home / xSEO
black coffee ke fayde - ब्लैक कॉफी के फायदे और नुकसान - Black Coffee Benefits & Side Effects in Hindi

ब्लैक कॉफी के 8 फायदे और नुकसान – Black Coffee Benefits in Hindi

कॉफी पीना काफी लोगों को पसंद होता है। हम में से ऐसे कई लोग हैं, जो अपनी सुबह की शुरुआत एक कप चाय के बजाय ब्लैक कॉफी के साथ करना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन हर सुबह की शुरुआत ब्लैक कॉफी से करने के बावजूद आप इसके बारे में कितना जानते हैं। हो सकता है, आप इसे पीते हों क्योंकि यह हेल्दी है। मगर ब्लैक कॉफी पीने के फायदे (black coffee benefits in hindi) असल में क्या हैं, आप जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि ब्लैक कॉफी पीने से आपके शरीर और दिमाग पर क्या असर पड़ता है? क्या आप ब्लैक कॉफी पीने के फायदे और नुकसान (black coffee ke fayde aur nuksan) के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो हम आपको यहां ब्लैक कॉफी के बारे में सभी जानकारी बता रहे हैं। स्टीम लेने के फायदे

ब्लैक काॅफी क्या है? – What is Black Coffee in Hindi 

ब्लैक काॅफी क्या है?

ब्लैक काॅफी (black coffee in hindi) केवल काॅफी है, जिसे आम तौर पर बिना चीनी, दूध, क्रीम, या अतिरिक्त स्वाद के बनाया जाता है। हालांकि आम कॉफी के स्वाद की तुलना में इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन बहुत से लोग हर सुबह एक कप स्ट्रॉन्ग ब्लैक कॉफी से करना पसंद करते हैं। अगर आप ऐसे ड्रिंक की तलाश में हैं जिसमें कैलोरी, वसा और कार्बोहाइड्रेट काफी कम मात्रा में हो, तो ब्लैक कॉफी आपके लिए एकदम सही ड्रिंक है। ब्लैक कॉफी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम है यही वजह है कि इसे रोजाना पीने से स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचता। 

ब्लैक काॅफी के फायदे – Black Coffee Ke Fayde

ब्लैक कॉफी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। अगर आप ब्लैक कॉफी पसंद करते हैं, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि यह ड्रिंक आपके शरीर और दिमाग दोनों के लिए बहुत सारे लाभ प्रदान करता है। black coffee के फायदे आपको हैरान भी कर सकते हैं। इन्हें जानकर अगर आप ब्लैक कॉफी नहीं पीते हैं तो भी इसे पीना शुरू कर देंगे। जानिए ब्लैक कॉफी पीने के फायदे (black coffee ke fayde in hindi)। व्हीटग्रास के फायदे

ब्लैक काॅफी के फायदे - Black Coffee Ke Fayde

डायबिटीज में फायदेमंद – Black Coffee for Diabetes in Hindi 

रोजाना ब्लैक कॉफी पीने से डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद मिलती है, जो बाद की उम्र में ऑर्गन डैमेज और हृदय रोग का कारण बन सकती है। ऐसा देखा गया है कि जो लोग 2 या उससे कम कप कॉफी पीते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। कॉफी इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाकर डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करती है। कैफीनयुक्त और डिकैफ़िनेटेड दोनों प्रकार की कॉफी डायबिटीज की रोकथाम में मदद करती है।

ब्लैक कॉफ़ी फॉर वेट लॉस – Black Coffee for Weight Loss in Hindi 

अगर आप जिम जाने से 30 मिनट पहले ब्लैक कॉफी पीते हैं तो यह आपको अधिक कसरत कराकर तेजी से वजन घटाने में मदद करती है। ब्लैक कॉफी मेटाबॉलिज्म को लगभग 50 प्रतिशत तक बढ़ाने में मदद करती है। यह पेट की चर्बी को भी बर्न करता है क्योंकि यह फैट बर्न करने वाला ड्रिंक है। यह तंत्रिका तंत्र को भी उत्तेजित करती है, जो शरीर को फैट सेल्स को ब्रेक डाउन करने और ग्लाइकोजन के विपरीत एनर्जी के रूप में काम करती है।

दिमाग के लिए ब्लैक काॅफी के फायदे – Black Coffee for Brain Health in Hindi 

ब्लैक कॉफी आपकी याददाश्त में सुधार के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारे कॉग्निटिव स्किल्स भी प्रभावी होते हैं और इस वजह से मेमोरी से संबंधित बीमारियों जैसे अल्जाइमर, डिमेंशिया और पार्किंसंस रोगों के विकसित होने की अधिक आशंका बनी रहती है। नियमित रूप से ब्लैक कॉफी पीने से आपके दिमाग को फिट और स्वस्थ रखकर इनसे निपटने में मदद मिल सकती है। यह आपकी नसों को सक्रिय रखता है, इस प्रकार मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाता है।

लीवर के लिए फायदेमंद – Black Coffee for Liver in Hindi

लीवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है क्योंकि यह कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। और क्या आप जानते हैं कि आपका लीवर ब्लैक कॉफी पसंद करता है? ब्लैक कॉफी लीवर कैंसर, हेपेटाइटिस, फैटी लीवर की बीमारी और अल्कोहलिक सिरोसिस को रोकने में मदद करती है। जो लोग रोजाना 4 या अधिक कप ब्लैक कॉफी पीते हैं उनमें लीवर की बीमारी होने की संभावना 80 फीसदी कम होती है। कॉफी रक्त में हानिकारक लीवर एंजाइम के स्तर को कम करके मदद करती है।

पेट करे साफ - Pet Saaf Karne ke liye Black Coffee Use Kare

पेट करे साफ – Pet Saaf Karne ke liye Black Coffee Use Kare

कॉफी एक मूत्रवर्धक ड्रिंक है। इसे पीने के बाद आपको बार-बार टॉयलेट लग सकती है। इसलिए, जब आप बिना चीनी के ब्लैक कॉफी पीते हैं, तो टॉयलेट के रूप में सभी विषाक्त पदार्थ और बैक्टीरिया आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इसी के चलते यह आपके पेट को साफ करने में भी मदद करती है और आपको सामान्य रूप से स्वस्थ रखती है।

दिल का रखे ख्याल – Black Coffee Se Rakhe Heart Healthy

ब्लैक कॉफी के नियमित सेवन से आपके ब्लड प्रेशर में वृद्धि हो सकती है, लेकिन यह प्रभाव समय के साथ कम हो जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि हर दिन एक से दो कप ब्लैक कॉफी पीने से स्ट्रोक सहित विभिन्न हृदय रोगों के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है। इसका मतलब है कि समय के साथ ब्लैक कॉफी आपको मजबूत दिल देती है।  

कैंसर के खतरे को कम करे – Cancer ka Khatra Kam Kare Black Coffee 

क्या आप जानतेहैं , ब्लैक कॉफी कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे को भी कम कर सकती है। दरअसल, कॉफी में मौजूद तत्व कुछ प्रकार के कैंसर जैसे लीवर, ब्रेस्ट, कोलन और रेक्टल कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। कॉफी सूजन को भी काफी कम करती है, जो ट्यूमर के विकास के पीछे मुख्य कारणों में से एक है। 

तनाव व डिप्रेशन में दिलाए राहत – Black Coffee for Stress Relief in Hindi 

बहुत अधिक काम का दबाव और टेंशन डिप्रेशन के साथ स्ट्रेस का भी कारण बन सकते हैं, जो बदले में कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देते हैं। लेकिन जब आप तनावग्रस्त या लो महसूस करते हैं तो एक कप ब्लैक कॉफी पीने से आपका मूड तुरंत बदल सकता है और चीजें बेहतर हो सकती हैं। कॉफी सेंट्रल नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करती है और डोपामाइन, सेरोटोनिन और नॉरएड्रेनालाईन के प्रोडक्शन को बढ़ाती है, जो मूड को अच्छा बनाते हैं।

ब्लैक कॉफी बनाने की विधि – Black Coffee Recipe in Hindi

black coffee के फायदे उठाने के लिए आपका यह जानना बेहद जरूरी है कि ब्लैक कॉफी कैसे बनाई जाती है (how to make black coffee in hindi)। हम आपको बता दें कि ब्लैक कॉफी बनाने का कोई एक तरीका नहीं है और अलग-अलग लोग अपनी ब्लैक कॉफी भी अपने तरीके से बनाते हैं। जरूरी बस यह है कि आपकी ब्लैक कॉफी स्वाद बने। 

ब्लैक कॉफी बनाने की विधि - Black Coffee Recipe in Hindi

ब्लैक कॉफ़ी बनाने के दो तरीके हैं – पहला इसे पीसकर बनाना या दूसरा इसे मशीन का उपयोग करके बनाना। अगर आपके पास कॉफी बनाने की मशीन नहीं है और आप इसे खुद पीसकर बनाना चाहते हैं तो हम आपको यहां ब्लैक कॉफी बनाने की विधि (black coffee banane ki vidhi) बता रहे हैं। जानिए ब्लैक कॉफी बनाने का तरीका (black coffee recipe in hindi)।

– लगभग तीन बड़े चम्मच कॉफी लें 

– इन्हें तब तक पीसें जब तक वे समुद्री नमक की तरह बारीक न हो जाएं। 

– अब लगभग 1 कप पानी उबाल लें। 

– अब एक अलग कप में थोड़ा सा पानी डालकर इसमें पिसी हुई काॅफी मिलाएं। 

– अब इसे चम्मच की मदद से अच्छी तरह फेंट लें। 

– अब फिंटी हुई काॅफी में बाकी बचा हुआ पानी भी मिलाएं।

– अब गर्म-गर्म काॅफी को पीने का आनंद उठाएं।

ब्लैक काॅफी के नुकसान – Side Effects of Black Coffee in Hindi 

ब्लैक काॅफी के नुकसान - Side Effects of Black Coffee in Hindi

अति किसी भी चीज की बुरी होती है और ब्लैक कॉफी के लिए भी यही सच है। हम यहां आपको ब्लैक कॉफी पीने के नुकसान (black coffee ke nuksan) बता रहे हैं।

– बहुत अधिक कॉफी तनाव और चिंता का कारण बन सकती है। बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने के बाद जलन महसूस करना बहुत आम है।

– ज्यादा कॉफी आपके सोने के रूटीन को खराब कर सकती है। इसलिए सोने से कुछ घंटे पहले ब्लैक कॉफी पीने से बचने की सलाह दी जाती है।

– इससे पेट में एसिडिटी के साथ-साथ पेट में ऐंठन हो सकती है।

ब्लैक काॅफी के फायदे ( black coffee ke fayde) को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s

सवाल- क्या कॉफी पीने से मोटापा बढ़ता है?

जवाब- नहीं, उल्टा कॉफी पीने से वजन घटता है।

सवाल- क्या खाली पेट ब्लैक कॉफी पी सकते हैं?

जवाब- खाली पेट ब्लैक कॉफी पीने से पेट में गैस बनने की शिकायत हो सकती है। इसलिए खाली पेट ब्लैक काॅफी पीने से बचें।

सवाल- ब्लैक कॉफी दिन में कितनी बार पीनी चाहिए?

जवाब- दिन में 1 या 2 कप ब्लैक कॉफी पी जा सकती है।

सवाल- खाना खाने के बाद ब्लैक कॉफी पी सकते हैं क्या?

जवाब- हां, आप खाना खाने के कुछ देर के बाद ब्लैक कॉफी पी सकते हैं।

सवाल- काॅफी पीने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

जवाब- काॅफी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है।

सवाल- ब्लैक कॉफी कैसे बनाई जाती है?

जवाब- ब्लैक कॉफी बनाने की विधि अपने अपने इस लेख में ऊपर विस्तारपूर्वक बताई है।

अगर आप भी ब्लाक काॅफी पीने के शौकीन हैं और यहां बताए गए ब्लैक कॉफ़ी बेनिफिट्स (black coffee benefits in hindi) आपको पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

20 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text