home / ब्यूटी
O3 Facial Kit ke Fayde in Hindi | जानिए क्या होता है ऑक्सीजन फेशियल और इसके फायदे

O3 Facial Kit ke Fayde in Hindi | जानिए क्या होता है ऑक्सीजन फेशियल और इसके फायदे

बेदाग, निखरी त्वचा सभी को पसंद होती है। हालांकि ज्यादातर लोग रोजमर्रा की व्यस्तता और त्वचा की समस्याओं के चलते अपनी स्किन से खुश नहीं रहते हैं। समय की कमी में वो पार्लर भी मुश्किल से जा पाते हैं। ये समस्या भी होती है कि अगर घर पर फेशियल करें तो कौन सा फेशियल किट खरीदें (Top Facial Kit Brands), सबसे अच्छा फेशियल कौन सा है (Sabse Accha Facial Kaun sa Hai) या घर पर फेशियल कैसे करें (Ghar pe facial kaise kare)  आदि। लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप अपने चेहरे की खोई हुई चमक दोबारा नहीं पा सकती हैं। इसके लिए आप ऑक्सीजन फेशियल करवा सकती हैं। दरअसल, आपकी त्वचा को ताज़ा और स्वस्थ रहने के लिए ऑक्सीजन की सही मात्रा की आवश्यकता होती है। ऑक्सीजन फेशियल आपकी त्वचा की इसी जरूरत को पूरा करता है। ऑक्सीजन फेशियल के फायदों (o3 facial kit ke fayde in hindi) और कमाल के रिजल्ट के चलते ये फेशियल आजकल खूब पसंद किया जा रहा है।

What is Oxygen Facial in Hindi | क्या होता है ऑक्सीजन फेशियल

What is Oxygen Facial in Hindi

ऑक्सीजन फेशियल (O2 Facial) आम फेशियल से काफी अलग होता है। यह एक तरह का ट्रीटमेंट होता, जिसमें स्किन को पोषण दिया जाता है और स्किन की ऑक्सीजन की जरूरत को भी पूरा किया जाता है। इसके मुख्य तीन स्टेप होते हैं। पहले स्टेप में एक छड़ी जैसी मशीन, जिसमें लाइट निकल रही होती है उसे आपके चेहरे पर घूमाया जाता है। यह चेहरे की त्वचा को स्मूथ कर देती है। दूसरे स्टेप में कई जरूरी खनिज, विटामिन्स और पोषक तत्वों से युक्त सीरम से ट्रीटमेंट दिया जाता है। इसके बाद आखिरी स्टेप में चेहरे की ऑक्सीजन इंफ्युज्ड युक्त क्रीम व लोशन से चेहरे की मसाज की जाती है। क्योंकि ऑक्सीजन फेशियल के फायदे ( Oxygen Facial Benefits in Hindi) बहुत अधिक हैं, आजकल मार्केट में सिंगल यूज और मल्टीपल यूज होने वाले ओ थ्री प्लस फेशियल किट (o3 facial kit ke fayde in hindi)  भी मिल रहे हैं। ये फेशियल किट स्किन की ब्राइटेनिंग से लेकर फाइन लाइन्स तक कम करने का दावा करते हैं। इन फेशियल किट्स को आप घर पर भी कर सकते हैं और पार्लर में ये फेशियल किसी विशेषज्ञ से भी करवा सकते हैं। अगर आपके मन में ये सवाल है कि सबसे अच्छा फेशियल किट कौन सा है तो आप इस फेशियल को जरूर ट्राई करें।

ये भी पढ़े- 
How to Do a Steam Facial at Home Tips in Hindiइस तरह के फेशियल से आप घर बैठे बड़ी आसानी से मिनटों में ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

O3 Facial Kit ke Fayde in Hindi | ऑक्सीजन फेशियल के फायदे

ऑक्सीजन फेशियल से मिलने वाले फायदों (o3 facial kit ke fayde in hindi) इतने सारे हैं कि ये हर उस इंसान को पसंद आता है जिसे अपनी स्किनकेयर का ध्यान हो। यही वजह है कि ये आम लोगों के साथ-साथ सेलेब्स को भी पसंद है। ऑक्सीजन फेशियल (Oxygen facial) में ऑक्सीजन की मदद से नमी और चमक बढ़ाने वाले सीरम्स को त्वचा के अंदर तक पहुंचाया जाता है। इससे आपकी स्किन क्लियर, स्मूथ और ग्लोइंग बनती है। अगर आपकी स्किन की रौनक कम हो गई है या डल सी लगती है तो आप ऑक्सीजन फेशियल ट्राई कर सकती हैं। आइए जानते हैं इस फेशियल से जुड़े फायदों (Oxygen Facial Benefits in Hindi) के बारे में – 

O3 Facial Kit ke Fayde in Hindi

1. स्किन को करता डिटॉक्सीफाई

इन दिनों स्किन डिटॉक्सिफिकेशन उतना ही जरूरी है, जितना कि सांस लेना। क्योंकि त्वचा पर लगातार धूल, गंदगी और प्रदूषण की परत जमा होती रहती है, जो त्वचा के छिद्रों को अवरुद्ध करता है। ऑक्सीजन फेशियल गहराई से स्किन को डिटॉक्सीफाई करता है। इनमें से ज्यादातर स्किन डिटॉक्स आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं।

2. मॉइश्चराइज करता है

ऑक्सीजन फेशियल से स्किन की ड्राईनेस खत्म हो जाती है। यह स्किन के अंदर तक जाता है और उसे मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। मॉइश्चराइजेशन त्वचा के पीएच लेवल को रिस्टोर करता है जो सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले डैमेज को भी ठीक करता है।

O3 Facial Kit ke Fayde in Hindi

3. त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाता है

कोलेजन एक ऐसा प्राकृतिक प्रोटीन है, जो हमारी त्वचा को लचीली और मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखता है। मगर बढ़ती उम्र के कारण शरीर में इसका स्तर कम होने लगता है, जिससे चेहरे पर फाइन लाइंस और झुर्रियों की समस्या होने लगती है। ऑक्सीजन फेशियल आपके कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और त्वचा को कोमल बनाए रखता है।

4. पिंपल्स से छुटकारा

ऑक्सीजन फेशियल पोर्स को खोलता है और गंदगी को खत्म करने में मदद करता है। इससे स्किन पोर्स में जमी गंदगी और बैक्टीरिया की वजह से पिंपल्स होने की समस्या से छुटकारा मिलता है। अगर चेहरे पर मुंहासों के दाग-धब्बे या सन टैनिंग है तो वह भी जल्द ही चली जाती है। ऑक्सीजन फेशियल ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेसिअल किट में शामिल है क्योंकि ये स्किन को गहराई से क्लीन करता है, एक्सफॉलिएट और हाइड्रेट भी करता है।

o3 facial kit ke fayde in hindi

5. झुर्रियों को कम करे

जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है वैसे-वैसे इसका झु्र्रियों और फाइन लाइंस के रूप में हमारे चेहरे पर भी दिखने लगता है। इसके कारण चहरे पर रौनक नहीं आ पाती है। ऑक्सीजन फेशियल झुर्रियों को कम करने में मदद करता है और यह त्वचा की गहराई से सफाई करता है जिसके कारण झुर्रियां नहीं पड़ पाती है। 

6. चेहरे की रौनक बढ़ाए

चेहरे की चमक कम होते ही हमारा कॉफिडेंस भी लो होने लगता है। इसीलिए चेहरे पर ताजगी और ग्लो बेहद जरूरी है, चाहे आपका स्किन टोन कैसा भी हो। ऑक्सीजन फेशियल चेहरे से डेड स्किन को हटा कर ब्लड सर्कुलेशन तेज कर देता है, जिससे त्वचा में रौनक यानि ग्लो आता है। ऑक्सीजन फेशियल ड्राई स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है क्योंकि ये स्किन को अच्छी तरह हाइड्रेट करता है।

O3 Facial Kit Steps in Hindi | घर पर ऑक्सीजन फेशियल कैसे करें

O3 Facial Kit Steps in Hindi अगर आपके पास पार्लर जाने का समय बिलकुल नहीं है तो आप घर पर ही आसानी से ऑक्सीजन फेशियल कर सकती हैं। सबसे पहले ध्यान दें कि अगर आपको फेस पर ब्लीच करना है तो फेशियल के पहले ही ब्लीच करें। घर पर ऑक्सीजन फेशियल कैसे करें ये जानने के लिए अपनाए ये स्टेप्स- 

1. पहले स्टेप में क्लींजिग मिल्क लें। इसे सर्कुलर मोशन में फेस पर लगाएं। 2 मिनट तक इसे फेस पर ऐसे ही लगाते रहे और फिर कॉटन से इसे पोछ दें।
2. सेकंड स्टेप में टोनर फेस पर स्प्रे कर लें। इसे टैप करते हुए 40 सेकेंड तक फेस पर लगाएं।
3. तीसरे स्टेप में मसाज क्रीम लेकर फेस पर डॉट-डॉट करके लगाएं। पूरे फेस पर फिंगर टिप से इसे सर्कुलर मोशन में फैलाते हुए मसाज करें। मुंह के आसपास राउंड मोशन में मसाज करें। फिर फोरहेड में मसाज करें। इसके लिए फोरहेड के सेंटर से आंखों के साइड वाले एरिया तक उंगलियों से मसाज करें। मसाज क्रीम के साथ पानी या आइस आदि यूज करने  की कोई जरूरत नहीं होती है। आंखों के आसपास भी सर्कुलर मोशन में मसाज करें। पूरे फेस पर कम से कम 15 मिनट के लिए मसाज करें।  आईब्रो के पास पिंच करते हुए स्किन को मसाज करें। ये बहुत रिलैक्स करता है। 15 मिनट के बाद अगले स्टेप पर जाएं।
4. चौथे स्टेप में किट में दिए गए पैक को यूज करें। फेस पैक को फेस और गर्दन के साथ-साथ आप आंख के आसपास और आंख के ऊपर भी लगा सकते हैं। पैक का थिक लेयर फेस पर लगाएं और 15 मिनट बाद पैक के ऊपर से मसाज करें। अब ठंडे पानी से धो दें।
5. चौथे स्टेप के बाद ही आपको फेस पर ग्लो दिखने लगता है। पांचवे स्टेप में फेस पर किट में मिला सीरम लगाएं। इसे टैप करते हुए फेस पर लगाएं। 

ये भी पढ़े-
फेशियल ऑयल लगाने के तरीकेग्लोइंग स्किन (Tips for Glowing Skin) पाने के लिए आप फेस ऑयल को कई तरीकों से भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 
डी-टैन फेशियल की स्टेप बाय स्टेप गाइडहम अपने इस लेख में आपके लिए डी-टैन फेशियल की स्टेप बाय स्टेप गाइड (Step by Step Guide) लाए हैं।
Benefits of Cryotherapy Facial in Hindiक्रायोथेरेपी फेशियल एक ऐसा ट्रीटमेंट है, जिसमें आपकी स्किन को सब जीरो तापमान के संपर्क में लाया जाता है।

O3 Facial ka Asar Kitne Din tak Rahta Hai | ऑक्सीजन फेशियल का असर कितने दिन तक रहता है

ऑक्सीजन फेशियल का असर कितने दिन तक रहता है ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी स्किन किस टाइप की है और आपकी स्किन में किस तरह की दिक्कतें हैं। एक औसतन ऑक्सीजन आपकी स्किन पर 5 से 7 दिनों तक बेहतरीन असर देता है। महीने में एक बार ये फेशियल लेना स्किन को ग्लोइंग और फ्लॉलेस बनाए रखने के लिए पर्याप्त है। 

ऑक्सीजन फेशियल की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगा लें कि आजकल शादी-पार्टी में दुल्हन से लेकर ब्राइड्समेड तक हर कोई ऑक्सीजन फेशियल कराना पसंद करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑक्सीजन फेशियल स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं (o3 facial kit ke fayde in hindi) और हर उम्र के लोगों के लिए असरदार होते हैं। आपकी जरूरत के अनुसार ये मार्केट में सिंग यूज फेशियल किट के रूप में मिलते हैं जिन्हें खरीदना बहुत महंगा नहीं पड़ता है, जबकि थोड़ा इंवेस्ट करके आप ऐसा किट भी मंगा सकते हैं जो आपके पास 6 महीने से लेकर 1 साल तक रहे। किसी साधारण फेशियल के मुकाबले इसकी कीमत (o3 facial kit with price) आपको ज्यादा लग सकती है, लेकिन इससे मिलने वाले फायदों ((o3 facial kit ke fayde in hindi) के सामने इतना खर्च करना आपको लॉस नहीं, प्रॉफिट ही लगेगा।

POPxo की सलाह : सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स –

06 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text