logo
Logo
User
home / Jewellery
जयपुर के इन बाज़ारों में मिलेंगे ‘पद्मावती’ दीपिका और ‘जोधा बाई’ ऐश्वर्या जैसे राजसी आभूषण – Best Jewellery Shops In Jaipur

जयपुर के इन बाज़ारों में मिलेंगे ‘पद्मावती’ दीपिका और ‘जोधा बाई’ ऐश्वर्या जैसे राजसी आभूषण – Best Jewellery Shops In Jaipur

राजस्थान की राजधानी जयपुर अपनी रॉयल्टी, राजे- रजवाड़ों की शान और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। इसे गुलाबी शहर यानि पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर की बात ही कुछ ऐसी है, जो हर किसी को यहां एक बार आने पर तो मजबूर कर ही देगी। खासतौर पर यहां की जूलरी। बात जब भी किसी राजा- रानी या महाराजा- महारानी जैसा दिखने की हो तो राजस्थानी जूलरी को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है। अगर आप जूलरी पहनने के शौकीन नहीं हैं तो भी फिल्म “जोधा- अकबर” में ऐश्वर्या राय की पहनी हुई जूलरी और फिल्म “पद्मावत” में दीपिका पादुकोण की पहनी हुई जूलरी देखकर एक बार तो आपका मन इन्हें पहनने के लिए ज़रूर मचला होगा।

न्यू महाराजा जेम पैलेस – New Maharaja Gem Palace

बेहतरीन जूलरी ब्रांड्स – Jewellery Brands

जौहरी बाज़ार – Johari Bazaar

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि जयपुर शहर में आपको अलग- अलग तरह का खूबसूरत और बेमिसाल जूलरी कलेक्शन मिल जाएगा। इनमें सिल्वर, थेवा, कुंदन, मीनाकारी और जड़ाऊ आभूषण शामिल हैं। हम आपके लिए लेकर आए हैं, जयपुर शहर के कुछ ऐसे मार्केट और दुकानें, जहां आपको बेहतरीन जूलरी कलेक्शन मिल जाएगा।

इस शादी सीजन खुद को दें टेंपल जूलरी का गिफ्ट, वो भी आकर्षक कीमतों पर 

जयपुर शहर के कुछ ऐसे मार्केट और दुकानें जहां आपको बेहतरीन जूलरी कलेक्शन मिल जाएगा – Jewellery Market In Jaipur

दि जेम पैलेस – The Gem Palace

Jaipur Jewellery Market- The Gem Palace

कासलीवाल परिवार की ओनरशिप में द जेम पैलेस 1852 से दुनिया भर के राजसी परिवारों को आकर्षित करता रहा है। यह परिवार 16वीं शताब्दी से राजाओं के लिए आभूषण डिजाइन कर रहा है। प्रिंसेस डायना और प्रिंस हैरी से लेकर इंदिरा गांधी तक, हर कोई इनके आभूषणों की शिल्पकारी से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सका था।

परंपरा और फैशन का अनोखा संगम वॉयला का कांथा जूलरी कलेक्शन

अगर आप हीरे, कुंदन या चांदी की जूलरी में इन्वेस्ट करना चाह रहे हैं तो दि जेम पैलेस आपके लिए एकदम सही जगह है। जूलरी खरीदने के लिए ये शहर की सबसे प्रतिष्ठित दुकानों में से एक है। पारंपरिक, विंटेज या फिर कंटेम्प्रेरी, जो भी जूलरी देखना चाह रहे हों, परिवार की यह 8वीं पीढ़ी आपकी सभी जरूरतों का पूरा ख्याल रखेगी।

पता: शॉप नंबर 348, एमआई रोड, जयंती मार्केट, न्यू कॉलोनी, जयपुर, राजस्थान 302001

पर्ल पैलेस – Pearl Palace

Jaipur Jewellery Market- Pearl Palace

होटल पर्ल पैलेस के पीकॉक रूफटॉप रेस्टोरेंट में एक जूलरी शॉप है। इस दुकान में ट्रेडिशनल गिफ्ट आइटम्स के साथ शुद्ध चांदी और रत्न जड़ित आभूषण बेचे जाते हैं। इस शॉप की खास बात यह है कि जो आभूषण यहां बेचे जाते हैं, वह मनी बैक गारंटी के साथ आते हैं। है न यह एक अच्छा सौदा? यहां मिलने वाली जूलरी की कीमतें भी वाजिब होती हैं। हालांकि, दुकान केवल शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक ही खुलती है। यह होटल सबसे बेहतरीन लेकिन बजट में आने वाले होटलों में से एक है। अगर आप जयपुर दौरे पर हैं तो इसे कुछ दिनों के लिए अपना ठिकाना बना सकते हैं।

पता: 51, हथरोई किला, हरि किशन सोमानी मार्ग, अजमेर रोड, विधायकपुरी पुलिस स्टेशन के पास, जयपुर, राजस्थान 302001

जौहरी बाज़ार – Johari Bazaar

Jaipur Jewellery Market- Johri bazar

अगर आप सच में गुलाबी शहर की रंगबिरंगी छटा देखना चाहते हैं तो जौहरी बाज़ार आ जाइए। जौहरी बाज़ार शायद आपका देखा हुआ अब तक का सबसे कलरफुल मार्केट होगा। बाज़ार के नाम से ही इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि यह ‘ज्वेलर्स का बाज़ार’ है। जूती, लैदर बैग, हाथ से बने बैग, लैंप, गोटा पट्टी, बंदिनी साड़ी, लहरिया साड़ी और लहंगे के साथ-साथ आपको यहां कई तरह की जूलरी और रत्न भी मिल जाएंगे। जौहरी बाज़ार में आपको विविधता मिलेगी। जैसे- कीमती स्टोन्स, बजट स्टोन्स, रत्न, हाथ से बने हार, चूड़ियां और जूलरी, वो भी एक सीमित वॉरंटी के साथ।

जूलरी ट्रेंड 2019 : सोने व हीरे की जूलरी के साथ ही छाएगी पेपर व फ्लोरल जूलरी भी

इस बाज़ार की चकाचौंध से आप मंत्रमुग्ध हुए बिना नहीं रह पाएंगे। यहां आपको कुंदन और मीनाकारी के काम में बहुत सारे ऑप्शंस मिल जाएंगे। इसलिए अगर आपके पास जयपुर शहर की बाज़ारों में टहलने के लिए एक दिन या कुछ घंटे हैं, तो जौहरी बाज़ार, गंगोरी बाजार और बापू बाजार एरिया को बिलकुल भी मिस न करें। इसके अलावा अगर आप किसी खास रत्न की तलाश कर रहे हैं, तो स्थानीय लोगों से ‘गोपाल जी’ का रास्ता पूछें। आपको वहां बहुत कुछ मिलेगा। बाजार पूरे हफ्ते सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक खुला रहता है।

त्रिपोलिया बाज़ार – Tripolia Bazaar

Jaipur Jewellery Market- Tripolia Market

त्रिपोलिया बाज़ार एक और कलरफुल मार्केट है, जहां जाना आप ज़रूर पसंद करेंगे। यह बाजार मसाले और लाख की चूड़ियों के लिए जाना जाता है। यदि आप खासतौर पर चूड़ियों और बाकी जूलरी के लिए बाजार घूमना चाहते हैं, तो यहां के स्थानीय लोगों से ‘मनिहारो’ का रास्ता पूछें। यहां आपको हर तरह की जूलरी मिल जाएगी। इसके अलावा यहां मिलने वाली कई प्रकार की बंदिनी साड़ियां, डिज़ाइनर कारपेट और पीतल के बर्तन भी मन मोह लेंगे। त्रिपोलिया बाज़ार पूरे हफ्ते सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है।

न्यू महाराजा जेम पैलेस – New Maharaja Gem Palace

Jaipur Jewellery Market- New Maharaja Gem Palace

न्यू महाराजा जेम पैलेस से खरीदे गए गहनों की गुणवत्ता पर दुनिया भर के लोगों ने अपना विश्वास दिखाया है। यह शॉप कई तरह के डिजाइन रखने के लिए प्रसिद्ध है। विक्टोरियन पीसेज़ से लेकर कस्टम- मेड रिंग तक, सब कुछ खरीदार की ज़रूरत को ध्यान में रखते हुए उपलब्ध कराया जाता है। न्यू महाराजा जेम पैलेस का पता लगाना मुश्किल नहीं है क्योंकि यह हवा महल के ठीक सामने बना है। दुकान के मालिक गुंजन माथुर और व्हिस्की माथुर साल 1983 से सफल व्यवसाय करने के लिए जाने जाते हैं।

अपनी शादी के लिए लेनी है जूलरी तो देखें ये 9 डिजाइनर ब्राइडल नेकलेस सेट

पता: शॉप नंबर 1, पांडे मार्केट, हवा महल के सामने, जयपुर, राजस्थान 302002

थोलियास कुबेर – Tholia’s Kuber

Jaipur Jewellery Market- Tholia's Kuber

अगर आप राजसी अंदाज़ वाले कुछ रॉयल आभूषण खोज रहे हैं, तो थोलियास कुबेर ज़रूर जाएं। उनके पास हाथ से बने हुए जड़ाऊ गहने, इनेमल और कुंदन नेकपीस में कई बेहतरीन ऑप्शंस मिल जाएंगे, जो आपको मॉडर्न ट्विस्ट के साथ महारानी सा फील देंगे।

पता: थोलिया बिल्डिंग, एम.आई.रोड, जयपुर, राजस्थान 302001

बेहतरीन जूलरी ब्रांड्स – Jewellery Brands

Jaipur Jewellery Market- Fine Brands

आभूषण आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं लेकिन बहुत से लोग जूलरी को एक इन्वेस्टमेंट के तौर पर देखते हैं। ठोस सोना, शुद्ध चांदी, प्लैटिनम और हीरे- जवाहरात हमेशा से ही इस मामले में लोगों की पहली पसंद रहे हैं। जूलरी ब्रांड्स इस काम के लिए सबसे बेहतरीन और सुरक्षित होते हैं। जयपुर में आपको कई ऐसे बेहतरीन और नामी ब्रांड्स मिल जाएंगे। इनमें आम्रपाली ज्वेलर्स, बिरधीचंद घनश्यामदास ज्वेलर्स, मोती संस ज्वेलर्स, कल्याण ज्वेलर्स और पीसी ज्वेलर्स के नाम सबसे ऊपर आते हैं।

पार्टी हो या फिर शादी का कोई भी फंक्शन हर मौके पर खूब जंचेगी गोटा पट्टी जूलरी

ये सभी बड़े ब्रांड्स अक्सर “जोधा- अकबर”, “बाजीराव मस्तानी”, “पद्मावत” और “मणिकर्णिका” जैसी ऐतिहासिक फिल्मों के लिए जूलरी उपलब्ध कराते हैं। तो है न यह एक बोनस!

आइवरी जूलरी – Ivory Jewellery

8 Ivory jewellery  Jaipur  Rajasthan

क्या आपने ‘हाथी दांत के चूड़े’ के बारे में सुना है। इस बारे में बात किये बिना आर्टिकल खत्म कर देना शायद ठीक नहीं होगा। यह चूड़ा शादियों के लिए शुभ माना जाता है और भगवान गणेश का प्रतीक भी होता है। बेहद मुश्किल और जटिल नक्काशी के साथ आइवरी जूलरी हमेशा ही लोकप्रिय रही है। इसे शादी के बाद दुल्हन को उसके ससुराल वालों की तरफ से तोहफे में दिया जाता था। यह परंपरा सदियों पुरानी रही है। हालांकि सरकार ने हाथी दांत से बने आभूषणों का प्रोडक्शन कम कर दिया है। एक तरह से देखा जाए तो यह फैसला सही भी है। हम भी हाथी दांत से बनी जूलरी को प्रमोट नहीं करते लेकिन अगर आप जयपुर के पुराने शहर की तरफ जाएंगे, तो आप देख सकते हैं कि वहां महिलाएं हाथी दांत की चूड़ियां पहनती हैं, जो कि उनके परिवार की तरफ से से उन्हें दी जाती हैं।

परफेक्ट ब्राइडल लुक के लिए डायमंड जूलरी सेट

सरोजिनी नगर मार्केट के फेमस फूड जॉइंट्स और रेस्त्रां

दिल्ली के बेहतरीन रिटेल मार्केट

जयपुर के सबसे लोकप्रिय कचौड़ी स्पॉट्स

इमेज सोर्सः Instagram, Facebook, Marrymeweddings.in, Shoppingbazaar.in, Afar.com & gempalace.com

22 Apr 2019

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text