home / xSEO
गर्मियों में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए

गर्मियों में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए

जैसे-जैसे गर्मी और वातावरण में ह्यूमिडिटी बढ़ने लगता है, स्किन में नेचुरल ऑयल बनाए रखने वाला सेबेसियस ग्लैंड एक्टिव होने लगता है। इसकी वजह से स्किन पर अत्यधिक तेल दिखने लगता है और स्किन की सतह पर ये तेल जमा होकर फेस को ऑयली, चिपचिपा बना देता है। यही वजह है कि इस मौसम में एक्ने होने की समस्या सबसे अधिक होती है। इसके अलावा धूप से भी त्वचा को काफी परेशानी होती है। यही वजह है कि गर्मी के मौसम में जितना हेल्थ का  ख्याल रखने की जरूरत होती है, उतना ही जरूरी है स्किन का ख्याल रखना।

गर्मी में रखना चाहिए स्किन का ख्याल

मौसम के प्रभाव से स्किन को बचाने के लिए छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप स्किन को गर्मी के असर से सुरक्षित रख सकते हैं। जैसे मौसम के अनुरूप क्रीम आदि चुन कर, क्लीजिंग को नियमित रूटीन में शामिल कर के, पर्याप्त पानी पीकर, खीरे के ड्रिंक्स की रेसिपी या अन्य मौसमी फलों के ड्रिंक्स रूटीन में ऐड करके,  सनस्क्रीन यूज करने के साथ शेड्स, हैट, स्कार्फ, छाता यूज करके और खान-पान को गर्मियों के अनुरूप रखकर आप अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं। इसके साथ ही इस बात का ख्याल भी रखें कि आप खान पान में लू से बचाने वाले फूड आयटम्स को भी यूज करें। 

गर्मी में चेहरे पर लगाएं ये घरेलू चीजें

गर्मी के मौसम में फेस की त्वचा को आराम देने और गर्मी के प्रभाव से बचाने वाले कई घरेलू नुस्खे हैं-

1. शहद

2. खीरा

3. टमाटर

4. दही

5. एलोवेरा

6. कच्चा दूध

7. नमक

गर्मी में चेहरे पर लगाए ये चीजें

गर्मियों में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए

1. शहद- शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो गर्मी के मौसम में स्किन पर होने वाले एक्ने, दाग धब्बों को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। शहद को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो दें। 

2. खीरा– गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट करने के लिए खीरा किसी वरदान की तरह है। खीरे में पानी की अधिकता होती है और ये कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट में रिच होता है। गर्मी के मौसम में स्किन पर खीरा लगाने से दाग-धब्बे दूर होने के साथ स्किन की रंगत भी निखरती है। 

3. टमाटर – धूप से टैन हुई स्किन को राहत देने के लिए गर्मियों में टमाटर यूज करना एक अच्छा उपाय है। टमाटर को काटकर फेस पर सीधे रब कर सकते हैं या टमाटर की प्यूरी में दही और ओटमील मिला सकते हैं या टमाटर और नींबू के रस को मिलाकर भी फेस पर लगा सकते हैं। 

4. दही- गर्मियों में चेहरे पर दही लगाने से धूप से टैन हुई स्किन को राहत मिलती है और स्किन इवन टोन होता है। इससे स्किन पर ग्लो आता है और स्किन अच्छी तरह एक्सफॉलिएट भी होती है। दही का इस्तेमाल ब्लैकहेड्स के लिए डीआईवाई मास्क में भी होता है। 

5. एलोवेरा- एलोवेरा जेल में विटामिन सी, ई और ए पाया जाता है। अगर आपके मन में ये सवाल उठता है कि स्किन को हाइड्रेट कैसे रखें तो एलोवेरा इसका सबसे सरल जवाब है। गर्मियों में एलोवेरा जेल स्किन को मॉइस्चराइज करता है और ड्राईनेस से भी बचाता है। रात में सोने के पहले फेस पर एलोवेरा जेल लगाकर सोएं। 

6. कच्चा दूध- कच्चा दूध गर्मी में फेस पर लगाने से रंगत तो इवन होती ही है, ये स्किन को क्लीन करने के लिए भी बहुत फायदेमंद है। कच्चे दूध में टैनिंग हटाने के साथ स्किन को मॉइस्चराइज और एक्सफॉलिएट करने के गुण भी हैं। 

7. नमक- नमक और रोज वॉटर मिला लें और इसी पानी से दिनभर में तीन बार फेस धोएं। इससे फेस की रंगत एकसार होती है और धूप का असर चेहरे पर कम दिखता है। गर्मियों में कई स्किन प्रॉब्लम्स के लिए नमक लगाना हमेशा से फायदेमंद माना गया है। ये रिंकल्स, पिंपल जैसी समस्याओं से निपटने में काफी कारगर होता है। 

गर्मियों के लिए चेहरा साफ करने वाली क्रीम का नाम

चेहरा साफ करने वाली क्रीम का नाम

गर्मी से स्किन की रंगत डार्क होने लगे या फेस टैन दिखने लगे तो ये क्रीम्स फेस के दाग-धब्बों को कम करने के साथ स्किन को साफ करने के लिए उपयोगी मानी जाती हैं-

1. बाय बाय ब्लैमिशेज फेस क्रीम

मामाअर्थ का ये नॉन स्टिकी क्रीम मलबरी और डेजी के फूलों के एक्सट्रैक्ट के साथ विटामिन सी युक्त है। ये क्रीम स्किन के टोन को इवन लुक देता है और दाग-धब्बों को भी कम करता है। ये चिपचिपा नहीं है और स्किन में बहुत जल्दी अब्जॉर्ब होता है इसलिए गर्मियों के लिए ये अच्छा विकल्प है।

2. व्हाइट ग्लो स्किन व्हाइटनिंग और ब्राइटनिंग जेल

लोटस हर्बल्स का ये प्रोडक्ट क्रीम और जेल का परफेक्ट ब्लेंड है और गर्मियों के लिए परफेक्ट है। ये दाग धब्बों को कम करके स्किन को इवन लुक देता है।

3. बायो कोकोनट व्हाइटनिंग एंड ब्राइटनिंग क्रीम फॉर ऑल

बायोटिक के इस लक्जरी क्रीम में एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल, डैंडेलियन और मंजिष्ठा के एक्सट्रैक्ट हैं जो स्किन के दाग-धब्बों को हल्का करता है और रंगत साफ करता है। 

4. लैक्मे 9 टु 5 सीसी कलर ट्रांस्फॉर्म फेस क्रीम

लैक्मे का ये क्रीम डेली स्किन केयर के साथ-साथ लाइट मेकअप के साथ स्किन को फ्लॉलेस लुक भी देता है। लैक्मे का ये प्रोडक्ट गर्मियों में फेस पर लगाने के लिए अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें एसपीएफ 20 है, ये स्किन को मॉइस्चराइज करके फ्रेश लुक देता है। ये स्किन को बेदाग, ग्लोइंग लुक देने के लिए परफेक्ट है।

5. हिमालया क्लियर कॉम्प्लेक्शन व्हाइटनिंग डे क्रीम

हिमालया का ये क्रीम लाइट है और बिलकुल चिपचिपी नहीं है। इस क्रीम में हर्बल सनब्लॉक सिन्नाब्लॉक यूज किया गया है जिसके साथ लिकोरीस रुट यामी मुलेठी और सफेद डामर ( साल परिवार के पेड़ के निकलने वाला गोंद) के एक्सट्रैक्ट हैं। ये मिलकर स्किन को ट्रिपल सुरक्षा देते हैं और स्किन को अच्छी तरह हाइड्रेट करते हैं और स्किन की रंगत को धूप के प्रभाव से डार्क होने से बचाते हैं। ये प्रोडक्ट स्किन को इवन टोन लुक देता है।

सनस्क्रीन है जरूरी

सूरज से आने वाली यूवी-ए औ यूवी-बी किरणें स्किन के लिए बहुत हानिकारक होती हैं। ये अस्थाई टैनिंग के अलावा हमेशा के लिए समय से पहले एजिंग के लक्षणों का कारण भी बनते हैं जैसे फाइन लाइन्स, रिंकल्स, पिगमेंटेशन आदि। ऐसे में गर्मी के मौसम में स्किन केयर में सनस्क्रीन शामिल करना सबसे अधिक जरूरी है। इस मौसम के लिए 30 से 50 तक का एसपीएफ आप चुन सकती हैं। आप चाहे तो ऑर्गेनिक सनस्क्रीन भी यूज कर सकते हैं। 

इस मौसम में धूप, गर्म हवा स्किन को बहुत परेशान करने वाला होता है। इस मौसम में एक्ने और सनबर्न होने की समस्या बहुत कॉमन है और रंगत भी हमेशा से अधिक डार्क होने लगती है। ऐसे में गर्मियों में स्किन का ख्याल रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे और कुछ क्रीम अपने रूटीन में शामिल करके स्किन का ख्याल रखा जा सकता है।

30 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text