home / DIY लाइफ हैक्स
किचन Hacks : अगर सब्जी में मिर्च ज्यादा हो गई है तो इन तरीकों से कर सकती हैं कम

किचन Hacks : अगर सब्जी में मिर्च ज्यादा हो गई है तो इन तरीकों से कर सकती हैं कम

खाने या सब्जी में थोड़ी बहुत मिर्च तो सबको अच्छी लगती है लेकिन ज्यादा तीखा खाना कान से धुएं निकाल देता है। कई बार तो ऐसा होता है कि सब्जी बनाते वक्त सब्जियों में मिर्च की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में खाने का पूरा स्वाद ही खराब होता है, जिसे लोग खाना पसंद नहीं करते हैं। वहीं कई बार लोग लाल रंग पाने के लिए सब्जियों में बड़ी मात्रा में लाल मिर्च भी डाल देते हैं। ऐसे में कलर तो आ जाता है लेकिन स्वाद काफी तीखा हो जाता है, जिसे खाना मुश्किल हो जाता है।  ऐसे में अगर आप सब्जियों के तीखेपन को कम करना चाहते हैं तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप सब्जियों का तीखापन और एक्स्ट्रा मसाला भी कम कर सकते हैं।

सब्जी में मिर्च ज्यादा हो गई है तो कैसे कम करें How to Reduce Excess spice from Food Hacks in Hindi

आमतौर पर खाने में मिर्च ज्यादा होने की समस्या किसी भी घर की किचन में हो सकती है। इसीलिए आपको ये टिप्स (Food Hacks in Hindi) जरूर पता होने चाहिए। तो आइए जानते हैं वो तरीके जिनकी मदद से आप सब्जी या खाने में डले ज्यादा तीखेपन को कम कर सकते हैं –

मलाई या क्रीम

अगर कहीं गलती से सब्जी में बहुत ज्यादा मिर्च डाल गई हैं, तो आप इसकी कड़वाहट को कम करने के लिए मलाई या क्रीम डाल सकते हैं। सब्जियों में क्रीम डालकर धीमी आंच पर पकाएं। ऐसा करने से सब्जी का तीखापन कम हो जाएगा और उसका सब्जी का स्वाद भई बढ़ जाएगा।

मैदा का करें इस्तेमाल

सब्जी में मिर्च ज्यादा होने पर मैदा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच तेल में थोड़ा सा मैदा डालकर हल्का भून लें। अब इसे मिर्च वाली सब्जी में मिला दें। इससे सब्जी की ग्रेवी गाढ़ी हो जाएगी और तीखापन भी कम हो जाएगा। है न कमाल का आइडिया!

बटर या देसी घी

अगर दाल, सब्जी या फिर खिचड़ी आदि में मिर्च तेज हो गई है तो उसे कम करने के लिए आप उसके ऊपर से बटर या देसी घी गर्म करके डाल दें। ऐसा करने से खाने का तीखापन कम हो जाएगा और स्वाद भी बढ़ जाएगा।

शहद या चीनी का इस्तेमाल करें

सब्जियों की कड़वाहट और मसाले को कम करने के लिए आप शहद और चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए सब्जियों में थोड़ी चीनी या शहद मिलाएं। लेकिन ध्यान रहे कि शहद या चीनी का प्रयोग कम से कम करना चाहिए। 

टमाटर भी है कारगर

सब्जियों में कड़वाहट कम करने के लिए आप टमाटर को काट कर डाल सकते हैं। लेकिन सब्जी में टमाटर प्यूरी डालने से पहले इसे अच्छे से पैन में पका लें, ताकि खाने में कच्चे टमाटर का स्वाद न आ पाये।

नींबू का रस

अगर सब्जी ज्यादा तीखी है तो आप इसमें नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जियों में इसका इस्तेमाल करने से स्वाद बढ़ेगा और तीखापन कम होगा। इसके लिए सब्जी को कढ़ाई में गर्म करें और फिर उसके ऊपर से नींबू का रस डालें।

ये भी पढ़ें –
अगर खाने में नमक ज्यादा हो गया है तो इन 5 तरीकों से कर सकती हैं कम
जानिए हरी धनिया को कैसे करें स्टोर ताकि हफ्तों तक पत्तियां बनी रहें एकदम फ्रैश
जानिए बारिश के मौसम में मसालों को खराब होने से कैसे बचाएं
जानिए कैसे पता करें कि आपके किचन में हल्दी असली है या नकली, FSSAI ने दी जानकारी

27 Oct 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text