैं। मैं हर बार खुद से प्रसाद बनाती हूं और आज मैंने मखाना और गुड़ की बर्फी बनाई है। साथ ही मैंने इस मुश्किल समय से जीत पाने के लिए भी प्रार्थना की। आपके साथ मुझे प्रसाद की रेसिपी शेयर करते हुए काफी खुशी हो रही है अगर आप लोग इसे घर पर बनाना चाहे तो। इसे हम व्रत भी खा सकते हैं।’ 

Makhana Gur Barfi Recipe in Hindi

इस पोस्ट के साथ शिल्पा ने आगे अपने स्पेशल प्रसाद कि रेसिपी भी शेयर की है। आइए जानते हैं मखाना और गुड़ की बर्फी की रेसिपी (Makhana Gur Barfi Recipe in Hindi) के बारे में – 
सामग्री (Ingredients):
1 1/2 भुना हुआ मखाना  
1/2 कप भुने हुए काजू
1/2 कप भुने हुए कटे हुए बादाम
2 बड़े चम्मच रोस्टेड पिस्ता
3 टेबलस्पून पिसे हुए फ्लैक्ससीड्स
1 टीस्पून क्रस्ड सौंफ (सौंफ के बीज) 
4 क्रस्ड इलाइची (हरी इलायची)
1/2 कप देसी नारियल 
चासनी बनाने के लिए (Sweet syrup): 1 कप पानी, 1 कप गुड़, 4 टेबलस्पून चीनी, 4 हरी क्रस्ड इलाईची।
 
निर्देश (Instructions):
1. इलायची के छिलके को निकालकर मिक्सी में पीस लें।
2. इसके बाद ट्रे, प्लेट या एक छोटी थाली को घी लगाकर चिकना कर लें। एक तरफ रख दें।
3. एक कड़ाही को गरम करें, मखाने को धीमी आंच पर दो-तीन मिनट के लिए भूनें। फिर, उन्हें ग्राइंडर की तरफ से दरदरा पीस लें।
4. लगभग एक मिनट के लिए धीमी आंच पर ही मेवे और बीज को भूनें। फिर, ग्राइंडर में मेवे और बीज को बारीक पीस लें।
5. अब, पिसे हुए मेवे और बीज में पिसा हुआ नारियल डालें और मखाने डालें।
6. एक कड़ाही / पैन में गुड़, चीनी, इलाइची और पानी उबाल लें। पहली उबाल आने के बाद, आंच को कम करें और चासनी को गाढ़ा होने तक उबालें और दो तार की चाशनी बना लें।
(दो तार वाली चासनी बनाने का मतलब है कि आप अपनी दो उंगलियों के बीच सिरप की एक बूंद लेते हैं और फिर उंगलियों को फैलाते हैं – अगर दो उंगलियों के बीच चिपकाने वाला सिरप दो धागे (या तार) बना रहा है तो सिरप की मोटाई उपयुक्त है। ये प्रोसेस 7 से 8 मिनट लेता है।)
7. अब, भुने हुए मेवे और बीज, मखाने, नारियल पाउडर, और इलायची डालकर अच्छी तरह से मिलाएं, तब तक पकाएं जब तक मिश्रण चासनी को अच्छे से सोख न ले। मध्यम-कम गर्मी पर लगभग 2 मिनट लगते हैं।
8. अब, गैस बंद कर दें और मिश्रण को घी लगी ट्रे पर सेट करें। मिश्रण को ठंडा होने दें, लगभग 8-10 मिनट लगते हैं। अब, बर्फी को अपने मनचाहे आकार में काट लें। लीजिए आपकी मखाने और गुड़ की बर्फी तैयार है।
02 Apr 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text