home / Nail Care
स्ट्रेस रिलीज करने से लेकर टैन हटाने तक, इन कारणों से आपको कराते रहना चाहिए मैनीक्योर

स्ट्रेस रिलीज करने से लेकर टैन हटाने तक, इन कारणों से आपको कराते रहना चाहिए मैनीक्योर

क्या आप आमतौर पर अपने हाथों को पैंपर करती हैं? या फिर क्या आपको याद है कि आखिरी बार आपने पर अपने नेल्स को ट्रिम किया था और हैंड मसाज ली थी? दरअसल, जिस तरह से हमारे चेहरे को देखभाल की जरूरत होती है, उसी तरह से हमारे शरीर के अन्य हिस्सों को भी देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में जब आप अपने हाथों का मैनीक्योर कराती हैं तो इसके लिए अलग-अलग टेक्नीक की मदद से हाथों को एक्सफोलिएट किया जाता है, जो आपके क्यूटिकल्स को आराम पहुंचाता है और नाखुनों को आकार देता है, जिससे आपके हाथ अधिक सुंदर और अच्छे लगते हैं।
अगर आप मुझसे पूछें तो मैं तो यही कहूंगी कि मैनीक्योर (Manicure) कराना बहुत ही रिलैक्सिंग होता है। दिनभर इतना सारा काम करने के बाद हमें शायद ही अपने हाथों को रिलैक्स करने या फिर पैंपर करने का समय मिलता है। ऐसे में अगर आप मैनीक्योर सेशन को स्किप कर रही हैं तो यहां जानें कि क्यों आपको अपने मैनीक्योर सेशन को स्किप नहीं करना चाहिए। 

इन कारणों से नियमित रूप से कराएं मैनीक्योर – Benefits of Manicure in Hindi

Why it is important to do manicure in Hindi

ब्लड सर्कुलेशन करे बेहतर

मैनीक्योर के दौरान आपके हाथों की अच्छी मसाज होती है, जो स्ट्रेस और दर्द को दूर करने में मदद करती है। इस वजह से यदि आप मसाज कराती हैं तो आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे आपका दर्द और स्ट्रेस कम होता है। 

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/diy-homemade-foot-cream-recipe-in-hindi

डेड स्किन सेल्स को हटाए

चेहरे की तरह, हाथों को भी एक्सफोलिएट करने की जरूरत होती है। इससे आपके हाथों पर जमां डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं और हाथों की खोई हुई चमक वापस आती है। ऐसे में हाथों और नेल्स को स्क्रब करने से आपके हाथों पर जमा एक्स्ट्रा लेयर हट जाती है।

https://hindi.popxo.com/article/try-curry-leaf-mask-to-remove-blackness-on-elbows-and-knees-in-hindi

हैंगनेल्स होने से रोके

क्या आपके हाथों में भी हैंगनेल दर्द होता है? यह एक बहुत ही सामान्य समस्या है और कई महिलाएं इसका सामना करती हैं और इसके पीछे एक बहुत ही सामान्य कारण है कि हम नेल्स (Nails) की देखभाल नहीं करते हैं। यदि आप अपने नाखुनों की लंबाई का ध्यान नहीं रखेंगी तो क्यूटिक्ल्स कुछ समय में दर्द दे सकते हैं। इस वजह से नियमित रूप से मैनीक्योर कराना बहुत ही जरूरी होता है।

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/bollywood-actress-beauty-secrets-in-hindi

स्ट्रेस कम करने में करे मदद

हमारे रोज के काम बिना हाथों का इस्तेमाल किए पूरे नहीं होते हैं और इस वजह से हाथों की देखभाल किए जाना भी जरूरी होता है। ऐसे में यदि आप मैनीक्योर कराती हैं तो आपकी टैंशन दूर होती है और हाथ और ऊंगलियां ठीक होती हैं।

https://hindi.popxo.com/article/keep-these-things-in-mind-during-and-after-face-wax-tips-in-hindi

टैन हटाए

मैनीक्योर का एक बहुत ही जरूरी स्टेप एक्सफोलिएटिंग होता है और इसे करने के लिए कम से कम 5 मिनट का समय लगता है, इससे आपके हाथों की टैनिंग दूर होती है।

ADVERTISEMENT

हाथों और नाखुन को सुंदर बनाएं

मैनीक्योर सेशन में इस्तेमाल किए जाने वाली हैंड क्रीम, स्क्रब और मास्क आपके हाथों के टेक्सचर को बेहतर करने में मदद करती है। इसके साथ ही ये हाथों की डेड स्किन सेल्स को भी हटाती है। इससे आपके हाथ अधिक सुंदर दिखाई देते हैं।

घर पर कैसे करें जल्दी से मैनीक्योर?

अगर आप मैनीक्योर कराने के लिए पार्लर नहीं जाना चाहती हैं तो आप घर पर मैनीक्योर कर सकती हैं। इसके लिए आपको मसाज क्रीम, स्क्रब, नेल कटर, नेल फाइलर, नेल पॉलिश रिमूवर और पानी की जरूरत है। 
अगर आप नेल पेंट पहने हुए हैं तो पहले अपनी नेल पेंट हटाएं और फिर अपने नाखुन को ट्रिम करें। इसके बाद स्क्रब से अपने हाथों को एक्सफोलिएट करें। हालांकि, इस दौरान याद रखें कि आप कम से कम 5 मिनट के लिए हाथों की मसाज करें।
इसके बाद क्रीम से हाथों और आर्म की मसाज करें। इसके बाद क्रीम को सोख लेने दें।
आप चाहें तो बेसन, हल्दी और दूध और गुलाब जल के साथ हैंड मास्क भी बना सकती हैं। इन्हें अच्छे से मिक्स करके अपने हाथों पर लगाएं और हाथों को धो लें।
अपने हाथों और नाखुन को मैनीक्योर सेशन से पैंपर करें। 
POPxo की सलाह: MyGlamm की इन नेलपेंट्स के साथ अपने नेल्स को बनाएं खूबसूरत।
24 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text