home / DIY लाइफ हैक्स
#किचन Tips: जानिए बारिश के मौसम में मसालों को खराब होने से कैसे बचाएं

#किचन Tips: जानिए बारिश के मौसम में मसालों को खराब होने से कैसे बचाएं

बरसात के मौसम में हर चीज का ध्यान रखना पड़ता है। खासकर किचन में इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि नमी से दाल से लेकर नमक तक सब कुछ खराब न हो जाए। खासतौर पर मसाले, क्योंकि एक बार खराब हो जाने के बाद यानी इसमें फंगस, कीड़े लग जाने के बाद फिर ये इस्तेमाल में नहीं लाए जा सकते हैं। ज्यादातर किचन में मसालों को थोड़ा-थोड़ा मासलदानी में रखा जाता है और बाकि प्लास्टिक या स्टील के कंटेनर में। हल्दी, धनिया और मिर्च लगभग रोजाना खाना बनने में इस्तेमाल होते हैं और वहीं कुछ ऐसे भी मसाले होते हैं, जोकि कुछ खास पकवानों को बनाने में ही इस्तेमाल होते हैं, उनके खराब होने का डर बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा होता है।  

बारिश के मौसम में मसाले को खराब होने से बचाने के टिप्स how to take care of spices during rainy days tips in hindi

चूंकि मसाले महंगे होते हैं, इसलिए उन्हें बर्बाद करना बहुत कष्टप्रद होता है। बरसात के मौसम में मसालों का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि ऐसी आप इन्हें फेंकने या बर्बाद होने की परेशानी से बचा जा सके। इसकी देखभाल करने में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती है और मसालों को सुरक्षित रखने का संतोष मिलता है। तो आइए जानते हैं कि बारिश के मौसम में नमी, फंगस और कीड़ों से मसाले को कैसे बचाएं –

हो सकें तो धूप जरूर दिखाएं

बरसात के मौसम में होने वाली नमी मसालों को भी नम बना देती है। फंगस और कीड़ों की वजह से उसमें गांठ जैसे गुठले पड़ जाते हैं। इसलिए जितना हो सके बरसात के मौसम में अगर थोड़ी सी भी धूप निकले तो मसालों को धूप में जरूर रख देना चाहिए। लेकिन मसाले को बर्तन से न निकालें बल्कि कांच के कंटेनर सहित सीधे धूप में रखें। इससे मसालों का रंग और स्वाद बढ़ जाता है। मसाले के बर्तन को सूती कपड़े से ढककर धूप में रख दें। भले ही उन्हें धूप में कुछ घंटों के लिए ही रखा जाए, इससे नमी चली जाती है। 

कांच के कंटेनर में करें स्टोर

वैसे तो ज्यादातर रसोई में मसालों को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक या स्टील के कंटेनर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बरसात के मौसम में मसालों को प्लास्टिक या स्टील के कंटेनर की जगह कांच के कंटेनर में रखना चाहिए। कांच के जार में मसाले खराब नहीं होते हैं। यदि कांच के डब्बे का उपयोग करना सुविधाजनक न हो तो कम से कम बरसात के मौसम के लिए बस ऐसा कर सकते हैं।

खड़े मसालों का करें इस्तेमाल

बरसात के मौसम में पाउडर के रूप में इस्तेमाल किये जाने वाले मसाले खराब हो जाते हैं। इसके उपाय के रूप में मानसून के मौसम में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में खड़े मसालों का प्रयोग तुरंत उन्हें पीस कर करें। क्योंकि बरसात में खड़े मसालों की तुलना में पिसे मसाले ज्यादा जल्दी खराब हो जाते हैं। इसके लिए जरूरत के अनुसार इसका पाउडर बना लें और इसका इस्तेमाल करें।

मसाले को गर्माहट दें

खड़े मसाले को कुछ दिनों के अंतराल में गर्म कर सकते हैं, इससे वो जल्दी खराब नहीं होते हैं। इसके लिए मसाले को सीधे गैस पर गर्म न करें इससे वो जल जायेंगे और उनका स्वाद भी चला जायेगा। इसके लिए सबसे पहले कढ़ाई या तवा को गैस पर धीमी आंच पर गर्म करें। पैन गरम होने के बाद आंच से उतार लें। मसाले डालें और हल्का गर्म होने तक चलाएं। यह उपाय मसाले की नमी को भी दूर करता है और मसाले के स्वाद और रंग को समान रखता है।

ये भी पढ़ें –
हरी धनिया पत्ती को ताजा कैसे रखें 
जले हुए बर्तनों को साफ करने के घरेलू उपाय 
पुरानी चीजों से घर कैसे सजाएं 
बड़े काम के हैं ये एल्युमिनियम फॉयल हैक्स

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

13 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text