home / ब्यूटी
बालों में दही लगाने के नुकसान

आखिर क्या हैं बालों में दही लगाने के नुकसान | Balo Me Dahi Lagane ke Nuksan

इस बात में कोई शक नहीं है कि दही आपकी हेल्दी डाइट का हिस्सा होता है। लेकिन क्या बालों में दही लगाने के फायदे यानि कि बालों के लिए भी हेल्दी है या नहीं ? इस बात की जानकारी होना भी बेहद जरूरी है। क्योंकि आमतौर पर लोग बालों में दही (dahi for hair) लगाते हैं ये सोचकर कि ये उनके बालों के लिए फायदेमंद है, मगर परिणाम सुखद न मिलने पर उन्हें अफसोस भी होता है। इसीलिए आपकी इस समस्या का हल हम दूर करने के लिए यहां आपको बालों में दही लगाने के नुकसान (curd in hindi) से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी दे रहे हैं।

Baalon Mein Dahi Kyon Lagaate Hain | बालों में दही क्यों लगाते हैं 

Baalon Mein Dahi Kyon Lagaate Hain

दही, खुद दूध से बनता है। जब इसे पौधों के एसिड के साथ मिलाया जाता है, जो योगर्ट जैसे प्रोडक्ट बनते हैं जो अन्य दूध उत्पादों की तुलना में ज्यादा अम्लीय या एसिडिक होते हैं। अब ये बात साफ है कि दही एसिडिक होता है। इसीलिए दही का बालों में इस्तेमाल पहले के समय में सिर में रूसी, जूएं आदि को खत्म करने के लिए लगाया जाता है। लेकिन आज के समय में दही का इस्तेमाल बालों को सिल्की व चमकदार बनाने के लिए करते हैं। क्योंकि यह बालों के रोम को पोषण और कंडीशनिंग प्रदान कर सकता है। इस प्रकार आपको सिल्की, रेशमी और चमकदार बाल मिलते हैं। इसी के साथ दही में प्रोटीन भी उच्च मात्रा में होता है जो बालों को मजबूत बनाने का काम करता है। यह भी सामने आया कि दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों के लिए फायदेमंद है। 

ADVERTISEMENT

बालों में दही लगाने के फायदे और नुकसान दोनों ही। जी हां, बालों के दही के फायदे कई हैं लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल और सही तरीके से दही बालों पर (dahi balo me kaise lagaye) न लगाना नुकसानदायक हो सकता है। इसीलिए बालों में दही लगा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर से रखें – 

सीधे तौर पर न करें इस्तेमाल

दही का इस्तेमाल सीधे तौर पर कभी बालों पर न करें। ये आपके बालों का रंग खराब कर सकती हैं। इसीलिए दही को हमेशा किसी ना किसी चीज के साथ मिक्स करके बालों पर लगाने की सलाह दी जाती है। 

ADVERTISEMENT

बालों को मिलेगा डबल-ट्रिपल फायदा

बालों पर दही (dahi pack for hair) का बहुत ज्यादा अमाउंट में इस्तेमाल न करें। कोशिश करें कि दही का किसी दूसरे हेयर केयर प्रॉडक्ट के साथ मिलाकर लगाएं। इससे उस प्रॉडक्ट की खूबियां भी आपके बालों की जड़ों तक पहुंचाती है। इससे आपके बालों को डबल-ट्रिपल फायदा मिलता है।

बालों में दही कैसे लगाएं

बालों में दही (dahi for hair) लगाने के लिए आप पहले अपने बालों को क्‍लीन करके सुखा लें। इसके बाद एक कटोरी में दही लेकर बालों का पार्टीशन करते हुए हाथ या ब्रश की मदद से बालों की जड़ों में दही लगाएं। जब दही बालों में सूख जाए तो आप बालों को नॉर्मल पानी से धो लें।

ADVERTISEMENT

Balo Me Dahi Lagane ke Nuksan |  बालों में दही लगाने के नुकसान 

Balo Me Dahi Lagane ke Nuksan

बालों में दही लगाने के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं। क्योंकि बहुत से लोगों को बालों में दही लगाने से कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। यही वजह है कि बालों में दही लगाने के फायदे अलावा यहां हम आपको बालों में दही लगाने के नुकसान (balo me dahi lagane ke nuksan) के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताने जा रहे हैं ताकि आप दही के इन साइड इफेक्ट्स से बच सकें। तो आइए जानते हैं इसके बारे में – 

दही से हो सकती है एलर्जी 

दही के इस्तेमाल से आमतौर पर कोई बड़ी समस्या नहीं होती है। लेकिन अगर आपको दही से एलर्जी हो जाती है, तो यह आपके स्कैल्प और यहां तक ​​कि आपके चेहरे पर मुंहासों का कारण बन सकता है। अब तक आपको पता चल गया होगा कि आपको दही से एलर्जी है या नहीं, लेकिन अगर आपको अभी भी यकीन नहीं है तो आप हमेशा एक नॉर्मल पैच टेस्ट कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

दही से ऑयली स्कैल्प का खतरा

दही का अत्यधिक उपयोग आपके बालों और स्कैल्प पर चिकनाई भी पैदा कर सकता है, जिससे आपकी स्कैल्प ऑयली हो सकती है। अगर आप इसे जरूरत से ज्यादा मात्रा में या फिर जरूरत से ज्यादा देर तक लगाये रहते हैं तो दही आपकी अपेक्षा से अधिक समस्याएं पैदा कर सकता है।

अजीब तरह की गंध

दही को हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल करते समय एक अजीब तरह की गंध आम है, हालांकि, आप लैवेंडर, चमेली या नींबू की कुछ बूंदों को मिलाकर इसे कम कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

समस्या को बढ़ा सकता है

यदि आप चिंतित हैं तो आपको निश्चित रूप से त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। डैंड्रफ पर दही की प्रभावशीलता पर अध्ययनों की अलग-अलग राय है, इसलिए यदि आप इस घरेलू उपचार के साथ प्रयोग करना चुन रहे हैं तो सावधान रहें। एक बेहतर तरीका यह होगा कि आप ऐसे शैंपू आजमाएं जो मेडिकेटेड हो और जल्दी आपकी डैंड्रफ की समस्या को खत्म कर सकें।

बालों में दही लगाने के नुकसान से जुड़े सवाल – FAQ’s

curd in hindi

बालों पर दही कितनी देर तक लगाना चाहिए?

अगर आप बालों पर दही लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि इसे 30 मिनट से ज्यादा लगा हुआ न छोड़ें। क्योंकि ज्यादा देर तक बालों में दही लगे रहने से फायदे नहीं बल्कि ये नुकसान (balo me dahi lagane ke nuksan) पहुंचा सकता है।

ADVERTISEMENT

क्या दही से बाल झड़ते हैं?

वैसे दही से बाल झड़ते हैं कि नहीं ये पूरी तरह से आपके बालों के नेचर पर निर्भर करता है। लेकिन आमतौर पर दही के उपयोग (curd for hair in hindi) से न सिर्फ बालों का झड़ना बंद होगा बल्कि सफेद और रूखे बालों की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

बालों में दही कब और कैसे लगाएं?

बालों में दही लगाने का समय दोपहर या फिर सुबह 10-11 बजे का सही माना जाता है। क्योंकि शाम या रात में बालों में दही लगाने से सर्दी पकड़ लेती है। बालों में दही लगाने का सही तरीका है कि आप पहले अपने बालों को क्‍लीन करके सुखा लें। इसके बाद बालों का पार्टीशन करते हुए हाथ या ब्रश की मदद से बालों की जड़ों में दही लगाएं। 30 मिनट में सूख जाए तो आप बालों को नॉर्मल पानी से धो लें।

ADVERTISEMENT

बालों में दही में क्या मिलाकर लगाना चाहिए?

करी पत्ता पीसकर दही में मिक्स करके लगाने से ने बाल जल्दी उगते हैं। बालों का प्राकृतिक रंग बना रहता है और बालों का झड़ना कम होता है। इसके अलावा बालों में शाइन के लिए आप इसमें कॉफी पाउडर और साथ दूसरे हेयर केयर प्रोडक्ट्स भी मिक्स कर सकते हैं।

क्या दही बालों को सफेद करता है?

आम तौर पर यह सुनने में आता है कि दही में मौजूद तत्व आपके बालों को समय से पहले सफेद कर देते हैं। लेकिन ये पूरी तरह से मिथ है। बस इस बात का ध्यान रखेंगे कि दही को किसी न किसी चीज के साथ मिक्स करके बालों पर लगाएं।

ADVERTISEMENT

बालों में दही लगाने के बाद कैसे धोना चाहिए?

बालों में दही (curd in hindi) लगाने के बाद पहले नॉर्मल पानी से बाल धोएं। इससे दही पूरी तरह से बालों से साफ हो जायेगा। इसके बाद आप बालों में शैंपू करके दही की चिकनाहट को साफ कर सकते हैं। इसके बाद कंडीशनर की कोई जरूरत नहीं होती है।

हालांकि बालों के लिए दही के फायदे पर कोई दीर्घकालिक अध्ययन नहीं है, फिर भी यह बालों की समस्याओं के लिए सबसे अधिक सुझाए गए घरेलू उपचारों में से एक है। इसीलिए यहां हमने आपको बालों में दही क्यों लगाते हैं (dahi balo me kaise lagaye) और दही के हेयर पैक (dahi pack for hair) में किन चीजों को मिलाकर लगाएं इसके बारे में ऊपर बता रखा है। हालांकि, किसी भी तरह की एलर्जी न हो इसके लिए हमेशा पहले पैच-टेस्ट करवाना चाहिए ताकि आप बालों में दही लगाने के नुकसान (balo me dahi lagane ke nuksan) से बच सकें।

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें : 

त्वचा व बालों के लिए बहुत फायदेमंद है नारियल का तेलबेहतर सेहत व सौंदर्य से लेकर बच्चों की मालिश तक के लिए जानिए, कोकोनट आयल के फायदे |
सौंदर्य व स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है कैस्टर ऑयल – कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से त्वचा व बालों की कई तरह की समस्याओं से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। 

ADVERTISEMENT

फेस वॉश करते हुए कभी न भूलना ये 7 बातें  – यहां जानिए कैसे करें सही फेसवॉश का चुनाव और साथ ही फेसवॉश करने का सही तरीका

17 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text