home / Ayurveda
फॉलो करें बाबा रामदेव द्वारा बताए गये ये कुछ ब्यूटी टिप्स, चेहरा चमकेगा आईने की तरह

फॉलो करें बाबा रामदेव द्वारा बताए गये ये कुछ ब्यूटी टिप्स, चेहरा चमकेगा आईने की तरह

जानेमाने योग गुरु, बाबा रामदेव के पास मानव शरीर की लगभग सभी समस्याओं का समाधान है। सेहत ही नहीं बल्कि उनके द्वारा बताए गए ब्यूटी टिप्स भी बेहद कारगर हैं। कई महिलाओं ने बाबा रामदेव के द्वारा बताए गए नैचुरल आयुर्वेदिक ब्यूटी टिप्स अपनी सौंदर्यता में चार-चांद लगाए हैं। उनके द्वारा बताए गए ब्यूटी टिप्स किसी चमत्कार से कम नहीं हैं। 

बाबा रामदेव के ब्यूटी टिप्स Baba Ramdev Natural Beauty Tips In Hindi

अपनी स्किन की सुंदरता को बनाने और बिगाड़ने के लिए हम ही जिम्मेदार होते हैं। अपनी स्किन को प्रयोगशाला समझकर हम आए दिन उसपर तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं और नतीजा चेहरा बेजान, रुखा और दाग-धब्बों से भर जाता है। अगर आप भी बाजार के कैमिकल्स बेस्ड प्रोडक्ट न इस्तेमाल करके नैचुरल तरीके से अपने चेहरे की खोई सुंदरता को निखारना चाहती हैं तो देर मत कीजिए, बल्कि आज ही से बाबा रामदेव (Baba Ramdev Natural Beauty Tips )  द्वारा बताए गए ये ब्यूटी टिप्स फॉलो करना शुरू कर दीजिए।

रोजाना प्राणायाम करें

जी हां, अगर बाबा रामदेव कोई ब्यूटी टिप्स दे रहे हैं तो उसमें योग तो शामिल होगा ही। लेकिन सच ये भी है कि प्प्राणायाम करने से हमारी स्किन नैचुरल ग्लो करती है। दरअसल, प्राणायाम के दौरान सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया से फेफड़े बिल्कुल साफ हो जाते हैं। इसमें ज्‍यादा से ज्‍यादा ऑक्‍सीजन अंदर जाती है और कार्बन डाइऑक्‍साइड बाहर आती है। अगर आप रोजाना प्राणायाम करते हैं तो आप इसका नतीजा अपने चेहरे पर 1 महीने के अंदर ही देख सकते हैं।

कच्चा दूध का प्रयोग

सोने से पहले अपने चेहरे पर कच्चा दूध (जो उबाला या पकाया न गया हो) से मसाज करें। इसे रात भर काम करने दें। अगली सुबह नॉर्मल पानी का उपयोग करके इसे धो लें। यह आपके चेहरे को इंस्टेंट ग्लो देगा। वहीं अगर आप ऐसा रोजाना करेंगे तो आपका चेहरा एकदम आईने जैसा चमकने लगेगा।

एलोवेरा को रूटीन में करें शामिल

एलोवेरा के ऐसे ही अनेक गुणों के कारण इसे ब्यूटी प्रोडक्टस में भी इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा में एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे ये त्वचा के दाग-धब्बो व मुहांसों को मिटाता है और उन्हें दूर भी रखता है। साथ ही रोजाना एलोवेरा जैल चेहरे पर लगाने से सनबर्न, एजिंग, पिंपल्स व अन्य ब्यूटी प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाती है और साथ आपको मिलती है बेदाग निखरी त्वचा। इसके अलावा बालों के लिए भी एलोवेरा बेहद कारगर है।  इसमें मौजूद गुण बालों को घना व खूबसूरत बनाते हैं। यह बालों की जड़ों के पीएच संतुलन बनाये रखने में भी मदद करता है। एलोवेरा बालों का झड़ना रोकता है, बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, रूसी को दूर भगाता है, स्कैल्प की समस्याओं को दूर रखता है और बालों को कंडीशन भी करता है। हफ्ते में कम से कम 3 बार बालों को धोने से 1 घंटा पहले आप एलोवेरा जैल लगाकर अच्छे से मसाज करें और फिर देखिए कमाल।

नींबू का इस्तेमाल

बाबा रामदेव कहते हैं अगर आपके चेहरे पर जिद्दी दाग-धब्बे, पिंपल्स और टैनिंग के निशान हैं तो नींबू इसे नैचुरल तरीके से हमेशा के लिए खत्म कर सकता है। इसके लिए आप नींबू को दिन में एक बार चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें और फिर गुनगुने पानी से मुंह को पोंछ लें। 

खूब पानी पिएं

त्वचा को मॉइश्चर और कोशिकाओं को पोषण देने के लिए पानी जरूरी होता है। यह आपकी त्वचा की कोशिकाओं को दुरुस्त कर त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है, जिससे एजिंग और रिंकल जैसी समस्या दूर रहती है। बाबा रामदेव का कहना है कि एक सामान्य व्यक्ति को कम से कम 3 से 4 लीटर पानी रोज पीना चाहिए। ये त्वचा और सेहत दोनों के लिए ही बेहद कारगर है।

ब्यूटी स्लीप भी है जरूरी

जी हां, सोना बेहद जरूरी है। सोने से न केवल आपके शरीर को आराम मिलता है बल्कि आपका दिमाग भी शांत रहता है जिसका सबसे ज्यादा फायदा आपको चेहरे को ही मिलता है। इसी नींद को ब्यूटी स्लीप कहते हैं। लेकिन रात में देर से सोने की वजह से रूटीन बिगड़ जाता है जिसका असर चेहरे पर भी साफ दिखाई देने लगता है। बाबा जी बताते हैं कि आपको कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए। इससे आपकी स्किन हमेशा तरोताजा और जवां दिखाई देती है।

28 Jul 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text