home / xSEO
फोटो शूट स्टाइल

फोटो के लिए पोज़ समझ नहीं आता तो यहां जानिए बेस्ट फोटोशूट स्टाइल आइडियाज़

कहते हैं तस्वीरें हमारी ज़िंदगी का आईना होती हैं। हमें चाहे पसंद ह या न पसंद हो मगर सच यही है कि हम एक विजुअल दुनिया में रहते हैं। हमारे चारों तरफ तस्वीरें हैं। बचपन की फोटो एल्बम हो या फिर आज जिस गोल्डन मोमेंट में जी रहे हैं उसे कैप्चर करना हो, फोटो हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा जरूर होती हैं। आजकल सोशल मीडिया के ज़माने में तो फोटोशूट और भी ज्यादा बढ़ गया है। पहले जहां सिर्फ शादी पर फोटो पोज लिए जाते थे वहीं पिछले कुछ समय से प्री वेडिंग फोटोशूट का चलन भी बढ़ गया है। हर कोई अपनी यादों को बस कैमरा में कैद कर लेना चाहता है। इंस्टाग्राम पर इन्फ्लुएंसर्स कभी खुले बालों की हेयर स्टाइल बनाकर तो कभी दुपट्टा ड्रेपिंग के स्टाइल के ज़रिये भी अपने फॉलोवर्स बढ़ाती रहती हैं। यह सब उनके फोटो शूट स्टाइल का ही कमाल है। इस लेख में हम आपको फोटोशूट स्टाइल से लेकर फोटो पोज स्टाइल तक के लेटेस्ट आइडियाज़ बताएंगे। 

फोटोशूट स्टाइल आइडियाज़

जितना मुश्किल एक अच्छी फोटो लेना है उससे भी कहीं ज्यादा मुश्किल फोटो पोज देना होता है। फोटोशूट के लिए हमें कैसे कपड़े पहनने हैं, कैसे तैयार होना है, कैसे खड़े होना, पोज कैसे देना है, हाथ कहां होना चाहिए और यहां तक कि पैर किस तरह रखने चाहिए ये सब कुछ मायने रखता है। अगर आप भी इसी उलझन में फसें रहते हैं तो हम यहां आपके लिए कुछ एक से बढ़कर एक फोटो शूट स्टाइल आइडियाज लेकर आये हैं। 

अपने कानों को आगे रखें 

अगर हर बार फोटो लेने पर आपकी डबल चिन नजर आ आरही है तो अपने शरीर को दोष देने से पहले एक बार यह जरूर सोचें कि कहीं आपने फोटो पोज तो गलत नहीं दे रखा है। फोटो खिंचाते समय एकदम सीधा न खड़े हो जाएं। इससे आपके चहेरे पर डबल चीन नजर आ सकती है। इससे बेहतर होगा चेहरे को अपने हिसाब से हल्का लेफ्ट या राइट करते हुए कानों को आगे रखें। इससे डबल चीन नजर नहीं आएगी। आप शिल्पा शेट्टी के इस फोटो पोज स्टाइल से भी प्रेरणा ले सकती हैं। 

वजन कम दिखाने के लिए पोज 

अगर आप अपनी फुल फोटो खिंचवा रही हैं और अपना वजन भी कम दिखाना चाहती हैं तो कोशिश करें कि अपने पैरों को बराबरी में रखकर न खड़ी हों। इसके बजाय आप एक पैर पीछे और एक पैर आगे रखकर खड़ी हो सकती हैं। बिलकुल हुमा कुरैशी के इस फोटो पोज की तरह। 

कमर से आगे की ओर झुकें

trending Photoshoot style

इसी तरह, कमर से कैमरे की ओर थोड़ा सा झुकाव भी अद्भुत काम कर सकता है। यह एक इंस्टेंट बॉडी स्लिमर है और उन लोगों के लिए एक जरूरी महत्वपूर्ण फोटो पोज है जो तस्वीरों में बेहतर दिखना चाहते हैं। ऐसे में बिना किसी कसरत के आपकी कमर/कूल्हे/पैर अधिक पतले दिखेंगे। 

लड़कियों के लिए फोटोशूट स्टाइल

समय चाहे जितना भी बदल गया हो मगर एक सच कभी नहीं बदलेगा कि फोटो का शौक लड़कों से ज्यादा लड़कियों को ही होता है। उन्हें अच्छे से ड्रेसप होने के बाद फोटो चाहिए, मेकअप करने के बाद फोटो चाहिए, कभी ट्रैवेल पर गई हैं तो फोटो पोज देना है। ऐसे में जरूरी नहीं है कि हम लड़कियों की फोटो लेने वाला हर बार एक अच्छा फोटोग्राफर ही हो। ऐसे में उसकी फोटोग्राफी स्टाइल सुधारने से बेहतर है हम अपने फोटो पोज स्टाइल में बदलाव ले आएं। 

अपने धड़ और बांह के बीच दूरी बनाएं

जब हम स्वाभाविक रूप से खड़े होते हैं, तो हम आमतौर पर अपनी भुजाओं को अपने धड़ से चिपका लेते हैं। सामान्य तौर पर तो यह ठीक लगता ही मगर फोटो पोज देते समय ये थोड़ा अजीब दिख सकता है। अपने हाथ को अपने धड़ से चिपका लेने पर आपका हाथ बाहर की ओर फैल जाएगा, जिससे यह वास्तव में जितना बड़ा है उससे और बड़ा दिखाई देगा। इसे ठीक करने के लिए, अपने धड़ और अपनी बांह के बीच थोड़ी सी जगह बनाएं। अपने कूल्हे या ऊपरी जांघ पर हाथ रखकर अपनी बांह को थोड़ा (लगभग एक या दो इंच) ऊपर उठाएं। आप अपनी जेब में हाथ रख सकते हैं या दूसरों के साथ पोज देते समय अपना हाथ परिवार के किसी सदस्य के कंधे या पीठ पर रख सकते हैं।

सीधे कैमरे की तरफ चेहरा न करें 

यह किसी भी व्यक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण बुनियादी बात है जो सोच रहा है कि फोटो पोज कैसे देना है। इसके लिए इसके लिए कभी भी सीधा कैमरा की तरफ चेहरा न करें। थोड़ा घूम जाएं और साइड पोज देते हुए कैमरा की तरह देखें। यह पोज खासतौर पर उन लोगों के लिए फायदेमंद हैं, जो तस्वीरों में स्लिम दिखना चाहते हैं। 

लंबा दिखने के लिए पोज 

Photoshoot style for looking tall

तस्वीरों में लंबा दिखने के लिए आपका लंबा होना जरूरी नहीं है। थोड़ी सी ट्रिक आजमाकर भी आप लंबी दिख सकती हैं। इसके लिए फोटो पोज देते समय कभी भी अपने कन्धों को आगे की तरफ झुककर न खड़ी हों। आपका कंधा पीछे और हल्का सा नीचे होना चाहिए। इससे आपकी हाइट कम नहीं दिखेगी।  

स्टाइलिश फोटोशूट आइडियाज़

आज के ज़माने में अगर सोशल मीडिया फॉलोवर ज्यादा हैं तो आपको फेमस माना जाता है। यानी जितने अधिक फॉलोवर्स उतनी ही ज्यादा लोकप्रियता। खासतौर पर इंस्टाग्राम में तो सारा खेल ही अच्छी तस्वीरों का है। यहां उसी के फॉलोवर्स ज्यादा बढ़ते हैं, जिनकी फोटोशूट स्टाइल अलग हटकर और बेहद खूबसूरत होती है। अगर आप भी फोटोशूट कराने की सोच रहे हैं तो यहां देखिये कुछ स्टाइलिश फोटोशूट आइडियाज़। 

पोज देने से न डरें 

New Photoshoot style

अक्सर पब्लिक प्लेस में लोग यह सोचकर खुलके पोज नहीं देते कि ‘लोग क्या कहेंगे’। इस चक्कर में हमारा फोटोशूट ही खराब हो जाता है। आप जिस तरह से चाहें पोज दें, बाहें फैलाकर या हाथों को किसी ओर तरीके से ट्विस्ट देकर। जितना खुलकर आप पोज देंगी फोटो उतनी ही निखरकर बाहर आएगी।  

हर बार कैमरा की तरफ देखना जरूरी नहीं 

आपने रैंडम पिक्चर के बारे में तो सुना ही होगा। यानि वो तस्वीरें, जो अचानक ली गई हों और जिनके बारे में फोटो खिंचवाने वाले को पता ही न हो। आजकल लोग जानबूझकर ऐसा पोज देते है कि वो रैंडम लगे। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि कैमरा की तरफ देखना ही नहीं है। इधर-उधर देखिये, जहां से भी आपका चेहरा कैमरे में बेहतर दिख रहा हो, वहां देखिये और बस पिक्चर क्लिक करा लीजिये। यकीन मानिये ऐसे फोटो पोज स्टाइल बेहद नेचुरल लगते हैं। 

स्माइल इतनी भी जरूरी नहीं 

photoshoot style

बचपन से फोटो पोज देते समय हमें चीज़ करना सीखा दिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि फोटो में जितनी बड़ी स्माइल होगी, फोटोशूट भी उतना ही अच्छा होगा। मगर आजकल के ज़माने में सेंसेशनल फोटो का ट्रेंड काफी बढ़ गया है। इन तस्वीरों में मॉडल अपने लुक को इन्हैंस करते हैं न कि स्माइल देकर फोटो खिंचवाते हैं। आप भी इस तरह का फोटोशूट पोज ट्राई कर सकती हैं। 

अगर आपको यहां दिए गए फोटोशूट पोज और फोटो पोज स्टाइल पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

ये भी पढ़ें 

Living Relationship Meaning in Hindi

पार्टनर पर हैं इमोशनली डिपेंडेंट तो ये 7 टिप्स आएंगी काम

30 Best Relationship Quotes in Hindi 

इन क्यूट रोमांटिक मैसेज से करें अपने प्यार का इज़हार

28 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text