Advertisement

एंटरटेनमेंट

अब तक की बेस्ट वेब सीरीज, जो आपको जरूर देखनी चाहिए – Best Web Series in Hindi

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Jul 24, 2021
अब तक की बेस्ट वेब सीरीज, जो आपको जरूर देखनी चाहिए – Best Web Series in Hindi

भारत में सिनेमाघरों को बंद हुए एक साल से भी ज्यादा का समय बीत चुका है। ऐसे में दर्शकों के लिए मनोरंजन का एकमात्र साधन OTT प्लेटफॉर्म बनकर उभरा है। यहां तक कि टीवी पसंद दर्शकों के बीच भी OTT प्लेटफॉर्म अपनी एक अलग जगह बनाने में कामयाब हो गया है। खास बात यह रही कि सिनेमाघर बंद होने के चलते सभी छोटी-बड़ी फ़िल्में भी OTT प्लेटफॉर्म पर ही रिलीज की जा रही हैं। फिर चाहे वो सलमान खान की ‘राधे’ हो या फिर अभिषेक बच्चन की ‘द बिग बुल’। इतनी बड़ी फिल्मों के बावजूद इस साल OTT प्लेटफॉर्म पर भारतीय वेब सीरीज का दबदबा ही कायम रहा। फिर चाहे वो नेटफ्लिक्स पर हो, अमेजाॅन प्राइम पर हो, हॉट स्टार पर हो या फिर ज़ी 5 जैसे अन्य OTT प्लेटफॉर्म पर। अगर आप इस साल की कोई बेस्ट वेब सीरीज (best web series in hindi) देखने से चूक गए हैं तो हम आपके लिए लेकर आये हैं भारत की टॉप वेब सीरीज (top web series hindi), जिनके कंटेंट ने दर्शकों को इन्हें बिंज वॉच (binge watching) करने पर मजबूर कर दिया।

साल 2021 की बेस्ट वेब सीरीज – Best Web Series in Hindi

साल 2021 में कई भारतीय वेब सीरीज (best indian web series) ने दर्शकों के दिलों पर अपना जादू बिखेरा। जनवरी में आई ‘गुल्लक-2’ के मध्यम वर्ग परिवार की कहानी से लेकर अमेजाॅन प्राइम वीडियो के ‘द फैमिली मैन 2’ में एक बेहतरीन थ्रिलर तक, डिजिटल माध्यम ने हमें अब तक बहुत सा शानदार कंटेंट दिया है। देखने वालों ने इनके कंटेंट को बॉलीवुड फिल्मों से भी बेहतर माना है। वैसे तो साल 2021 में अब तक कई सारी वेब सीरीज आ चुकी हैं। मगर हम आपके लिए यहां चुनकर टॉप 10 भारतीय वेब सीरीज (top web series in hindi) लेकर आए हैं। देखिये हिंदी भाषा की साल 2021 में अब तक की बेस्ट वेब सीरीज की लिस्ट (hindi web series list)।  

द फैमिली मैन 2 – The Family Man 2

वेब सीरीज को लेकर लोगों में एक मिथ है कि जो वेब सीरीज सुपर हिट होती है, उसका दूसरा सीजन कभी उतना लुभावना और हिट नहीं होता। मनोज बाजपेयी की ‘द फैमिली मैन 2’ ने इस मिथ को भी तोड़ दिया। 10 एपिसोड की यह वेब सीरीज इतनी रोचक व थ्रिलिंग है कि आप इसके सभी एपिसोड एक बार ही देखना ज्यादा पसंद करेंगे। इसकी कहानी से लेकर डायलॉग्स, स्क्रीनप्ले, एक्टिंग और सिनेमैटोग्राफी तक सब कुछ दर्शकों की उमीदों पर खरा उतरा है। मनोज बाजपेयी अंडरकवर एजेंट श्रीकांत तिवारी के रूप में लौटे हैं, जिन्हें अपने पारिवारिक मुद्दों से निपटने के दौरान अपने देश को एक हमले से बचाना था। उनकी टीम में जेके (शारिब हाशमी), चेल्लम सर (उदय महेश), मुथु (रवींद्र विजय), उमयाल (देवदर्शनी) और कई अन्य शामिल थे, जिन्होंने शो को एक रोलरकोस्टर राइड बना दिया। सामंथा अक्किनेनी ने श्रीलंकाई तमिल राजी के रूप में प्रभावित किया, जो अपने समुदाय की सेवा करने के लिए दृढ़ है। इसे आप अमेजाॅन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

गुल्लक 2 – Gullak 2

Sony LIV पर जनवरी में प्रसारित हुई TVF की वेब सीरीज ‘गुल्लक’ का पहला सीजन दर्शकों ने हाथों-हाथ लिया था। ‘गुल्लक 2’ में भी TVF ने अपने दर्शकों को निराश नहीं किया। कुछ दिल को छू लेने वाला देखना चाहते हैं तो SonyLIV पर ‘गुल्लक सीजन 2’ आपके लिए परफेक्ट है। यह उत्तर भारतीय शहर में रहने वाले एक मध्यमवर्गीय परिवार की कहानी है। गीतांजलि कुलकर्णी, जमील खान, वैभव राज गुप्ता, हर्ष मायर और सुनीता रजवार वाली इस वेब सीरीज के सभी किरदार अपनी ज़िंदगी और घर के बहुत करीब महसूस होते हैं और यही पलाश वासवानी के निर्देशन की यूएसपी है। महज पांच एपिसोड वाली इस वेब सीरीज में 90 के दशक के बच्चे अपने बचपन में पहुंच जाएंगे और उन यादों को एक बार फिर जी उठेंगे। 

एस्पिरेंट्स – Aspirants 

TVF हमेशा से ही अपने बेहतरीन कंटेंट के लिए जाना जाता है। इनकी लेटेस्ट वेब सीरीज ‘एस्पिरेंट्स’ (Aspirants) भी उन्हीं में से एक है। इस वेब सीरीज में दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में रहने वाले UPSC एस्पिरेंट्स की कहानी दिखाई गई है। 5 एपिसोड वाली इस मिनी वेब सीरीज में यूपीएससी की परीक्षा देने आए 3 दोस्तों की ज़िंदगी और उनके उतार-चढ़ाव को दिखाया गया है। इस वेब सीरीज में एक संदीप भैया भी हैं, जिनका UPSC क्लियर होने की दुआएं लोग सोशल मीडिया पर मांग रहे थे। अगर आप एक बेहतरीन कंटेंट की तलाश में हैं तो TVF की ‘एस्पिरेंट्स’ (Aspirants) आपको कतई निराश नहीं करेगी। इसे आप यूट्यूब पर फ्री में देख सकते हैं। 

महारानी – Maharani

बॉलीवुड एक्टर्स का डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आना अब कोई नई बात नहीं रह गई है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाया है एक्ट्रेस हुमा कुरैशी ने। हुमा कुरैशी की वेब सीरीज ‘महारानी’ एक राजनीतिक ड्रामा वेब सीरीज है, जो 1990 के दशक के बिहार पर आधारित है। इसमें दिखाया गया है कि कैसे मुख्य किरदार रानी भारती (हुमा कुरैशी) को अपने पति और मुख्यमंत्री भीमा भारती (सोहम शाह) को उसके दुश्मनों द्वारा गोली मारने के बाद बिहार के सीएम की कुर्सी संभालनी पड़ती है। यह शो वेब प्लेटफॉर्म पर राजनीतिक ड्रामा के स्तर को एक पायदान ऊपर ले जाता है। सत्ता की गंदी राजनीति को दिखाने के अलावा यह वेब सीरीज देश के कुछ हिस्सों में जातीय अत्याचार और नक्सली हिंसा पर भी जोर देती है। 

समांतर 2 – Samantar 2

अगर अपने ‘समांतर’ देखी है तो यकीनन आपको ‘समांतर-2 का भी बेसब्री से इंतज़ार होगा। यह भले ही एक मराठी वेब सीरीज हो लेकिन इसका कंटेंट इतना बेहतरीन व कसा हुआ है इसे देखते समय आप ब्रेक पर भी नहीं जा सकेंगे। इसकी लोकप्रियता को देखते हुए मेकर्स को ‘समांतर’ के बाद समांतर-2 को भी हिंदी भाषा में रिलीज करना पड़ा। ‘समांतर’ दो ऐसे व्यक्तियों की कहानी है, जिनकी ज़िंदगी समान रूप से चल रही है। एक का अतीत दूसरे का भविष्य है। वेब सीरीज काफी थ्रिलिंग है और सस्पेंस से भरपूर भी है। खास बात है कि इस वेब सीरीज में आपको दूरदर्शन के दो कृष्ण एक साथ देखने को मिल जायेंगे। ‘श्री कृष्ण’ के युवा कृष्ण यानी स्वप्निल जोशी और महाभारत के फेमस कृष्ण यानी नितीश भारद्वाज। इसे आप MX Player पर देख सकते हैं।    

इंदौरी इश्क – Indori Ishq

कहानी किशोर प्रेमी जोड़ों, कुणाल (ऋत्विक सहोर) और तारा (वेदिका भंडारी) के बीच रोमांस के इर्द-गिर्द घूमती है। हालांकि, ज्यादातर प्रेम कहानियों की तरह इस वेब सीरीज की प्रेम कहानी भी बिना किसी रुकावट के नहीं आती। जब कुणाल को पता चलता है कि तारा उसे धोखा दे रही है, तो यह उसके प्यार और प्यार के प्रति सभी कल्पनाओं को समाप्त कर देता है। क्या वह इस विश्वासघात को संभाल पाएगा और आगे बढ़ पाएगा? इसके लिए आपको यह वेब सीरीज देखनी होगी। इसे आप MX Player पर देख सकते हैं।

ब्रोकन बट ब्यूटिफुल 3 – Broken But Beautiful 3

‘ब्रोकन बट ब्यूटिफुल’ की पहली और दूसरी वेब सीरीज की अपार सफलता के बाद एकता कपूर साल 2021 में इसका तीसरा सीजन लेकर दर्शकों के सामने आईं। टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला और सोनिया राठी ने इस वेब सीरीज में मुख्य किरदार निभाया है। यह एक टॉक्सिक रिलेशनशिप पर बनी हुई वेब सीरीज है। जैसा कि नाम से ही जाहिर है, टूट कर भी खूबसूरत। कहानी का हीरो अगस्त्य एक धमकाने वाला, एक शराबी थिएटर निर्देशक और एक बेईमानी करने वाला व्यक्ति है। रूमी एक बिगड़ैल अमीर लड़की है, जिसका जीवन में केवल एक ही उद्देश्य है, अपने बचपन के क्रश ईशान (एहान भट्ट) को उससे प्यार करने के लिए मजबूर करना। दोनों मिलते हैं और उनके बीच प्यार की आतिशबाजियां होती हैं। अगर आप ‘ब्रोकन बट ब्यूटिफुल’ सीरीज के साथ सिद्धार्थ शुक्ल के भी फैन हैं तो इस वेब सीरीज को ऑल्ट बालाजी पर देख सकते हैं। 

द मैरिड वुमेन- The Married Woman

आजकल समलैंगिकता पर फिल्में और वेब सीरीज बनाना एक आम बात हो गई है। एकता कपूर की वेब सीरीज ‘द मैरिड वुमेन’ (The Married Woman) भी इसी विषय पर आधारित है। ‘द मैरिड वुमेन’ (The Married Woman) एक ऐसी शादीशुदा औरत की कहानी है, जिसका भरा-पूरा परिवार होने के बावजूद उसकी ज़िंदगी में एक नीरसता छाई हुई है। उसके पति से उसकी आए दिन किसी न किसी बात को लेकर बहस होती रहती है। तभी उसकी मुलाकात कहानी की दूसरी किरदार पीपिलका खान से होती है। दोनों को एक दूसरे से प्यार हो जाता है। आगे आप खुद इस वेब सीरीज देख सकते हैं। यह आपको ऑल्ट बालाजी पर मिल जाएगी। 

बॉम्बे बेगम्स – Bombay Begums

बॉम्बे बेगम्स (Bombay Begums) वेब सीरीज बॉम्बे की पांच महिलाओं पर आधारित है। एक्ट्रेस पूजा भट्ट इसमें लीड रोल प्ले कर रही हैं। पूजा भट्ट सहित ये महिलाएं उम्र के अलग-अलग पड़ाव पर हैं और जिंदगी से इनकी अलग ख्वाहिशें हैं, लेकिन फिर भी कुछ बातें हैं जो सभी की जिंदगी में एक जैसी हैं और इन्हीं बातों के जरिए दर्शक इनसे रिलेट कर पाते हैं। शहरी महिलाओं के यथार्थवादी चित्रण के लिए इस शो को काफी सराहना भी मिली। इस वेब सीरीज को विमेंस डे के मौके पर नेटफ्लिक्स ने रिलीज किया था। 

1962: द वाॅर इन द हिल्स – 1962: The War In The Hills

अभय देओल के मुख्य किरदार वाली 1962: द वॉर इन द हिल्स एक युद्ध ड्रामा सीरीज़ है। इसमें उन्होंने मेजर सूरज सिंह की भूमिका निभाई है, यह वेब सीरीज उनकी बटालियन की कहानी को उजागर करती है, जिसमें 125 भारतीय सैनिक शामिल हैं, जो एक बड़ी लड़ाई के दौरान बहुत अधिक संख्या में थे। यह शो 1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान हुई वास्तविक जीवन की घटनाओं से प्रेरित है। इसे आप DISNEY+ HOTSTAR पर देख सकते हैं।

POPxo की सलाह :  MYGLAMM की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल।