क्या करें जब आपका पार्टनर उदास हो - How to Cheer Up your Boyfriend in Hindi | POPxo

जानिए क्या करना चाहिए जब आपका पार्टनर उदास हो और खुद को अकेला महसूस करे

जानिए क्या करना चाहिए जब आपका पार्टनर उदास हो और खुद को अकेला महसूस करे

ये जरूरी नहीं है कि हर दिन एक जैसा ही हो। दिन है रात है, सुख है तो दुख भी है। जैसे आप कभी- कभी उदास यानि डिप्रेस फील करते हैं, वैसे ही आपका पार्टनर भी महसूस करता है। चाहे कोई इंसान कितना भी समझदार क्यूं न हो, कितनी ही बड़ी- बड़ी बातें करता हो लेकिन कभी न कभी उसकी जिंदगी में भी कोई ऐसा फेज ज़रूर आता है, जिसमें वो खुद को लाचार और बेबस महसूस करता है। ऐसे में जरूरत है कि आप अपने पार्टनर के जज्बातों को समझें। उसे महसूस कराएं कि वो अकेला नहीं है, आप उसके साथ हैं।


लाइफस्टाइल में लाएं बदलाव


शॉपिंग पर ले जाएं


वीकेंड हॉलिडे का प्लान बनाएं


पॉजिटिव फील कराएं


क्या करें जब आपका पार्टनर उदास हो - How to Cheer up your Partner


A warm hug from girlfriend


बेकार दिन से बुरा क्या होता है? शायद कुछ भी नहीं। जरा सोचिए कि जब आपका प्यार, आपका पार्टनर उस बेकार दिन में खुद को अकेला और उदास महसूस कर रहा होता है तो क्या बीतती है उसके मन में। ऐसे में आपका फर्ज बनता है कि आप उसे इमोशनली सपोर्ट (emotionally support) करें ताकि वो डिप्रेशन में जाने से बच जाए। सबसे पहले तो अपने पार्टनर से खुलकर बात करें कि उसे क्या दिक्कत है। उससे उसकी समस्या के बारे में पूछें और साथ ही ये भी जानें कि आप किस तरह से उसकी मदद कर सकती हैं (How to make boyfriend happy)। हो सकता है कि उसकी अपनी कुछ उम्मीदें हों और वो उसे पूरा करना चाहता हो लेकिन पूरा कर पाने में खुद को असमर्थ महसूस कर रहा हो। इसीलिए उनसे ये पूछें कि उन्हें क्या चाहिए। अगर समस्या उन्हें खुद से है तो आप उनका मनोबल बढ़ाएं। अगर इसके अलावा उन्हें किसी दूसरी तरह की समस्या है तो और वो उस वजह से उदास रहते हैं तो उन्हें इमोशनली सपोर्ट करें और उनके चेहरे पर स्माइल लाने की कोशिश करें


यहां हम आपको कुछ ऐसे स्वीट एंड सिंपल टिप्स दे रहे हैं जिनसे आप अपने बॉयफ्रेंड या फिर पार्टनर के अपसेट मूड को आसानी से अच्छा कर सकती हैं (How to cheer up your boyfriend). आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में, जो उनके उदास चेहरे पर स्माइल लाने में मददगार साबित हो सकते हैं -


उसके साथ लंबी वॉक पर जाएं


अगर आपको लग रहा है कि आपका पार्टनर आपके सामने ही उदास है या फिर खुद को डिप्रेस फील कर रहा है तो तुरंत उसके साथ एक वॉक पर निकल जाएं। इससे आप दोनों को एक- दूसरे के साथ बात करने, समस्या पर चर्चा करने का समय तो मिलेगा ही, साथ में आपकी बॉन्डिंग भी स्ट्रॉन्ग होगी। वॉक के दौरान पार्टनर खुलकर आपसे अपने मन की बातें भी शेयर कर सकता है।


Boyfriend's photo captured by girlfriend


वीकेंड हॉलिडे का प्लान बनाएं - Weekend Holiday


भागदौड़ भरी जिंदगी से कुछ दिन के लिए उन्हें दूर ले जाएं। एक ऐसा वीकेंड हॉलिडे प्लान करें, जिसमें उन्हें कुदरत की गोद में कुछ समय शांति से बिताने का मौका मिले।


पॉजिटिव फील कराएं


पॉजिटिव रहना उतना ही जरूरी है जितना कि अंधेरे में रौशनी का होना। अपने पार्टनर को सपोर्ट करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप उनमें उम्मीद की किरण जगाएं। उन्हें ये एहसास कराएं कि जो भी होता है, अच्छे के लिए होता है और बुरा वक्त ज्यादा समय का मेहमान नहीं होता। इन सब बातों से वो इमोशनली मजबूत होंगे और साथ ही आप दोनों के बीच रिश्ते भी।


ये भी पढ़ें - पॉजिटिव सोच पर पढ़िए 100 से भी ज्यादा अनमोल सुविचार 


लाइफस्टाइल में लाएं बदलाव


एक जैसी लाइफस्टाइल भी बोरियत का बड़ा कारण है। कई बार इसी बोरियत से गुस्सा आने लगता है या झुंझलाहट होने लगती है। ऐसे में मूड बिगड़ना लाजमी है। अगर आपके पार्टनर के साथ भी ऐसा कुछ हो रहा हो तो उनके डेली रूटीन में कुछ नया प्रयोग करना शुरू कर दें। ये पॉजिटिव बदलाव उनको बहुत राहत देगा।


Aditya Roy Kapur posing in mirror


शॉपिंग पर ले जाएं - Shopping


जी हां, एक्सपर्ट बताते हैं कि शॉपिंग को स्ट्रेस रिलीवर कहा जाता है। जब हम शॉपिंग कर रहे होते हैं तो हमारा दिमाग सिर्फ और सिर्फ वहां मौजूद सामान के बारे में ही सोच रहा होता है। यही नहीं इस बात की तो पुष्टि भी हुई है कि शॉपिंग से खराब मूड को बड़ी आसानी से ठीक किया जा सकता है। फिर क्या बस अपने पार्टनर को उसके पसंदीदा मॉल या मार्केट ले जाएं और वहां से बिल्कुल रिलैक्स होकर लौटें।


ये भी पढ़ें - आपको डिप्रेशन से छुटकारा दिला सकती हैं ये 10 बातें


उसके लिए एंडवेंचर डे ट्रिप प्लान करें - Plan A Adventure Trip


अगर आपके पार्टनर रोमांच के बेहद दीवाने हैं तो उनके चेहरे पर स्माइल लाने के लिए एडवेंचर डे आउट बेस्ट आइडिया है। आजकल शहरों में ऐसे कई एडवेंचर टूरिस्ट स्पॉट होते हैं, जहां जिपिंग से लेकर पैराग्लाइडिंग तक, बहुत- सी ऐक्टिविटीज़ कर सकते हैं।


उसका पसंदीदा गेम खेलें - Play His Favourite Game


ज्यादातर लड़कों को स्पोर्ट्स में काफी दिलचस्पी होती है। कैसा भी मूड हो, अगर वो अपना पसंदीदा गेम खेलने लग जाएं तो सब कुछ भूल जाते हैं। ऐसे में आप अपने गुमसुम पार्टनर को खेल खेलने के लिए उकसाएं और आप भी उनका बराबर का साथ दें।


Romantic things to do for your boyfriend


डेट पर जाएं


डेट शब्द किसी को भी रोमांचित कर सकता है। लड़का जिस लड़की को पसंद करता है, वह सबसे पहले उसे डेट पर लेकर जाता है ताकि वे एक- दूसरे को बेहतर तरीके से समझ और जान सकें। डेट के जरिए अपने पार्टनर के साथ आप अपनी पुरानी मेमोरीज रीक्रिएट कर सकती हैं। इससे उसे अपना गम भुलाने में मदद मिलेगी।


कुछ क्रिएटिव प्लान करें - Some Creativity


अगर आपके पार्टनर को ज्यादा भीड़भाड़ पसंद नहीं है तो बाहर जाने से अच्छा है कि आप घर पर ही उनके लिए कुछ क्रिएटिव प्लान करें (How to make your boyfriend feel special). घर के किसी ऐसे कॉर्नर को लाइटिंग से सजाएं, जहां आप दोनों एक ही चादर ओढ़कर अपनी पसंदीदा रोमांटिक फिल्म एंजॉय कर सकें। इससे आप दोनों एक- दूसरे के करीब आ जायेंगे और ये आइडिया आपके पार्टनर को भी अच्छा महसूस करवायेगा।


ये भी पढ़ें - राशि के अनुसार जानिए अपने पार्टनर का नेचर


बहुत सारी नॉटी शरारतें


कई बार आपकी छोटी- मोटी शरारत भरी नोक- झोंक भी आपके रिलेशनशिप को जवां बना देती है। अगर पार्टनर लो फील कर रहा है तो उसे रिचार्ज करने के लिए आप कुछ नॉटी शरारतें भी कर सकती हैं।


रोमांटिक वीडियो मैसेज भेजें - Send Him Romantic Video Messages


अगर आप बॉयफ्रेंड के सामने खुलकर अपनी बातें नहीं कह पा रही हैं तो उन्हें एक रोमांटिक वीडियो मैसेज भेज सकती हैं। यकीन मानिए वो जब भी आपका वीडियो देखेंगे, अपना गम भूल जायेंगे।


दोस्तों के साथ नाइट आउट प्लान करें


अगर पार्टनर उदास है तो इग्नोर मत कीजिए क्योंकि उनका ये बर्ताव आगे चलकर डिप्रेशन का कारण भी बन सकता है। उनका मन न लग रहा हो तो उन्हें दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए कहें। अगर वो आपकी बात न मानें तो आप खुद भी उनके फ्रेंड्स के साथ उनके लिए नाइट आउट का प्लान बना सकती हैं। दोस्तों से बात करके, उनके साथ अपने मन की बातें शेयर करके वो थोड़े समय में ही बेहतर महसूस करने लगेंगे। कई बार खास दोस्तों से कम्युनिकेशन किसी थेरेपी की तरह ही काम कर जाता है।


ये भी पढ़ें- क्या आप भी कर रही हैं अपनी रिलेशनशिप में ये गलतियां


phone travel


सेक्सटिंग करें - Sexting


तनाव कम करने के लिए सेक्सटिंग किसी दवा की तरह काम करती है। अगर आपके पार्टनर का मूड ऑफ है या फिर वो काफी स्ट्रेस में है तो इससे छुटकारा पाने के लिए पार्टनर के साथ सेक्सटिंग बेहद फायदेमंद है।


ये भी पढ़ें - सेक्स के अलावा भी हैं इंटीमेट होने के ये 10 और तरीके


अपनी ऐसी सेल्फी भेजें जिससे उसे हंसी आये - Send Him Your Funny Selfie


कहते हैं कि किसी भी बोरिंग चीज को फनी बनाना है तो कॉमेडी का तड़का लगा दीजिए। बस फिर देखिए कि आपका काम कैसे आसान हो जायेगा। इसके लिए आपको उन्हें जोक्स भेजने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। बस तरह- तरह के मुंह बनाकर अपनी फनी सेल्फी उन्हें भेज दीजिए, फिर देखिए वो कैसे खिलखिलाने लगेंगे।


ये भी पढ़ें- ये 9 बेहतर आइडिया आपके पार्टनर का बर्थडे बना देंगे और भी स्पेशल


उसका पसंदीदा खाना बनाएं - Cook His Favourite Food


कहते हैं कि दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है और जब खाना आपके पार्टनर का पसंदीदा हो तो फिर क्या कहना! उनका मूड ठीक करने के लिए उनकी फेवरिट डिश खुद अपने हाथों से बनाएं और उन्हें खिलाएं। अगर ऐसा संभव नहीं है तो वो जहां भी हैं, उनके लिए आप उनका फेवरिट फूड ऑर्डर भी कर सकती हैं।


उसे मसाज दें और रिलैक्स करें 


आप अपने पार्टनर को रिलैक्स महसूस करवाने के लिए उन्हें स्पा के लिए कहीं बाहर लेकर जाएं या फिर घर पर खुद ही उन्हें मसाज दें। दरअसल, मसाज से बॉडी में स्ट्रेस और टेंशन पैदा करने वाले कार्टिलोस हॉर्मोन का लेवल कम होता है। इससे उनका स्ट्रेस लेवल डाउन होगा और वो पहले से बेहतर फील करेंगे।


उन्हें बताएं कि ये उदासी आपको कितना हर्ट करती है


A warm hug from your partner


एक अच्छा कपल वही होता है, जो हर समय अपने पार्टनर के साथ कदम से कदम मिलाकर खड़ा रहे। समय चाहे अच्छा हो या फिर बुरा, लेकिन उनके प्यार पर कभी आंच नहीं आनी चाहिए। ये बात उन्हें भी बताएं कि उनके उदास होने से आप कैसा फील कर रहे हैं। इससे उन्हें एहसास होगा कि उनके दुख से आपको भी परेशानी हो रही है।


लव लेटर लिखें - Write A Love Letter


याद है वो 90 का दौर, जब आशिकों के लिए लव लेटर कितना मायने रखता था। दूर- दराज के इलाकों में एक प्रेमी अपनी प्रेमिका के लिए खत लिखा करता था। तो फिर क्यों न आप भी ये तरीका आजमाएं? उन्हें आपका ये मूव वाकई में अच्छा लगेगा और मन भी हल्का होगा।


सेक्स के लिए उकसायें


कहते हैं कि सेक्स स्ट्रेस रिलीव करने का सबसे बेहतर उपाय है। जब भी आपका पार्टनर लो फील करे, आप उसे अपनी बांहों में ले लें और फिर धीरे- धीरे इसके आगे बढ़ें। इंटिमेट होने के बाद पार्टनर के मूड में काफी बदलाव आयेगा।


ये भी पढ़ें -सेक्स के दौरान आपके पार्टनर का मूड ऑफ कर सकती हैं आपकी ये हरकतें