किचन Hacks : अगर खाने में नमक ज्यादा हो गया है तो इन 5 तरीकों से कर सकती हैं कम

खाने में नमक कैसे कम करें, How to Reduce Excess Salt from Food, Food Hacks in Hindi, How to Reduce Excess Salt, Food Salt

नमक हर किचन का एक ऐसा अहम इंग्रिडिएंट होता है जिसकी मात्रा कम या ज्यादा होने पर खाने का स्वाद ही बदल जाता है। अगर खाने में नमक कम है तो और नमक ऊपर से डाला जा सकता है लेकिन अगर खाने में नमक ज्यादा है तो दिक्कत हो जाती है। ऐसे में या तो खाना वेस्ट होता है या फिर उसे सही करने के चक्कर में बेस्वाद हो जाता है। मगर अब आगे से ऐसा नहीं होगा। क्योंकि हमारे पास है आपके लिए कुछ ऐसे जीनियस किचन हैक्स (Reduce Excess Salt from Food), जिनकी मदद से आप बिना परेशान हुए बड़ी ही आसानी से खाने में से नमक कम कर सकती हैं।

खाने में नमक ज्यादा हो गया है तो कैसे कम करें How to Reduce Excess Salt from Food Hacks in Hindi

आमतौर पर खाने में नमक ज्यादा होने की समस्या किसी भी घर की किचन में हो सकती है। इसीलिए आपको ये टिप्स (Food Hacks in Hindi) जरूर पता होने चाहिए। तो आइए जानते हैं वो तरीके जिनकी मदद से आप खाने में डले ज्यादा नमक को कम कर सकते हैं -

तरीका नंबर 1 - भुना हुआ बेसन

बहुत से लोग तरी वाली सब्जी में ग्रेवी बढ़ाने के लिए भुना हुआ बेसन डालते हैं। इसका इस्तेमाल आप खाने में तेज नमक को कम करने के लिए भी कर सकते हैं। सूखी सब्जी में ऊपर से भुना बेसन डाल कर उसमें नमक कम कर सकते हैं। इससे खाने का स्वाद भी बढ़ जायेगा और नमक भी कम हो जायेगा।

तरीका नंबर 2 - आटे की गोली

अगर तरी वाली सब्जी या फिर दाल में नमक ज्यादा हो गया है तो बस इसमें एक आटे की गोली बनाकर डाल दें। आटा नमक सोख लेगा और आपकी डिश में नमक बैलेंस हो जायेगा। लेकिन खाना सर्व करते समय ध्यान से आटे की गोली निकाल दें। 

तरीका नंबर 3 - नींबू का रस

दाल, सूखी सब्जी, चाऊमीन, मैकरोनी, पास्ता या किसी भी खाने से नमक कम करने का सबसे सरल तरीका है कि उसमें खट्टी चीज मिला दें। इसके लिए नींबू का रस एकदम बेस्ट रहता है। खाने पर ऊपर से नींबू का रस निचोड़ दें और सब्जी या दाल को अच्छे से मिला लें। ऐसा करने से भी खाने में नमक कम लगेगा। 

तरीका नंबर 4 - उबला आलू

तरी वाली सब्जी या दाल में नमक करने एक बेहतरीन तीरका आलू भी है। जी हां, बस तरी वाली सब्जी में एक उबला आलू छील कर डाल दें। ये एक्स्ट्रा नमक सोख लेगा और सब्जी में कोई फर्क भी नहीं पड़ेगा। 

तरीका नंबर 5 - ब्रेड का टुकड़ा

अगर आपके खाने में नमक ज्यादा हो गया है और आपके पास ज्यादा समय नहीं है उसे दोबारा से ठीक करने का तो ऐसे में ब्रेड बहुत काम आ सकती है। जिस बाउल में आपने तरी वाली खाना सर्व करके उसमें ब्रेड का टुकड़ा डाल दें। 1-2 मिनट बाद उसे निकाल लें और अगर तरी कम लग रही हो तो थोड़ा सा पानी गर्म करके ऊपर से मिला दें।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm