Advertisement

Wedding Photo Shoot

अपने प्री वेडिंग फोटोशूट को यादगार बनाने के लिए फॉलो करें ये 7 टिप्स – Pre Wedding Photoshoot Ideas

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Nov 21, 2018
अपने प्री वेडिंग फोटोशूट को यादगार बनाने के लिए फॉलो करें ये 7 टिप्स – Pre Wedding Photoshoot Ideas

Advertisement

जोड़ियां भले ही स्वर्ग में तय हो जाती हैं पर शादियों को धरती पर ही खूबसूरत बनाया जाता है और इसकी ज़िम्मेदारी भी कुछ कम नहीं होती है। शादी की तमाम तैयारियों के बीच सबकी खुशियों का भी ख्याल रखना पड़ता है। लोगों की बदलती लाइफस्टाइल (lifestyle) की वजह से बीते कुछ सालों में वेडिंग ट्रेंड्स (wedding trends) में भी काफी बदलाव देखे गए हैं। वेडिंग प्लानर्स (wedding planners) की मदद से डेस्टिनेशन वेडिंग (destination wedding), थीम वेडिंग (theme wedding) और प्री वेडिंग फोटोशूट (pre wedding photoshoot) करवाना आसान हो गया है। हाल के कुछ सालों में भारत में प्री वेडिंग फोटोशूट (Pre wedding photoshoot) का ट्रेंड काफी बढ़ गया है। होने वाले दूल्हा- दुल्हन शादी के कुछ समय पहले की मेमोरीज़ को फ्रेम करने के लिए फोटोशूट करवाते हैं। इससे दोनों को साथ में कुछ वक्त बिताने का मौका मिल जाता है और यादों का एलबम सहेजने का एक बहाना भी। आजकल ब्राइड (bride) और ग्रूम (groom) के प्री वेडिंग फोटोशूट के साथ ही उनके परिजनों व दोस्तों के साथ वाले फोटोशूट का चलन भी काफी बढ़ा है।                             शादी का कार्ड डिजाइन

शूट को ऐसे बनाएं यादगार – Make Your Photoshoot Memorable

जब रिश्तेदारों के साथ हो फोटोशूट – Family Pre Wedding Photoshoot

आउटफिट में भी हो आकर्षण – Best Outfits For Pre Wedding Photoshoot

फिल्मों सी बनाएं अपनी कहानी

क्या है प्री वेडिंग फोटोशूट? – What Is Pre Wedding Shoot

जहां पहले शादी तक होने वाले दूल्हा व दुल्हन के ज्यादा मिलने- जुलने पर पाबंदी होती थी, वहीं पिछले कुछ सालों से प्री वेडिंग फोटोशूट का बढ़ता हुआ ट्रेंड देखा जा रहा है।

विशलिस्ट – शादी से पहले ज़रूर करें ये 11 काम

हर कोई चाहता है कि वह शादी से पहले अपने जीवनसाथी के साथ कुछ समय गुज़ार सके। प्री वेडिंग फोटोशूट के बहाने कपल्स को एक- दूसरे के साथ क्वॉलिटी टाइम स्पेंड करने और एक- दूसरे को जानने- समझने का मौका मिलता है। ये शूट्स अमूमन घर के बाहर ही प्लान किए जाते हैं। आजकल तो वेडिंग फोटोग्राफर्स खुद ही प्री वेडिंग फोटोशूट से लेकर रिसेप्शन तक का पूरा पैकेज बना देते हैं। कई बार इसी पैकेज में फोटोशूट कॉस्ट्यूम (costume), प्रॉप्स (props) व टिकट आदि भी शामिल होते हैं। कई कपल्स अपनी शादी के कार्ड में भी इसी फोटोशूट की फोटो लगा लेते हैं तो कुछ शादी वाले दिन स्क्रीन पर इसका डिस्प्ले करते हैं। अगर आप भी अपनी यादों के कैनवस में कुछ ऐसे लम्हे जोड़ना चाहते हैं तो पढ़िए प्री वेडिंग फोटोशूट से जुड़ी सभी जानकारियां।

pre-wedding-photoshoot-in-delhi

थीम फोटोशूट – Theme photoshoot

भारत में थीम वेडिंग्स का चलन अब आम हो चुका है। सेलिब्रिटीज़ की देखादेखी अब आम लोग भी अपनी शादियां उदयपुर, मनाली, जयपुर व गोवा जैसी लोकेशंस पर प्लान करने लगे हैं। सिर्फ शादी ही नहीं, वेडिंग प्लानर पूनम जैन की मानें तो अब कपल्स अपने प्री वेडिंग फोटोशूट भी थीम के हिसाब से प्लान करने लगे हैं। कई डेस्टिनेशन वेडिंग्स में तो शादी से पहले कपल्स वहीं अपना प्री वेडिंग फोटोशूट भी करवा लेते हैं।

वेडिंग फोटोशूट के ये आइडियाज़ बना देंगे आपकी शादी को यादगार

अगर आप शादी से पहले कहीं बाहर नहीं जा सकते हैं या आपका बजट कम है तो किलों या पार्क में भी शूट करवा सकते हैं। अगर आप दिल्ली या एनसीआर में रहते हैं तो लोधी गार्डन (Lodhi garden), अग्रसेन की बावली (Agrasen ki baoli), संजय वन (Sanjay van), महरौली आर्कियोलॉजिकल पार्क (Mehrauli archaeological park), डियर पार्क (Deer park), हुमायूं का मकबरा (Humayun’s tomb) या हौज खास विलेज (Hauz Khas Village) जैसी लोकेशंस में भी अपना फोटोशूट करवा सकते हैं।

pre-wedding-photoshoot-in-historical-place

आजकल कई शहरों में प्री वेडिंग फोटोशूट के लिए स्टूडियो भी खुल गए हैं। इन स्टूडियोज़ में फिल्मों की तरह फोटोशूट किए जाते हैं, जहां प्रॉप्स और आउटफिट्स भी उपलब्ध होते हैं।

शूट को ऐसे बनाएं यादगार – Make Your Photoshoot Memorable

बात चाहे लव मैरिज (love marriage) की हो या अरेंज्ड मैरिज (arranged marriage) की, प्री वेडिंग फोटोशूट आपकी यादों का एक नया एलबम तैयार कर सकता है। अगर आप अपने पार्टनर को पहले से जानते हैं तो अपना शूट ऐसी जगह पर प्लान करिए, जहां आप दोनों पहली बार मिले हों, जहां आपने पार्टनर को प्रपोज़ किया हो या जिस जगह पर आप दोनों को सुकून मिलता हो।

adventurous-pre-wedding-photoshoot

अगर आपकी अरेंज्ड मैरिज हो रही है और आप दोनों एक- दूसरे की पसंद- नापसंद से ज्यादा वाकिफ न हों तो पहले से बात कर पूरी प्लानिंग कर लें। अपने शूट के लिए आप कोई हिस्टॉरिकल (historical) जगह या अपने शहर की लोकप्रिय लोकेशन चुन सकते हैं। आप चाहें तो इस प्री वेडिंग फोटोशूट के बहाने अपनी होने वाली जीवनसाथी को प्रपोज़ (propose) भी कर सकते हैं। कई कपल्स अपने बचपन की यादगार जगहों पर भी अपना फोटोशूट प्लान करते हैं। फोटोशूट किसी भी ऐसी ही जगह पर करवाएं, जहां फोटोशूट करना लीगल हो वर्ना वहां पहुंचकर परेशानी हो सकती है।

जब रिश्तेदारों के साथ हो फोटोशूट – Family Pre Wedding Photoshoot

शादी सिर्फ एक जोड़े का ही मिलन नहीं है, बल्कि यह दो परिवारों का मिलन होता है। इसी मैसेज को थीम में पिरोते हुए कई फोटोग्राफर्स (photographers) व वेडिंग प्लानर्स अब दूल्हा-दुल्हन के प्री वेडिंग फोटोशूट के साथ ही होने वाली सास और बहू व दूसरे रिश्तेदारों का भी फोटोशूट करवाते हैं। शादी के बाद जितना तालमेल नए जोड़े यानि कि पति-पत्नी को बनाना पड़ता है, कुछ उतनी ही मेहनत सास-बहू को भी करनी पड़ती है। इस रिश्ते को थोड़ा आसान बनाते हैं सास-बहू के प्री वेडिंग फोटोशूट (pre wedding photoshoot)। इससे उन दोनों को भी एक-दूसरे के साथ कुछ क्वॉलिटी टाइम बिता कर अपने रिश्ते को दोस्ताना बनाने का मौका मिल जाता है। अगर आप भी अपनी शादी पर कुछ हटकर करना चाहती हैं तो होने वाले पति के साथ फोटोशूट करवाने के अलावा घर के बाकी मेंबर्स के साथ भी यूनीक फोटोशूट (unique photoshoot) करवा सकती हैं। देखिए, सास- बहू के फोटोशूट की कुछ ऐसी ही खूबसूरत फोटोज़।

pre-wedding-photoshoot--saas-bahu

फोटोशूट में काम आएंगे ये प्रॉप्स – Props To Be Used In Photoshoot

प्री वेडिंग फोटोशूट में वुड बी- ब्राइड (would be bride) और ग्रूम (groom) का सिर्फ खूबसूरत दिखना ही ज़रूरी नहीं होता है, बल्कि उनके बीच की नैचुरल बॉण्डिंग (natural bonding) भी नज़र आनी चाहिए। पोर्टफोलियो स्टूडियो के वेडिंग फोटोग्राफर चिराग खट्टर से जानें कुछ ऐसे प्रॉप्स (props) के बारे में, जिनसे आप अपने शूट को यादगार बना सकते हैं।

pre-wedding-photoshoot-using-props

छतरी के नीचे रोमांस : अंब्रेला (umbrella), यानि कि छतरी की मदद से आप अपने शूट को रोमांटिक बना सकते हैं। आप चाहें तो किसी फिल्म के सीन को अपने फोटोशूट में दोहरा कर अपने शूट को थोड़ा फिल्मी टच भी दे सकते हैं।

umbrella-in-pre-wedding-photoshoot

फ्रेम्स से जोड़ें रोमांच : अगर आप किसी स्टूडियो में फोटोशूट करवा रहे हैं तो वहां फ्रेम्स ज़रूर उपलब्ध होंगे। अपनी थीम के हिसाब से आप फ्रेम्स को सेलेक्ट कर सकते हैं। कई पार्क्स में भी अब प्री वेडिंग फोटोशूट के लिए जगह बना दी गई है, वहां भी मज़ेदार फ्रेम्स मिल जाते हैं।

pre-wedding-photoshoot-frames

लाल दुपट्टा मखमल का : दुपट्टा किसी भी रंग का हो, प्री वेडिंग फोटोशूट को यादगार बनाने के लिए यह एक मज़ेदार प्रॉप है। यह दुपट्टा कभी दूल्हे के हाथ में तो कभी दुल्हन के हाथ में पकड़ा दें। शादी के बाद भी दुपट्टा वाला यह सीन आपको ज़रूर याद आएगा।

pre-wedding-photoshoot-bollywood-style

रंग : आप नई यादें बना रहे हैं तो अपनी थीम को ब्लैक एंड व्हाइट रखने के बजाय कलरफुल रखें। अपने नए रिश्ते की शुरुआत के लिए रंगों से बेहतर कोई भाषा नहीं हो सकती है। रंग आपकी तस्वीरों में प्यार भरकर उन्हें आकर्षक बना देंगे।

colorful-pre-wedding-photoshoot

बबल्स से आएगी रौनक : अगर फोटोशूट में कुछ यूनीक करना चाहते हैं तो प्रॉप्स के तौर पर बबल्स (bubbles) ज़रूर रखें। इन्हें तस्वीरों में इनोवेशन का सबसे आसान विकल्प माना जाता है। इनका इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि बैकग्राउंड डार्क हो। बबल्स में मौजूद कई रंग तस्वीर को आकर्षक बना देते हैं।

शादी में सात वचन का महत्व

bubbles-pre-wedding-photoshoot

फूलों की समझें भाषा : अपने फोटोशूट में फूलों का इस्तेमाल ज़रूर करें। प्री वेडिंग फोटोशूट में दूल्हा- दुल्हन एक- दूसरे को बुके दे सकते हैं या फूलों से अपने सेट को डेकोरेट कर सकते हैं। ताज़े फूलों की खुशबू सालों- साल तक आपके रिश्ते को खुशनुमा बनाए रखेगी।

रोमांटिक राइड – अगर आप ज़िंदगी में रोमांच चाहते हैं तो एक प्रॉप के तौर पर साइकिल (cycle) आपके लिए बेस्ट रहेगी। साइकिल का इस्तेमाल कर आप फोटोशूट की विंटेज थीम (vintage theme) भी बना सकते हैं। उस साइकिल को फूलों से सजाना न भूलें।

pre-wedding-photoshoot-romantic-ride

डांस सीक्वेंस – अगर आप दोनों डांस के शौकीन हैं तो विभिन्न डांस स्टाइल्स (dance styles) की किसी मुद्रा में भी फोटोशूट करवा सकते हैं। आप अपने वीडियो में भी पंजाबी, बॉलीवुड या वेस्टर्न डांस स्टाइल के कुछ स्टेप्स शामिल कर सकते हैं।

pre-wedding-dance-photoshoot

परफेक्ट किस – अगर आप दोनों एक- दूसरे के साथ कंफर्टेबल हैं तो अपने फोटोशूट में एक- दूसरे को किस (kiss) भी कर सकते हैं। यह आप दोनों के प्यार को तो दर्शाएगा ही, फोटोशूट को भी काफी यादगार बना देगा।

pre-wedding-photoshoot-perfect-kiss %282%29

आउटफिट में भी हो आकर्षण – Outfits For Pre Wedding Photoshoot

किसी भी फोटोशूट में लोकेशन, आपके पोज़, कैमरा और लाइट्स के साथ ही आपके आउटफिट (outfit) भी काफी अहम होते हैं। प्री वेडिंग फोटोशूट में हमेशा ऐसे ही आउटफिट पहनें, जिनमें आप कंफर्टेबल हों। सिर्फ सामने वाले पर इंप्रेशन जमाने के लिए ऐसे आउटफिट न पहन लें, जो आपकी परेशानी का सबब बन जाएं और फिर वही परेशानी आपकी फोटोज़ में नज़र आने लगे।

अनारकली : अगर आप शूट को ट्रैडिशनल रखना चाहती हैं तो अनारकली सूट एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकते हैं।

लहंगा /गाउन : वैसे तो आप शादी व दूसरी रस्मों में लहंगा पहनेंगी ही, अगर चाहें तो अपने प्री वेडिंग शूट में भी लाइट वेट वाला लहंगा/गाउन पहन सकती हैं।

pre-wedding-photoshoot-gown

साड़ी : प्री वेडिंग फोटोशूट के लिए साड़ी को भी एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। फिल्मी फोटोशूट के लिए भी साड़ियों से बेहतर कुछ नहीं होगा।

वेस्टर्न (western) : अगर आप अपनी शॉर्ट फिल्म शूट करवाना चाह रहे हैं तो आउटफिट भी उसी हिसाब के पहनें या सीक्वेंस (sequence) के हिसाब से चेंज करते रहें।

फिल्मों सी बनाएं अपनी कहानी

फिल्मी लोगों की ख्वाहिश होती है कि उनकी ज़िंदगी में बार- बार ऐसे पल आएं, जो उन्हें थोड़ा और फिल्मी बना दें। अगर आपके या आपके पार्टनर के अंदर भी ऐसे ही फिल्मी गुण मौजूद हैं तो आप अपने प्री वेडिंग फोटोशूट के साथ ही एक शॉर्ट फिल्म या वीडियो क्लिप (video clip) भी बनवा सकते हैं। इसमें अमूमन दोनों की ज़िंदगी की कहानी दिखाई जाती है, मसलन आप कैसे मिले, कैसे करीब आए और कैसे रिश्ते को आगे बढ़ाया। यह देखने और शूट करने में काफी रोचक होता है। इसमें बैकग्राउंड म्यूज़िक चलता रहता है और अगर आप कैमरा के सामने कंफर्टेबल हैं तो कुछ डायलॉग्स भी बोल सकते हैं। अरेंज्ड मैरिज वाले कपल भी ऐसी फिल्म बनवा सकते हैं। हालांकि, इन्हें बनाना थोड़ा कठिन होता है। एक तो हर कोई फिल्मी वीडियो शूट के लिए कंफर्टेबल नहीं होता है, दूसरे ऐसे वीडियोज़ किसी प्रोफेशनल से ही बनवाए जाएं तो बेहतर लगते हैं। इन वीडियोज़ को यूट्यूब (You Tube) पर अपलोड करने का ट्रेंड भी काफी बढ़ा है।

couple-holding-hands

शादी से पहले मिलने वाले कोर्टशिप पीरियड (courtship period) को अपने नए रिश्ते के लिए एक वरदान समझना चाहिए। यही वह समय होता है, जब आप अपने होने वाले जीवनसाथी और ससुराल के बाकी लोगों को जान- समझ सकते हैं। ऐसे में इस दौरान अगर मिलने- जुलने या फोटोशूट करवाने का समय मिल रहा है तो इस समय का सदुपयोग करें। अपने पार्टनर के साथ कुछ ऐसी मेमोरीज़ बनाएं, जिन्हें आप शादी के बाद भी याद कर मुस्कुरा सकें।

इनपुट्स : पोर्टफोलियो स्टूडियो के वेडिंग फोटोग्राफर चिराग खट्टर (Chirag Khattar, wedding photographer, Portfolio Studio)

इमेज सोर्स : पोर्टफोलियो स्टूडियो के वेडिंग फोटोग्राफर चिराग खट्टर, प्रेरणा साह (Prerna Sah), चेतना पोरवाल (Chetna Porwal)

ये भी पढ़ें :

शादी से पहले सास- बहू की इस जोड़ी ने करवाया अपना फोटोशूट

रिश्तेदार की तरफ से दिए जाने वाले गिफ्ट्स

प्री वेडिंग फोटोशूट को यादगार बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

ड्रीम डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए परफेक्ट जगह

Dress for Sagai