Advertisement

लाइफस्टाइल

अपने घर को नया लुक देने के लिए इंटीरियर डिजाइन के ये ट्रेंड्स कर सकते हैं फॉलो

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Mar 12, 2021
इंटीरियर डिजाइन के नये ट्रेंड्स, Interior design trends 2021, Interior design

Advertisement

2020 के हालात हम सभी की उम्मीदों से परे थे, जिसने हमें बहुत कुछ सिखाया। इस साल हमने ज़िंदगी का सबसे बड़ा सबक सीखा कि, हमें अपने सामने आने वाले हर परिस्थिति के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। इसने हमें अपने घर की अहमियत के बारे में भी समझाया है। बहुत से लोग शुक्रगुजार हैं, क्योंकि उन्हें इस दौरान अपने परिवार के साथ थोड़ा समय बिताने का मौका मिला। ऐसा लगता है कि, 2021 में अपने घर पर अधिक समय बिताने का ट्रेंड बरकरार रहेगा। इतना ही नहीं, जब लोग अपने घर पर ज्यादा वक्त गुजारेंगे, तो इंटीरियर डिजाइन के नए-नए ट्रेंड्स भी उभरकर सामने आएंगे क्योंकि लोग अपने व्यक्तित्व और शख़्सियत की तरह अपने घर को भी संवारना चाहेंगे।

इंटीरियर डिजाइन के नये ट्रेंड्स Interior design trends that are going to rule 2021

इस साल ने हमें हालात के अनुरूप और नए ढंग से घर को संवारने की जरूरत भी सिखाई है। हालांकि सब कुछ धीरे-धीरे खुल ही गया है, फिर भी हम खुद को सुरक्षित रखने के लिए घर पर रहना पसंद कर रहे हैं। हममें से अधिकांश लोग अभी भी घरों की चारदीवारी के भीतर अपना कामकाज, शारीरिक व्यायाम और पढ़ाई-लिखाई कर रहे हैं। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए फेमस इंटीरियर डिजाइनर तनुजा राणे बता रही हैं हमें साल 2021 के इंटीरियर डिजाइन के ट्रेंड्स के बारे में, जिससे आपको भी अपने घर को संवारने में मदद मिलेगी। तो आइए जानते हैं –

वर्क फ्रॉम होम का ट्रेंड

यह घर से काम करने की अपनी ख्वाहिशों को पूरा करने का शानदार अवसर है, जो इतने बड़े पैमाने पर आज से पहले कभी नहीं हुआ है। हम सभी घर से काम करने के सिद्धांतों और तरीकों के बारे में अच्छी तरह जानते हैं। लिहाजा, वर्क फ्रॉम होम को दिलचस्प बनाने के लिए हमें अपने घर के डेकोर में कुछ सुधार करने की जरूरत है। 2020 ने लोगों को एक साथ रहना सिखाया, और इसी वजह से ‘ओपन फ्लोर’ के कॉन्सेप्ट की लोकप्रियता में कमी आई है। अगर अलग-अलग काम के लिए स्थान निर्धारित हो, तो हम किसी तरह की दखलंदाजी के बिना शांत मन से अपना काम कर पाएंगे।

प्रकृति के करीब हो जाएं

लॉकडाउन के दौरान घर पर ज्यादा समय बिताने के कारण, हममें से कई लोग कुदरती नजारे देखने के लिए तरस गए। यही वजह है कि महामारी के दौरान ज्यादातर लोगों ने नए शौक के रूप में बागवानी शुरू की और घर के अंदर बगीचा तैयार किया। हम घर की बालकनी और छतों पर भी छोटे-छोटे बगीचे बना सकते हैं। इंटीरियर डिजाइन में ऑर्गेनिक प्रोडक्ट के ज्यादा इस्तेमाल से हम कुदरत से जुड़े होने का एहसास कर सकते हैं। इसके अलावा, एयर क्वालिटी बेहतर होने से हमारी सेहत और मिज़ाज में भी सुधार होता है। इसके लिए अपनी टेबल पर चारों ओर ताजे फूल और पौधे रखकर माहौल को हरा-भरा बनाएं, यह आपको प्रकृति के साथ जोड़ता है, आप मनी प्लांट या सक्यूलेंट जैसे पौधे लगा सकते हैं जिनकी देखभाल करना भी आसान है। अगर आप पौधे नहीं लगा सकते, तो आप अपने डेस्क को नए सिरे से व्यवस्थित करने की कोशिश करें ताकि वह खिड़की की तरफ हो। जहां से आपको नेचर व्यू मिल सके।

ट्राई करें ये कलर स्कीम

2021 में ग्रे, यानी स्लेटी रंग तथा इसी तरह के रंगों का इस्तेमाल अधिक हो रहा है। सीधे-साधे और मन को शांति देने वाले रंग, टेक्नोलॉजी और आधुनिकता से जुड़ाव को दर्शाते हैं। इस तरह के रंगों की योजना कभी पुरानी नहीं होगी। ऐसी जगहों पर अलग-अलग बारीकियों को अच्छी तरह दिखाना सबसे जरूरी है, जो घर के इंटीरियर को बिल्कुल नया रूप देता है। अधिक सुव्यवस्थित, लेकिन अधिक खुशनुमा माहौल बनाना सबसे बेहतर विकल्प है, ताकि आने वाले मेहमानों को भी अच्छा महसूस हो।  डीप ब्लू कलर इस साल काफी ट्रेंड में जिसे आप भी अपने घर को नया लुक देने के लिए ट्राई कर सकते हैं। 

ये स्टाइल और पैटर्न करें ऐड

2000 के दशक के अंतिम वर्षों में पुरानी लकड़ियों की सजावट, कंक्रीट और मेटैलिक लाइटिंग के साथ इंडस्ट्रियल स्टाइल बेहद लोकप्रिय रहा है। हमारे देश में भी, घरों की इंटीरियर में स्कैंडिनेविया से प्रेरित हल्की लकड़ियों का इस्तेमाल काफी प्रचलित होने लगा। ऐसी सामग्रियों का इस्तेमाल फर्श के साथ-साथ पैनल और फॉल सीलिंग के जरिए दीवारों को कवर करने के लिए भी किया जा रहा है।  2021 के दिल को छू लेने वाले डिजाइन के साथ ऐसी सामग्रियों का इस्तेमाल, आपको कुदरत के और करीब ले आएगा। विक्टोरियन एरा, आर्ट डेको और ग्रांड मिलेनियल एस्थेटिक्स सहित पुराने दौर के विभिन्न डिजाइन शैलियों की वापसी हो रही है, क्योंकि लोग अब आराम और सुरक्षा को प्राथमिकता देने लगे हैं। 2021 के नए विचारों की आजमाइश का साल होने जा रहा है, क्योंकि इन दिनों लोग अपने घरों में अधिक समय बिताने वाले रहे हैं। सही विचारों को चुनने में समय और पैसे खर्च करने से आपके घर की खूबसूरती बढ़ेगी, साथ ही एक कस्टमर के तौर पर आपको संतोष और आनंद का भी अनुभव होगा।

(लेख साभार – तनुजा राणे, तनुजा एंड एसोसिएट्स की इंटीरियर डिजाइनर और संस्थापक)

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!