Acne

नाइट सीरम की जगह चेहरे पर लगाएं नारियल का तेल, फायदे में रहेंगे आप

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Jul 22, 2020
नाइट सीरम की जगह चेहरे पर लगाएं नारियल का तेल, फायदे में रहेंगे आप

देश के कई राज्यों व कुज़ींस में कुकिंग ऑयल के तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला नारियल का तेल (coconut oil) स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप नारियल तेल के ब्यूटी सीक्रेट्स से अनजान हैं तो जिंदगी में काफी कुछ मिस कर रही हैं। अब जब कोरोनावायरस की वजह से सलॉन जाना बंद या कम कर दिया है तो अपनी ब्यूटीशियन और स्किन केयर स्पेशलिस्ट भी तो खुद ही बनना पड़ेगा न! जानिए, नारियल तेल का एक ऐसा फायदा, जिसे अपने स्किन केयर रिजीम में शामिल किया जा सकता है।

मास्क लगाने या बार-बार हाथ-पैर धोने से त्वचा बेजान हो गई है? आज़माएं ये उपाय

नाइट सीरम का काम करेगा कोकोनट ऑयल

अपनी त्वचा को स्पेशल प्रोटेक्शन देने के लिए लड़कियां आमतौर पर चेहरे पर नाइट सीरम (night serum) लगाकर सोती हैं। केमिकल युक्त ये नाइट क्रीम्स या नाइट सीरम कई लोगों की त्वचा पर सूट नहीं करती हैं। ऐसे में आप त्वचा के लिए बेहद मुफीद माने जाने वाले नारियल तेल को नाइट सीरम के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। नारियल तेल को अगर कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो यह सभी स्किन टाइप के लिए अच्छा होता है। इसमें फैटी एसिड्स होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट करने के काम आते हैं। इसमें लिनोलेइक एसिड, विटामिन F और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ भी होती हैं। इसे रात भर चेहरे पर लगाने के कई फायदे होते हैं। नारियल का तेल त्वचा के लिए बिल्कुल उसी तरह काम करता है, जैसे एक नाइट सीरम करता है।

Ice Facial: अब घर में बर्फ से करें फेशियल, स्किन होगी क्लीन एंड क्लियर

कोकोनट ऑयल को कैसे बनाएं नाइट सीरम?

इन स्टेप्स को ध्यान में रखते हुए आप नारियल तेल का इस्तेमाल एक नाइट सीरम के तौर पर कर सकती हैं।
स्टेप 1: नारियल तेल को अपने दोनों हाथों के बीच रब कर लें। इससे तेल का टेक्सचर एकदम लाइट और सिल्की हो जाएगा।
स्टेप 2: अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे आप शरीर के अन्य भागों पर भी लगा सकते हैं। आपके शरीर के जिन भागों में अधिक ड्राइनेस है, इसे वहां भी लगा सकते हैं।
स्टेप 3: जमा हुआ या थिक टेक्सचर का तेल चेहरे पर नहीं बचना चाहिए। अगर है तो इसे रुई की मदद से हटा लें। अपनी स्किन पर रात भर नारियल तेल की लाइट परत रहने दें।

मॉनसून में स्किन को ऑयली होने से बचाने के लिए फेस पैक में मिलाएं ये 3 खास चीज़ें

स्टेप 4: नारियल के तेल को आंखों में न जाने दें।
आप नारियल के तेल को रात भर लगाने से पहले इसे मेकअप रिमूवर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। कई लोग नारियल के तेल को स्पॉट ट्रीटमेंट यानि कि चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। इसे आंखों के नीचे और स्किन पर ड्राई पैचेस हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

चेहरे पर ओवरनाइट नारियल तेल लगाने के फायदे

हमने आपको यह सलाह तो दे दी कि नारियल तेल का इस्तेमाल नाइट सीरम के तौर पर किया जा सकता है। साथ में यह भी बता दिया कि इसका इस्तेमाल कैसे करें। अब आप जान लीजिए चेहरे पर ओवरनाइट कोकोनट ऑयल लगाने के फायदे।
1. नारियल का तेल आपके स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर की मदद करता है। इससे आपकी स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर त्वचा के मॉइस्चर को बचाए रखती है और इससे आपकी स्किन जवां, फ्रेश और हाइड्रेटेड नज़र आती है।
2. नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं। इससे ऐसी स्किन टाइप्स को बेहतर परिणाम मिलता है, जिन पर पैचेस, इर्रिटेशन या त्वचा संबंधी अन्य परेशानियां रहती हैं।
3. इसमें मौजूद लॉरिक एसिड कोलेजन प्रोडक्शन के लिए अच्छा होता है और कोलेजन स्किन को टाइट रखने में मदद करता है। इससे फाइन लाइन्स और झुर्रियों से भी बचाव होता है।
4. नारियल तेल डार्क पैचेस से भी निजात दिलाने में मदद करता है। इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाने से अधिक फायदा मिल सकता है।

हालांकि नारियल तेल का ओवरनाइट इस्तेमाल करना हर किसी के लिए ठीक नहीं साबित होगा। ऑयली या एक्ने-प्रोन स्किन के लिए शायद यह फायदेमंद न रहे। नारियल का तेल ऑयली स्किन वालों के लिए पोर्स बंद करने का काम कर सकता है। जहां कुछ लोगों की स्किन को यह क्लियर करने का काम करता है, वहीं दूसरों के लिए यह एक्ने बढ़ाने का काम भी कर सकता है। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो इसे यूज़ करने से आपको ब्लैकहेड्स, पिंपल्स या व्हाइटहेड्स जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।