home / वेलनेस
जानिए कैसे पता करें कि आपके किचन में हल्दी असली है या नकली, FSSAI ने दी जानकारी

जानिए कैसे पता करें कि आपके किचन में हल्दी असली है या नकली, FSSAI ने दी जानकारी

भारतीय व्यंजनों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला हल्दी है। हल्दी का उपयोग खाना पकाने से लेकर शरीर पर घाव भरने तक हर चीज के लिए किया जाता है। इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए आजकल हर कोई हल्दी वाले दूध का सेवन करता है। लेकिन अगर इस हल्दी में मिलावट की जाए तो इसका पूरा फायदा नहीं मिलता। इसके अलावा, अगर आप नकली हल्दी को घाव पर लगाते हैं तो यह हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। यही नहीं हजारों गुणों से भरपूर हल्दी मिलावटी होने की वजह से कई बीमारियों का कारण भी बन सकती है। ऐसे में FSSAI (फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने हाल ही में हल्दी टेस्ट करने के लिए एक वीडियो शेयर किया है, जिसकी मदद से आप अपने किचन में मौजूद असली और नकली हल्दी की पहचान कर सकते हैं।

असली और नकली हल्दी पाउडर की पहचान कैसे करें how to check adulteration turmeric powder at home in hindi

दरअसल, FSSAI ने मिलावटी सामग्री की जांच के लिए सोशल मीडिया के जरिए एक सीरिज शुरू की है। जिसका नाम #Detectingfoodadultera है। इससे पहले इसमें नमक और साग में मिलावट की जांच करने का आसान तरीका बताया गया था। अब ऐसा ही एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया गया है, जिससे हल्दी की शुद्धता का पता लगाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि घर बैठे असली और नकली हल्दी की पहचान कैसे करें।

हल्दी की शुद्धता की जांच करने के लिए आपको नीचे बताए गए 4 स्टेप्स का पालन करना होगा –

स्टेप 1 – एक गिलास पानी लें।

स्टेप 2 – अब हल्दी पाउडर को पानी में मिला लें

स्टेप 3 – अगर हल्दी में मिलावट नहीं होगी तो हल्दी पानी के नीचे बैठ जायेगी और पानी हल्की पीला हो जायेगा।

स्टेप 4 – वहीं अगर हल्दी मिलावटी है तो ये पानी का रंग डार्क पीला कर देगी। 

शायद आपको ये बात जानकर हैरान होगी लेकिन हल्दी में मक्के का पाउडर, पीला रंग और चावल की कनकी मिलाई जा रही है। यह मिलावट लीवर पर कहर बरपा रही है। हालांकि, हल्दी की शुद्धता को पहचानना इन दिनों चुनौती बन गया है. उसें अतिरिक्त रंग, बनावट या बनावटी स्वाद मिलाया जाता है. कोई भी मिलावटी फूड सेहत के लिए नुकसानेदह समझा जाता है और बीमारियों को पैदा कर सकता है। इसीलिए बेहतर होगा कि आप FSSAI अप्रूव ही हल्दी पाउडर का पैकेट बाजार से खरीदें। बाहर खुली तौल में मिलने वाली हल्दी पाउडर खरीदने से बचें, क्योंकि इसमें मिलावट की संभावना और भी ज्यादा अधिक होती है।  

ये भी पढ़ें –
इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर डाइजेशन दुरुस्त बनाने तक, बेहद फायदेमंद होता है हल्दी वाला दूध
सुंदर दिखने के अलावा फिट और हेल्दी रहने के लिए भी प्रयोग करते रहें हल्दी
मुहांसे वाली त्वचा के लिए बेहद असरदार से हल्दी से बने ये 3 फेस पैक

07 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text