अगर चाहते हैं कि खुशहाल बनी रहे आपकी मैरिड लाइफ तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

अगर चाहते हैं कि खुशहाल बनी रहे आपकी मैरिड लाइफ तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

बदलते समय के साथ रिलेशनशिप में भी ऐसे कई नये बदलाव आये हैं जिनकी वजह से आज के नये शादीशुदा जोड़ों के बीच छोटी- छोटी बातों को लेकर समस्याएं उपन्न हो रही हैं, जो आगे जाकर भयंकर रूप ले लेती हैं। कभी -कभी हालात इतने खराब हो जाते हैं कि बात डिवोर्स यानि कि तलाक तक पहुंच जाती है। एक्सपर्ट बताते हैं कि पिछले कुछ सालों में तलाक के तमाम मामले सामने आये हैं जिनकी शादी को 1 या 2 साल ही हुए थे। इसके पीछे कारण है रोज की नोंक- झोंक और बहस। दरअसल होता क्या है कि आजकल ज्यादातर जोड़े शादी के बाद अकेले रहना पसंद करते है। ऐसे में उनको किसी भी बात को लेकर घरवालों को भी जस्टिफाई नहीं करना पड़ता है। साथ ही उनके आपसी तनाव को सुलझाने वाला भी कोई नहीं होता है। तंग आकर वो एक- दूसरे से अलग होने का मन बना लेते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी मैरिड लाइफ में ऐसी नौबत न आये और लाइफ खुशहाल बनी रहे तो भूलकर भी ये गलतियां न करें -


अपने एक्स के लिए परेशान होना


पास्ट हमेशा पास्ट ही रहे तो बेहतर रहता है। अगर पास्ट आपके वर्तमान में दखलअंदाजी करने लगे तो समझ जाइए कि कुछ बहुत बुरा हो सकता है। भले ही आप अपने एक्स के साथ उस तरह के रिलेशन में न हों जैसे आप उसके साथ पहले थीं, फिर भी उसके प्रति आपकी परेशानी आपके पार्टनर को भी परेशान कर सकती है। यह झगड़े और फिर रिश्तों में दरार की भी बड़ी वजह बन सकता है।


छोटी- छोटी बातों पर बहस करना


ज्यादातर शादीशुदा जोड़ों को यह कहते हुए देखा जाता है कि छोटी-छोटी लड़ाइयां तो होती रहती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये छोटी लड़ाइयां धीरे-धीरे कपल को एक-दूसरे के प्रति नकारात्मक बनाने लगती हैं। बाद में यही छोटी लड़ाइयां बड़ी लड़ाई का रूप ले लेती हैं और तब इन्हें सुलझाना मुश्किल हो जाता है।


mayuri


एक- दूसरे से बातें छिपाना


शादी का मतलब ही होता है एक- दूजे के लिए, आपकी खुशी उसकी खुश, आपका गम उसका गम सब एक ही होता है। इसीलिए कभी भी एक- दूसरे से कोई बात छुपानी नहीं चाहिए। अगर कभी आपके पार्टनर को ये पता चल जाता है कि आपने उनसे कोई बात छुपाई है तो उनके विश्वास को गहरी चोट पहुंचती है।


पार्टनर को बदलने की कोशिश


कभी भी अपने पार्टनर को खुश करने के लिए खुद को नहीं बदलें या फिर अपनी खुशी के लिये साथी को बदलने की कोशिश ना करें। अगर आप प्यार में हैं तो आप जैसे हैं उन्हें वैसे ही अच्छे लगेंगे और आपको भी उन्हें ऐसे ही पसंद करना चाहिए। अगर कोई आपको बदलना चाहता है तो उन्हें आपसे ज्यादा दिखावे से प्यार है। प्यार करने का मतलब एक-दूसरे की हर छोटी-बड़ी चीज से प्यार करना होता है।


pexels-photo-1243046


अपने जज्बात जाहिर न करना


हर कोई चाहता है कि उसका पार्टनर उसके सुख- दुख का साथी बने। वो जो बातें किसी से नहीं कह सकता है वो अपने पार्टनर से शेयर करके अपना मन हल्का करे। लेकिन अगर आप अपने मन की बातें अपने पार्टनर से नहीं बल्कि अपने दोस्त या फिर अन्य फैमिली मेंबर्स से करते हैं तो ये बात आपके पार्टनर को बुरी लग सकती है और आपके रिश्तों में दरार आ सकती है।


अपने पार्टनर पर शक करना


शक एक ऐसी चीज है जो शादीशुदा जिंदगी में जहर घोल देता है। इसके चलते रिश्ते में प्यार, सम्मान और शांति सब भंग हो जाते हैं। इससे शादीशुदा जिंदगी और साथ ही घर का माहौल भी कलेश वाला हो जाता है। बेहतर रहेगा कि आप बेवजह अपने पार्टनर पर शक न करें। अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर कुछ गलत कर रहा है तो उससे इस बारे में खुलकर बात करें।


will-my-ex-come-back


रोमांस में कमी


जी हां, रोमांस में कमी आने की वजह से भी ज्यादातर कपल्स के आपसी रिश्तों में दरार आ जाती है। ऐसा माना जाता है कि प्यार दिखाया नहीं जाता है बल्कि समझा जाता है। लेकिन एक समय के बाद प्यार को जाहिर करना भी बहुत जरूरी हो जाता है। क्योंकि एक यही तरीका है जिससे आपके पार्टनर के चेहरे पर किसी भी वक़्त मुस्कान लाई जा सकती है। इसीलिए रिश्ते में रोमांस को बनाएं रखें और इसे कायम रखने के लिए अपनी तरफ से भी कोशिश करें।


ये भी पढ़ें -


शादी के लिए कुंडली मिलाएं या न मिलाएं, ये टेस्ट जरूर कराएं
राशि के अनुसार जानिए अपने पार्टनर का नेचर
ये 9 बेहतर आइडिया आपके पार्टनर का बर्थडे बना देंगे और भी स्पेशल
इस राशि के पार्टनर होते हैं कुछ ज्यादा ही केयरिंग, रखते हैं हर छोटी- छोटी बातों का ख्याल
रौनक बरकरार रखने के लिए ज़रूरी है बड़े- बुजुर्गों का साथ
कैसे बनाएं घर और ऑफिस में संतुलन