home / Mental Health
celebs Who Spoke On Mental Heathl

World Mental Health Day: 6 बॉलीवुड सेलेब्स जिन्होंने मेंटल हेल्थ के बारे में की खुलकर बात 

मेंटल हेल्थ को लेकर कई देसी और विदेशी सेलेब्स अब खुलकर बात करते हैं ताकि लोग इसके प्रति जागरुक रहे और इससे जूझने पर किसी तरह की कुंठा का सामना न करें। बॉलीवुड की इन 6 पॉपुलर एक्ट्रेस ने भी समय-समय पर मेंटल हेल्थ पर खुलकर बात की है, फिर चाहे ये एंग्जाइटी की परेशानी हो, डिप्रेशन हो या प्रेगनेंसी के बाद आने वाला पोस्ट पार्टम डिप्रेशन क्यों न हो। 

मलाइका अरोड़ा

पिछले साल  World Mental Health Day के ठीक एक दिन पहले मलाइका अरोड़ा ने अपने सोशल पोस्ट के जरिए अपने मेंटल हेल्थ को लेकर एक कंफेशन किया था। मलाइका ने लिखा था कि वो खुद को तब तक बुलेटप्रूफ समझती थी जब तक कि उनके माइंड ने उनके साथ खेलना शुरू नहीं किया था और ये एक ऐसा गेम था जिसे नियम उन्हें नहीं पता थे। एक्ट्रेस ने ये भी कहा था कि मुझे योगा ने इससे उबरने में मदद किया था। 

अनुष्का शर्मा

अनुष्का शर्मा ने कुछ साल पहले ट्विटर पर बताया था कि वो एंजाइटी की दवा लेती हैं और इसलिए इस पर बात कर रही हैं क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसपर बात करनी चाहिए।

अनुष्का ने लिखा था, मुझे एंग्जाइटी है और मैं इसके लिए दवा ले रही हूं। ये मैं क्यों बता रही हूं? इसलिए कि ये पूरी तरह से नॉर्मल बात है। ये बायलॉजिकल प्रॉब्लम है। मेरे परिवार में बहुत लोगों को डिप्रेशन है। इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बात करनी चाहिए। इसमें कुछ भी शर्माने या छुपाने वाला नहीं है।

दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण मेंटल हेल्थ को लेकर जागरुकता फैलाने की दिशा में बहुत एक्टिव हैं। एक्ट्रेस ने इस दिशा में काम करने के लिए एक फाउंडेशन भी बनाया है और वो खुद कई नेशनल और इंटरनैशनल प्लैटफॉर्म पर इस बारे में बात करती रहती हैं। एक्ट्रेस ने न्यूयॉर्क टाइम्स में छपे अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा था कि उन्हें क्लिनिक डिप्रेशन उस वक्त हुआ था जब वो अपने करियर और पर्सनल लाइफ में बहुत अच्छा कर रही था। उनकी चार अब तक की यादगार फिल्में रिलीज हो चुकी थी और वो अपने फ्यूचर हस्बेंड को डेट कर रही थी। लेकिन उस समय उन्हें हर वक्त खालीपन और उदास महसूस होता रहता था।

श्रद्धा कपूर

श्रद्धा कपूर ने साल 2019 में पिंकविला को दिए अपने इंटरव्यू में ये माना था कि बहुत लंबे समय तक उन्हें ये नहीं पता चला कि वो एंजाइटी से जूझ रही हैं। फिल्म आशिकी के बाद उन्होंने जैसा उन्हें महसूस हो रहा था उसके लिए कई टेस्ट करवाए और फिजिकली वो बिलकुल नॉर्मल थी। फिर उन्हें लगने लगा कि ये दर्द जो वो महसूस करती हैं वो आखिर कहां से आ रहा है।

श्रद्धा ने इसे हैंडल करने को लेकर कहा था कि अपने आपको एक्सेप्ट करके और प्यार से इसे अप्रोच करके स्थिति मेरे लिए काफी संभल पाई।

समीरा रेड्डी

एक्ट्रेस समीरा रेड्डी ने भी अपने सोशल पोस्ट के जरिए लोगों को ये बताया था कि कैसे वो अपने पहले मदरहुड के बाद पोस्ट पार्टम डिप्रेशन का शिकार हुई थी। उन्होंने लिखा था कि वो अपनी बॉडी और सेल्फ वर्थ दोनों पर नियंत्रण खो चुकी थी। एक्ट्रेस ने दूसरे पोस्ट में ये भी कहा था कि मेरे लिए पोस्ट पार्टम स्ट्रेस बहुत हार्ड था और मैं इससे पूरी तरह अनजान थी। मैं कितना भी कोशिश करती मैं खुश नहीं रह पाती थी।

आलिया भट्ट

आलिया भट्ट ने भी साल 2019 में फिल्मफेयर को दिए अपने इंटरव्यू में माना था कि उन्हें एंग्जाइटी का सामना करना पड़ा था। एक्ट्रेस ने कहा था कि उन्हें डिप्रेशन नहीं था, लेकिन वो हमेशा लो महसूस करती था। शुरू में वो काफी कंफ्यूज रही और खुद को समझाती रही कि बहुत अधिक काम या किसी से न मिलने जुलने की वजह से उन्हें ऐसा महसूस हो रहा है। लेकिन फिर सबने उन्हें सलाह दी कि तुम्हें ये मानना पड़ेगा कि ये आता है और जाता है। अगर तुम्हें अच्छा नहीं लग रहा है तो मानो कि तुम अच्छा महसूस नहीं कर रही हो। ये कहना छोड़ो कि तुम अच्छी हो। 

10 Oct 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text