home / रिलेशनशिप
Daughters Day Quotes in Hindi

80+ Daughters Day Quotes, Wishes, Status, Message in Hindi 2022 | डॉटर्स डे कोट्स और विशेस

बेटियां घर की शान होती हैं। कहा, जाता है कि जिस घर में बेटी का जन्म होता है, उस घर में खुद माता लक्ष्मी का वास होता है और इस वजह से केवल घर ही नहीं बल्कि समाज में भी बेटियों की अपनी खास जगह है। बेटियां, पिता की आंखों का तारा होती हैं और मां की दुलारी होती हैं। बचपन से ही बेटियों को माता-पिता बेहद ही प्यार से देखभाल करते हैं और बढ़ा करते हैं। बेटी, अपनी पढ़ाई से लेकर घर के कामों तक सब करती हैं और हर चीज में अपनी मां का हाथ बटाती हैं। इस साल डॉटर्स डे 25 सितंबर 2022, यानी महीने के आखिरी रविवार को पड़ेगा। ऐसे में इस डॉटर्स डे (डॉटर्स डे विशेष) के मौके पर आप भी अपनी बेटी को ये कोट्स (Daughters Day Quotes in Hindi) और मैसेज भेजें और उन्हें डॉटर्स डे की शुभकामनाएं(Happy Daughters Day Wishes Quotes in Hindi) दें। ये भी पढ़े – Daughters Day Kab Hai

Daughters Day Quotes in Hindi | डॉटर्स डे कोट्स

माता-पिता की लाडली बेटियां होती हैं। बेटियां, हमेशा अपने माता-पिता का सम्मान बढ़ाती हैं। यदि उन्हें जीवन में कुछ करने का मौका मिलता है, तो वो अपनी पहचान बनाने में पीछे नहीं हटती हैं। बेटियां, इस वजह से बेहद ही खास होती हैं। बेटियां, खुशकिस्मती से मिलती हैं और इस वजह से माता-पिता की लाडली होती हैं। ऐसे में आप भी इस डॉटर्स डे पर इन कोट्स (Daughters Day Quotes in Hindi) को अपनी बेटियों को भेजें और उन्हें बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं। 

  1. मुस्कुराता देख बेटी को मैंने पूछ लिया? कहने लगी पापा ने मुझको बेटा कहा है।
  2. महक, मोहब्बत और बेटियाँ, कब वहाँ रूकती जहाँ वो पलती हैं, घर में संगीत बजता है हर पल, बेटियाँ पाज़ेब पहनकर चलती हैं, रौनक़ घर में बेटियों से ही होती है, मौजूदगी से वो घरों को रोशन करती हैं
  3. हर परिवार के कुल को बढ़ाती है बेटियां, फिर भी पैरों तले कुचल दी जाती है बेटियां। 
  4. ना जाने ये कैसे लोग हैं जो बेटियों को कोख में ही मरवाते है, ऐसा लगता है ऐसे गिरे हुए लोग किसी पुरूष की कोख से जन्म लेकर आते है।
  5.  माँ-बाप की एक आह पर छुप-छुप कर रोती है बेटियां, फिर भी आज के दौर में गर्भ में जान खोती है बेटियां। वो लड़के अपनी पुरषार्थ को क्या दिखा पाएंगे, जो लड़कियों को इज्जत से नहीं देख पाएंगे।

Happy Daughters Day Quotes in Hindi | हैप्पी डॉटर्स डे कोट्स

बेटियां हर क्षेत्र में सफलता के झंडे गाढ़ रही हैं, वो भी अब समाज के पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर चल रही हैं। इसी को मनाने के लिए हर साल 27 सितंबर को डॉटर्स डे मनाया जाता है। देश भले ही आज के वक्त में तरक्की कर रहा है लेकिन फिर भी देश के कई पिछड़े हिस्सों में बेटी को बोझ माना जाता है और इसे बदले जाने की जरूरत है। इसलिए उनके प्रति थोड़ा सम्मान दिखाया जाना चाहिए, इसी क्रम में पढ़ें,  (Happy Daughters Day Quotes in Hindi)।

  1. खिलती हुई कलियां हैं बेटियां,माँ-बाप का दर्द समझती हैं बेटियां, घर को रोशन करती हैं बेटियां, लड़के आज हैं तो आने वाला कल हैं बेटियां।
  2. बेटी भार नही है आधार, जीवन हैं उसका अधिकार, शिक्षा हैं उसका हथियार, बढ़ाओ कदम, करो स्वीकार।
  3.  बेटे भाग्य से होते हैं पर बेटियां सौभाग्य से होती हैं।
  4. जरूरी नही रौशनी चिरागों से ही हो, बेटियां भी घर में उजाला करती हैं।
  5.  जिस घर मे होती है बेटियां, रौशनी हरपल रहती है वहां हरदम सुख ही बरसे उस घर, मुस्कान बिखेरे बेटियां जहां।

Beti Happy Daughters Day Quotes in Hindi | डॉटर्स डे बेटी दिवस की बधाई

बेटियों को भी यदि बेटों की तरह शिक्षा दी जाए तो वो भी जीवन में आगे बढ़ सकती हैं और अपनी देखभाल कर सकती हैं। इस डॉटर्स डे के मौके पर आप भी अपनी बेटियों को इंडीपेंडेंट बनना सिखाएं। पढ़ें ये शानदार Beti Happy Daughters Day Quotes in Hindi।

  1. सब ने पूछा बहु दहेज़ में क्या-क्या ले आई,, किसी ने ना पूछा बेटी क्या-क्या छोड़ आई। बेटियां होती हैं जिंदगी में बहुत खास उनके साथ अनोखा होता है एहसास, हर किसी को होना चाहिए इन पर नाज़, क्योंकि बेटी है जीवन का साज। हैप्‍पी डॉटर्स डे 2022 
  2. : खिलती कलियाँ है बेटियां, माँ बाप का दर्द समझती हैं बेटियां घर को रोशन करती हैं बेटियाँ, लड़के आज हैं तो आने वाला कल हैं बेटियां, बेटी दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं।
  3.  जरूरी नहीं रोशनी चिरागों से ही हो, बेटियां भी घर में उजाला करती हैं… बेटी दिवस की बधाई 
  4. बेटे भाग्य से होते हैं, लेकिन बेटियां सौभाग्य से होती हैं,  बेटियां सब के नसीब में कहां होती हैं
  5. घर जो खुदा को पसंद आए, वहां होती हैं…डॉटर्स डे की शुभकामनाएं…

Meri Beti Daughters Day Quotes in Hindi | बेटी दिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं

बच्चों के लिए माता-पिता दोनों का प्यार और साथ मिलना जरूरी है। अगर मां प्यार देती है, तो पिता हिम्मत देते हैं। अगर आप अपनी बेटी के लिए ये जिम्मेदारी उठाते हैं तो उसे प्यार का अहसास जरूर कराएं, नीचे हम कुछ बेटी दिवस पर हार्दिक शुभकामना सन्देश( Meri Beti Daughters Day Quotes in Hindi) दे रहे हैं जो आपकी प्यारी बेटी को बहुत पसंद आएंगें। एक नजर इसे भी देखें – Daughters Day Gifts Ideas in Hindi 

  1. मेरा बेटा तब तक मेरा है,जब तक उसे पत्नी नहीं मिल जाती, पर मेरी बेटी तब तक मेरी है,जबतक मेरी जिंदगी खत्म नहीं हो जाती।
  2. जब मेरी बेटी मुझे कहती हैकि उसे मेरी जरूरत है, दरअसल उसको पता ही नहीं कि उससे अधिक मुझे उसकी जरूरत है, हैप्‍पी डॉटर्स डे 2022।
  3. बेटा अंश है तो बेटी वंश है, बेटा आन है तो बेटी घर की शान है, बेटी दिवस की बधाई।
  4. खुदा की खूबसूरत मूरत होती है बेटी बेटा हीरा तो अनमोल मोती हैं बेटियां बनाकर उन्हें बड़ा खुश होता है रब, वो हर रिश्ते को बड़े प्यार से संजोती है। ये भी पढ़ें – बेटी पर शायरी
  5. जिस घर में होता बेटी का सम्मान, वह घर होता स्वर्ग समान, Happy Daughter’s Day।
  6. बेटी है स्वर्ग की सीढ़ी, वह पढ़ेगी, तो बढ़ेगी अगली पीढ़ी,  खिलती हुई कलियां हैं बेटियां, मां-बाप का दर्द समझती हैं बेटियां, घर को रोशन करती हैं बेटियां, लड़के आज हैं तो आने वाला कल हैं बेटियां। डॉटर्स डे की शुभकामनाएं।
  7. बेटे भाग्य से होते हैं, पर बेटियां सौभाग्य से होती हैं। बेटियों को इस खास दिन की मुबारकबाद! 
  8. मेरा बेटा तब तक मेरा बेटा है, जब तक उसे पत्नी नहीं मिल जाती। लेकिन मेरी बेटी तब तक मेरी बेटी है, जब तक मेरी जिंदगी खत्म नहीं हो जाती।

Emotional Daughters Day Quotes in Hindi | इमोशनल डॉटर्स डे कोट्स

बेटियाँ अपने माता-पिता का भावनात्मक सहारा भी होती हैं, बेटी दिवस पर क्यों न उन्हें अपनी भावनाएं समर्पित की जाएं, इसलिए आप नीचे लिखे इमोशनल डॉटर्स डे कोट्स (Emotional Daughters Day Quotes in Hindi) उन्हें समर्पित कर सकते हैं।

  1. एक मीठी सी मुस्कान है बेटी, यह सच है कि मेहमान है बेटी, उस घर की पहचान बनने चली, जिस घर से, अनजान है बेटी। आपको इसे भी देखना चाहिए – Songs on Daughter in Hindi
  2.  वैसे तो हर दिन ही खास है, जब मेरी फैमिली मेरे साथ है। पर आज के दिन मुझे, एक अनूठा एहसास है,डॉटर्स डे आज है और मुझे अपनी लाडली पर नाज़ है।
  3.  बेटी बिना नहीं सजता घरौंदा, बेटी ही है संस्कारों का परिंदा। अगर दोगे उसे भी खुला आसमान, तो बेटी भी बढ़ाएगी परिवार का नाम।
  4.  वो शाख़ है न फूल, अगर तितलियां न हों… वो घर भी कोई घर है जहां बेटियां न हों।
  5. बेटियां बाप की आंखों में छिपे ख्वाब को पहचानती हैं और कोई दूसरा इस ख्वाब को पढ़ ले तो बुरा मानती हैं। Happy Daughters Day 2022 
  6. वो घर भी कोई घर है जहां बच्चियां ना हों, वो शाख है ना फूल,अगर तितलियां ना हों,वो घर भी कोई घर है, जहां बच्चियां ना हों, Happy Daughters Day 2022 

Daughters Day Quotes in Hindi from Father | पिता बेटी डॉटर्स डे कोट्स  

इस पुरूष-प्रधान समाज में रहने और अपनी जगह बनाने के लिए पिता के सहारे, दिशा निर्देश और उनके पालन-पोषण की जरूरत होती है। ऐसे में अगर पिता और बेटी का रिश्ता मजबूत हो, तो निश्चित ही बेटियां पिता का मान-सम्मान और अभिमान बनती हैं। पढ़ें कुछ शानदार पिता बेटी डॉटर्स डे कोट्स ( Daughters Day Quotes in Hindi from Father) 

  1. बेटी की हर ख्वाहिश पूरी नहीं होती, बेटी की हर ख्वाहिश पूरी नहीं होती,फिर भी बेटियां कभी भी अधूरी नहीं होतीं.Happy Daughters Day 2022 
  2. खिलती हुई कलियां है बेटियां, मां बाप का दर्द समझती है बेटियां घर को रोशन करती है बेटियां लड़के आज हैं तो आने वाला कल है बेटियां\
  3. ख्वाबों के पंख के सहारे उड़ने को तैयार हूं,मैं हूं एक बेटी, आसमान की बुलंदियों को छूने के लिए तैयार हूं। बेटी दिवस की हार्दिक शुभकामनायें
  4. बेटी दिवस के अवसर पर, ईश्वर से यही कामना है कि आने वाला हर पल हर क्षण बेटी के जीवन में अनेकानेक सफलताएँ एवं अपार खुशियाँ लेकर आए, साथ ही वैभव, ऐश्वर्य, उन्नति, प्रगति, आदर्श, स्वास्थ्य, प्रसिद्धि और समृद्धि के साथ साथ आजीवन जीवन के पथ पर गतिमान रखे l
  5. पूरी हों आपकी सभी ख्वाहिशें, कोई भी ख्वाब अधूरा न रहे। प्यारी बेटी तुमने दुनिया में हमारा मान बढ़ाया है, हमारी दुआएं हमेशा तुम्हारे साथ हैं। मेरी राजकुमारी हमें गर्व है आप पर। बेटी दिवस की हार्दिक शुभकामनाये।।
  6. मेरी प्यारी बेटी हमेशा याद रखना, आप बहादुर हैं, आप सक्षम हैं, आप बहुत सुंदर हैं और आप अपनी दिल की सभी इच्छाओं को पूरा करने का हक़ रखती हैं।
  7. मेरी बाकी उंगलियां उस उंगली से बहुत जलती हैं, जिस उंगली को पकड़ कर मेरी बेटी चलती है। और सिर्फ इसलिए मैं अपनी बेटी से प्यार करना नहीं छोड़ सकती हूँ।
  8. मेरी बेटी के लिए मैं हार्ड डिस्क और मेमोरी चिप हूं क्योंकि जब वह कोई सामान रख कर भूल जाती है तो उसे मेरी याद आती है और उसके सारे राज मेरी हार्डडिस्क में सेव रहते हैं।
  9. जब मेरी बेटी मुझे कहती है कि उसे मेरी जरूरत है, दरअसल उसको पता ही नहीं कि उससे अधिक मुझे उसकी जरूरत है। मेरी बेटी ही मेरा जुनून, मेरी जिंदगी है।
  10. मैं अपनी बेटी से बस यही चाहती हूं कि जिंदगी में वह जो कुछ भी करे, पूरे आत्मविश्वास के साथ करे।
  11. मैंने अब तक जो सबसे अच्छा संगीत सुना है, वह मेरी बेटी की आवाज है।

 Papa Beti Quotes in Hindi | पापा और बेटी के लिए प्यार भरे कोट्स

बाप बेटी रिश्ता एक अनमोल रिश्ता होता है, एक पिता अपनी बेटी से बहुत प्यार करता है और उसके लिए दुनिया भर की खुशियाँ खोजना चाहता है, इस रिश्ते की खूब सूरती को बयाँ करने वाले ये पापा और बेटी के लिए प्यार भरे कोट्स (Papa Beti Quotes in Hindi) जरूर पढ़ें।

  1. एक मिठी सी मुस्कान है बेटी, यह सच है कि मेहमान है बेटी उस घर की पहचान बनने चली, जिस घर से, अनजान है बेटी.
  2. बेटी वो जलता हुआ दिया है, जो चाहे कितनी भी आंधी क्यू ना आए, अपने घर में रौशनी रुकने नहीं देती
  3. बेटियां सब के मुक़द्दर में कहां होती हैं, घर खुदा को जो पसंद आए वहां होती हैं
  4. घर को जो स्वर्ग बनाये, फिर उसी घर को छोड़ जाए, इतनी हिम्मत वाली होती है बेटी,कि उसके जैसा कलेजा कोई ना ला पाए
  5. बेटियां पिता की आंखों में छुपे ख़्वाब को पहचानती हैं और कोई दूसरा इस ख़्वाब को पढ़ ले तो बुरा मानती हैं।

 Beti Papa ke Liye Shayari | बेटी पापा के लिए शायरी

शायरी के जरिए आप अगर अपनी बात को कहते हैं तो उसका वजन कई गुना बढ़ जाता है। नीचे पढ़ें बेहतरीन बेटी पापा के लिए शायरी (Beti Papa ke Liye Shayari) 

  1. बेटों से ज्यादा बेटिया, रिश्तो की कदर करती है तभी तो दूर रहकर भी, वो अपने रिश्तो की फिकर करती है।
  2. खुदा की इनायत है बेटी का होना कुछ भी खो दो मगर बेटी ना खोना
  3.  बिगड़े घर के भी भाग सवार देती है घर के लिए बेटी सब गवार देती है 
  4. कौन कहता है की, दिल दो नही होते पति की दहलीज पर बैठी, पापा की बेटी से पूछो।
  5. मां-बाप के जीवन में ये दिन भी आता हैं, जिगर का टुकड़ा ही एक दिन दूर हो जाता हैं।
  6. मम्मी का हाथ बटाती, पापा का नाम कराती, कितनी मुश्किलें क्यू ना हो, सबको हंसके गले लगाती।
  7. एक बेटी वह है जिसके साथ आप हंसते हैं, सपने देखते हैं और पूरे दिल से प्यार करते हैं।
  8. माता-पिता और उनकी बेटियों के बीच विशेष और हार्दिक संबंध जैसा अनमोल कुछ भी नहीं है।
  9. एक छोटी लड़की के लिए माता-पिता को आशीर्वाद  उसके दिए प्रेम का का कर्ज है, जिसे उतारा जाना चाहिए। हैप्पी डॉटर्स डे !!
  10. जीवन में बेटी का होना हमारे लिए गौरव और खुशी की बात है, आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। एक खुश और खुश बेटी दिवस!

Beti Emotional Father Daughter Quotes in Hindi | बेटी के लिए भावुक पिता बेटी कोट्स हिंदी में

जितना प्यार पिता अपनी बेटी (Father and Daughter Status in Hindi) को करते हैं। उतना ही प्यार एक बेटी भी अपने पापा को करती है। बेटियों के लिए भी उनके पिता राजा होते हैं, जो रोज शाम को काम से लौटते समय उनके लिए खिलौने और तोहफे लाते हैं। इस वजह से बेटियों की नजरें शाम में दरवाजे पर ही टिकी रहती हैं। ऐसे में आप भी ये बेटी के लिए भावुक पिता बेटी कोट्स हिंदी में (Beti Emotional Father Daughter Quotes in Hindi) जरूर भेजें।

  1. क्या आप जानते हैं कि हम आपके लिए कितनी खुशी चाहते हैं? आप कभी जान भी नहीं सकती हैं क्योंकि हमारी ये इच्छा अनगिनत है। हैप्पी डॉटर्स डे!
  2. मैं एक बेटी को पाकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं जो इतनी प्रतिभाशाली, प्रेरित, करियर केंद्रित और मेरी जीवन की रेखा है। हैप्पी डॉटर्स डे टू यू, मेरी नन्ही राजकुमारी!
  3. एक बेटी अपने पिता की गोद से बाहर जरूर निकल सकती है, लेकिन वो कभी पिता के दिल से बाहर नहीं निकल सकती है।
  4. यह तय है कि पिता के लिए बेटी का प्यार शब्दों से परे होता है। हम अपनी बीवी से प्यार करते हैं अपनी इच्छाओं के लिए, बेटों से करते हैं महत्वकांक्षाओं के लिए, लेकिन बेटी से हमारा प्यार वो है जिसे हम कभी बता भी नहीं सकते, ये कुछ और ही है।
  5. एक बेटी के पिता होने पर आप हर बात को अलग तरह से सोचते हैं। मेरी एक बेटी है और मैं उसकी सुरक्षा के लिए कुछ भी कर सकता हूं, मैं उससे जैसा व्यवहार करता हूं, वैसा ही वो मेरे साथ भी करती है और मुझे इसका बुरा नहीं लगता, वो मेरी राजकुमारी है।

Happy Daughters day Wishes Quotes in Hindi | हैप्पी डॉटर्स डे विशेष कोट्स

पिता और पुत्री का रिश्ता, धूप और छांव की तरह होता है। जहां धूप आती है, वहां पिता अपनी बेटी के लिए छांव बन कर खड़ा हो जाता है। पिता, अपनी बेटी को दुनिया की हर खुशी लाकर देने की कोशिश करता है और बिना किसी डर के आगे बढ़ता है। बेटी के लिए उनके पापा (father daughter love quotes in hindi) उनके सुपरहीरो होते हैं। तो ऐसे में आप भी अपने पापा को हैप्पी डॉटर्स डे (Happy Daughters day Wishes Quotes in Hindi)  विशेष कोट्स भेजें।

  1. जब मैं घर आता हूं, मेरी बेटी दौड़ कर आकर मुझे गले लगा लेती है और फिर जो कुछ उस दिन मेरे लिए बुरा घटा होता है वो एकदम से गायब हो जाता है। 
  2. मेरे पिता ने मुझे नहीं सिखाया कि कैसे जीना है, उन्होंने जीवन जिया और मुझे उन्हें देखते हुए जीना आ गया।
  3. मेरे जीवन का सबसे सुखद और खुबसूरत पल वो था, जब मेरी बेटी पैदा हुई थी।
  4. मैं एक राजकुमारी हूं इसलिए नहीं कि मेरे पास मेरा राजकुमार है, बल्कि इसलिए क्योंकि मेरे पिता एक राजा हैं।
  5. आपके आसपास हमेशा ऐसे कुछ लोग होते हैं, जो आपको अपने अंदर की खूबियों और खामियों से प्यार करना सिखाते हैं। मेरे पास भी ऐसा कोई है , वो मेरी बिटिया है।

Daughters Day Quotes in Hindi from Mother | माँ की तरफ से डॉटर्स डे की बधाई

मां-बेटी का रिश्ता कई सारी भावनाओं से जुड़ा होता है। कभी प्यार, कभी लड़ाई, कभी बहनों सा रिश्ता, तो कभी दोस्ती। दोनों एक दूसरे से जितनी भी नारज क्यों न हो जाएं, लेकिन उनके बीच का स्नेह कभी कम नहीं होता। इसी अनमोल रिश्ते का सच कहते ये माँ की तरफ से डॉटर्स डे के बधाई सन्देश (Daughters Day Quotes in Hindi from Mother) जरूर पढ़ें।

  1. अगर बेटियां है पिता का गुरूर, तो मां के लिए हैं वो आंखों का नूर।
  2.  मां से ईंट-पत्थर का मकान घर बन जाता है, मां-बेटी के रिश्ता से वो घर रोशन हो जाता है।
  3. बेटी के लिए न्योछावर कर देती है मां अपना पूरा जीवन, प्यारी बेटी में मां को फिर मिल जाता है उसका बचपन।
  4. मां-बेटी के रिश्ते में होती है खूब दोस्ती, साथ मिलकर दोनों करती हैं खूब मस्ती।
  5. मां और बेटी की होती है दुनिया प्यारी, इसमें होती है मोहब्बत ढेर सारी।
  6.  मां बनती है हर कदम पर उसकी ताकत, हर मुश्किल घड़ी में देती है उसे साहस।
  7. बेटी को मां की दी हुई समझ, किताबों की समझ से बहुत ऊपर है।
  8. बेटी से ही होती है मां की खुशी, बेटी ही होती है मां की जान, आगे चलकर ये बेटी ही बढ़ाती है मां का अभिमान।

Daughters Day Wishes from Father in Hindi | पिता की तरफ से डॉटर्स डे विशेस

पिता और पुत्री जब साथ आते हैं तो खूब मस्ती करते हैं, यहां तक कि मां को भी परेशान कर देते हैं लेकिन इसमें भी एक खुशी होती है। इन सब छोटी-छोटी यादों और खुशियोंं से ही तो दोनों का रिश्ता चलता है, आगे बढ़ता है। इस रिश्ते को ख़ास दर्शाने वाली पिता की तरफ से डॉटर्स डे विशेस (Daughters Day Wishes from Father in Hindi) भी आपको जरूर पढ़नी चाहिए। 

  1. एक पिता अपनी बेटी के लिए अगर कुछ सबसे बड़ा या खास कर सकता है, तो वह यह है कि वो अपनी बेटी की मां को प्यार कर सकता है।
  2. मैंने कभी किसी निर्जीव वस्तु को प्यार नहीं किया, मैं कभी ऐसी नहीं रही क्योंकि मेरे पिता ने मुझसे कहा था कि कभी उसे प्यार मत करना जो तुम्हें ना कर सके।
  3. एक पिता अपनी बच्ची को एक छोटी महिला बनाता है और जब वो एक महिला बन जाती है, तब उसे फिर से उसका बचपन लौटा देता है
  4. बेटियों की हंसी उनके पिताओं के लिए सबसे बेहतरीन संपत्ति है।
  5. बेटियां कभी अकेली नहीं होतीं, उनके पीछे उनके पिता का विश्वास, सबसे मजबूत मेंटल सपोर्ट और प्यार होता है।
  6. मेरी पत्नी ने मुझे सुंदर और शानदार जीवन दिया, लेकिन मेरी बेटी ने मुझे जीवनभर की खुशियां दी हैं
  7. बेटी होती हैं आंखों का तारा, बिछड़ जाती हैं एक दिन, लेकिन जीवन लुटा जाती है अपना सारा। बेटी अभिमान है पिता का, नहीं उनके जैसा कोई खजाना, बेटों ने जब मुंह मोड़ लिया तब, यही बेटियां बनी हैं सहारा
  8. बेटियों से जुड़ा है संसार, कौन करेगा उनसे ज्यादा प्यार, वो हैं तो पूरा लगता है परिवार, उनके आगे फीके महल-चौक-बाजार। पिता के दिल में रहती हैं बेटियां, धड़कन बनकर धड़कती हैं बेटियां, बेटियां न हों तो सूना है संसार, बेटियां न हों तो अधूरा है परिवार।
  9. कल्पना से परे है बेटियों का सुख, उनके भाग्य से दूर रहता है परिवार से दुःख , बेटियां हों तो खुशियां बहती हैं, बेटियां न हों तो दुश्वारियां रहती हैं। 
  10. पिता का मान है बेटी, परिवार का अभिमान है बेटी, एक घर की नहीं होती बेटी, दो कुल की राजकुमारी होती है बेटी। एक परिवार को देकर खुशियां, दूसरे घर को रोशन करने जाती है बेटियां, पराया होकर बहुत दुख दे जाती हैं बेटियां। 

Daughters Day Message in Hindi | डॉटर्स डे मैसेज 

एक बेटी से प्रेम और स्नेह की व्याख्या शायद शब्दों में नहीं की जा सकती है।माता- पिता भले ही खुद को कितना ही स्ट्रॉन्ग दिखा ले लेकिन बेटी को तकलीफ होती है तो उनका भी दिल दुखता है,  इस दिन आप उन्हें अपनी फीलिंग्स बताएं डॉटर्स डे मैसेज (Daughters Day Message in Hindi) के जरिए। 

  1. बेटी और पिता का रिश्ता सबसे अनमोल, ईश्वर भी नहीं करता इनके बीच तोलमोल, अधूरे हैं दोनों एक दूसरे के बिना, जैसे दिल है अधूरा धड़कन के बिना। दो कुल बनाती हैं बेटियां, दो परिवारों को सजाती हैं बेटियां, सबके लिए सोचती हैं लेकिन, अपने लिए सिर्फ सबकी खुशी चाहती हैं बेटियां।
  2. पिता के दिल का टुकड़ा है बेटी, परिवार के आंचल में चमकते चांद सी बेटी, बेटी पिता के हर दर्द की दवा है, पिता की हर आरजू में अरदास है बेटी। 
  3. अधूरी होती है ख्वाहिश बेटी के बिना, पिता ने नहीं मांगा कुछ बेटी के बिना, बेटियां हो जाती हैं पराई लेकिन, चिंता में रहती हैं अपने पिता के बिना। पापा से बढ़कर कुछ नहीं, उनके प्यार से बड़ा कुछ नहीं, जब नहीं होती है बाप-बेटी की बात, उस दिन से बुरा फिर कुछ नहीं।
  4. बेटी होती है शान पिता की, उनसे बढ़ती है आन पिता की, बढ़ाती हैं पिता का गर्व बेटियां, सहेजती हैं परिवार का मान बेटियां। पिता ने पेड़ बन दिया है सहारा, बेटियों को कभी नहीं छोड़ते बेसहारा, दोनों एक दूसरे के लिए हैं पूरे, पिता-बेटी जैसा रिश्ता नहीं बनता दोबारा।
  5. पिता बेटियों के लिए किसी हीरो से कम नहीं होते, वो उनसे साहस, मेहनत, संघर्ष और प्यार करना सीखती हैं। बेटियां कई बातों में अपने पिता को कॉपी करती हैं, इसलिए उन्हें पिता से डरकर नहीं, बल्कि अपने रिश्ते को मजबूत बनाकर चलना बेहद जरूरी होता है।

 Happy Daughters Day Slogan in Hindi | बेटी दिवस पर स्लोगन

अगर बेटियों से कहा जाये कि अपने अभिभावकों को एक लाइन में डिफाइन करो तो वे ऐसा कर ही नहीं पाएंगी क्योंकि हर बेटी के पास अपने मम्मी पापा के बारे में बताने के लिए इतना कुछ होता है कि उसे एक लाइन में लिखना असंभव होता है। हाँ, बेटी अगर लिखने बैठे तो पिता पर एक पूरी कविता लिख सकती है। ऐसी प्यारी बेटियों के लिए हम लाए हैं बेटी दिवस पर स्लोगन (Happy Daughters Day Slogan in Hindi)।

  1. बेटियों के लिए पिता कुछ मापदंड तय करते हैं, जिनके आधार पर बेटियां समाज में अपने आस-पास रहने वाले पुरूषों के साथ व्यवहार करती हैं। ऐसे में पिता इन चीजों के बारे में बेटियों को बखूबी सिखा सके, इसलिए पिता-बेटी के रिश्ते का मजबूत होना आवश्यक है।
  2. एक पुरूष के रूप में पिता बेटियों के लिए पहले साथी होते हैं, जो उन्हें खुद पर यकीन दिलाना, विश्वास करना और खुद से प्यार करना सिखाते हैं, जिससे उन्हें अकेले संघर्ष करने की प्रेरणा मिलती है।
  3. ऐसा देखा गया है कि जिन बेटियों के पिता उनकी शिक्षा में सहायता करते हैं, उन्हें पढ़ाते-लिखाते हैं, वो बेटियां दूसरी अन्य बेटियों की तुलना में बेहतर जीवन जीती हैं। इसलिए पिता-बेटी का रिश्ता मजबूत होना आवश्यक है, ताकि बेटी बेझिझक पिता से अपनी पढ़ाई और जीवन से जुड़ी परेशानियों को साझा कर सकें।
  4. पिता का बेटियों को सराहना, उनकी हौसला-अफजाई करना उन्हें अधिक मोटिवेट करता है। बेटियों के लिए पिता उनके आदर्श की तरह होते हैं, इसलिए उनके साथ देने से बेटियां अपने जीवन में बेहतर कर पाती हैं।
  5. पिता का बेटियों के साथ मजबूत रिश्ता होना उनके मानसिक और भावनात्मक बदलाव के लिए बेहद जरूरी होता है। परिवार का प्यार और माता-पिता का साथ ही उन्हें मन से भी मजबूत बना सकता है।

Daughters Day Shayari Hindi | बेटी दिवस पर शायरी

बेटियों के बारे में जितना कहा जाए वो कम है,फिर भी हमने कोशिश की है और लिखी है ये बेटी दिवस पर शायरी (Daughters Day Shayari Hindi) इनकी मदद पैरेंट्स अपनी बेटी को स्पेशल महसूस करा सकते हैं। बस तो देर किस बात की इस प्यारे  रिश्ते पर आधारित इन स्टेटस और कोट्स के जरिए अपने मन की बात एक दूसरे तक पहुंचाएं।

  1. खुशियों की बरसात हो गई, पिता को नई सौगात मिल गई, घर में आई लक्ष्मी बनकर बेटी, आंगन में जैसे फूलों की छांव हो गई। जिस घर में नहीं होती बेटियां, वहां नहीं बजती विदाई की शहनाईयां, वो घर खाली-खाली सा होता है, जिस घर के नसीब में नहीं होती बेटियां।
  2. खुशियों का ताज है बेटी, पिता का मान है बेटी, बेटी है पिता की किस्मत की चाबी, पिता के होंठो की मुस्कान है बेटी, पिता मांगे खुशी तो मिले बेटियां, बेटियां मांगे खुदा तो मिलते हैं पिता, दोनों ने मांगी अपनी खुशी तो पूरा हुआ परिवार। अपनेपन का एहसास तुमसे मिला, खुशियों का खजाना तुमसे मिला, तुमसे मिला मुझे जीने का सबब, तुमसे ही तो मुझे मेरा वजूद है मिला। लव यू मेरी बेटी!
  3. पापा की लाडली होती है बेटियां, भाईयों की जान होती हैं बेटियां, मां की सहेली  होती हैं बेटियां, दादी की दुलारी  होती हैं बेटियां, परिवार की मिसाल बनती हैं बेटियां।
  4. कभी डर सताए तो मुझे बुला लेना, पापा हूं तुम्हारा हमेशा साथ दूंगा, कहना बस साथ चाहिए, देखना तुम्हारी हर मुश्किल हल कर दूंगा। तुमको बेटी पाकर हम खुश हैं, परिवार पूरा हुआ हम खुश हैं, हम खुश हैं हमें नई पहचान मिली, तुम्हारे पिता बन हम खुश हैं। आरजू है तुम खुश रहो, फूलों सी महकती रहो,
  5. बनना तुम हजारों में एक बेटी, मेरे दिल का तुम अरमान हो बेटी। तुम जैसी बेटी जो हमने पाई,
  6. सारी खुशियां जैसे हमारे घर आईं, परिवार को मिला एक वरदान, बनकर धड़कन तुम दिल में हो समाई। मुझे पिता बनाने का थैंक्यू बेटी, मेरे जीवन में परी बनके आने का थैंक्यू बेटी, थैंक्यू तुमने हमें माता-पिता चुना, हमें इन खुशियों से रूबरू कराने का थैंक्यू बेटी।
  7. रोशनी होती है वहां जहां होती है बेटियां हर खुशी होती है वहां जहां होती है बेटियां।
  8. जब भी चोट लगे, तो बेटी के मुंह पर मां का ही नाम आता है मां का प्यार ऐसा है, जो हर जख्म को भर जाता है।
  9.  बेटियों को चाहिए बस हौसला और खुला आसमान, दो उन्हें हिम्मत, फिर देखो उनकी ऊंची उड़ान।

भारतीय समाज में सदियों से बेटियों को कम आंकता आया है। ऐसे में नयी पीढ़ी को बदलाव की शुरुआत करनी चाहिए। Daughters Day Quotes in Hindi के जरिए भी आप बेटियों के प्रति प्रेम का प्रसार कर सकते हैं।इसके लिए आप बस आसानी से Happy Daughters Day Quotes in Hindi को कॉपी करने और अपने स्टेट्स पर अपडेट करें, चाहे तो अपनी लाडली बिटिया को भी भेज दें।

ये भी पढ़ें

  1. 80+ Birthday Wishes for Daughter in Hindi – इस बात में कोई दो राय नहीं कि जिस घर में बेटियां रहती हैं वहां रौनक अपने आप आ जाती है। जानिए अपने घर की रौनक को बर्थडे विश कैसे करें ? 
  2. Ladkiyon Ke Liye Gift –  अपनी प्यारी लाडली को अगर आप कुछ उपहार देने की सोच रहे है तो आपको इस आर्टिकल को एक बार जरूर देखना चाहिए, यहाँ हैं कुछ शानदार आईडिया।
  3.  यह भी पढ़ें
  4. पिता और बेटी पर शानदार कोट्स – बेटी और पिता के अटूट रिश्ते को समझने के लिए लिंक पर क्लिक करें और यहाँ पढ़ें पिता और बेटी पर शानदार कोट्स।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

23 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text