Advertisement

DIY ब्यूटी

मेकअप को स्मज होने से बचाने के लिए फॉलो करें ये आसान से टिप्स एंड ट्रिक्स

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Sep 29, 2020
मेकअप को स्मज होने से बचाने के लिए फॉलो करें ये आसान से टिप्स एंड ट्रिक्स

Advertisement

कई बार ऐसा होता है कि आपने मेकअप तो बहुत अच्छे से किया है लेकिन थोड़ी देर बाद ही ये आपके चेहरे से मक्खन की तरह पिघल कर फैलने लगता है। खासतौर पर गर्मी और चिपचिपे मौसम में मेकअप स्मजिंग (Makeup Smudging) की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। मेकअप फैलने की वजह से चेहरा स्मजी और ऑयली नजर आने लगता है। वैसे आप चाहे तो मेकअप करने से पहले कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर इस समस्या को टाल सकती हैं। 

मेकअप को स्मज होने से बचाने के लिए टिप्स How to Keep Makeup from Smudging Tips in Hindi

गर्मी, बारिश जैसे मौसम के अलावा भी कई बार मेकअप स्मज हो ही जाता है। इससे आपका लुक बिलकुल खराब हो जाता है। ऐसा न हो इसके लिए मेकअप करने से पहले और बाद में भी कुछ सावधानियां बरतनी पड़ती हैं, जो बहुत ही कम लोगों को पता होती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स बता रहे हैं जो मेकअप को स्मज होने यानि कि मेकअप को बहने से रोकेगा (How to Keep Makeup from Smudging Tips in Hindi) और इससे आपका मेकअप भी लंबे समय तक टिकाऊ बना रहेगा। आइए जानते हैं कैसे अपने मेकअप को स्मजप्रूफ बनाएं – 

स्किन को करें क्लीन

हमेशा मेकअप करने से पहले अपनी स्किन को क्लींजर या वाइप्स से क्लीन जरूर करें। क्योंकि बिना साऱ किये आपकी त्वचा पर गंदगी की पर्त जमी होती है और इससे मेकअप देखने में गंदा लगता है और बाद स्मज होने लगता है। वहीं साफ-सुथरी स्किन पर बेस हमेशा सही से लगता है और आपको मिलता है लंबे समय तक टिके रहने वाला मेकअप।

आइस क्यूब की लें मदद

मेकअप स्मज होने का सबसे बड़ा कारण आपकी ऑयली स्किन और पसीना आना भी है। लेकिन यदि आप कुछ उपाय अपना लेंगी तो आपका काम आसान हो जायेगा। इसीलिए मेकअप से पहले चेहरे पर आइस क्यूब की मसाज करें। इससे चेहरे की सूजन तो कम होती है साथ ही मेकअप को बहने से रोकने के लिए ये तरीका सबसे बेस्ट है। क्योंकि आइस क्यूब की मसाज से आपके रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और जो ऑयल मेकअप को खराब करता है वो ऊपर नहीं आ पाता।

वॉटर और ऑयल का एक साथ न करें इस्तेमाल

आप सभी को पता होना चाहिए कि वॉटर और ऑयल एक साथ आपस में नहीं मिलते। इसीलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें कि जब आप ऑयल बेस्ड प्राइमर का इस्तेमाल कर रहें हैं तो फाउंडेशन भी आपका ऑयल बेस्ड ही होना चाहिए। इसी तरह वॉटर बेस्ड प्राइमर के साथ फाउंडेशन भी वैसा ही हो। नहीं तो आपका मेकअप ज्यादा देर तक आपका साथ नहीं दे पायेगा।

प्राइमर है जरूरी

अगर आप स्किन पर फाउंडेशन (foundation) का इस्तेमाल करती हैं तो फाउंडेशन लगाने से पहले प्राइमर लगाने की आदत ज़रूर डाल लें। कुछ लड़कियों की शिकायत होती है कि वे चाहे जितने भी बड़े ब्रांड के प्रोडक्ट यूज़ कर लें पर वह उनकी स्किन पर ज्यादा समय तक टिक नहीं पाता है। प्राइमर का इस्तेमाल करने से रोम छिद्रों से पसीना कम निकलता है, जिससे मेकअप ज्यादा समय तक टिका रहता है। इसके साथ-साथ यह त्वचा को धूल- मिट्टी और गंदगी से भी बचाता है। आपको बता दें कि चेहरे के कुछ हिस्सों के लिए ख़ास प्राइमर होता है। आइलिड्स, आंख और चेहरा इन तीनों हिस्सों के लिए अलग-अलग प्राइमर होते हैं।

टिंटेड पाउडर से सेट करें मेकअप

मेकअप स्प्रे से आप रोजाना मेकअप सेट नहीं कर सकते हैं। लेकिन टिंटेड पाउडर का इस्तेमाल आप डेली रूटीन में भी कर सकते हैं। इसके लिए मेकअप बेस लगाने के बाद राउंड ब्रश या स्पंज की मदद से हल्का सा टिंटेड पाउडर चेहरे पर थपथपाएं। इससे आपका मेकअप स्मज नहीं होगा।

ब्लॉटिंग पेपर्स रखें साथ

अगर आप कहीं ट्रेवल कर रहे हैं या फिर पार्टी-फंक्शन,मीटिंग के लिए जा रहे हैं तो अपने पर्स में ब्लॉटिंग पेपर्स जरूर रखें। ब्लॉटिंग पेपर आपके चेहरे पर आ रहे एक्सट्रा ऑयल को सोख लेता है। इसके अलावा जब भी आपको ऐसा लगता है कि बहुत अधिक पसीना आ रहा है और इससे आपका मेकअप खराब हो सकता है तो तुरंत ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें।