home / Budget Trips
शॉपिंग की शौकीन हैं तो ज़रूर जाएं दिल्ली के सरोजिनी नगर मार्केट – Sarojini Nagar Market Delhi

शॉपिंग की शौकीन हैं तो ज़रूर जाएं दिल्ली के सरोजिनी नगर मार्केट – Sarojini Nagar Market Delhi

माना जाता है कि शॉपिंग (shopping) यानि कि खरीदारी करने से स्ट्रेस दूर हो जाता है और यह गलत भी नहीं है। जब कभी आप घर या ऑफिस की किसी बात से तनाव में हों तो बस अपना वॉलेट उठाकर शॉपिंग करने निकल जाइएगा। कुछ खरीदने का मन न हो तो विंडो शॉपिंग (window shopping) करके भी अपने स्ट्रेस को रिलीव किया जा सकता है। अगर आप दिल्ली (Delhi) में रहते हैं या दिल्ली आने का प्लान बना रहे हैं तो यहां के कुछ मार्केट्स आपका दिल ज़रूर जीत लेंगे। लाजपत नगर (Lajpat Nagar), पालिका बाज़ार (Palika Bazar), कनॉट प्लेस (Connaught Place), करोल बाग (Karol Bagh) जैसे बाज़ारों के साथ ही सरोजिनी नगर मार्केट (Sarojini Nagar Market) को भी दिल्ली के बेस्ट स्ट्रीट मार्केट्स (street markets) में से एक माना जाता है। सरोजिनी नगर मार्केट तो इतना लोकप्रिय है कि बख्शी और बादशाह ने इसके ऊपर एक गाना भी बनाया है – सरोजिनी के कपड़े पहनके मैडम जाती डिस्को…। स्ट्रीट शॉपिंग से लेकर सरोजिनी मार्केट दिल्ली (Sarojini Market Delhi) के फेमस फूड जॉइंट्स और रेस्त्रां तक, यह है आपकी सरोजिनी नगर मार्केट गाइड (market guide)।

कैसे पहुंचें सरोजिनी नगर मार्केट – Best Ways To Reach Sarojini Nagar Market

ADVERTISEMENT

सरोजनी नगर मार्केट नियरेस्ट मेट्रो स्टेशन – Near By Metro Station

सरोजिनी नगर में खाने- पीने की जगहें – Best Eating Places In Sarojini Nagar

ADVERTISEMENT

सरोजिनी नगर ऑनलाइन शॉपिंग – For Online Shopping

शॉपिंग के खास टिप्स – Shopping Tips In Hindi

ADVERTISEMENT

सरोजिनी नगर मार्केट की खासियत

फैशन की शौकीन लड़कियों के लिए सरोजिनी नगर मार्केट एक वरदान है। लेटेस्ट फैशन के इंडियन, वेस्टर्न और इंडो वेस्टर्न आउटफिट्स आपका दिल जीत लेने के लिए काफी हैं। स्टाइलिश कपड़ों से लेकर डिज़ाइनर बैग्स और फैशनेबल जूलरी तक, सब कुछ यहां की शान हैं। इस मार्केट में आपको ऑप्शन इतने ज्यादा मिल जाएंगे कि उनमें से कुछ को चुनना आपके लिए कठिन हो जाएगा।

ये हैं दिल्ली के बेहतरीन स्ट्रीट मार्केट्स

ADVERTISEMENT

स्ट्रीट स्टाइल लुक क्रिएट करना हो या किसी पार्टी की तैयारी, आप इस शॉपिंग डेस्टिनेशन (shopping destination) से कभी निराश या बोर नहीं होंगे। आप यहां से अपनी पसंद व मर्ज़ी से कुछ भी खरीद सकते हैं मगर कभी भी सड़क पर बिकने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स की तरफ मत देखिएगा। लैक्मे, हुडा जैसे बड़े ब्रांड्स के मेकअप प्रोडक्ट्स यहां काफी सस्ते रेट पर उपलब्ध हैं (मात्र 50 रुपये में भी!) मगर उन पर विश्वास करने की गलती मत करिएगा। असली नज़र आने वाले ये प्रोडक्ट्स हकीकत में नकली होते हैं। हालिया सर्वे की मानें तो दिल्ली के 70 % ब्यूटी पार्लर्स में इन्हीं आइटम्स का इस्तेमाल किया जाता है। यह जानना भी बहुत ज़रुरी है कि सरोजनी नगर मार्किट कब बंद होती है (sarojini nagar market kab band hoti hai)और किस दिन आपको वहाँ जाना चाहिए।

Sarojini Nagar Market Delhi

ADVERTISEMENT

सरोजनी मार्केट कहां पर है – आईएनए (INA) में दिल्ली हाट के पास स्थित है सरोजिनी नगर मार्केट (साउथ- वेस्ट दिल्ली)

सरोजिनी मार्केट किस दिन बंद रहती है – यह मार्केट सोमवार (Monday) को बंद रहता है मगर कुछ दुकानें इस दिन भी खुली रहती हैं। अगर आप शांति से सस्ती शॉपिंग करना चाहते हैं तो सोमवार को ही जाएं क्योंकि इस दिन वहां भीड़ कम रहती है और डिस्काउंट (discount) भी ज्यादा मिल जाता है।

ADVERTISEMENT

कब जाएं सरोजिनी नगर – Best Time To Visit Sarojini Market

शॉपिंग करने का मूड बना ही लिया है तो कुछ ऐसी बातें जान लें, जिनसे आपका शॉपिंग एक्सपीरियंस (shopping experience) बेहतर और यादगार बन सके।

1. आमतौर पर मार्केट (market) सुबह 10 बजे खुल जाता है मगर शॉपिंग के लिए पूरी तरह से 11- 1 बजे तक ही सेट हो पाता है। अगर आप दुकानदारों की इमोशनल ब्लैकमेलिंग से बचना चाहते हैं तो दोपहर में 1 बजे के बाद ही इस मार्केट का रुख करें। अगर आप उससे पहले जाएंगे तो आपके लिए वहां बार्गेनिंग करना बहुत मुश्किल हो जाएगा। अक्सर लोगों का मानना होता है कि दिन की पहली कमाई अगर ढंग से हो जाए तो सारा दिन प्रॉफिट कमाने में आसानी रहती है। यह एक अंधविश्वास है मगर दुकानदारों के इस बहकावे से बचने के लिए बेहतर रहेगा कि आप उनके पहले कस्टमर न ही बनें।

ADVERTISEMENT

Girl shopping at Sarojini Nagar Market Delhi

2. अगर आप पूरे हफ्ते काफी व्यस्त रहते हैं और वीकेंड (weekend) पर सरोजिनी नगर मार्केट (Sarojini Nagar Market) जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप बहुत बड़ी गलती करने वाले हैं। दरअसल, ज्यादातर लोग सैटरडे या संडे को ही शॉपिंग करने के लिए निकलते हैं, जिसकी वजह से हर मार्केट में भीड़भाड़ कुछ ज्यादा ही रहती है। अगर आपके पास कोई ऑप्शन नहीं है और आपको वीकेंड पर ही जाना पड़ेगा तो अपनी गाड़ी लेकर न जाएं। आम दिनों की अपेक्षा वीकेंड के मौके पर भीड़ ज्यादा होने की वजह से गाड़ी पार्क करना बहुत बड़ी मुसीबत बन जाता है। बेहतर रहेगा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ही शॉपिंग करने के लिए जाया जाए।

ADVERTISEMENT

3. यह मार्केट रात में 9 बजे तक बंद होने लगता है। अगर आपको काफी सारी शॉपिंग करनी है या आप पूरे ग्रुप के साथ बाहर निकले हैं तो बेहतर रहेगा कि मार्केट के बंद होने से कम से कम घंटे भर पहले खरीदारी का काम खत्म कर लिया जाए। अगर आप क्लोज़िंग के समय पहुंचेंगे तो डिस्काउंट तो मिल जाएगा मगर वहां भगदड़ जैसा माहौल भी नज़र आ सकता है। यहां की कई दुकानों में लाइटिंग की अच्छी व्यवस्था नहीं है, जिसकी वजह से लोगों को कई बार शॉपिंग करने में परेशानी होने लगती है। वहीं, अगर आप दिन के समय शॉपिंग करेंगे तो कपड़ों के रंग व क्वॉलिटी को परखना आसान रहेगा।

4. सरोजिनी नगर मार्केट में शॉपिंग करने की सबसे अच्छी टिप है कि यहां मंगलवार को आया जाए, खासकर अगर आप लेटेस्ट कलेक्शन देखना या खरीदना चाहते हैं। दरअसल, यहां सोमवार को नया स्टॉक आता है, जो मंगलवार तक ही दुकानों में ढंग से सेट हो पाता है। लेटेस्ट ट्रेंड और कलेक्शन से अपडेट रहना है तो शॉपिंग का प्लान नए ट्रेंड के आने पर ही बनाना चाहिए वर्ना दुकानदार आपको अपना पुराना स्टॉक देने में ज़रा भी देरी नहीं लगाएंगे। हो सकता है कि पुराने स्टॉक पर आपको डिस्काउंट अच्छा मिल जाए मगर उसे खरीद कर अगर आप अपने फ्रेंड सर्कल में छाने का प्लान बना रही हैं तो आपकी मेहनत बेकार हो जाएगी।

ADVERTISEMENT

कैसे पहुंचें सरोजिनी नगर मार्केट – Best Ways To Reach Sarojini Nagar Market

यह मार्केट दिल्ली (Delhi) के सेंटर में स्थित है, जिसकी वजह से दिल्ली के किसी भी हिस्से से यहां पहुंचना बेहद आसान है। इस मार्केट में यंगस्टर्स का आना- जाना लगा रहता है, खासकर कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स तो यहां बहुत ही आते हैं। ऐसे में यहां हमेशा भीड़ वाला माहौल रहता है, जिसकी वजह से पार्किंग (parking) की बहुत समस्या हो जाती है। हमारी सलाह मानें तो यहां जाने के लिए पर्सनल ट्रांसपोर्ट के बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर ही फोकस करें।

Ways to go to Sarojini Nagar market

ADVERTISEMENT

बस से – By Bus

अगर आप ट्रैवल करने में ज्यादा रुपये खर्च करने के मूड में नहीं हैं तो दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (डीटीसी- Delhi Transport Corporation) की बसें आपकी बेस्ट फ्रेंड साबित हो सकती हैं। यहां का नजदीकी बस स्टॉप ‘सरोजिनी नगर मार्केट’ ही है। उसके अलावा सरोजिनी नगर डिपो (Sarojini Nagar Depot) और सरोजिनी नगर पुलिस स्टेशन (Sarojini Nagar Police Station) भी बस स्टॉप हैं। इन स्टॉप्स से मार्केट सिर्फ 5 मिनट के वॉकिंग डिस्टेंस पर ही स्थित है। 512, 536, 544, 544 A, 610 A और 615 नंबर वाली बसें आपको सीधे सरोजनी मार्केट पहुंचा देंगी। अगर ये बसें आपके रूट में न चलती हों तो आप कोई भी कनेक्टिंग बस ले सकते हैं। www.delhitravelhelp.in वेबसाइट की मदद से आप अपने रूट की बेस्ट बस का चयन कर सकते हैं।

मेट्रो से – By Metro

सरोजिनी नगर मार्केट दिल्ली मेट्रो से बेहद आसानी से कनेक्टेड है।अलग- अलग मेट्रो लाइंस की मदद से आप शहर के किसी भी इलाके से यहां पहुंच सकते हैं।

ADVERTISEMENT

सरोजनी नगर मार्केट नियरेस्ट मेट्रो स्टेशन – Near By Metro Station

1. सरोजिनी नगर (पिंक लाइन) मेट्रो स्टेशन के गेट नं 1 से एग्ज़िट करने पर आप महज़ 5 मिनट में इस मार्केट पहुंच सकते हैं।

2. रेड लाइन – पिंक लाइन की तरफ आने के लिए आप नेताजी सुभाष प्लेस स्टेशन या वेलकम स्टेशन से मेट्रो चेंज कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

3. येलो लाइन – आईएनए मेट्रो स्टेशन के गेट नं. 4 से एग्ज़िट करने पर आपको सरोजिनी नगर मार्केट के लिए ऑटो मिल जाएंगे। सिर्फ 30 में आप मार्केट के लिए ऑटो बुक कर सकते हैं। शेयरिंग ऑटो लेना चाहेंगे तो मात्र 10 या 20 रुपये में भी पहुंच सकते हैं।

4. ब्लू लाइन – राजौरी गार्डेन या मयूर फेज़ 1 मेट्रो स्टेशन से पिंक लाइन के लिए मेट्रो (metro) चेंज कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

5. ग्रीन लाइन – ग्रीन लाइन से ट्रैवल करने वालों के लिए कोई भी डायरेक्ट मेट्रो नहीं है, उन्हें 2 बार मेट्रो बदलनी ही पड़ेगी। कम समय में पहुंचना चाहते हैं तो कीर्ति नगर स्टेशन से ब्लू लाइन के लिए स्विच करें और फिर राजौरी गार्डन स्टेशन से पिंक लाइन मेट्रो (pink line metro) ले सकते हैं।

6. वॉयलेट लाइन – लाजपत नगर स्टेशन से पिंक लाइन मेट्रो मिल जाएगी।

ADVERTISEMENT

7. मैजेंटा लाइन – हौज़ खास स्टेशन से येलो लाइन के लिए मेट्रो बदलें। यहां से आप पिंक लाइन के लिए आईएनए स्टेशन जा सकते हैं या फिर आईएनए से ऑटो कर लें।

कार से – By Car

कैब से आने- जाने में कोई परेशानी नहीं है पर अगर आप अपनी पर्सनल कार से शॉपिंग करने आ रहे हैं तो उसे पार्क करना एक बहुत बड़ी समस्या है।

ADVERTISEMENT

1. पार्किंग सेंटर के पास बहुत सारे लोग गाड़ी पार्क करवाने के लिए खड़े रहते हैं पर रोड पर कार पार्क करने से बेहतर है कि आप साउथ स्क्वैयर मॉल चले जाएं। मॉल की अंडरग्राउंड पार्किंग में आप आसानी से अपनी कार पार्क कर सकते हैं।

2. किसी के घर के सामने कभी गाड़ी पार्क न करें। वहां के लोकल रेज़ीडेंट्स लोगों की इस आदत से इतना परेशान हो चुके हैं कि वे उनकी कार के टायर पंक्चर करने से भी नहीं कतराते हैं।

ADVERTISEMENT

3. अगर मार्केट के पार्किंग एरिया में कार पार्क कर रहे हैं तो पार्किंग की रसीद लेना न भूलें। अगर रोड पर यूंही कहीं भी खड़ी कर देंगे तो दिल्ली पुलिस आपकी कार अपने साथ ले जाएगी, फिर फाइन और झिकझिक के बाद ही कार वापस मिल सकेगी।

वहां क्या करें – What To Do

वहां पहुंचने का सही दिन और रास्ता समझ में आ ही गया है तो अब जान लेते हैं कि वहां जाकर करना क्या है। शॉपिंग और खाने- पीने की बेस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर मशहूर सरोजिनी नगर मार्केट में ऐसी कई दुकानें और फूड जॉइंट्स हैं, जिनके बारे में आपको ज़रूर पता होना चाहिए।

ADVERTISEMENT

द एक्सपोर्ट गलीज़ – The Export Gullies

यहां पर दो लोकप्रिय एक्सपोर्ट गलियां हैं, जहां लेटेस्ट ट्रेंड का हर आइटम आसानी से मिल जाएगा। आप ऑफ शोल्डर स्टाइल्स ढूंढ रहे हों या ऐनिमल प्रिंट का आउटफिट, आपको हाई- स्लिट डेनिम स्कर्ट लेनी हो या कोई नाइट सूट, आपकी खोज यहां पूरी हो सकती है।

द ग्रैफिटी वॉल आर्कवे – The Graffiti Wall Archway

ड्रेसी टॉप्स, शर्ट या ब्लाउज़ लेना हो तो यह आपका वन स्टॉप डेस्टिनेशन है। अपनी रेगुलर ब्लू जीन्स और ब्लैक ट्रेगिंग्स के अपर वियर ढूंढ कर परेशान हो चुकी हों तो ग्रैफिटी मॉल लेन का एक चक्कर ज़रूर लगा लीजिए। फिर आप हमेशा यहीं आएंगे।

ADVERTISEMENT

Clothes at Sarojini market

द लेदर शॉप्स – The Leather Shops

यहां पर लेदर एक्सपोर्ट की तीन दुकानें हैं, जहां असली और सही लेदर से बनी चीज़ें मिलती हैं। ग्रैफिटी वॉल लेन के पास ही स्थित इन तीनों दुकानों में आपको लेदर बैग्स, बूट्स, जैकेट्स, जूती व कोल्हापुरी आसानी से मिल जाएंगे। ज़ारा व टॉपशॉप जैसे ब्रांड्स के अलावा यहां का होममेड स्टफ भी काफी पसंद किया जाता है।

ADVERTISEMENT

फिक्स्ड प्राइस शॉप्स – Fixed Price Shops

इस मार्केट में कई ऐसी दुकानें हैं, जहां फिक्स्ड प्राइस का बोर्ड टंगा हुआ है। अगर वहां लिखा है कि सामान दो सौ रुपये का ही मिलेगा तो आपको बार्गेनिंग करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि सामान उतने में ही मिलेगा। यहां से आप वही सामान लीजिएगा, जो आपको वाकई पसंद हो या जिसकी आपको बहुत ज़रूरत हो।

Crowded streets of Sarojini market

ADVERTISEMENT

द ह्यूज एक्सपोर्ट केव्स – The Huge Export Caves

सरोजनी मार्केट में कुछ ऐसी गुफा व गलियां हैं, जहां आपको एक्सक्लूसिव स्टफ मिल जाएगा, मतलब वे चीज़ें मार्केट में कहीं और नहीं मिलेंगी। वहां के लोकप्रिय मंदिर और पीपल के पेड़ के पास बड़ी गुफा है। बाकी दोनों गुफाएं ग्रैफिटी वॉल के पास स्थित हैं।

ओल्ड ट्री – Old Tree

किसी भी तरह के ट्रेंडी हैंड बैग्स (स्लिंग बैग, टोट बैग, बैकपैक, बकेग बैग्स, कॉइन पर्स) लेने हों या कुछ विंटेज सामान, यह जगह आपके लिए बेस्ट है। अगर आप डिजाइनर हैंड बैग ढूंढ रहे हैं तो शॉप नं. 151 ज़रूर जाएं। यहां बार्गेनिंग करना थोड़ा मुश्किल है।

ADVERTISEMENT

फैक्ट्री आउटलेट या ब्रांड्स – Factory Outlets/ Brands

एक्सपोर्ट सरप्लस के अलावा सरोजिनी नगर में किन्स (Kins), वुडलैंड (Woodland), बाटा (Bata), पीटर इंग्लैंड (Peter England) और इंसेंस (Incense) जैसे ब्रांड्स भी मौजूद हैं। यहां आपको हर प्राइस रेंज, कलर, स्टाइल और प्रिंट एंड पैटर्न के कपड़े, बैग्स और फुटवियर आसानी से मिल जाएंगे।

सरोजिनी नगर में खाने- पीने की जगहें – Best Places To Eat In Sarojini

शॉपिंग करते हुए भूख- प्यास लगना तो वाजिब है। एक तरफ शॉपिंग की थकान होती है और दूसरी तरफ फूड आउटलेट्स से आती तमाम पकवानों की खुशबू…। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फूड जॉइंट्स के बारे में, जहां का टेस्ट आप कभी नहीं भूल सकेंगे।

ADVERTISEMENT

Gol Gappe and Papdi at Sarojini nagar market Delhi

बेस्ट स्ट्रीट फूड – Best Street Food

1. मोमोज़ के लिए क्विक बाइट (Kwic Bitte)

ADVERTISEMENT

2. श्याम मशहूर चाट कॉर्नर

3. सेठी जूस स्टॉल

ADVERTISEMENT

4. ब्रेड पकौड़ा और पनीर पकौड़ा के लिए खानदानी पकौड़ेवाला

5. स्वादिष्ट जलेबी के लिए महेंद्र स्वीट हाउस

ADVERTISEMENT

6. छोले- भटूरे और लस्सी के लिए दुर्गा स्वीट कॉर्नर

बेस्ट रेस्टोरेंट इन सरोजिनी नगर मॉल – Best Restaurants In Sarojini Nagar Mall

सरोजिनी नगर के बाबू मार्केट के सामने साउथ स्क्वैयर मॉल (South Square Mall) है, जहां आप आराम से बैठकर खा- पी सकते हैं।

ADVERTISEMENT

1. डॉमिनॉस (Domino’s)

2. मैक डॉनल्ड्स (Mcdonald’s)

ADVERTISEMENT

3. सबवे (Subway)

4. द बर्गर क्लब (The Burger Club)

ADVERTISEMENT

5. हल्दीराम्स (Haldiram’s)

6. रोलमाल (Rollmall)

ADVERTISEMENT

7. क्रिस्पी किचेन (Krispy Kitchen)

सरोजिनी नगर ऑनलाइन शॉपिंग – For Online Shopping

अगर आप भीड़भाड़ से बचना चाहते हैं या आपके पास सरोजिनी नगर जाने का टाइम नहीं है तो भी अब कोई दिक्कत वाली बात नहीं है। लोगों की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए सरोजिनी नगर ने अपनी धमक डिजिटल वर्ल्ड में भी बना ली है। तो अब आप सरोजिनी नगर ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं। सरोजिनी नगर वाले रेट्स पर लेटेस्ट ट्रेंड/ कलेक्शन की शॉपिंग करनी हो तो ऑनलाइन सरोजिनी नगर (www.onlinesarojininagar.com) आपकी गो टु वेबसाइट होनी चाहिए। इस वेबसाइट की खासियत है कि यहां आप आम मार्केट की तरह बार्गेनिंग भी कर सकते हैं। अगर आपको किसी आउटफिट या फुटवियर का रेट ज्यादा लग रहा हो तो आप अपने हिसाब से बार्गेन कर सकते हैं। इनके सभी ऑर्डर्स फ्री में डिलीवर किए जाते हैं, यानि कि कोई भी ऑर्डर पर कोई शिपिंग चार्ज नहीं लगता है। इनके इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो कर आप लेटेस्ट ट्रेंड के साथ अपडेट भी रह सकते हैं।

ADVERTISEMENT

शॉपिंग के खास टिप्स – Shopping Tips In Hindi

आप पहली बार किसी स्ट्रीट मार्केट जा रहे हों या अक्सर जाते रहते हों, कुछ ऐसे शॉपिंग टिप्स हैं, जो आपको हमेशा ध्यान में रखने चाहिए।

Sarojini Nagar shopping tips

ADVERTISEMENT

1. अगर आपको कोई आइटम कहीं से ज़रा सा भी डिफेक्टेड लग रहा हो तो उसके बारे में दुकानदार को ज़रूर बताएं। अगर वह आइटम आपको वाकई बहुत पसंद हो तो डिफेक्ट देखने के बाद दुकानदार उसकी कीमत को और कम कर देगा।

2. यहां ट्रायल रूम्स नहीं बने होते हैं, जिसकी वजह से कई बार गार्मेंट्स का सही साइज़ समझ में नहीं आता है। अगर आप कुछ खरीद रहे हैं तो दो अलग साइज़ के आउटफिट्स को खुद से लगाकर देखें। अगर उसके बाद भी समस्या लगे तो वहां टेलर होते हैं, जिनसे आप ऑल्टरेशन करवा सकते हैं।

ADVERTISEMENT

3. अपना फोन, घड़ी व पर्स अपने पास संभाल कर रखें। भीड़भाड़ वाला इलाका होने की वजह से वहां जेबकतरों का घूमना बेहद आम है। बेहतर रहेगा कि आप अपने साथ कोई महंगी चीज़ या जूलरी कैरी न करें। एक बार कुछ गायब हो गया तो ढूंढना बहुत मुश्किल हो जाएगा।

4. यहां हर दुकान पर कार्ड या डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था नहीं है। इसलिए अपने साथ कैश लेकर जाएं और बेहतर रहेगा कि फुटकर नोट भी रख लें। 500 या 2000 रुपये के नोट के बजाय 50, 100 व 200 रुपये के नोट रखना बेहतर रहेगा।

ADVERTISEMENT

5. यहां हर दुकान पर आपको खरीदारी का बिल नहीं मिलेगा। अगर आप किसी चीज़ को खरीदते समय उसके साइज़ को लेकर दुविधा में हैं तो दुकानदार से उसके रिटर्न या एक्सचेंज का प्रोसेस पहले ही पता कर लें। साथ ही उसका शॉप नंबर भी याद कर लें, जिससे कि बाद में परेशानी न हो।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

बॉयफ्रेंड के बर्थडे को यादगार बनाने के लिए खरीदें ये गिफ्ट आइटम्स

इन गिफ्ट्स की शॉपिंग कर पार्टनर का दिन बना दें एकदम खास

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स 2019

दिल्ली के बेहतरीन रिटेल मार्केट

ADVERTISEMENT
20 Feb 2019

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text