home / xSEO
Aam Ke Fayde - Mango Benefits in Hindi - आम खाने के फायदे

जानिए फलों का राजा आम खाने के फायदे और नुकसान – Aam Ke Fayde Aur Nuksan

गर्मियां आते ही आम प्रेमी बाजारों में आम की तलाश करना शुरू कर देते हैं। अंदर से पीला, मीठा और रसीला आम खाना भला किसे नहीं पसंद। इसकी खपत का आलम यह है कि शायद ही आम के सीजन में किसी और फल की पूछ भी होती हो। यही वजह है कि आम को फलों का राजा कहा जाता है। सभी फलों का राजा आम कई किस्मों में उपलब्ध है, जिसमें सबसे लोकप्रिय अल्फांसो है। आपने अक्सर बाजार में लोगों को आम सूंघ कर लेते हुए देखा होगा। दरअसल, आम सुगंध और स्वाद का एक अनोखा संगम है। इसके अलावा आम एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं। इस वजह से स्वास्थ्य के लिए आम के फायदे (aam ke fayde) देखने को मिलते हैं। इससे पहले की हम आम के गुण व आम खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जाने यह जान लेते हैं कि आम कितने प्रकार के होते हैं। स्टीम लेने के फायदे

आम के प्रकार – Types of Mangoes in Hindi 

दुनियाभर में वैसे तो आम की 400 से ज्यादा किस्में मौजूद हैं, लेकिन हम यहां आपको आम के सिर्फ उन किस्मों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी प्रजातियां सबसे प्रसिद्ध हैं।

आम के प्रकार - Types of Mangoes in Hindi

– अल्फांसो आम 

– दसेहरी आम 

– चौसा आम 

– तोतापरी आम 

– लंगड़ा आम 

– केसर आम 

– हिमसागर आम 

– बंगनपल्ली आम 

– बादामी आम 

– मनकुरद और मुसरद आम 

– मालदा आम 

– जर्दालू आम 

– नीलम आम 

आम खाने के फायदे – Aam Ke Fayde

भारत के मूल निवासी, आम की खेती सबसे पहले पूर्वोत्तर भारत, बांग्लादेश और म्यांमार में लगभग 25-30 मिलियन साल पहले की गई थी। कहा जाता है कि भगवान बुद्ध को भी आम बहुत प्रिय थे। वह हरे-भरे आम के पेड़ों की शांति में ध्यान करता था। स्वादिष्ट, गूदेदार और अद्भुत होने के अलावा, आम कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। हम यहां आपको आम के फायदे mango benefits in hindi बता रहे हैं। 

आम खाने के फायदे - Aam Ke Fayde

कैंसर से बचाए – Mango for Cancer in Hindi 

आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को कैंसर से बचाते हैं। आम में क्वेरसेटिन, फिसेटिन, आइसोक्वेरिट्रिन, एस्ट्रैगैलिन, गैलिक एसिड और मिथाइल गैलेट जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये सभी गुण हमारे शरीर को स्तन कैंसर, पेट के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और ल्यूकेमिया से बचाते हैं।

दिल का रखे ख्याल – Mango for Healthy Heart in Hindi 

आम बीटा-कैरोटीन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट का समृद्ध स्रोत है, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। यह मुक्त कण हृदय रोग का कारण बनते हैं। यह फाइबर और पोटेशियम से भी भरपूर होता है जो हृदय रोग को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा आम में खनिज और फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो शरीर में वसा और ग्लूकोज पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए – Mango Boost Energy in Hindi 

आम के फायदे इम्युनिटी बढ़ाने में भी देखे गए हैं। आम में विटामिन सी, ए और अन्य विभिन्न प्रकार के कैरोटीनॉयड भी होते हैं। ये सभी आवश्यक पोषक तत्व आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद होते हैं। बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी से भरपूर आम आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में प्रमुख भूमिका निभाता है। आम आपके आहार में फल का एक अच्छा विकल्प है, जो रोग मुक्त जीवन प्रदान करता है। 

पाचन तंत्र दुरुस्त करे – Mango Improves Digestion in Hindi 

फाइबर से भरपूर, आम अच्छे पाचन में मदद करता है और पेट से जुड़ी कई बीमारियों से बचाता है। कब्ज होने पर आम एक अच्छा विकल्प है। अपने फाइबर और पानी की मात्रा के कारण, वे कब्ज को रोकने में मदद करते हैं और नियमित मल त्याग और एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है।

सेक्स क्षमता को बढ़ाए – Mango Increases Sex Ability in Hindi  

विटामिन ई, आयरन, फोलेट, साथ ही साथ कई फ्लेवोनोइड, कैरोटेनॉइड, अल्कलॉइड फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे आवश्यक पोषक तत्वों को मजबूत करने वाले आम प्राकृतिक रूप से सेक्स क्षमता को बढ़ाते हैं। विटामिन ई पुरुषों और महिलाओं दोनों में सेक्स हार्मोन के स्तर को प्रभावी ढंग से संतुलित करता है, जबकि आयरन, फोलेट प्रजनन अंगों में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। 

वजन घटाए - Mango for Weight Loss in Hindi

वजन घटाए – Mango for Weight Loss in Hindi 

आम वजन घटाने में भी मदद करता है। आम की त्वचा में मौजूद फाइटोकेमिकल्स प्राकृतिक फैट बस्टर का काम करते हैं। वहीं आम का गूदा आहार फाइबर से भरा होता है। फाइबर तृप्ति की भावना पैदा करते हैं। उच्च फाइबर वाले फल या सब्जियां खाने पर आप लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आपको आम खाने के बाद जल्दी कुछ और खाने की इच्छा पैदा नहीं होती। 

कोलेस्ट्राॅल कम करे – Mango Reduces Cholesterol in Hindi 

आम खाने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। आम खाने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। फाइबर पेक्टिन का उच्च स्तर कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में मदद कर सकता है जो वाहिकाओं में प्लेक का कारण बनता है और रक्त प्रवाह को अवरुद्ध करता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए – Mango Improves Eyesight in Hindi 

आम को आहार में शामिल करने से भी आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। आम विटामिन ए से भी भरपूर होता है, जो इसे आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए एक आदर्श फल बनाता है। यह रतौंधी और सूखी आंखों को भी रोकता है। आम बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं जो विटामिन ए के उत्पादन में मदद करते हैं।

गर्मी से बचाव के लिए – Mango Protects from Heat in Hindi 

गर्मी के मौसम में आम के गुण (benefits of mango in hindi) अपने चरम पर होते हैं। गर्मी का यह फल हीट स्ट्रोक को रोकने में भी मदद करता है। इसे खाने से आपको तुरंत ठंडक मिलती है और आप तरोताजा हो जाते हैं। गर्मियों में इस ‘सुपर फ्रूट’ को खाएं और गर्म मौसम में भी ठंडा रहें।

याद्दाश्त बढ़ाए – Mango Increases Memory in Hindi 

आम के फायदे उन बच्चों के लिए उपयोगी हैं, जिनके पास पढ़ाई में एकाग्रता की कमी है, क्योंकि इसमें ग्लूटामाइन एसिड होता है, जो स्मृति को उत्तेजित करने और कोशिकाओं को सक्रिय रखने के लिए अच्छा है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि यह विटामिन बी 6 और आयरन से भरपूर होता है, यह सभी पोषक तत्व मस्तिष्क की गतिविधि को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं और याददाश्त में सुधार करने में भी बेहतर माने जाते हैं।

आम खाने के नुकसान – Side Effects of Eating Mangoes in Hindi 

आम खाने के नुकसान - Side Effects of Eating Mangoes in Hindi

वैसे तो आम खाने के नुकसान (aam ke nuksan) काफी कम देखे गए हैं, लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो अपने आहार में आम को कम से कम शामिल करें। आप दिन में स्वाद लेने के लिए 1 आम ले सकते हैं। हां मगर मैंगो शेक का सेवन भूलकर भी न करें। आम में मौजूद 90 प्रतिशत कैलोरी चीनी से आती है, इससे डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर की वृद्धि हो सकती है। वहीं एक बार में ज्यादा आम का सेवन दस्त का कारण बन सकता है। माना कि आपको आम बहुत प्रिय है मगर इसकी अति करना आपके स्वास्थ्य पर भारी पद सकता है। 

आम खाने को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQs on Mango Benefits in Hindi 

सवाल- आम कब नहीं खाना चाहिए?

जवाब- अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको आम का सेवन नहीं करना चाहिए। 

सवाल- आम खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

जवाब- आम खाने के बाद अधिक मसाले वाला खाना या फिर पानी नहीं पीना चाहिए। यही वजह है कि घर के बड़े खाना खाने के बाद ही आम खाने की सलाह देते हैं। 

सवाल- 1 दिन में आम कितना खाना चाहिए?

जवाब- 1 दिन में आप 3-4 आम खा सकते हैं। इससे ज्यादा आम खाना दस्त का कारण बन सकता है।

सवाल- आम खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए?

जवाब- आम खाने के 1 घंटे बाद पानी पीना चाहिए। 

अगर आपको यहां दिए गए आम के फायदे (aam ke fayde) पसंद आए तो इन्हें अपने आम प्रेमी दोस्तों और परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

21 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text