Advertisement

Dating

रिलेशनशिप में कैसे कराएं अपने पार्टनर को खास होने का एहसास – Relationship Tips in Hindi

Renu ChouhanRenu Chouhan  |  Jun 24, 2019
Relationship Advice in Hindi

पार्टनर वही, जो जिंदगी भर साथ दे। हर सुख-दुख में लाइफटाइम कभी आपको छोड़कर न जाए। लेकिन, लेकिन, लेकिन यह पढ़ने में जितना आसान है, करने में उतना ही ज्यादा मुश्किल। अपने बॉयफ्रेंड या पति के दिमाग को पढ़ना आसान नहीं है। (pati patni ka pyar) उन्हें कब, कौन- सी बात अच्छी न लगे, इस बात को समझना हर किसी के बस की बात नहीं। जहां एक तरफ लड़कियां अपने मन की बात आसानी से बता देती हैं, वहीं लड़कों को समझना थोड़ा- सा मुश्किल हो जाता है और यह बात रिलेशनशिप के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है। ऐसे में जरूरत है उनके मन की बात जानने की और अगर कोई बात उनके मन को खाई जा रही है तो उससे उन्हें बाहर निकालने की। यहां आपको ऐसे ही खास टिप्स (love tips hindi ) के बारे में बताया जा रहा है, जिससे आप अपने पार्टनर को जान पाएंगी, दोनों के बीच के प्यार को बरकरार रख पाएंगी और उन्हें स्पेशल महसूस करा पाएंगी। (pyar karne ke tarike) इससे आप दोनों के बीच की बॉन्डिंग व प्यार और भी गहरा हो जाएगा।

दिल की बात ऐसे जाने -Kaise Jaane Dil ki Baate

Romantic Date Ideas in Hindi

हाथों में हाथ डाल जानिए दिल की बात

पार्टनर के मन की बात को समझने का सबसे बेहतर तरीका है कि जब भी मौका मिले, तब हाथों में हाथ डालकर उनसे बातों- बातों में दिल की बात जानने की कोशिश करें। लड़के खुद से कभी आपको अपने मन की बात नहीं बताएंगे। आपको अपनी तरफ से उनसे बात करनी होगी।

जिद न करें, वक्त दें

यह बात इसलिए कि अगर आपका पार्टनर अपने मन की बात बताने में उस वक्त कम्फर्टेबल न हो तो आप उन पर प्रेशर न डालें। किसी भी तरह का दबाव उनकी परेशानी को कम नहीं करेगा, बल्कि बढ़ाएगा। इसलिए पार्टनर को वक्त दें, उनके मन के हिसाब से दिल की बात को जानें।

दिल की बात जानने के बाद …

जैसे ही आपका पार्टनर आपसे अपने मन की बात शेयर करने लगे तो तुरंत अपना रिएक्शन देने से पहले सोचें। पहले उनकी बात को पूरा होने दें, फिर सोच- समझकर आगे की बात छेड़ें। आपका क्विक रिएक्शन उनकी बातों को बीच में ही रोक सकता है, जो आप बिल्कुल नहीं चाहेंगी।

साइकोलॉजिकल ट्रिक्स जिससे आप सारे अरमान पूरे कर सकें 

मिलकर हल निकालें

अगर आपका पार्टनर आपसे अपनी परेशानी शेयर करता है (जो वो जरूर करेंगे) तो मिलकर उसका हल निकालें। उन्हें नए- नए आइडियाज़ दें कि किस तरह से इस परेशानी का सॉल्यूशन निकाला जा सकता है। इससे न सिर्फ आप दोनों में बातें बढ़ेंगी, बल्कि एक- दूसरे के साथ वक्त बिताने का मौका भी मिले

बातें ही बढ़ाती हैं बॉन्डिंग

आपने सुना होगा कि बात करने से मन का बोझ हल्का होता है। रिलेशनशिप में भी यही रूल है, जरूरी नहीं कि आपके पार्टनर को कोई परेशानी या दिक्कत ही हो। कई बार लंबे समय से अकेले में बातें न करने से भी चेहरे पर मायूसी आ जाती है।

रिलेशनशिप में हर लड़की करती है ये 11 चीजें (अनजाने में)!!

ऐसे फील कराएं उन्हें स्पेशल – Partner ko Special Feel Kaise Karaye

Dating Tips in Hindi

अगर आपके पार्टनर को कोई परेशानी न हो लेकिन रिलेशनशिप में बोरियत आ गई हो तो नीचे दिए गए तरीकों से उन्हें स्पेशल महसूस कराएं।

पार्टनर की तारीफ करें

तारीफ सिर्फ लड़कियों को ही नहीं, बल्कि लड़कों को भी पसंद होती है। इसलिए वक्त- वक्त पर अपने पार्टनर की तारीफ करते रहें और इसमें कोई कंजूसी न बरतें

वो चीज़ करें जो पार्टनर को पसंद हो

हर आदमी को कुछ न कुछ जरूर पसंद होता है, तो बस आपको यह जानना है कि आपके पार्टनर को सबसे ज्यादा क्या पसंद है (जो कि आपको मालूम होगा)। अपने पार्टनर का पसंदीदा काम करिए और रिलेशनशिप को फिर से रिफ्रेश कीजिए।

फेवरिट खाना खिलाएं

यह दादी- नानी के टाइम का नुस्खा है, जो आज तक असरदार है। ज्यादातर इंडियन पतियों या बॉयफ्रेंड का दिल पेट से होते हुए गुज़रता है। (pati ko kaise khus rakhe) जो प्लेज़र इन्हें इनका मनपसंद खाना खाने से मिलेगा, वह किसी और चीज़ से मिलना नामुमकिन है। इसलिए जब भी मूड ऑफ सा लगे तो उन्हें उनकी फेवरिट डिश खिलाएं।

बेस्ट मोमेंट्स को याद करें

रिलेशनशिप में पार्टनर के साथ कुछ न कुछ नया करते रहें, (romance kaise kare) ताकि आप दोनों के पास बैड मोमेंट्स से ज्यादा गुड मोमेंट्स की लिस्ट हो। आप दोनों जब भी एक- दूसरे को याद करें तो यही बेस्ट मोमेंट्स आपके रिश्ते को और गहरा बनाएंगे।

हर उतार- चढ़ाव में साथ देने का वादा करें

जब भी मौका मिले या रिलेशनशिप मुश्किल भरे दौर से गुज़र रही हो तो एक चीज़ कभी न भूलें और वो है हर उतार- चढ़ाव में एक- दूसरे का साथ देने का वादा। इन चंद शब्दों से न सिर्फ प्यार बढ़ता है, (pati patni ka pyar) बल्कि सारी नेगेटिव चीज़ें भी धुंधली हो जाती हैं।

उनके कॉन्फिडेंस को वापस लाएं

कॉन्फिडेंस एक बार चला जाए तो लाइफ की रफ्तार में रुकावट आ जाती है। इसलिए कभी भी ऐसा कुछ न करें, जिससे आपके पार्टनर का कॉन्फिडेंस लड़खड़ाए, बल्कि उनके कॉन्फिडेंस को बरकरार रखने की कोशिश करें।

रिसपेक्ट करें

कई बार छोटी- मोटी तकरार के दौरान हम एक- दूसरे से ज्यादा बोल जाते हैं लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि झगड़ा खत्म होने के बाद भी एक- दूसरे को इज्जत न दी जाए। हमेशा अपने पार्टनर की रिसपेक्ट करें। (romance kaise kare) यह सिर्फ आपके लिए ही नहीं है, बल्कि पार्टनर को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए।  

फ्लर्ट करें

आपने बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन और एक्टर फरहान अख्तर की फिल्म ‘शादी के साइट इफेक्ट्स’ देखी होगी, इसमें दोनों बेबी हो जाने के बाद शादी की बोरियत को हटाने के लिए के लिए एक- दूसरे से फ्लर्ट करते हैं, (happy married life in hindi) आप उस नौबत तक अपने रिलेशन को न लाएं। बस आपस में फ्लर्ट करना बंद न करें, इससे आप दोनों के बीच पहले जैसा लव रिलेशनशिप बरकरार रहेगा।  

डेट पर जाने से पहले इन खास बातों का रखें ध्यान, जानें जरूरी डेटिंग एटिकेट्स

स्पेशल महसूस कराने के लिए प्लान करें एक बढ़िया डेट – Dating Tips in Hindi

Good Dating Tips in Hindi

रोमांटिक डेट्स

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि शादी से पहले या बाद में भी अक्सर आपके पार्टनर ने ही रोमांटिक डेट्स प्लान की होंगी। तो बस अब यह काम आपको उनके लिए करना है। (happy married life in hindi) उनकी पसंद और नापसंद को ध्यान में रखते हुए एक मज़ेदार डेट प्लान करें।

कैसे प्लान करें डेट

बाहर से किसी प्लानर की मदद लेने के बजाय अगर आप खुद से अपने पार्टनर के लिए डेट प्लान कर सकती हैं (romance kaise kare) तो इससे बेहतर और कुछ नहीं। लेकिन अगर दिक्कत आए तो मदद लेने में भी कोई हर्ज नहीं।

क्विक डेट्स

जब भी मौका मिले पार्टनर के साथ फिल्म देखने, आइसक्रीम खाने, साथ में वॉक करने या फिर एक साथ टहलने जरूर निकलें। कोई भी चांस अपने हाथ से जानें न दें क्योंकि यही क्विक डेट्स आप दोनों के बीच लव रिलेशनशिप में तड़का लगाती रहेंगी। 

घर में डेट भी हो सकती है परफेक्ट

अगर घर में सिर्फ आप दोनों ही रहते हैं तो घर में भी कैंडल लाइट डेट प्लान कर सकते हैं। इसमें अपने पार्टनर की फेवरिट चीज़ों को शामिल करें।

गिफ्ट्स दें

किसने कहा कि तोहफे सिर्फ लड़कियों को पसंद होते हैं? ज़रा अपने पार्टनर को गिफ्ट्स देकर तो देखिए। उनके चेहरे की खुशी से ही आपको सुकून मिल जाएगा।

घूमने जाएं

कई बार लंबे समय तक एक ही रुटीन में रहने से भी लाइफ में बोरियत आ जाती है। रोज़ाना की वही लाइफ, घर से ऑफिस और ऑफिस से घर। इसमें थोड़ा बदलाव लाएं और कहीं बाहर घूमने जाएं। आप चाहें तो वीकेंड पर बाहर घूमने का प्लान बनाएं या फिर कुछ दिनों की छुट्टियां लेकर दोनों कहीं निकल जाएं।

मॉनसून में बना रहे हैं कहीं घूमने का प्लान तो गोवा बेस्ट रहेगा

कहां जाएं?

दिमाग को शांत करने के लिए नेचर से बेहतर कुछ नहीं है। इसलिए अपने पार्टनर को ऐसी जगह पर ले जाएं, जहां लोगों से ज्यादा नेचर (प्रकृति) का लुत्फ लिया जा सके। इससे मन शांत होगा तो बॉडी और दिमाग, दोनों को रिलैक्स मिलेगा।

खुद का मेकओवर भी है जरूरी

dil ki baate in hindi

खुद का मेकओवर… जी हां, आपने सही पढ़ा। इस बात में कोई शक नहीं कि आप जैसे हैं, आपके पार्टनर को वैसे ही पसंद होंगे। लेकिन इस बात में भी कोई दो राय नहीं कि अगर आप कुछ हटकर अपने पार्टनर के सामने पेश आएंगी तो दोनों के बीच फ्रेशनेस बनी रहेगी। इस बात को ऐसे समझिए कि आप रोज़ाना पजामा टी- शर्ट और जूड़ा बनाए अपने पार्टनर को नज़र आती हों लेकिन एक दिन आप उनके सामने परफेक्ट ड्रेस और मेकअप- हेयरस्टाइल बनाकर जाएं तो रिएक्शन अलग आएगा। इसलिए खुद का भी थोड़ा ध्यान रखें।

इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां

फैशनेबल बने रहें

अगर आप वर्किंग हैं तो फैशन से अप- टु- डेट रहें। न सिर्फ ऑफिस में, बल्कि घर में भी आप अपनी बेस्ट दिखें। अगर आप वर्किंग नहीं हैं तो भी फैशन से कोई कॉम्प्रोमाइज़ न करें, बल्कि लेटेस्ट फैशन की जानकारी रखने के लिए Popxo Fashion पढ़ती रहें। यहां आपको ट्रेंडी स्टाइल्स और लेटेस्ट डिज़ाइन के बारे में रोज़ाना कुछ न कुछ नया जानने को मिलेगा।

पार्टनर के साथ जब भी बाहर निकलें

अपने कम्फर्ट ज़ोन से थोड़ा बाहर आएं और कुछ समय अपने पार्टनर के लिए निकालें। जी हां, आप जब भी अपने पार्टनर के साथ बाहर निकलें तो मौके या इवेंट के बारे में पहले ही जान लें। फिर उसके अनुसार तैयार होकर निकलें।

आप सिंगल नहीं हैं

माना कि बेस्ट रिलेशनशिप वही है, जो आपको उसी तरह अपनाएं, जैसी आप हैं। हालांकि, यह बात फीलिंग्स तक ही सीमित रखें तो बेहतर होगा क्योंकि हर बार वो झल्लापन आपको एक- दूसरे के करीब तो लाएगा, लेकिन बोरियत भी बहुत जल्दी आ जाएगी। इसलिए इस बात को समझें कि आप अब सिंगल नहीं हैं, आपके साथ कोई और भी है, जिसके लिए आपको अपना बेस्ट दिखना है।

शेप में रहें

वक्त के साथ- साथ काम बढ़ता है और खुद की तरफ ध्यान कम होता जाता है। इसका नतीजा होता है, शरीर की शेप खराब होना। अब इसके लिए अपने गलत खान- पान को दोष दें या फिर एक्सरसाइज़ न करने को भी इसकी वजह बता सकते हैं। शरीर की बिगड़ती बनावट कहीं न कहीं आपके प्रति पार्टनर की तरफ से प्यार में कमी लाने का काम करती है। इसलिए इतना शेप में रहें कि आप खुद से प्यार कर सकें (pati patni ka pyar) और आपके पार्टनर आपसे।

साफ रहें

महीनों से वैक्सिंग नहीं करवाई या आईब्रोज़ नहीं बनवाईं, ऐसा मौका अपनी लाइफ में कम ही लाएं तो बेहतर है। साफ रहने से आप में भी अच्छी वाइब्स बनी रहती हैं। अच्छी वाइब्स से दिमाग में अच्छे- अच्छे ख्याल आएंगे और आप अच्छा महसूस करेंगी।

अन्य जरूरी टिप्स

जब तक आप खुद अच्छा महसूस नहीं करेंगी तो पार्टनर को कैसे पैम्पर कर पाएंगी। (pati patni ka pyar) इसलिए खुद के मेकओवर के साथ- साथ जरूरी है अपने मन को भी शांत रखना। इसके लिए अपने रोज़ाना के रुटीन में इन बातों को फॉलो करें –

मेडिटेशन करें

इससे न सिर्फ आपको स्ट्रेस से छुटकारा मिलेगा, बल्कि बिहेवियर में आए चिड़चिड़ेपन को भी आप दूर कर पाएंगे। मेडिटेशन से आई पॉज़िटिव एनर्जी आपकी लाइफ को हैप्पी बना देगी। 

ऑर्गनाइज़ रहें

चाहे आपका घर हो या आपकी रिलेशनशिप, जो चीज़ें यहां- वहां होंगी, वो बिगड़ेंगी ही। इसलिए हमेशा ऑर्गनाइज़ रहें। लाइफ जितनी सुलझी होगी, जीने में उतनी ही आसानी होगी।

कुछ न कुछ सीखते रहें

अपने वक्त को जाया ना करें। लाइफ एक बार मिलती है, उसमें हर दिन कुछ न कुछ सीखते रहें। इससे दो फायदे होंगे, पहला आप हमेशा हर किसी से आगे रहेंगी और दूसरा, वक्त का सही यूज़ कर पाएंगी।

खुश रहें

हर चीज़ को बेहतर बनाने का सिर्फ और सिर्फ एक ही फॉर्मूला है कि जो भी करें, खुश होकर करें। आप खुश रहेंगी तो अपने पार्टनर को खुशी दे पाएंगी। अगर आप दोनों खुश रहेंगे तो रिलेशनशिप को और क्या चाहिए!

पॉज़िटिव रहें

कई बार लाइफ के अलग- अलग एक्सपीरियंस हमें सभी चीज़ों को नेगेटिव तरीके से देखने पर मजबूर कर देते हैं। हम लाइफ की हर चीज़ को क्रिटिसाइज़ करने लग जाते हैं। लेकिन लाइफ जीने का नाम है, इतना सोचेंगे तो जिएंगे कैसे? इसलिए इतना पॉज़िटिव रहें कि आपका पार्टनर आपको देखकर अपनी सारी परेशानी भूल जाए।

यह भी पढ़ें-

अपने पार्टनर को बुलाएं प्यार भरे इन निकनेम से

अगर चाहते हैं कि खुशहाल बनी रहे आपकी मैरिड लाइफ तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

.. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में … तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा – अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।