home / लाइफस्टाइल
अपने घर को सजाने के लिए इन प्रो टिप्स की मदद से हाउज प्लांट्स को करें Hang

अपने घर को सजाने के लिए इन प्रो टिप्स की मदद से हाउज प्लांट्स को करें Hang

पेड़ पौधे किसी भी जगह को बहुत ही आसानी से फ्रेश और ब्राइट बना देते हैं और ये देखने में भी बहुत ही खूबसूरत लगते हैं। अधिकतर लोग अपने घरों में बड़े हाउजप्लांट लगाते हैं। इन हाउज प्लांट को अपने घर के अलग-अलग कोनों में रखना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इन में से कुछ छोटे साइज के हाइजप्लांट को भी लगा सकते हैं और उन्हें लगाने का बेस्ट तरीका उन्हें टांगना है। 
इस तरीके से आप अपने घर में मौजूद जगह को बचा भी सकते हैं और अपने आस-पास अधिक हरियाली भी रख सकते हैं। कुछ प्लांट्स जिन्हें आप घर में टांग सकते हैं, उनमें एयर प्लांट, जेड प्लांट, ZZ प्लांट, Pothos, डेविल इवी, पीज लिली और चाइनीज एवरग्रीन शामिल है। तो चलिए घर को खूबसूरत बनाने और प्लांट्स (Plants) को टांगने के लिए आपको बताते हैं कुछ कमाल की टिप्स।

इन आसान टिप्स की मदद से घर के अंदर टांगे पौधे- Pro Tips to Hang Plants Inside Home in Hindi

Tips to Hang House Plants in Hindi

सही प्लांटर चुनें

जब आप छोटे और कॉम्पैक्ट पॉट का चुनाव करें तो उनमें ऐसे पौधे डालें जिन्हें अधिक पानी की जरूरत ना हो और जो धीरे-धीरे बढ़ते हों। लश और बड़े पौधों के लिए बड़े पोट्स का चुनाव करें जो सही मात्रा में मिट्टी और पानी को संभाल सकें।

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/mysterious-secrets-travel-destinations-india-in-hindi

मजबूत एंकर बनाएं

जब आप अपने पोट को एंकर से टांगते हैं तो अक्सर आपके पौधे का वजन कम होता है लेकिन वो पौधा धीरे-धीरे बढ़ता है। इस वजह से अपने पौधे की ग्रौथ के आधार पर सही एंकर का चुनाव करें, जो अच्छी तरह से आपके पौधे को संभाल सके।

https://hindi.popxo.com/article/these-words-you-should-never-ever-say-to-your-partner-in-hindi

मोटी रस्सी का इस्तेमाल करें

पौधो को टांगने के लिए आप हमेशा मोटी रस्सी ही खरीदें। ऐसा करने से आपके पौधे मजबूती से टंगे रहेंगे और उनका गिरने या फिर धूप और पानी की वजह से रस्सी का टूटने का खतरा कम हो जाएगा।

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/new-mom-life-changes-after-a-baby-in-hindi

सही जगह का चुनाव करें

आप अपने पौधों को सामने की खिड़की पर टांग सकते है। ऐसा करने से आपके घर में रोशनी भी आती रहेगी और आपको अपना प्राइवेट स्पेस भी मिलेगा। हालांकि, पौधों को सोफा, या फिर कुर्सी आदि फर्नीचर के आस-पास ना टांगे। ऐसा करने से ये पौधे उस जगह बैठने वाले लोगों को अनकंफर्टेबल महसूस करा सकते हैं।

https://hindi.popxo.com/article/jhanvi-kapoor-share-before-and-after-pictures-photoshoot-struggles-in-hindi-939993

ध्यान रखें

अपने पौधों को उनकी जरूरत के अनुसार पानी दें और ध्यान रखें कि आप अपने पौधों को नियमित रूप से फर्टिलाइज भी कर रहे हैं। यदि आपके पॉट में ड्रेनेज होल हैं तो अपने पौधों को नीचे रखकर उनमें पानी डालें ताकि घर में पानी-पानी ना हो।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!
02 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text