स्वाद में हिट हैं जयपुर की इन दुकानों की कचौड़ी | Kachori Shops in Jaipur | POPxo

प्याज कचौड़ी खानी हो या कढ़ी-कचौड़ी, जयपुर की ये दुकानें हैं बेहद खास

प्याज कचौड़ी खानी हो या कढ़ी-कचौड़ी, जयपुर की ये दुकानें हैं बेहद खास

राजस्थान की राजधानी और गुलाबी शहर जयपुर (Jaipur) अपनी संस्कृति, ऐतिहासिक इमारतों, किलों, रोमांच से भरे किस्सों के साथ ही चटपटे खान-पान के लिए भी जाना जाता है। राजा-महाराजाओं के इस शहर के अनूठे व्यंजन किसी का भी दिल जीत लेने के लिए काफी हैं। एथनिक राजस्थानी थाली हो, दाल-बाटी-चूरमा, घेवर, लाल मांस या नाश्ते में कचौड़ी-खस्ता, जयपुर के खान-पान की बात ही अलग है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जयपुर में मिलने वाली विविध तरह की कचौड़ी (kachori) देश-भर में बेहद मशहूर हैं और लोग इनका स्वाद लेने के लिए दूर-दूर से आते हैं। यहां आलू और दाल की कचौड़ी के अलावा प्याज की खास कचौड़ी भी मिलती है। सिर्फ इतना ही नहीं, जयपुर व इसके आस-पास के इलाकों में कढ़ी-कचौड़ी भी काफी लोकप्रिय है। अगर आप भी हैं स्वाद के दीवाने तो एक बार कचौड़ी के इन स्वादों को जरूर आज़माइए। इसके लिए जानिए, जयपुर के सबसे लोकप्रिय कचौड़ी स्पॉट्स के बारे में।

1. रावत मिष्ठान भंडार Rawat Mishthan Bhandar

अपनी सिग्नेचर डिश मावा कचौड़ी के लिए मशहूर रावत मिष्ठान भंडार की स्थापना जोधपुर के स्वर्गीय रावत माल ने की थी। खोया और चाशनी से बनी यह मावा कचौड़ी जयपुरियों के साथ ही यहां आने वाले पर्यटकों की भी पहली पसंद है। अब तो यहां की मावा कचौड़ी के साथ-साथ ही प्याज व दाल की कचौड़ी भी अपने ज़ायके के चलते काफी लोकप्रिय हो चुकी है। जयपुर में काफी लोग स्वीट डिश के तौर पर भी मावा कचौड़ी खाना पसंद करते हैं। इस मिष्ठान भंडार के बाहर लगी भीड़ से ही यहां की लोकप्रियता का अंदाज़ा लगाया जा सकता है। अगर आप यहां घूमने आए हैं और कचौड़ी का ये स्वाद खुद चखने के अलावा अपनों को भी चखवाना चाहते हैं तो भी कोई दिक्कत नहीं। आप ये कचौड़ियां पैक करवा कर साथ ले जाते हैं। ये उन्हें ऐसे पैक करते हैं कि वे कई दिनों तक खराब नहीं होती हैं।

पता- ग्राउंड फ्लोर, पोलो विक्टरी सिनेमा के सामने, स्टेशन रोड, सिंधी कैंप, जयपुर

कानपुर के ये 10 रेस्टोरेंट जीत लेंगे आपका दिल

Instagram
Instagram

2. राधे कचौड़ी Radhe Kachori

अगर आपको सबसे स्वादिष्ट हींग कचौड़ी खानी है तो इस शहर में राधे कचौड़ी से बेहतर कचौड़ी कहीं नहीं मिलेगी। यहां की मशहूर उड़द दाल की कचौड़ी को हींग व दूसरे भारतीय मसालों से तैयार किया जाता है। जयपुर में राधे कचौड़ी दुकान की स्थापना सन 1963 में हुई थी और तब से ही उसके स्वाद का कोई तोड़ नहीं बन सका है। इसका स्वाद दोगुना करने के लिए इसे हरी मिर्च, दही और धनिये की चटनी के साथ सर्व किया जाता है। राधे कचौड़ी की दुकान जैसी हींग की कचौड़ी का स्वाद आपको बार-बार इस तरफ खींच लाएगा। 

पता- चुरुकों का रास्ता, एसबीबीजे स्ट्रीट, चौड़ा रास्ता, जयपुर

पार्टनर के साथ घूमिए मुंबई के ये डेटिंग स्पॉट्स

3. सम्राट रेस्टोरेंट Samrat Restaurant

जयपुर शहर अपनी संस्कृति में जितना रंग-बिरंगा है, स्वाद में भी उतनी ही विविधता और चटपटापन लिए है। पुराने किलों व ऐतिहासिक इमारतों की तरह ही यहां की दुकानें भी इतिहास के पन्नों में दर्ज होने के लायक हैं। जयपुर के मशहूर सम्राट रेस्टोरेंट को वर्ष 1965 में स्थापित किया गया था। तब से ही यहां की प्याज की कचौड़ी का स्वाद लोगों के मुंह में पानी ला रहा है। इस रेस्टोरेंट को उन सबसे पुरानी दुकानों में गिना जाता है, जहां प्याज और मसालों की स्टफिंग वाली खास कचौड़ियां मिलती हैं। दही अमचूर चटनी और इमली की चटनी के साथ इसका स्वाद और बढ़ जाता है।

पता- दुकान नं.273, चौड़ा रास्ता, मोदीखाना, जयपुर

खाने की ये चीज़ें बना देंगी आपका मूड

4. खूंटेटा नमकीन भंडार Khunteta Namkeen Bhandar

आपने घर पर बनी आलू की कचौड़ी तो बहुत बार खाई होगी, पर जयपुर की मशहूर कचौड़ियों की बात ही अलग है। इस नमकीन भंडार पर मिलने वाली आलू की यह खास कचौड़ी आपके स्वाद के स्तर को एक अलग ही मुकाम पर ले जाने का माद्दा रखती है। इन कचौड़ियों में उबले आलू और अलग-अलग मसालों की स्टफिंग की जाती है। इसे पुदीने और धनिये की ताज़ा चटनी के साथ परोसा जाता है। एक बार इन गर्मागर्म कचौड़ियों को खाने के बाद आपका दिल बार-बार जयपुर आने को करेगा।

पता- 90, किशनपोल बाज़ार, चांदपोल, जयपुर

चॉकलेट खाने से पहले जानिए उसके फायदे और नुकसान

5. संपत नमकीन भंडार Sampat Namkeen Bhandar

दिल्ली के चांदनी चौक की मशहूर परांठे वाली गली की ही तरह जयपुर में भी कचौड़ी की कई दुकानें आज़ादी के भी पहले से बनी हुई हैं और अपने स्वाद के लिए देश-भर में खास पहचान रखती हैं। वर्ष 1936 में स्थापित हुआ संपत नमकीन भंडार अपनी खास आलू की कचौड़ी के लिए जाना जाता है। डीप फ्राई किए जाने के बावजूद इन्हें आसानी से पचाया जा सकता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि यहां की कचौड़ी काफी स्पाइसी होती है। इसके ज़ायके का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां कचौड़ी के साथ कोई चटनी सर्व करने की ज़रूरत भी नहीं पड़ती है। 

पता- बाबा हरीश चंद्र मार्ग, किशनपोल बाज़ार, जयपुर

6. श्री राम नमकीन भंडार Shri Ram Namkeen Bhandar

अगर आलू और प्याज की कचौड़ी खाकर आप बोर हो गए हैं और कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं तो यहां मिलने वाली दाल की कचौड़ी आपके ज़ायके को बदलने के लिए काफी है। गर्मागर्म चाय के प्याले के साथ यह कचौड़ी टेस्ट के साथ आपका मूड भी बेहतर कर देगी। इस कचौड़ी में मूंग दाल की स्टफिंग की जाती है। इसकी खासियत है कि इसे कढ़ी के साथ सर्व किया जाता है। जयपुर गए और कढ़ी-कचौड़ी नहीं खाई तो समझिए कि आपने कुछ भी नहीं खाया। खैर, कढ़ी पसंद न हो तो यहां कचौड़ी के साथ इमली की चटनी भी उपलब्ध है। 

पता- ट्रेसर एप्पल स्टोर स्ट्रीट, एम आई रोड, जयपुर

7. अंबर मिष्ठान भंडार Ambar Mishthan Bhandar

यह रेस्टोरेंट भी शहर की सबसे स्वादिष्ट प्याज और दाल की कचौड़ियों के लिए जाना जाता है। कचौड़ियों के साथ ही यहां का घेवर, राजस्थानी मिठाइयां और रबड़ी मलाई भी काफी लोकप्रिय हैं। अगर आप जयपुर रेलवे स्टेशन के आस-पास हैं तो आपको यहां का एक राउंड तो ज़रूर लगाना चाहिए। इस रेस्टोरेंट के गूगल रिव्यूज़ भी काफी अच्छे हैं। पारंपरिक राजस्थानी स्वाद से रचे-बसे इस रेस्टोरेंट की खासियत है कि यहां की सभी डिशेज़ काफी बजट फ्रेंड्ली भी हैं। यह सुबह 6 बजे से लेकर रात में 10 बजे तक खुला रहता है।

पता- स्टेशन रोड, सिंधी कैंप, जयपुर

8. लक्ष्मी मिष्ठान भंडार Laxmi Mishthan Bhandar

कहना गलत नहीं होगा कि राज कचौड़ी का बाज़ार जयपुर से ही परवान चढ़ा है। जयपुर के जौहरी बाज़ार की व्यस्त गलियों में स्थित यह मिष्ठान भंडार वहां के लैंडमार्क के साथ ही अपनी राज कचौड़ी और स्वादिष्ट मिठाइयों के लिए लोकप्रिय है। यहां जाएं तो मसालों व खट्टे-मीठे दही से बनी ये मशहूर राज कचौड़ी खाना न भूलें। इतना तो तय है कि यहां की राज कचौड़ी के आगे फाइव स्टार होटल की राज कचौड़ी का स्वाद भी बिल्कुल फीका पड़ जाएगा।

पता- दुकान नं. 98-101, जौहरी बाज़ार, गंगोरी बाज़ार, जयपुर

9. सोढ़ानी स्वीट्स Sodhani Sweets

जयपुर के दिल में स्थित सोढ़ानी स्वीट्स को ढूंढ़ना बिल्कुल भी मुश्किल काम नहीं है। यहां की दाल कचौड़ी और लस्सी जैसा कॉम्बिनेशन ऑफर कहीं और मिलना थोड़ा मुश्किल है। दाल कचौड़ी और लस्सी का यह कॉम्बो ऑफर इतना लोकप्रिय है कि खाने-पीने के दीवानों का तांता लगा रहता है। यहां दिन-भर भीड़ लगी रहना बेहद आम बात है।

पता- नगर निगम के सामने, बापू बाज़ार, जयपुर

10. कोटा कचौड़ी Kota Kachori

जयपुर की तरह ही कोटा भी अपने चटपटे खान-पान के लिए काफी लोकप्रिय है। हालांकि यहां हम बात कर रहे हैं जयपुर स्थित कोटा कचौड़ी दुकान की। यहां मिलने वाले राजस्थानी स्नैक्स की खुशबू दूर से ही लोगों को आकर्षित करने लगती है। अगर चटपटे-नमकीन व्यंजनों के साथ ही आप मीठा खाने के भी शौकीन हैं तो यहां मिलने वाली गर्मागर्म जलेबी भी ज़रूर चखनी चाहिए।

पता- ए-1, वसुंधरा कॉलोनी, गोपालपुरा बाईपास, टोंक रोड के पास, जयपुर

आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।

... अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

Read More from Lifestyle

Load More Lifestyle Stories