ADVERTISEMENT
home / DIY ब्यूटी
tips to keep skin hydrated and glowing in summer

जानिए गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट व ग्लोइंग बनाए रखने के आसान टिप्स

गर्मियां आते ही त्वचा पर इसका असर भी नज़र आने लगता है। बढ़ता तापमान स्किन पर हार्ड होने के साथ उसे नुकसान भी पहुंचा सकता है। चेहरे पर आने वाला पसीना खासतौर पर ऑयली स्किन पर मुंहासों का कारण भी बनता है। यही वजह है कि गर्मियां आते ही त्वचा को हाइड्रेट रखना जरूरी हो जाता है। इसके लिए कुछ ऐसे उपाय खोजने की जरूरत है तो त्वचा पर बिना जलन पैदा किये उसे ठंडक पहुंचा सके। गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट व ग्लोइंग बनाए रखने के लिए आप यहां बताये गए कुछ आसान से टिप्स अपना सकते हैं। 
https://hindi.popxo.com/article/complete-guide-of-makeup-brushes-and-how-to-use-it-in-hindi

खीरे का फेस पैक

गर्मियों में खीरा त्वचा के लिए किसी कूलिंग एजेंट से कम नहीं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है और गर्मी के कारण इसमें जलन पैदा हो रही है तो खीरे के फेस पैक से बेहतर और कुछ नहीं। इसे आप अपनी दिनचर्या में भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए खीरे को फ्रिज में रखकर ठंडा होने दें। फिर इस ठंडे खीरे के रस को निकाल लें। अब इस रस में रुई को भिगोकर चेहरे पर लगाएं। अच्छी तरह से सूख जाने के बाद इसे धो दें। यह न केवल स्किन पोर्स को बंद करेगा बल्कि आपकी त्वचा को गर्मियों के दौरान पूरी तरह से हाइड्रेट भी रखेगा।

बर्फ की मसाज

सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। इससे त्वचा लाल भी पड़ जाती है। यही वजह है कि धूप के संपर्क में आने के बाद चेहरे पर बर्फ की मसाज करनी चाहिए। बर्फ की मसाज न केवल चेहरे की सूजन को कम करती है, बल्कि यह ब्लड सर्कुलेशन में भी काफी हद तक सुधार करती है। इसे अपनी गर्मियों की स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाने से आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में काफी मदद मिलेगी।

घर पर बनाएं फेस मिस्ट

गर्मियों में त्वचा की समस्याओं से लड़ने में ग्रीन टी बेहद फायदेमंद है। गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट बनाये रखने के लिए ग्रीन टी फेस मिस्ट बनाएं। फेस मिस्ट एक तरह का स्प्रे होता है। वैसे तो बाजार में कई तरह के फेस मिस्ट मिलते हैं लेकिन आप इसे ग्रीन टी की मदद से घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए 1 कप पानी में 2 ग्रीन टी बैग उबालें। इसे ठंडा होने दें और फिर 5 बूंदें टी ट्री ऑयल की डालें। इस मिक्सचर को रेफ्रिजरेट करें और फिर इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें। इसका इस्तेमाल आप दिनभर की थकान उतारने के लिए कर सकते हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करती है।
https://hindi.popxo.com/article/things-woman-should-do-in-her-30s-for-being-happy-in-hindi

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

ADVERTISEMENT
16 Mar 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
ADVERTISEMENT
good points logo

good points text