ब्यूटी

घर पर कर रही हैं डी-टैन फेशियल तो फॉलो करें ये स्टेप बाय स्टेप गाइड

Megha SharmaMegha Sharma  |  Mar 10, 2021
घर पर कर रही हैं डी-टैन फेशियल तो फॉलो करें ये स्टेप बाय स्टेप गाइड
हमारी त्वचा हर रोज सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आती है। घर से बाहर निकलते ही हमारा संपर्क सूरज की हानिकारक किरणों से होता है, जिनकी वजह से त्वचा पर एक लेयर का फॉर्मेशन होता है, जिससे त्वचा पर टैनिंग हो जाती है।
लेकिन क्या आप जानती हैं कि टैनिंग आपके कलर को दो शेड तक डार्क कर सकती है और हो सकता है कि आप में से कईयों को इसका डर भी हो। हालांकि, टैनिंग से छुटकारा पाना ब हुत ही आसान है और इसके लिए आप डी-टैन फेशियल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
पिछले कुछ सालों में डी-टैन फेशियल (De Tan Facial) काफी मशहूर हुआ है और अब जैसे कि गर्मियां दस्तक दे चुकी हैं तो आपको भी जान लेना चाहिए कि घर पर किस तरह से आप डी-टैन फेशियल कर सकती हैं। इस वजह से हम अपने इस लेख में आपके लिए डी-टैन फेशियल की स्टेप बाय स्टेप गाइड (Step by Step Guide) लाए हैं।

डी-टैन फेशियल की स्टेप बाय स्टेप गाइड – Step by Stem Guide of De Tan Facial in Hindi

De Tan Facial

स्टेप 1- टैन रिमूवल

टैन रिमूवल के लिए दादी का नुस्खा यानी कि नींबू और शहद एक दम परफेक्ट है। दरअसल, टैन को हटाने के लिए नींबू और शहद बहुत ही लाभकारी होता है। नींबू के रस में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो त्वचा के रंग को हल्का करती हैं और शहद आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करता है।
इसके लिए आप एक बाउल में 1 टीस्पून नींबू और 1 टीस्पून शहद को अच्छे से मिला लें। इसे अपने चेहरे और गले पर लगाएं और कम से कम 30 मिनट के लिए लगा रहने दें और उसके बाद अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

स्टेप 2- स्किन लाइटनिंग

टैन एक ही बार में खत्म नहीं होती है। इस वजह से आपको दूसरे स्टेप के मदद से भी स्किन लाइटनिंग में मदद मिलेगी। 1 कटोरी में थोड़ा सा मैश पपीता और शहद लें। अब इस मिक्स को अपने चेहरे और गले पर लगा लें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। पपीते में पपायन होता है जो स्किन के कलर को लाइट करने में मदद करता है। वहीं शहद आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाता है।

स्टेप 3- फेस पैक

ये नुस्खा भी सालों से महिलाओं द्वारा त्वचा और शरीर से टैन को दूर करने के लिए अपनाया जा रहा है। इसके लिए आप बेसन, हल्दी और नींबू के रस को मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले पर लगाएं। कम से कम 30 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें और फिर अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। हल्दी, बेसन और नींबू का रस आपकी त्वचा को डी-टैन करने में मदद करता है। 

स्टेप 4- स्किन एक्सफोलिएशन

डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आप ओट्स और छाछ की पेस्ट बनाएं और इससे अपने चेहरे पर कुछ समय के लिए मसाज करें और फिर अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

स्टेप 5- फेस जेल

अंत में अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल की मोटी लेयर लगा लें, जिससे आपकी त्वचा को आराम मिले। यदि आपके चेहरे पर सनबर्न हैं तो ये आपके लिए बहुत ही रिलैक्सिंग होगा। आप चाहें तो एलोवेरा के पौधे में से भी थोड़ा जेल निकाल सकते हैं। इसे नींबू के रस में मिलाएं और अपने चेहरे और गले पर लगाएं। कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से धो लें।
आप ये डी-टैन फेशियल महीने में एक बार कर सकती हैं। 
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ अपनी त्वचा को बनाएं स्वस्थ और जवां।